NEWS -18-11-2020-A

संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

कलेक्टर ने सुनीं लोगों की समस्यायें

जबलपुर, 18 नवंबर 2020

     कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने आज बुधवार को कलेक्ट्रेट आये आम लोगों की समस्यायें सुनी और  उनसे आवेदन प्राप्त कर त्वरित निराकरण का भरोसा दिया।

क्रमांक/6534/नवंबर-163/जैन

 पनागर कृषि मंडी में धान खरीदी का शुभारंभ

जबलपुर, 18 नवंबर 2020

पनागर कृषि मंडी स्थित उपार्जन केंद्र में आज एसडीएम नम: शिवाय अरजरिया, विधायक प्रतिनिधि आनंद जैन "मिंन्चू", तहसीलदार दिलीप चौरसिया, नायाब तहसीलदार नेहा जैन, सोसायटी प्रशासक नितिन मेहरा, अंकुर जैन की उपस्थिति में धान खरीदी का शुभारंभ हुआ।

क्रमांक/6535/नवंबर-164/जैन

 सिहोरा में मिठाई दुकानों की आकस्मिक जाँच

जबलपुर, 18 नवंबर 2020

मिलावट से मुक्ति अभियान के तहत आज बुधवार को सिहोरा स्थित कामधेनू स्‍वीटस भण्‍डार एवं विजय स्‍वीट्स के कारखाने का एसडीएम सिहोरा सीपी गोहल ने औचक निरीक्षण किया ।  इस दौरान दूषित पाये जाने पर सात किलो खोबा, बीस किलो बेसन के लडडू, पचास पैकिट नमकीन, दस पैकिट टोस्‍ट को नष्‍ट कराया गया तथा मिठाई एवं खोबा के सैम्‍पल भी लिये गये ।  तहसीलदार सिहोरा राकेश चौरसिया के दोनों प्रतिष्‍ठानो में मिठाई और नमकीन बनाने में घरेलू रसोई गैस सिलेण्‍डर का उपयोग किया जा रहा था । जिन्हें  जब्‍त कर लिया गया है । कार्यवाही के दौरान तहसीलदार सिहोरा राकेश चौरसिया के अलावा नायब तहसीलदार मझगवां राहुल मेश्राम, खाद्य सुरक्षा अधिकारी मुकुन्‍द झारिया, राजस्‍व निरीक्षक नजूल ए डी बडगैया, पटवारी जयकरण पटैल, शुभम निरंजन आदि  उपस्थित रहे ।

क्रमांक/6536/नवंबर-165/जैन

कलेक्टर की अध्यक्षता में कोविड से बचाव की

तैयारियों को लेकर स्वास्थ्य विभाग की बैठक संपन्न

जबलपुर, 18 नवंबर 2020

कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा की अध्यक्षता में आज कोरोना के द्वितीय लहर की संभावना व उससे बचाव की तैयारियों को लेकर कलेक्टर सभागार में बैठक आयोजित की गई। इस दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी तथा जिले के समस्त ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर उपस्थित थे। कलेक्टर शर्मा ने कहा कि कई शहरों में कोरोना की सेकंड लहर की प्रवृत्ति देखने को मिल रही है इसलिए दूसरी लहर से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार रहे। सभी आवश्यक तैयारी पूरी कर ले। उन्होंने बैठक के दौरान ही वेबीनार से अनुभाग स्तर के अधिकारियों से वृद्ध जन सुरक्षा अभियान की प्रगति के बारे में जानकारी लेकर कहा कि ठंड व त्यौहार के सीजन में कोविड-19 बढ़ने की संभावना है अतः अभी से इससे बचाव व सुरक्षा के लिए डोर टू डोर बुजुर्गों का सर्वे कर ले और 50 से अधिक आयु वर्ग तथा कोमोरबिडिटी की पहचान सुनिश्चित कर लें और यदि कोई वृद्ध कोमोरबिडिटी है तो उन्हें होम आइसोलेशन में रहने की सलाह ना दें। उनका उचित उपचार समय पर कर लिया जाये। क्योंकि ठंड बढ़ने के साथ-साथ को कोविड की संक्रामकता भी बढ़ सकती है। यदि कोई बुजुर्ग डायबिटिक, हाइपरटेंशन या बीपी वाले हैं तो उनकी स्वास्थ्य की जटिलता बढ़ जाती है उन्होंने कहा कि गंभीर कम्पलीकेशन से बचाना और जनहानि रोकना ही मुख्य उद्देश्य है। अतः वृद्धों के सर्वे करने में देरी ना करें इसके साथ-साथ जहां पहले केस आ चुके हैं उस क्षेत्र में  डोर टू डोर सर्वे कर कोविड की जांच करें। कलेक्टर शर्मा ने कहा कि यदि प्रभावी रूप से सभी लोग कोविड की रोकथाम की दिशा में काम करेंगे तो निश्चित ही कोविड के पीक होने की स्थिति को रोक सकते हैं। उन्होंने कहा फीवर क्लीनिक में यदि कोई बीमार व्यक्ति आते हैं तो उनकी जांच अवश्य करें और जिन घरों में त्यौहार के दौरान दूसरे बड़े -बड़े शहरों से उनके परिजन आए और चले गए, उन घरों को चिन्हित कर वहां जांच करें, उनके सैंपल ले। विशेष रूप से उन्होंने कहा कि दुकानदार और वृद्धजनों पर फोकस करें क्योंकि यदि कोई दुकानदार संक्रमित होता है तो वह कई लोगों को संक्रमित कर सकता है तथा वृद्ध जनों को संक्रमण का खतरा ज्यादा रहता है। उन्होंने युवाओं से भी कहा कि वे बाहर से आकर बिना स्वच्छता के मापदंड अपनाए सीधे वृद्धजनों के संपर्क में ना आएं क्योंकि कहीं ऐसा ना हो कि उनके संपर्क से वृद्धजन संक्रमित हो जाए। युवा स्वयं के साथ अपने परिवार के स्वास्थ्य का भी ध्यान रखें ।कलेक्टर श्री शर्मा ने कहा कि कोविड से व्यक्ति की मौत को रोकना मुख्य उद्देश्य है अतः इस दिशा में सामूहिक रूप से सभी को स्वास्थ्य को दृष्टिगत रखते हुए काम करे।

बैठक में एपीडोमोलॉजिस्ट डॉ. अमृता अग्रवाल की अनुपस्थिति पर कलेक्टर श्री शर्मा ने उन्हें कारण बताओ सूचना पत्र के साथ एक दिन का वेतन काटने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिए।

क्रमांक/6537/नवंबर-166/उइके

 पिछले वर्ष 742 दम्पत्तियों को मिला प्रोत्साहन पुरस्कार योजना का फायदा

अस्पृश्यता उन्मूलन के लिये प्रोत्साहित किया जा रहा है दम्पत्तियों को 

जबलपुर, 18 नवंबर 2020

अनुसूचित-जाति कल्याण विभाग द्वारा समाज में अस्पृश्यता उन्मूलन के लिये अंतर्जातीय विवाह योजना को प्रोत्साहित किया जा रहा है। पिछले वर्ष 742 दम्पत्तियों को प्रोत्साहन स्वरूप करीब 15 करोड़ रुपये की राशि उपलब्ध कराई गई।

अनुसूचित-जाति कल्याण विभाग द्वारा ऊँच-नीच और छुआ-छूत के विचारों को त्याग कर इन विचारों से ओत-प्रोत सवर्ण युवक अथवा युवती द्वारा अनुसूचित-जाति की युवती अथवा युवक से विवाह करने पर ऐसे दम्पत्तियों को पुरस्कृत एवं सम्मानित किया जाता है। योजना में प्रत्येक अंतर्जातीय विवाह करने वाले आदर्श दम्पत्ति को प्रोत्साहन स्वरूप 2 लाख रुपये की राशि दी जाती है।

क्रमांक/6538/नवंबर-167/मनोज

 मध्यप्रदेश में गौ-केबिनेट के गठन का महत्वपूर्ण निर्णय, 22 नवम्बर को प्रथम बैठक

मुख्यमंत्री श्री चौहान के प्रयासों से कृषि केबिनेट के मिले थे अनेक लाभ

अब गौ पालकों के आर्थिक उत्थान का कदम

जबलपुर, 18 नवंबर 2020

          मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश में गौधन के संरक्षण और संवर्धन के लिए गौ-केबिनेट के गठन का निर्णय लिया है। इस केबिनेट में पशुपालन, वन, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, राजस्व, गृह और कृषि विकास एवं किसान कल्याण विभाग को शामिल किया जायेगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा है कि गौ-केबिनेट की प्रथम बैठक गोपाष्टमी के दिन 22 नवम्बर को आगर-मालवा में गौ अभ्यारण में आयोजित की जाएगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेश में कृषि क्षेत्र के विकास और किसानों को आर्थिक रूप से सुदृढ़ बनाने के लिए एकीकृत समेकित कृषि के महत्व को रेखांकित किया है। कृषि में खाद्यान्न के उत्पादन और कृषकों को फसलों का उचित मूल्य दिलाने के साथ गौ पालन की अहम भूमिका है। कृषि कार्य में संलग्न कृषकों को पशुपालन के लिए काफी समय मिलता है। गौ पालन की दिक्कतें दूर होंगी और इसे आर्थिक रूप से उपयोगी बनाने की दिशा में योजनाओं और कार्यक्रमों को गति मिलेगी। साथ ही गौधन के संरक्षण और संवर्धन के लिए उपायों को अपनाया जायेगा।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ही कृषि केबिनेट का गठन किया था। इस केबिनेट के निर्णयों पर अमल हुआ। कृषि क्षेत्र में उत्पादन और उत्पादकता में वृद्धि के साथ किसानों को शासन की योजनाओं का लाभ मिला। उन्हें आर्थिक रूप से काफी फायदा हुआ। ठीक इसी तरह गौ-केबिनेट के गठन से गौ-सेवकों, पशु पालकों और किसानों को फायदा होगा।

मध्यप्रदेश में गौ-केबिनेट के गठन से पशुपालक, गौ-सेवकों, कृषकों और खेतिहर श्रमिकों के आर्थिक कल्याण की संभावनाएं बढ़ेंगी। भारतीय संस्कृति में गौ सेवा का प्रमुख स्थान है। आज भी लाखों परिवार घर में बनी पहली रोटी गौ माता को खिलाते हैं। गौ-माता के दूध से निर्मित घी का पूजा अनुष्ठान में विशेष महत्व है। मध्यप्रदेश सरकार ने गौ- शालाओं के विकास के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाएं हैं।

गौ-अभ्यारण मध्यप्रदेश की महत्वपूर्ण उपलब्धि

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने गौ-केबिनेट के लिए आगर-मालवा जिले में स्थित गौ-अभ्यारण का चयन किया है। यह भारत में प्रारंभ होने वाला प्रथम गौ-अभ्यारण था। यह प्रदेश की महत्वपूर्ण उपलब्धि थी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने दीपावली के दूसरे दिन गोवर्धन पूजा के अवसर पर गोपाष्टमी गौ-अभ्यारण में मनाने की घोषणा की थी। मध्यप्रदेश में गौ-सेवकों को गौ-शालाओं के संचालन के लिए सहायता दी गई। अशक्त और अस्वस्थ गायों के लिए उपचार और पोषण की व्यवस्थाएं भी की गईं। गौ-सेवा आयोग के माध्यम से विभिन्न गतिविधियां आयोजित कर गौ- शालाओं के विकास के लिए सहयोग किया गया।

 छह विभाग करेंगे क्रियान्वयन, समन्वय से होगा कार्य

मध्यप्रदेश में छह विभाग मुख्य रूप से गौ-केबिनेट निर्णयों के क्रियान्वयन को अंजाम देंगे। गाय के गोबर के कंडों का उपयोग भी किस तरह बढ़े, इस दिशा में कार्य योजना को लागू किया जाएगा। छह विभागों की सक्रियता से क्रियान्वयन के स्तर पर कठिनाई नहीं होगी। समन्वय से कार्य पूरे किए जाएंगे। वर्तमान में गौ-काष्ठ के निर्माण को प्रोत्साहन मिल रहा है। इस उत्पाद के विपणन के नये आयामों पर विचार किया जाएगा। इसी तरह गौ-दुग्ध से निर्मित अन्य वस्तुओं के विपणन के लिए भी प्रयास होंगे।

क्रमांक/6539/नवंबर-168/मनोज

पर्यटन मंत्री सुश्री उषा ठाकुर "टाइग्रेस ऑन द ट्रेल" रैली को रवाना करेंगी

महिला बाइक राइडर्स देंगी साहसिक एवं सुरक्षित पर्यटनका संदेश 

जबलपुर, 18 नवंबर 2020

पर्यटन मंत्री सुश्री उषा ठाकुर गुरूवार 19 नवम्बर को सैर-सपाटा में प्रथम महिला बाइकिंग ट्रेल (Tigress on the trail) कार्यक्रम के तहत महिला बाइकर्स रैली को रवाना करेंगी। रैली में शामिल होने वाली 15 महिला बाइकर्स द्वारा 1500 कि.मी. का सफर भोपाल से प्रारम्‍भ कर मढ़ई, पेंच, कान्‍हा, बान्‍धवगढ, पन्‍ना एवं खजुराहो से होते हुए वापस भोपाल तक का सफर तय किया जायेगा।

महिला बाइकर्स प्रतिभागी

'Tigress on the trial' में राष्ट्रीय स्तर की 15 प्रतिष्ठित महिला बाइकर्स द्वारा भागीदारी की जा रही है। इनमें मुंबई, इटली, भुवनेश्वर, तमिलनाडू, इंदौर, पश्चिम बंगाल, पंजाब, पुणे, पटना-बिहार और बैंगलुरू की महिला बाइकर्स शामिल हैं। ये सभी महिला बाइकर्स लंबा अनुभव लिये हुए हैं। इन महिला बाइकर्स द्वारा वन्य जीव संरक्षण, साहसिक पर्यटन का विकास तथा पर्यावरण एवं स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता का संदेश यात्रा के दौरान दिये जायेंगे।

प्रमुख सचिव पर्यटन श्री शिव शेखर शुक्‍ला ने बताया कि इस आयोजन का उद्देश्‍य सभी पर्यटकों को यह विश्‍वास दिलाना है कि मध्‍यप्रदेश एकल महिला यात्री” (solo woman traveller) के लिए पूर्णत: सुरक्षित गंतव्‍य है, जहॉ साहसिक पर्यटन की अपार सम्‍भावनाऐं उपलब्‍ध हैं। मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए नवाचारों को क्रियान्वित करने में सदैव अग्रणी रहा है। पर्यटकों में पर्यटन के प्रति विश्वास जागृत करने तथा राज्‍य के प्रमुख वन्‍य जीव पर्यटन स्थलों जैसे मढ़ई, पेंच, कान्‍हा, बान्‍धवगढ, पन्‍ना के साथ साथ राज्‍य के समस्‍त राष्ट्रीय उद्यान की विशेषताओं से पर्यटकों को अवगत कराने तथा प्रदेश में पर्यटन गतिविधियों विशेषकर महिलाओं के लिए साहसिक एवं सुरक्षित पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्‍य से प्रथम महिला बाइकिंग ट्रेल टाइग्रेस ऑन द ट्रेलका आयोजन 19 नवम्‍बर से 25 नवम्बर 2020 तक किया जाएगा।

प्रमुख सचिव श्री शुक्ला ने कहा कि यात्रा मार्ग इस तरह से तैयार किया गया है जिससे प्रतिभागी रास्‍ते में आने वाले पर्यटन स्‍थलों की खूबसूरत वादियों का पूर्ण रूप से आनंद ले सकें, ये राइडर्स राज्‍य के मनोरम दृश्यों का आनंद लेते हुए यात्रा के रोमांच का अनुभव कर सकें तथा पर्यटकों को मध्‍यप्रदेश के आकर्षक गंतव्‍यों का परिचय कराते हुए इन पर्यटन स्‍थलों के सुगम व सुरक्षित होने की जानकारी पर्यटकों को प्रदान कर सकें।

क्रमांक/6540/नवंबर-169/मनोज

 गौ-केबिनेट गठित

जबलपुर, 18 नवंबर 2020

राज्य शासन द्वारा मध्यप्रदेश में गौ-धन के संरक्षण एवं संवर्धन के लिये समग्र रूप से योजना बनाने एवं निर्णय के लिये गौ-केबिनेट का गठन किया गया है। गौ-केबिनेट के अध्यक्ष मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान होंगे।

समिति में गृह, जेल, संसदीय कार्य, विधि एवं विधायी कार्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा, वन मंत्री कुँवर विजय शाह, किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री श्री कमल पटेल, पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री डॉ. महेन्द्र सिंह सिसोदिया और पशुपालन, सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री श्री प्रेम सिंह पटेल सदस्य होंगे। अपर मुख्य सचिव पशुपालन विभाग समिति के भार-साधक सचिव होंगे।

क्रमांक/6541/नवंबर-170/मनोज

 पर्यटन मामलों के लिये पर्यटन केबिनेट पुनर्गठित

 जबलपुर, 18 नवंबर 2020

राज्य शासन द्वारा पूर्व में गठित पर्यटन मामलों के लिये मंत्रि-परिषद समिति (पर्यटन केबिनेट) का पुनर्गठन किया गया है। समिति के अध्यक्ष मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान होंगे। प्रमुख सचिव, पर्यटन इस समिति के भार-साधक सचिव होंगे।

समिति में लोक निर्माण, कुटीर एवं ग्रामोद्योग मंत्री श्री गोपाल भार्गव, वन मंत्री कुँवर विजय शाह, वाणिज्यिक कर, वित्त, योजना, आर्थिक एवं सांख्यिकी मंत्री श्री जगदीश देवड़ा, आदिम-जाति कल्याण एवं अनुसूचित-जाति कल्याण मंत्री सुश्री मीना सिंह मांडवे, पंचायत और ग्रामीण विकास मंत्री डॉ. महेन्द्र सिंह सिसोदिया और पर्यटन, संस्कृति एवं आध्यात्म मंत्री सुश्री उषा ठाकुर सदस्य होंगी।

क्रमांक/6542/नवंबर-171/मनोज

 राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर उत्कृष्ठ पंचायतों को पुरस्कृत किया जायेगा

आवेदन ऑनलाइन आमंत्रित

 जबलपुर, 18 नवंबर 2020

राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस 24 अप्रैल 2021 के अवसर पर ग्राम पंचायत, जनपद पंचायत व जिला पंचायतों को भारत सरकार पंचायती राज मंत्रालय द्वारा पुरस्कृत किया जाना है। भारत सरकार पंचायती राज मंत्रालय द्वारा उक्त पुरस्कारों के लिए उक्त तीन स्तरों की पंचायतों से विभिन्न श्रेणियों के लिए नामांकन आमंत्रित किए गए है।

संचालक पंचायती राज श्री बी.एस.जामोद ने बताया कि प्रतिवर्ष आयोजित होने वाले राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस समारोह में 24 अप्रैल को भारत सरकार पंचायती राज मंत्रालय नई दिल्ली द्वारा उत्कृष्ट कार्य करने वाली पंचायतों को पुरस्कृत किया जाता है। इन पुरस्कारों के लिए ऑनलाइन नामांकन ऑनलाइन पोर्टल लिंक http//panchayataward.gov.in के माध्यम से अग्रेषित किये जा सकते है। नामांकन निर्धारित ऑनलाईन प्रपत्र में निम्नांकित श्रेणियों के लिए किए जा सकेंगे। यह मूल्यांकन वर्ष 2019-20 के आधार पर होगा।

इस वर्ष जो पुरस्कार दिया जाना है उनमें: -

1. दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार सामान्य और विषयात्मक श्रेणी के लिए तीनों स्तर की पंचायतों को।

2. नानाजी देशमुख राष्ट्रीय गौरव ग्राम सभा पुरस्कार - ग्राम पंचायतों को ग्रामसभा के उत्कृष्ट कार्य निष्पादन के लिए।

3. ग्राम पंचायत विकास योजना पुरस्कार - ग्राम पंचायतों को।

4. बाल हितेषी ग्राम पंचायत पुरस्कार - ग्राम पंचायतों को।

जिला पंचायत को प्रमाण पत्र के साथ 50 लाख रूपये की राशि, जनपद पंचायत को प्रमाण पत्र के साथ 25 लाख रूपये की राशि, ग्राम पंचायतों को उनकी जनसंख्या के अनुसार प्रमाण पत्र के साथ 5 लाख रूपये से 15 लाख रूपये तक की राशि पुरस्कार स्वरूप प्रदान की जाती है।

पंचायतों के चयन कार्य एवं खण्ड स्तर पर गठित समितियों के माध्यम से किया जावेगा। प्रथम स्तर, खण्ड स्तर पर चयन प्रत्यक्ष विचार विमर्श, साक्षात्कार के आधार पर होगा। आवेदक ग्राम पंचायत प्रस्तुतिकरण देगी और मूल्यांकन वर्ष में पंचायत द्वारा अर्जित उपलब्धियों को वीडियों के माध्यम से भी खण्ड स्तरीय समिति के समक्ष प्रस्तुत करेगी। इसी अनुक्रम में चयनित ग्राम पंचायत एक प्रस्तुतिकरण जिला स्तर चयन समिति के समक्ष करेगी।

क्रमांक/6543/नवंबर-172/मनोज

 अल्पसंख्यक पोस्ट मैट्रिक एवं मेरिट कम मीन्स

छात्रवृत्ति हेतु 31 तक आवेदन आमंत्रित

जबलपुर, 18 नवंबर 2020

अल्पसंख्यक समुदाय के विद्यार्थियों से भारत में अध्ययन करने के लिए शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए अल्पसंख्यक पोस्ट मैट्रिक और मैरिट-कम-मीन्स मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना अंतर्गत कक्षा 11वीं से 12वीं, आईटीआई, डिप्लोमा, बी-एड, एम-फिल, पीएचडी, स्नातक, स्नातकोत्तर, व्यावसायिक और तकनीकी पाठ्यक्रमों हेतु नवीन एवं नवीनीकरण विद्यार्थियों के लिए ऑनलाईन आवेदन पत्र 31 नवंबर तक आमंत्रित गया है।

पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के सहायक संचालक आशीष दीक्षित ने बताया कि अल्पसंख्यक वर्ग के मुस्लिम, ईसाई, बौद्ध, सिख, पारसी एवं जैन समुदाय के विद्यार्थी नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल के यूपीएल- www.scholarship.gov.in पर योजना से संबंधित विस्तृत दिशा-निर्देश एवं मानक संचालन प्रक्रिया का अवलोकन कर सकते हैं। साथ ही भारत सरकार की बेवसाईट www.minorityaffairs.gov.in पर आवेदन किया जा सकता है।

विद्यार्थियों को आवेदन ऑन लाईन करने पर विद्यार्थियों द्वारा 12 अंकों का आधार नंबर (एच्छिक) या 10 अंकों का आधार पंजीयन क्रमांक (ईआईडी), अन्य पहचान संबंधी दस्तावेजों की जानकारी भरी जानी चाहिए। विद्यार्थियों द्वारा निवास संबंधी दस्तावेजों की जानकारी दी जाना अनिवार्य है जैसे बैंक पासबुक, फोटोग्राफ, स्कूल के हेडमास्टर, प्राचार्य द्वारा जारी एवं प्रमाणित विद्यार्थी का फोटोयुक्त आईडेंटी कार्ड और ड्राईविंग लायसेंस मान्य होगा।

विद्यार्थियों द्वारा ऑन लाईन भरने के पश्चात भरे पूर्ण आवेदन का एक प्रिंटआउट अनिवार्य रूप से निकालकर अपने पास सुरक्षित रखा जाये।

क्रमांक/6544/नवंबर-173/मनोज

 खाद्य वस्तुओं में मिलावट जिंदगी के लिए घातक- संभागायुक्त

चलित प्रयोगशाला से मात्र दस रुपए में होगी खाद्य पदार्थों में मिलावट की जांच

संभागायुक्त ने रवाना किया चलित खाद्य  प्रयोगशाला

102 प्रकार के खाद्य पदार्थों की होगी जांच

जबलपुर, 18 नवंबर 2020

मिलावट से मुक्ति अभियान के तहत राज्य शासन ने जबलपुर संभाग को एक अत्याधुनिक चलित खाद्य प्रयोगशाला प्रदान किया है। संभागायुक्त बी. चंद्रशेखर ने आज इस चलित प्रयोगशाला का अवलोकन कर भ्रमण के लिए रवाना किया। मिलावटी खाद्य सामग्री की जांच से संबंधित तमाम खूबियों से युक्त इस चलित प्रयोगशाला में आम नागरिक 102 प्रकार के खाद्य पदार्थों की जांच दस रुपए के शुल्क से करा सकेंगे।

संभागायुक्त श्री चंद्रशेखर ने कहा कि खाद्य वस्तुओं में मिलावट न केवल स्वास्थ्य के लिए घातक है, बल्कि मानव समाज के विरूद्ध बड़ा अपराध है। उन्होंने उम्मीद व्यक्त किया कि नागरिकों को शुद्ध और गुणवत्तापूर्ण आहार मुहैया कराने में चलित प्रयोगशाला उपयोगी साबित होगी।

अत्याधुनिक उपकरणों से लैस इस चलित खाद्य प्रयोगशाला में मिल्क स्केनर, पीएच मीटर, रेफ्रेक्टोमीटर, टीपीआर मीटर, पैथोजिन किट के साथ-साथ बैलेंस, मिक्सर ग्राइंडर, हॉट एयर ओवन, गैस सिलेण्डर और कम्प्यूटर प्रिंटर उपलब्ध है।

इन उपकरणों की मदद से यूरिया, डिटरर्जेंट, पीने के पानी, शक्कर, खाद्य तेल और दैनिक उपयोग के सभी प्रकार के मसाले, मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, मावा, पनीर, दूध आदि का प्रारंभिक परीक्षण कर मौके पर रिपोर्ट दी जायेगी।

इस चलित प्रयोगशाला वाहन में टेलीविजन और लाउड स्पीकर भी स्थापित किया गया है, जो भ्रमण कर खाद्य पदार्थों में होने वाली मिलावट और उसके त्वरित परीक्षण की व्यवस्था के बारे में आमजन को जागरुक करने का माध्यम बनेगा। यह वाहन चक्रानुक्रम से संभाग के सभी जिलों में पहुंचेगा और लोगों को मिलावटी खाद्य सामग्री के उपयोग से स्वास्थ्य में होने वाले दुष्प्रभावों की जानकारी देगा।

क्रमांक/6545/नवंबर-174/मनोज