NEWS -19-11-2020-A

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

गोसलपुर में गोदाम के पास अवैध रूप से भण्डारित 400 क्विंटल पुरानी धान जप्त

जबलपुर, 19 नवंबर 2020

उपार्जन व्यवस्था का अनुचित लाभ उठाने की कोशिश करने वालों के विरुद्ध कार्यवाही करने के कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा के निर्देशानुसार एसडीएम सिहोरा सीपी गोहल द्वारा आज गुरुवार को औचक निरीक्षण कर गोसलपुर स्थित अन्नपूर्णा वेयरहाउस के पास अवैध रूप से भंडारित लगभग 400 क्विंटल पुरानी धान जप्त की गई है। कार्यवाही के दौरान मौजूद रहे तहसीलदार सिहोरा राकेश चौरसिया ने बताया कि जप्त की गई धान का सेम्पल भी परीक्षण हेतु लिया गया है। मौके पर क्वालिटी कंट्रोलर, फूड इंस्पेक्टर एवं राजस्व निरीक्षक भी उपस्थित थे।

क्रमांक/6552/नवंबर-181/जैन

 धान उपार्जन के लिए कंट्रोल रूम स्थापित

जबलपुर, 19 नवंबर 2020

उपार्जन वर्ष 2020 -21 में समर्थन मूल्य पर धान उपार्जन सुचारू रूप से संचालित करने के लिए नोडल अधिकारियों द्वारा जिले में कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है। जिसका दूरभाष नंबर 0761- 2677510 है। इस नम्बर पर कृषक अपनी समस्याओं की शिकायत सुबह 10:30 बजे से 5:30 बजे तक दर्ज कर सकते हैं ।

जिला प्रबंधक ने कहा कि 18 नवंबर को दिए गए मोबाइल नंबर को निरस्त कर कंट्रोल रूम का  दूरभाष नंबर 0761- 2677510 पर शिकायत दर्ज करने के लिए मान्य किया गया है।

क्रमांक/6553/नवंबर-182/उइके

उच्च न्यायालय परिसर में 12 दिसम्बर को नेशनल लोक अदालत आयोजित

जबलपुर, 19 नवंबर 2020

      उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधिपति श्री संजय यादव के संरक्षण में तथा न्यायमूर्ति श्री सुजय पॉल के मार्गदर्शन में शनिवार 12 दिसंबर  को प्रात: 11 बजे से उच्च न्यायालय परिसर में नेशनल लोक अदालत में आपराधिक शमनीय प्रकरण, प्रथम एवं द्वितीय अपील, विविध अपील, राजस्व संबंधी विवाद, चैक अनादरण से संबंधित विवाद, विद्युत से संबंधित विवाद, मोटर दुर्घटना से उद्भूत क्षतिपूर्ति हेतु दावा, रिट पीटिशन के मामले एवं वैवाहिक विवाद के साथ-साथ समस्त समझौता योग्य प्रकरणों को आपसी सहमति के माध्यम से निराकरण किये जाने हेतु रखा जायेगा।

      सचिव, विधिक सेवा समिति उच्च न्यायालय जबलपुर के श्री राजीव कर्महे ने कहा कि समस्त पक्षकारों एवं विद्वान अभिभाषकगण, यदि अपने प्रकरण में नेशनल लोक अदालत से समझौता कराना चाहते है, तो ऐसे प्रकरणों की सूची उच्च न्यायालय विधिक सेवा समिति, जबलपुर के कार्यालय में 05 दिसम्बर 2020 तक प्रस्तुत करें ताकि ऐसे प्रकरणों का प्रकाशन लोक अदालत हेतु कॉजलिस्ट में किया जा सकें। प्रकरणों की सूची कार्यालय की ई-मेल आई.डी. mphclsc@gmail.com के माध्यम से भी भेजी जा सकती है।

क्रमांक/6554/नवंबर-183/उइके

 नवोदय विद्यालय में 6 वीं एवं 9 वीं में प्रवेश परीक्षा के लिये आवेदन आमंत्रित

जबलपुर, 19 नवंबर 2020

प्राचार्य जवाहर नवोदय विद्यालय बरगी नगर जबलपुर द्वारा जानकारी दी गई है कि जवाहर नवोदय विद्यालय बरगीनगर, जबलपुर में सत्र 2021-22 में कक्षा-छटवीं में प्रवेश हेतु, पाँचवी में अध्यनरत जबलपुर जिले के छात्र-छात्राओं के ऑनलाइन आवेदन पत्र 15 दिसम्बर 2020 तक वेबसाइट www.navodaya.gov.in पर आमंत्रित हैं एवं सत्र 2021-22 में कक्षा-नवमीं में प्रवेश हेतु, आठवीं में अध्यनरत जबलपुर जिले के छात्र-छात्राओं से ऑनलाइन आवेदन पत्र 15 दिसम्बर 2020 तक वेबसाइट www.nvsadmissionclassnine.in पर आमंत्रित हैं।

क्रमांक/6555/नवंबर-184/उइके

 कमिश्नर श्री चंद्रशेखर ने किये खनिज संबंधी लंबित पत्रों की समीक्षा

जबलपुर, 19 नवंबर 2020

संभागायुक्त श्री बी.चंद्रशेखर ने आज संभागायुक्त कार्यालय में खनिज संबंधी लंबित आवेदन पत्रों की समीक्षा किये। इस दौरान सीसीएफ व खनिज विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

क्रमांक/6556/नवंबर-185/उइके

 खाद्यान्न पात्रता पर्ची का वितरण दो दिनों में करें : कलेक्टर श्री शर्मा

जबलपुर, 19 नवंबर 2020

कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा की अध्यक्षता में आज राष्ट्रीय खाद सुरक्षा अधिनियम अंतर्गत पात्रता पर्ची वितरण के संबंध में कलेक्टर सभागार में बैठक आयोजित की गई। इस दौरान अपर कलेक्टर श्री राजेश बाथम सहित नगर निगम व खाद्य आपूर्ति विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री शर्मा ने कहा की पात्र हितग्राहियों को खाद्यान पात्रता पर्ची का वितरण प्राथमिकता से 2 दिनों के भीतर करें। कुछ स्थानों में पात्रता पर्ची वितरण पर विलंब होने की कारणों के बारे में जानकारी लेते हुये कहा कि यदि इसमें कोई तकनीकी कमी है तो एनआईसी से समस्या का निराकरण कराएं। उन्होंने विशेष जोर देकर कहा कि पात्रता परिवारों को खाद्यान्न पात्रता पर्ची का वितरण दो दिनों में सुनिश्चित हो जाए। कलेक्टर श्री शर्मा ने कहा कि 4 दिनों के अंदर अक्टूबर एवं नवंबर का पत्ता पात्रता पर्ची वितरण भी हो जाए। उन्होंने प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना, खाद्यान्न व पात्रता पर्ची का वितरण 25 तारीख की पहले ही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। स्ट्रीट वेंडर योजना के ऋण वितरण के संबंध में उन्होंने कहा कि यदि कोई बैंकर इसमें रुकावट डाल रहे हैं तो संबंधित क्षेत्र के एसडीएम व नगर निगम उन पर कार्यवाही करें और प्राथमिकता के विषय में देरी ना करें ।बैठक के दौरान एडीएम श्री बाथम ने कहा कि नवीन पात्र परिवारों का चिन्हांकन व सत्यापन करें। उन्होंने कहा कि पात्र श्रेणियों में आने वाले नवीन आवेदकों द्वारा अपनी पात्रता संबंधी वैध दस्तावेज के साथ ग्राम पंचायत या वार्ड कार्यालय में आवेदन प्रस्तुत कर राशन मित्र पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीयन कराया जाता है। पंजीयन उपरांत आवेदक का डाटा स्थानीय निकाय कार्यालय में सक्षम अधिकारी द्वारा अपने लॉगिंग से अनुशंसित किया जाता है। स्थानीय निकाय स्तर पर अनुमोदन होने के उपरांत उक्त डांटा डीएसओ या जेएसओ लॉगइन में स्वीकृति हेतु प्रदर्शित होता है। जिला स्तर पर स्वीकृति होने के उपरांत आरसीएमएस टीम एनआईसी भोपाल तथा एईपीडीएस टीम हैदराबाद द्वारा आवेदक के डाटा का विश्लेषण व डीडुप्लीकेशन कर उक्त परिवार की पात्रता पर्ची व खाद्यान्न आवंटन संबंधी कार्रवाई की जाती है। उन्होंने कहा कि नवीन परिवारों का चिन्हांकन व सत्यापन  कर प्राथमिकता से पात्रता पर्ची का वितरण करें।

क्रमांक/6557/नवंबर-186/उइके

 केन्द्रीय जेल जबलपुर में परिरूद्ध बंदियों के हितार्थ वर्चुअल विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन

जबलपुर, 19 नवंबर 2020

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अध्यक्ष के निर्देशन में सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री शरद भामकर एवं जिला विधिक सहायता अधिकारी श्री मोहम्मद जिलानी की उपस्थिति में आज बंदियों के हितार्थ केन्द्रीय जेल जबलपुर में वर्चुअल विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन कोविड-19 महामारी के मार्गदर्शी सिद्धांतो का पालन करते हुए किया गया। शिविर में रेल्वे न्यायालय के समक्ष विचाराधीन प्रकरणों के 09 विचाराधीन बंदियों सहित कुल 19 विचाराधीन बंदी सम्मिलित हुए। सचिव श्री शरद भामकर द्वारा शिविर के दौरान यह जानकारी भी दी गई कि जेल में परिरूद्ध विचाराधीन बंदियों के प्रकरण के निराकरण हेतु शीघ्र ही जेल लोक अदालत का आयोजन किया जायेगा। शिविर के अंत में सचिव द्वारा बंदियों की समस्याएं सुनी गई एवं उनका निराकरण भी किया गया। वर्चुअल विधिक सहायता शिविर का आयोजन जेल उप महानिरीक्षक,  जेल अधीक्षक श्री गोपाल प्रसाद ताम्रकार के मार्गदर्शन में एवं विधि अधिकारी श्री अशोक सिंह तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारियों व जेल पैरालीगल वालेंटियर्स की उपस्थिति एवं सहयोग से सम्पन्न हुआ।  

क्रमांक/6558/नवंबर-187/उइके

 कमिश्नर श्री चंद्रशेखर ने की पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति वितरण की समीक्षा

जबलपुर, 19 नवंबर 2020

कमिश्नर श्री बी चंद्रशेखर ने आज कमिश्नर कार्यालय में पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति वितरण के संबंध में समीक्षा बैठक की। इस दौरान सामाजिक न्याय एवं निशक्तजन कल्याण,आदिम जाति कल्याण व उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक के दौरान वर्ष 2018-19 व वर्ष 2019-20 दी जाने वाली पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के संबंध में विस्तृत समीक्षा की गई और कहा कि छात्रवृत्ति वितरण समय पर हो।

उन्होंने कहा कि कोविड के कारण अभी वास्तविक कक्षाएं नहीं लग पा रहे हैं। ऐसी स्थिति में प्राइवेट कॉलेज और शासकीय कॉलेज के फीस के संबंध में बैठक कर फीस का निर्धारण किया जाए। विगत शिक्षा सत्र में लंबित छात्रवृत्ति वितरण पर उन्होंने कहा कि वास्तविकता की जांच कर ही वितरण सुनिश्चित करें। इस दौरान छात्र आवास योजना की राशि की समीक्षा भी की गई।

समीक्षा के दौरान कमिश्नर श्री चंद्रशेखर ने सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग जबलपुर को उनके उदासीनता पर कारण बताओ नोटिस देने के निर्देश संबंधित अधिकारी को भी दिए।

क्रमांक/6559/नवंबर-188/उइके

 आत्मनिर्भर जबलपुर के लिए बैठक आज

जबलपुर, 19 नवंबर 2020

आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश रोडमैप 2023 में दिये गये निर्देशों के अनुरूप जबलपुर जिले में विद्यमान अधोसंरचनाओं और संभावनाओं को दृष्टिगत रखते हुए आत्मनिर्भर जबलपुर के लिए जिले का रोडमैप तैयार किया जाना है। इसके लिए जिले में उपलब्ध अधोसंरचना तथा उत्पादनों को देखते हुए एक विस्तृत रोडमैप बनाया जायेगा ताकि जिले को आत्मनिर्भर जबलपुर के रूप में विकसित किया जा सके।

इस संबंध में 20 नवंबर को कलेक्टर की अध्यक्षता में कलेक्टर सभाकक्ष में एक बैठक का आयोजन किया गया है। महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र जबलपुर ने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक जानकारी के साथ उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए कहा है। 

क्रमांक/6560/नवंबर-189/उइके