NEWS -09-11-2020-A

 

आज के समाचार के लिए देखें - www.projbp.blogspot.com

संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

 केंद्रीय मंत्री श्री कुलस्ते का जबलपुर आगमन आज

जबलपुर, 09 नवंबर 2020

केंद्रीय इस्पात राज्य मंत्री श्री फग्गन सिंह कुलस्ते का कल मंगलवार 10 नवम्बर को अल्प प्रवास पर जबलपुर आगमन होगा । श्री कुलस्ते मंगलवार की शाम 5.35 बजे मण्डला से कार द्वारा जबलपुर आयेंगे और यहाँ से शाम 6.35 बजे वायुयान द्वारा नई दिल्ली प्रस्थान करेंगे

क्रमांक/6454/नवंबर-83/जैन

दुकानों पर कोरोना प्रोटोकॉल का पालन हो : कलेक्टर श्री शर्मा

जबलपुर, 09 नवंबर 2020

त्यौहारों के दौरान बाजारों में खरीददारी के लिये बढ़ती भीड़ को देखते हुये प्रशासन द्वारा व्यापारियों से की गई अपील का असर दिखाई देने लगा है । कोरोना के संक्रमण से खुद अपनी और ग्राहकों की सुरक्षा के लिये व्यापारियों ने दुकानों पर सेनिटाइजर एवं मास्क रखना प्रारम्भ कर दिया है । कई बड़े व्यापारिक प्रतिष्ठानों एवं शो-रूम पर कोरोना से बचने के उपायों सबंधी बैनर और पोस्टर लगाये गये हैं । साथ ही ग्राहकों के बीच दो गज की दूरी बनाये रखने मार्किंग भी की गई है । ज्ञात हो कि  कुछ दिन पहले कलेक्टर कार्यालय में व्यापारी संघों के साथ आयोजित की गई बैठक में प्रशासन की ओर से बाजार में बढ़ती भीड़ को देखते हुये दुकानों पर कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने का अनुरोध व्यापारियों से किया गया था । कलेक्टर कर्मवीर के निर्देशानुसार बुलाई गई इस बैठक में अपर कलेक्टर संदीप जीआर ने कोरोना का संक्रमण दुबारा न बढे इसके लिये प्रशासन द्वारा किये जा रहे प्रयासों में सहभागी बनने व्यापारियों का आव्हान किया था ।

क्रमांक/6455/नवंबर-84/जैन

 अब लोकसेवा केंद्रों में भी बनेंगे आयुष्मान कार्ड

कलेक्टर ने किया शुभारम्भ, चार व्यक्तियों को सौंपे आयुष्मान कार्ड

जबलपुर, 09 नवंबर 2020

राज्य शासन के निर्देशानुसार जबलपुर जिले के ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में स्थित सभी 11 लोकसेवा केंद्रों में आयुष्मान योजना के पात्र हितग्राहियों के कार्ड बनाने का कार्य प्रारम्भ हो गया है।

कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने आज कलेक्ट्रेट परिसर स्थित लोकसेवा केंद्र में आयोजित एक कार्यक्रम में आयुष्मान कार्ड बनाने के इस कार्य का शुभारंभ किया । श्री शर्मा ने इस अवसर पर चार व्यक्तियों विजय नगर निवासी आयुषी चौरसिया, चेरीताल निवासी अजय कुमार दुबे, गंजीपुरा निवासी अजय शर्मा एवं ओमती निवासी इमरान सिद्दीकी को अपने हाथों से आयुष्मान कार्ड प्रदान भी किये ।

ज्ञात हो कि आमजनों की सुविधा को देखते हुये जिला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के साथ-साथ लोकसेवा केंद्रों में भी आयुष्मान योजना के कार्ड बनाने के राज्य शासन द्वारा हाल ही में निर्देश जारी किये गये थे ।

क्रमांक/6456/नवंबर-85/जैन

 अपर कलेक्टर ने लोगों की समस्याओं को सुना

जबलपुर, 09 नवंबर 2020

अपर कलेक्टर संदीप जी आर ने आज सोमवार को कलेक्ट्रेट पहुँचे लोगों से उनकी समस्यायें सुनी । उन्होंने लोगों से आवेदन प्राप्त किये, उनकी समस्याओं को सुना तथा उन्हें समस्या का शीघ्र निराकरण का भरोसा दिया ।

क्रमांक/6457/नवंबर-86/जैन

 खाद्य पदार्थों में मिलावट पर कार्यवाही करें : कलेक्टर श्री शर्मा

लंबित पत्रों की समीक्षा बैठक संपन्न

जबलपुर, 09 नवंबर 2020

कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा की अध्यक्षता में आज लंबित पत्रों की समीक्षा बैठक संपन्न हुई।
इस दौरान अपर कलेक्टर सर्वश्री संदीप जी. आर., हर्ष दीक्षित, बीपी द्विवेदी, नगर निगम आयुक्त अनूप सिंह व एसडीएम, तहसीलदार सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री शर्मा ने कहा कि सीएम हेल्पलाइन सहित समस्त लंबित प्रकरण संतुष्टि के साथ समय सीमा में निराकृत करें। सीएम हेल्पलाइन में लंबित प्रकरणों को फोकस करते हुए उनका निराकरण प्राथमिकता से करें। कलेक्टर श्री शर्मा ने कहा कि नायब तहसीलदार व रीडर के पास यदि 100 दिन की ऊपर के लंबित प्रकरण है और समय पर निराकरण नहीं होते हैं, तो उन्हें एससीएन जारी करें। उन्होंने धान उपार्जन को लेकर विस्तृत दिशा निर्देश देते हुए कहा कि धान पंजीयन का सत्यापन शीघ्रता से करें। उपार्जन सही हो, सोसायटिओं में फर्जी खरीदी ना हो ,इस बात पर नजर रखें। उन्होंने तहसीलदार व संबंधित अधिकारियों से कहा कि यदि कहीं फर्जी धान खरीदी का प्रकरण सामने आया तो उनके विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जावेगी। उन्होंने तहसीलदारों से कहा कि रकबा सत्यापन का कार्य दो-तीन दिन में पूरा कर लें। यदि कोई धान व्यापारी सिकमी का फर्जी रजिस्ट्रेशन कराए हैं तो उसके एफआईआर दर्ज करें। फील्ड में चुस्त-दुरुस्त सिस्टम होना चाहिए। कलेक्टर श्री शर्मा ने तहसीलदारों से कहा कि वेयरहाउस के अधिकारियों के साथ मिलकर वेयरहाउस में पुराना धान कितना रखा हुआ है, चेक करें और धान स्टॉक की जानकारी रखें। रजिस्ट्रेशन में जो असली पंजीयन निरस्त हुए हैं उनके कारणों की जांच भी करें और इसमें यदि कोई दोषी पाया जाता है तो उसके विरुद्ध कार्यवाही करें। कलेक्टर श्री शर्मा ने स्पष्ट रूप से सभी संबंधित अधिकारियों से कहा कि उपार्जन के लिए जो धान ट्रक से लाया जायेगा, उसकी जानकारी संबंधित क्षेत्र के एसडीएम व तहसीलदार को पहले से ही होनी चाहिए। उन्होंने उपार्जन से संबंधित व्यवस्थाओं की जानकारी लेते हुए बारदानें की उपलब्धता, धागा, सिलाई मशीन ,कांटा आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश के साथ उपार्जन की संपूर्ण व्यवस्था बेहतर करने के लिए कहा।

बैठक में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि व मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के संबंध में भी समीक्षा की गई और कहा कि किसान हितकारी योजनाओं में जहां कहीं परेशानी आती है उसे सुलझाएं। किसानों के केवाईसी खाता, आधार कलेक्ट करें और विसंगतियों को दूर करें।
कलेक्टर शर्मा ने संबंधित अधिकारियों से कहा कि त्यौहारों के मद्देनजर खाद्य पदार्थों में मिलावट पर कार्यवाही करें। उन्होंने विशेष रूप से कहा कि मिलावटखोरी पर छापामार कार्यवाही शक्ति से करे।उन्होंने कहा कि फटाखा दुकान सुरक्षित जगह पर हो, शासन की गाइडलाइन के अनुसार हो, उस क्षेत्र में ज्वलनशील पदार्थ को ले जाना प्रतिबंधित करें । उस क्षेत्र में फायर ब्रिगेड व पानी के टैंकर आदि सुनिश्चित भी करें और कोई विदेशी फटाखा विक्रय ना हो इस पर ध्यान दें ।
बैठक के दौरान कोरोना के रोकथाम व बचाव पर आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए कहा कि त्यौहार व ठंड के कारण कई जगह कोरोना का दूसरा चरण शुरू हो चुका है। अतः इसमें विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता है वृद्ध जन सुरक्षा अभियान को और प्रभावी करने के निर्देश के साथ ही कहा कि जिस- जिस क्षेत्र में पहले कोरोना के मरीज मिले थे उन क्षेत्रों पर विशेष नजर रखें, क्रिटिकल केस की पहचान करें,कोमोर्बिटी को होम आइसोलेशन में  ना रखें  और शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में कंटेनमेंट जोन बनाएं। मार्केट एसोसिएशन के साथ बैठक करने के भी निर्देश दिए और कहा कि लोगों को मास्क लगाने, सैनिटाइजर व सोशल डिस्टेंसिंग के लिए प्रेरित करें। अभी करोना समाप्त नहीं हुआ है अतः लोग भीड़भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचें। कलेक्टर श्री शर्मा ने एसडीएम को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि जो कोरोना से बचाव की गाइडलाइन का पालन नहीं करते हैं उनके विरुद्ध सख्ती से कार्यवाही करें और दुकानों में बिना मास्क के यदि लोग दिखते हैं और भीड़ होती है तो उस दुकान को तत्काल सील कर दें।

क्रमांक/6458/नवंबर-87/उइके

 विधिक सेवा दिवस कार्यक्रम संपन्न

जबलपुर, 09 नवंबर 2020

उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति श्री संजय यादव, मुख्य संरक्षक एवं कार्यपालक अध्यक्ष, म.प्र. राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, जबलपुर के मार्गदर्शन में आज मध्यप्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण कार्यालय एवं समस्त जिला विधिक सेवा प्राधिकरणों में विधिक सेवा दिवस का आयोजन किया गया। प्रतिवर्ष विधिक सेवा दिवस 09 नवंबर को मनाया जाता है क्योंकि विधिक सेवा प्राधिकरण अधिनियम 1987 इसी दिन लागू किया गया था। इसी अधिनियम के अंतर्गत देश भर में विधिक सेवा संस्थानों का गठन किया गया है जिसके अंतर्गत विशेष रूप से समाज के जरूरतमंद व्यक्तियों के लिये विभिन्न विधिक सेवा गतिविधियों का आयोजन किया जाता है।

      उक्त अवसर पर राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण में कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पालन करते हुए एक विधिक सेवा संबंधी संगोष्ठी का भी आयोजन किया गया। जिसमें विगत वर्ष में आयोजित गतिविधियों एवं प्राप्त परिणामों पर चर्चा की गई एवं आगामी वर्ष में आयोजित की जाने वाली गतिविधियों एवं समाज के हर कोने में प्रत्येक जरूरतमंद व्यक्ति तक विधिक सेवा योजनाओं का लाभ पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया। इस अवसर पर 12 दिसंबर को आयोजित होने वाली लोक अदालत के अधिक प्रभावी एवं सफल रूप से क्रियान्वयन के संबंध में चर्चा की गई।

      उक्त कार्यक्रम में राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण की सदस्य सचिव गिरिबाला सिंह, अतिरिक्त सचिव श्री डी.के.सिंह, उपसचिव श्री अरविन्द श्रीवास्तव, विधिक सहायता अधिकारी श्री जीशान खान एवं श्री जीतेन्द्र मोहन धुर्वे तथा समस्त अधिकारीगण एवं कर्मचारीगण सम्मिलित हुए।

क्रमांक/6459/नवंबर-88/उइके

 मिष्ठान भंडार पर राजस्व विभाग एवं खाद्य विभाग द्वारा की गई संयुक्त कार्यवाही

जबलपुर, 09 नवंबर 2020

      कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा के निर्देशन में पाटन नगर क्षेत्र में राजस्व विभाग एवं खाद्य विभाग की संयुक्त कार्यवाही की गयी। जिसमें 3 मिष्ठान भंडार की जांच की गयी और सेम्पल लिये गये एवं बिना मास्क लगाये हुये राहगीरों एवं दुकान संचालकों एवं दुकान में उपस्थित ग्राहकों पर चालानी कार्यवाही की गई। इसके साथ-साथ दुकानों के सामने पायी गई गंदगी को साफ करने एवं डस्टबिन रखने के निर्देश मौके पर अनुविभागीय अधिकारी पाटन द्वारा दुकानदारों को नगर परिषद पदाधिकारियों को दिये गये। इसके साथ-साथ नालियों में पाई गई गंदगी को साफ करने एवं स्ट्रीट लाइट लगाने के निर्देश नगर परिषद को दिये गये।

      उक्त कार्यवाही में श्री आशीष पांडे अनुविभागीय अधिकारी पाटन, नायब तहसीलदार पाटन, सुश्री सुरभि जैन, खाद्य विभाग के अधिकारी, राजस्व निरीक्षक पाटन-1 एवं पाटन-2 एवं पटवारियों के संयुक्त दल एवं ग्राम कोटवार व पुलिस उपस्थित रही।

क्रमांक/6460/नवंबर-89/उइके

 12 दिसंबर को जिला एवं तहसील न्यायालयों में आयोजित होगी नेशनल लोक अदालत

जबलपुर, 09 नवंबर 2020

राट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण, नई दिल्ली के निर्देशानुसार सर्वोच्व न्यायालय से लेकर तहसील न्यायालयों तक 12 दिसम्बर 2020, शनिवार को नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया जायेगा तथा इसी क्रम में जिला एवं तहसील न्यायालय सिहोरा तथा पाटन में भी नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया जायेगा।

इस नेशनल लोक अदालत में सिविल, आपराधिक, चेक बाउंस, विद्युत अधिनियम, जल कर, पारिवारिक विवाद, मोटर दुर्घटना दावा, श्रम न्यायालय, भूमि अधिग्रहण, बैंक रिकवरी, राजस्व प्रकरण (न्यायालयों में लंबित) तथा राजीनामा योग्य न्यायालयों में लम्बित एवं ऐसे प्रकरण जिनमें विवाद है परंतु न्यायालय में प्रस्तुत नहीं किए गए है, उनका निराकरण आपसी सुलह एवं समझौते के आधार पर किया जावेगा। नेशनल लोक अदालत में बैंक रिकवरी प्रकरणों, विद्युत के प्रकरणों तथा नगर निगम के जल कर के प्रकरणों में समय-समय पर शासन के निर्देशानुसार विशेष छूट का लाभ दिया जावेगा।

नेशनल लोक अदालत में न्यायालयों में लंबित सिविल प्रकरणों में राजीनामा किए जाने पर आवेदकों को संपूर्ण कोर्ट फीस वापिस प्राप्त होगी। लोक अदालत के माध्यम से प्रकरणों के निराकरण से पक्षकारों को त्वरित, शीघ्र एवं सस्ता न्याय प्राप्त होता है। लोक अदालत ने पारित अवार्ड की अपील एवं रिवीजन भी नहीं होती है जिससे प्रकरणों के निराकरण में लगने वाले समय की बचत होती है।

सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ने पक्षकारों से अपील की है कि नेशनल लोक अदालत में अधिक से अधिया संख्या में उपस्थित होकर अपने प्रकरणों का निराकरण करा कर लोक अदालत का समुचित लाभ उठावे।

क्रमांक/6461/नवंबर-90/उइके