NEWS -03-11-2020-B

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

रोको-टोको अभियान :

121 व्यक्तियों से 22 हजार रुपये का जुर्माना वसूल

जबलपुर, 03 नवंबर 2020

कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध चलाए जा रहे रोको-टोको अभियान के तहत आज 121 व्यक्तियों से 22 हजार 050 रुपए का जुर्माना वसूला गया । इसमें पुलिस द्वारा 64 व्यक्तियों से 6 हजार 400,  नगर निगम द्वारा 32 व्यक्तियों से 13 हजार 300 रूपये, एसडीएम जबलपुर द्वारा 5 व्यक्तियों से 500 रुपये, एसडीएम आधारताल द्वारा 7 व्यक्तियों से 700 रुपये, एसडीएम सिहोरा द्वारा 3 व्यक्तियों से 300 रुपये, एसडीएम पाटन द्वारा 5 व्यक्तियों से 500 रुपये तथा नगर परिषद बरेला द्वारा 5 व्यक्तियों से 350 रूपये का वसूला गया जुर्माना शामिल है

क्रमांक/6392/अक्टूबर-21/जैन

 ठंड के मौसम में कोरोना के संक्रमण में संभावित वृद्धि को रोकने प्रशासन मुस्तैद

कलेक्टर श्री शर्मा के साथ चिकित्सा विशेषज्ञों की बैठक संपन्न

चिकित्सा विशेषज्ञों ने दिये कई महत्वपूर्ण सुझाव

दुर्गोत्सव और दशहरा के दौरान जिला प्रशासन की व्यवस्थाओं को चिकित्सा विशेषज्ञों ने सराहा

जबलपुर, 03 नवंबर 2020

ठंड के मौसम में कोरोना संक्रमण के बढ़ने की संभावना को देखते हुये आज कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में चिकित्सा विशेषज्ञों की आयोजित की गई बैठक में पूर्व की अपेक्षा वर्तमान में कोरोना से संक्रमित गंभीर मरीजों की बढ़ती संख्या पर चिंता व्यक्त की गई है । कलेक्टर कर्मवीर शर्मा की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में कोरोना के संक्रमण को रोकने प्रभावी रणनीति बनाने पर विस्तार से विमर्श किया गया तथा वर्तमान परिस्थितियों के मद्देनजर शासकीय और निजी अस्पतालों में आईसीयू बेड की संख्या बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता बताई गई ।

कलेक्टर श्री शर्मा ने बैठक में चिकित्सा विशेषज्ञों से जानना चाहा कि ठंड के दिनों में ऐसे और कौन-कौन से उपाय अपनाये जाना चाहिये, जिससे कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोका जा सके । चिकित्सा विशेषज्ञों ने कहा कि कोरोना के खतरे से बचाव के उपायों के प्रति लोगों को जागरूक करने के साथ-साथ कोरोना प्रोटोकॉल का पालन कराने प्रशासन द्वारा और अधित सख्ती बरती जाने की जरूरत है। कलेक्टर ने चिकित्सा विशेषज्ञों की राय से सहमति व्यक्त करते हुये हाई रिस्क एवं अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रसित व्यक्तियों को चिन्हित करने, उनके स्वास्थ्य की लगातार मॉनिटरिंग करने तथा जरूरत पड़ने पर उनके सेम्पल लिये जाने के निर्देश चिकित्सा अधिकारियों को दिये ।

बैठक में चिकित्सा विशेषज्ञों ने दुर्गोत्सव और दशहरा के दौरान प्रशासन द्वारा बरती गई सतर्कता और सख्ती की सराहना भी की । उन्होंने कहा कि इससे कोरोना के संक्रमण के प्रसार को काफी हद तक नियंत्रित किया जा सका है । विशेषज्ञों द्वारा सरकारी और निजी अस्पतालों में उपचार के लिये पिछले एक साल के दौरान आये बुजुर्ग और बीमार व्यक्तियों की सूची तैयार करने और उनकी लगातार काउंसलिंग कराने की सलाह दी गई। इसके साथ ही बुजुर्गों और बीमार व्यक्तियों को कोरोना के संक्रमण से बचाने  बरती जाने वाली सावधानियों का व्यापक प्रचार प्रसार करने की जरूरत भी बताई गई तथा क्या करें और क्या न करें के सबन्ध में पर्चे छपवाकर अस्पतालों एवं दवा दुकानों के माध्यम से वितरित कराने सुझाव दिया गया

कलेक्टर ने बैठक में देश के उन शहरों या क्षेत्रों से जहां कोरोना के संक्रमण दोबारा बढ़ रहे हैं वहां इसके पीछे क्या कारण है इस बारे में विशेषज्ञों से उनकी राय जानी, ताकि उससे सबक लेकर यहां जरूरी सतर्कता बरती जा सके।

श्री शर्मा ने बैठक में संक्रमण बढ़ने की संभावना को देखते हुये आईसीयू बेड की संख्या बढ़ाने पर ध्यान केन्द्रित करने के निर्देश निजी एवं शासकीय अस्पतालों को दिये। उन्होंने कहा कि जबलपुर में बुजुर्गों और अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रसित व्यक्तियों को कोरोना से बचाने जल्द ही विशेष अभियान चलाया जायेगा।

श्री शर्मा ने कहा कि इस अभियान के तहत बुजुर्गों एवं बीमार व्यक्तियों का आइडेन्टीफिकेशन, काउंसलिंग और जरूरत पड़ने पर उनकी सेंपलिंग भी की जायेगी। कलेक्टर ने इस बैठक में कहा कि फीवर क्लीनिक की अवधारणा को भी और मजबूत बनाने की दिशा में कदम बढ़ाये जा रहे है। ताकि सर्दी, खांसी, बुखार और सांस लेने में तकलीफ वाले ज्यादा से ज्यादा मरीज अपना स्वास्थ्य परीक्षण कराने यहां पहुंचें। उन्होंने कहा कि प्रशासन सेम्पल साइज बढ़ाने पर भी जोर दे रहा है।

बैठक में कोरोना वायरस से बचाव के उपायों के प्रति आम लोगों को जागरूक करने प्रकाशित पुस्तिका जबलपुर जीतेगा-कोरोना हारेगा का विमोचन भी किया गया। इस अवसर पर अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित, डॉ. जीतेन्द्र जामदार, मेडीकल कॉलेज के डीन डॉ. प्रदीप कसार सीएमएचओ डॉ. रत्नेश कुररिया, डॉ. परिमल स्वामी, डॉ. शैलेन्द्र राजपूत आदि भी उपस्थित रहे।

क्रमांक/6393/अक्टूबर-22/जैन

 कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने पर 49 व्यक्ति डिस्चार्ज

अब तक 12 हजार 118 कोरोना मरीज हुये स्वस्थ

रिकवरी रेट बढ़कर हुआ 93.86 प्रतिशत

आज 34 नये कोरोना मरीज मिले

जबलपुर, 03 नवंबर 2020

कोरोना से स्वस्थ होने पर मंगलवार 3 नवम्बर को 49 व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है । वहीं बीते चौबीस घण्टे के दौरान मिली 1 हजार 558 सेम्पल की परीक्षण रिपोर्ट्स में कोरोना के 34 नये मरीज सामने आये हैं । आज डिस्चार्ज हुये 49 व्यक्तियों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने वाले मरीजों की संख्या 12 हजार 118 हो गई है । जबलपुर का रिकवरी रेट बढ़कर अब 93.86 प्रतिशत हो गया है । अर्थात कुल कोरोना पॉजिटिव मरीजों में से 93.86 प्रतिशत मरीज स्वस्थ हो चुके हैं । कल सोमवार की शाम 6 बजे से आज मंगलवार की शाम 6 बजे तक बीते चौबीस घण्टे के दौरान आये 34 कोरोना संक्रमितों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 12 हजार 910 हो गई है । बीते चौबीस घण्टे के दौरान  कोरोना से एक व्यक्ति की मृत्यु की प्राप्त हुई रिपोर्ट को मिलाकर जबलपुर में कोरोना से मृत होने वाले मरीजों की संख्या 207 हो गई है । जबलपुर में कोरोना के एक्टिव केस अब 585 हो गये हैं । आज कोरोना टेस्ट हेतु 1 हजार 809 व्यक्तियों के सेम्पल लिये गये हैं ।

क्रमांक/6394/अक्टूबर-23/जैन

 पाटन के ग्राम थाना में रेत से भरी दो ट्रॉलियां जप्त

जबलपुर, 03 नवंबर 2020

पाटन तहसील के राजस्व निरीक्षक मंडल कटंगी के अंतर्गत ग्राम थाना में अवैध रेत उत्खनन की प्राप्त शिकायत पर एसडीएम पाटन आशीष पांडे ने आकस्मिक कार्यवाही कर हिरन नदी के घाट से रेत से भरी हुई दो ट्रॉलियों को जप्त किया है। कार्यवाही के दौरान नदी के किनारे रखी हुई लगभग दस ट्राली रेत (करीब 1000 घन फिट) को भी जप्त किया गया है। तहसीलदार पाटन प्रमोद चतुर्वेदी ने बताया कि इस कार्यवाही में रेत के अवैध उत्खनन में प्रयुक्त तीन तसले व फावड़े भी जप्त किये गये हैं तथा जप्त की गई रेत को कोटवार के सुपुर्द कर दिया गया है। श्री चतुर्वेदी ने बताया कि कार्यवाही में नायब तहसीलदार पाटन सुरभि जैन, क्षेत्र के राजस्व निरीक्षक एवं पटवारी तथा पुलिस बल भी मौजूद था।

क्रमांक/6395/अक्टूबर-24/जैन

अपर कलेक्टर ने किया शोभापुर पहाड़ी का भ्रमण

जबलपुर, 03 नवंबर 2020

शोभापुर क्षेत्र में निजी भूमि पर अवैध उत्खनन और वृक्षों की कटाई की मिली शिकायतों की जांच करने अपर कलेक्टर संदीप जीआर के नेतृत्व में आज राजस्व, नगर निगम, वन एवं खनिज के दल ने संयुक्त भ्रमण किया और मौके का मुआयना किया।

क्रमांक/6396/अक्टूबर-25/जैन

 कलेक्टर ने सुनी लोगों की शिकायतें

जबलपुर, 03 नवंबर 2020

कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने आज मंगलवार को आम लोगों की समस्या सुनी और सबंधित अधिकारियों को उनका निराकरण करने के निर्देश दिये ।

क्रमांक/6397/अक्टूबर-26/जैन