NEWS -19-11-2020-B

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

गोदामों को सुबह आठ बजे खोलने कलेक्टर ने दिये निर्देश

जबलपुर, 19 नवंबर 2020

कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने गोदामों में रखी धान के उठाव में गति लाने स्टेट वेयर हाउस एण्ड लॉजिस्टिक कॉर्पोरेशन के जिला प्रबंधक को जिले में स्थित सभी गोदामों को सुबह 8 बजे से खुलवाने के निर्देश दिये हैं । ज्ञात हो कि कल प्रशासन द्वारा बुलाई गई बैठक में राइस मिल मालिकों ने धान के उठाव में बिलम्ब की वजह गोदामों को दोपहर 2बजे से खोले जाने को बताया था । कलेक्टर श्री शर्मा की अध्यक्षता में आयोजित की गई इस बैठक में माँग की गई थी कि यदि गोदामों को प्रतिदिन सुबह 8 बजे से खोला जाता है तो धान का उठाव शीघ्रता से किया जा सकेगा । कलेक्टर द्वारा गोदामों को सुबह 8 बजे से खोलने के ये निर्देश इसी परिप्रेक्ष्य में जारी किये गये हैं । उन्होंने स्टेट वेयर हाउस कॉर्पोरेशन के जिला प्रबंधक से कहा कि जिले में स्थित सभी गोदाम मालिकों को इस निर्देश से तत्काल अवगत कराने तथा सख्ती से पालन कराने की हिदायत दी है ।

क्रमांक/6561/नवंबर-190/जैन

 रोको-टोको अभियान :

206 व्यक्तियों पर 23 हजार 750 रुपये का जुर्माना

जबलपुर, 19 नवंबर 2020

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा के निर्देशानुसार कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध चलाए जा रहे रोको-टोको अभियान के तहत आज 206 व्यक्तियों से  23 हजार 750 रुपए का जुर्माना वसूला गया । इसमें पुलिस द्वारा 143 व्यक्तियों से 14 हजार 700 रुपये, नगर निगम द्वारा 33 व्यक्तियों से 6 हजार 050, एसडीएम जबलपुर द्वारा 6 व्यक्तियों से 600 रुपये, एसडीएम गोरखपुर द्वारा 5 व्यक्तियों से 500 रुपये, एसडीएम आधारताल द्वारा 11 व्यक्तियों से 1100 रुपये, एसडीएम सिहोरा द्वारा 8 व्यक्तियों से 800 रूपये का वसूला गया जुर्माना शामिल है।

क्रमांक/6562/नवंबर-191/जैन

 कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने पर 36 व्यक्ति डिस्चार्ज

अब तक 12 हजार 693 कोरोना मरीज हुये स्वस्थ

आज 58 कोरोना मरीज मिले

जबलपुर, 19 नवंबर 2020

कोरोना से स्वस्थ होने पर गुरुवार 19 नवम्बर को 36 व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है । वहीं बीते चौबीस घण्टे के दौरान मिली 1 हजार 845 सेम्पल की परीक्षण रिपोर्ट्स में कोरोना के 58 नये मरीज सामने आये हैं । आज डिस्चार्ज हुये 36 व्यक्तियों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने वाले मरीजों की संख्या 12 हजार 693 हो गई है और रिकवरी रेट  93.39 प्रतिशत हो गया है । कल बुधवार की शाम 6 बजे से आज गुरुवार की शाम 6 बजे तक बीते चौबीस घण्टे के दौरान आये 58 कोरोना संक्रमितों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 13 हजार 591 हो गई है । बीते चौबीस घण्टे के दौरान कोरोना से एक व्यक्ति की मृत्यु की प्राप्त हुई रिपोर्ट को मिलाकर जबलपुर में कोरोना से मृत होने वाले मरीजों की संख्या 216 हो गई है । जबलपुर में कोरोना के एक्टिव केस बढ़कर 682 हो गये हैं । आज कोरोना टेस्ट हेतु 1 हजार 654 व्यक्तियों के सेम्पल लिये गये हैं ।

क्रमांक/6563/नवंबर-192/जैन

मिलावट करने वालों पर साढ़े पांच लाख जुर्माना : तीन एफआईआर भी दर्ज

जबलपुर, 19 नवंबर 2020

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा के आदेश पर मिलावट से मुक्ति अभियान के अन्तर्गत एसडीएम आशीष पांडेय के निर्देशन में पिछले दो सप्ताह से खाद्य सुरक्षा प्रशासन द्वारा खाद्य सुरक्षा आधिकारियों के माध्यम से खाद्य पदार्थों में मिलावट की रोकथाम एवं आम नागरिकों को गुणवत्तापूर्ण सामग्री उपलब्ध कराने के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है।जिसके अन्तर्गत कई क्विंटल मावा दीवाली के पूर्व जब्त किया गया तथा पुरानी एवं दूषित मिठाइयों को नष्ठ कराया गया। 

       इसी अभियान के अन्तर्गत मिलावट करने वालो पर प्रभावी कार्यवाही हेतु खाद्य सुरक्षा अधिकारियों द्वारा तीन एफआईआर अलग अलग थानों में दर्ज कराई गई हैं। इसी कड़ी में कटंगी बाईपास पर संचालित नकली  मसाला फैक्टरी आरती गृह उद्योग को पकड़ा गया। जिसमें चावल के आटे व भूसे को रंग मिलाकर नकली मसाला मिर्ची धनिया व हल्दी पाउडर तैयार कर ग्रामीण इलाकों में विक्रय किया जा रहा था।

       जिला प्रशासन द्वारा न केवल मिलावटखोरों को पकड़ा जा रहा है बल्कि उनके प्रकरणों पर तेजी से सुनवाई कर ज़ुर्माना भी लगाया जा रहा है। इसी क्रम में अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित द्वारा कृतिम पनीर बनाने वाले पी के पनीरवाला पर तीन लाख का जुर्माना लगाया गया है। एक सप्ताह के भीतर लगभग साढ़े पांच लाख का जुर्माना लगाया जा चुका है। जिसकी वसूली हेतु कुर्की की कार्यवाही आरम्भ की जा रही है। मिलावट को जड़ से समाप्त करने हेतु एक अन्य सुविधा चलित लैव भी आरंभ की गई है जिसमें तत्काल जांच की सुविधाएं उपलब्ध हैं।

क्रमांक/6564/नवंबर-193/जैन

 किसानों की आड़ में धान खरीदी व्यवस्था का अनुचित लाभ उठा पाये व्यापारी

उर्पाजन केन्द्र लाई जा रही धान की रें आकस्मिक जांच

जबलपुर, 19 नवंबर 2020

किसानों की आड़ में धान उपार्जन व्यवस्था का अनुचित लाभ उठाने की कोशिश करने वाले व्यापारियों एवं बिचौलियों पर कठोर कार्यवाही करने के निर्देश कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने दिये है। कलेक्टर ने आज पुलिस अधिकारियों एवं सभी मण्डी समितियों के सचिवों को जारी पत्र में उपार्जन केन्द्र लाई जा रही धान का आकस्मिक जांच करने कहा है ताकि वास्तविक किसान ही अपनी उपज उपार्जन केन्द्रों पर ले जा सकें तथा उन्हे किसी तरह की परेशानी का सामना करना पडे।

श्री शर्मा ने पुलिस अधिकारियों एवं मण्डी सचिवों से कहा है कि उन्हे जिसे के भीतर खरीदी केन्द्रों पर लाई जा रही धान की आकस्मिक जांच करनी होगी। जांच के दौरान यह देखना होगा कि खरीदी केन्द्र धान लेकर आ रहे व्यक्ति को मोबाईल पर एसएमएस मिला है अथवा नहीं। धान का मालिक अथवा उसके परिवार का कोई सदस्य लाई जा रही उपज के साथ है या नहीं पुलिस अधिकारियों अथवा मण्डी सचिवों को इसकी भी तहकीकात जांच के दौरान करनी होगी।

कलेक्टर ने कहा है कि इस वर्ष धान के विक्रय हेतु पंजीकृत कृषकों की संख्या में तैंतीस प्रतिशन तथा पंजीकृत रकवा में छियालीस फीसदी की वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा है कि पिछले वर्षों में धान उपार्जन की प्रक्रिया में यह देखा गया है कि छोटे किसानों से कतिपय व्यापारियों द्वारा कम कीमत पर धान खरीद कर उन्हीं किसानों के नाम पर उपार्जन केन्द्रों पर धान का विक्रय का अनैतिक लाभ प्राप्त किया जाता है। उन्होंने कहा कि इस प्रवृत्ति पर रोक लगाने यह जरूरी है कि उपार्जन केन्द्रों पर विक्रय हेतु लायी जा रही धान की जांच की जाये। इसके साथ ही कलेक्टर ने विक्रय  केन्द्रों पर लाई जा रही धान की जांच के इन निर्देशों का किसी भी तरह दुष्प्रभाव हों यह सुनिश्चित करने के निदेरश भी दिये है।

क्रमांक/6565/नवंबर-194/जैन

 वृद्धजन सुरक्षा अभियान के तहत कैण्ट एवं पनागर के आजाद वार्ड में हुआ घर-घर सर्वे

जबलपुर, 19 नवंबर 2020

कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा के निर्देश पर जिले में चलाये जा रहे वृद्धजन सुरक्षा अभियान अंतर्गत आज गुरूवार को कैंट एवं पनागर के आजाद वार्ड में स्वास्थ्य दल द्वारा घर घर स्वास्थ्य सर्वे किया गया। आज कुल 2675 घरों में 5654 व्यक्तियों का सर्वे किया गया। 50 वर्ष से अधिक आयु के कुल 76 व्यक्तियों की कोविड सैंपलिंग की गई। सर्वे का निरीक्षण मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ रत्नेश कुरारिया द्वारा गोरा बाजार क्षेत्र में किया गया। निरीक्षण के दौरान जिला कार्यक्रम प्रबंधक श्री विजय पाण्डेय एवं प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ शिल्पा नेल्सन उपस्थित रहे

क्रमांक/6566/नवंबर-195/जैन 

 ठंड के दौरान कोरोना संक्रमण का प्रसार रोकने जिला प्रशासन ने बनाई आक्रामक रणनीति

वार्डवार दल गठित, कलेक्टर ने ली बैठक

बुजुर्गों के स्वास्थ्य पर निगरानी रखने के दिये निर्देश

जबलपुर, 19 नवंबर 2020

ठंड के दौरान कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने जिला प्रशासन द्वारा स्वास्थ्य विभाग एवं नगर निगम के साथ प्रभावी एवं आक्रामक रणनीति तैयार की है। इसके तहत राजस्व, स्वास्थ्य एवं नगर निगम के कर्मचारियों की वार्डवार टीमें गठित की गई हैं तथा इन्सीडेण्ट कमाण्डर नियुक्त किये गये हैं। वार्डवार गठित टीमें अपने-अपने क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव के उपायों का प्रचार-प्रसार करेंगी तथा पचास वर्ष से अधिक आयु के कोमोरविडिटी वाले मरीजों तथा बुजुर्गों को चिन्हित कर उन्हें सभी जरूरी सावधानी बरतने के लिए प्रेरित करेगी। इसके साथ कोरोना प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन भी ये टीमें अपने-अपने क्षेत्रों में करायेंगी।

कलेक्टर ने बैठक में कहा कि वार्डवार गठित टीमें अपने-अपने क्षेत्र में भ्रमण कर लोगों को अनावश्यक घर से बाहर न निकलने, भीड़ में शामिल न होने, मास्क पहनने तथा दो गज की दूरी के नियम का पालन करने की समझाईश दें। जो भी व्यक्ति इन नियमों का उल्लंघन करता दिखाई दे उसके विरूद्ध कार्यवाही करें, उससे जुर्माना वसूल करें तथा आवश्यक हो तो एफआईआर भी दर्ज करायें।

श्री शर्मा ने कहा कि ठंड के दौरान कोरोना संक्रमण न बढ़े इसके लिए जरूरी है कि वृद्धों और पचास वर्ष के अधिक उम्र के ब्लड प्रेशर, शुगर, किडनी, हृदय, कैंसर तथा श्वसन संबंधी रोग से पीडि़त व्यक्तियों के स्वास्थ्य पर विशेष निगरानी रखी जाये। उन्होंने ऐसे व्यक्तियों के स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए चलाये जा रहे वृद्धजन सुरक्षा अभियान की चर्चा करते हुए कहा कि इस अभियान के तहत घर-घर जाकर ऐसे व्यक्तियों की पहचान के काम में तेजी लाई जाये तथा उनके स्वास्थ्य पर नियमित रूप से निगरानी रखी जाये तथा स्वास्थ्य संबंधी समस्या होने पर उपचार के लिए तत्काल उन्हें अस्पताल में शिफ्ट किया जाये।

कलेक्टर ने बैठक में बुजुर्गों एवं पचास वर्ष से अधिक आयु के कोमोरविडिटी वाले व्यक्तियों में कोरोना के लक्षण दिखाई दने पर तत्काल कोविड केयर सेंटर अथवा अस्पताल में शिफ्ट करने के निर्देश भी दिये हैं। उन्होंने पचास वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों को ठंड के दौरान होने वाली बीमारियों से भी सचेत करने के निर्देश बैठक में दिये।

श्री शर्मा ने बैठक में कोरोना कंट्रोल एवं कमांड सेंटर की मानीटरिंग व्यवस्था को भी मजबूत करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने उन क्षेत्रों में कोरोना के प्रसार को रोकने के विशेष ध्यान देने की हिदायत भी दी है जहां से कोरोना के ज्यादा मरीज निकलकर आ रहे हैं।  कलेक्टर ने वृद्धजन सुरक्षा अभियान का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश भी बैठक में दिये तथा निजी एवं सरकारी अस्पतालों की ओपीडी में कोरोना से बचने के उपायों से संबंधित पोस्टर बैनर लगाने पर जोर दिया।

कलेक्टर ने फीवर क्लीनिक की मानीटरिंग व्यवस्था को भी मजबूत बनाने के निर्देश अधिकारियों को दिये। उन्होंने कहा कि फीवर क्लीनिक के लिए बनाये गये नोडल अधिकारियों सहित इन्सीडेण्ट कमाण्डर बनाये गये। तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार को भी अपने-अपने क्षेत्र में फीवर क्लीनिकों का नियमित रुप से आकस्मिक निरीक्षण करना होगा। श्री शर्मा ने कोरोना मरीजों के उपचार हेतु चिन्हित निजी अस्पतालों के साथ बेहतर समन्वय पर बल दिया तथा इसके लिए तैनात किये गये अधिकारियों को निजी अस्पताल संचालकों से निरंतर संपर्क में रहने के निर्देश दिये।

बैठक में संक्रमित व्यक्ति की सूचना मिलते ही उसके घर पर स्टीकर लगाने तथा घर के आसपास के क्षेत्र को सेनिटाईज करने के निर्देश नगर-निगम अधिकारियों को दिये गये। बैठक में अपर कलेक्टर संदीप जीआर एवं हर्ष दीक्षित, सभी एसडीएम, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. रत्नेश कुररिया भी मौजूद थे।

क्रमांक/6567/नवंबर-196/जैन


उपार्जन केन्द्रों पर निगरानी हेतु पटवारियों को सहायक नोडल अधिकारी बनाने के निर्देश

जबलपुर, 19 नवंबर 2020

कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने समर्थन मूल्य धान उपार्जन के लिए बनाये गये खरीदी केन्द्रों पर निगरानी व्यवस्था को मजबूत बनाने संबंधित क्षेत्र के पटवारियों को सहायक नोडल अधिकारी बनाने के निर्देश अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों को दिये हैं। इस बारे में एक आदेश जारी कर श्री शर्मा ने अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों से कहा है कि सहायक नोडल अधिकारी बनाये जाने वाले पटवारियों को उपार्जन केन्द्र पर धान की गुणवत्ता, बारदानों की निगरानी एवं किसानों की समस्याओं के निराकरण की जिम्मेदारी भी दी जाये।

क्रमांक/6568/नवंबर-197/जैन