NEWS -27-11-2020-A

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

 मझौली में 30 क्विंटल धान जब्त

जबलपुर, 27 नवंबर 2020

      धान उपार्जन व्यवस्था का अनुचित लाभ उठाने का प्रयास करने वालों के विरुद्ध कार्यवाही करने के कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा के निर्देशानुसार आज मझौली में दमोह जिले के नोहटा से मालवाहक वाहन क्रमांक एम पी 20 जी बी 2845 में 75 बोरियों में भर कर लाई गई करीब 30 क्विंटल धान को उपार्जन केंद्र पर बेचे जाने के सन्देह पर जब्त किया गया है । धान रानीताल कटाव धाम मार्ग पर जब्त की गई । तहसीलदार मझौली श्याम नन्दन चन्देले द्वारा की गई इस कार्यवाही में धान को वाहन सहित थाना मझौली में पुलिस अभिरक्षा में दिया गया है ।

क्रमांक/6676/नवंबर-305/ जैन

 तकनीकी शिक्षा व कौशल विकास मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे ने किया तकनीकी संस्थाओं का निरीक्षण

जबलपुर, 27 नवंबर 2020

प्रदेश की खेल एवं युवक कल्याण, तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास एवं रोजगार मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने आज शासकीय आदर्श आईटीआई संस्थान एवं महिला आईटीआई कॉलेज, महिला पॉलिटेक्निक कॉलेज, पॉलिटेक्निक कॉलेज का निरीक्षण किया। इस दौरान तकनीकी शिक्षा आयुक्त श्री पी. नरहरि, डायरेक्टर श्री एस. धनराजू, राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय भोपाल के कुलपति और संबंधित संस्था के प्राचार्य व संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

    इस दौरान श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने उच्च तकनीकी संस्थाओं में प्रशिक्षण ले रहे बच्चों से उनके ट्रेड्स के बारे में जानकारी लेते हुए उनकी भविष्य व रोजगार के बारे में संबंधित अधिकारियों से चर्चा की। इस दौरान उन्होंने कहा कि तकनीकी संस्थानों में अब नये तरीके से कार्य किया जावेगा। आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश के अंतर्गत स्थानीयता की ओर मुखरित होने पर बल देकर कहा कि नवाचारों को अपनाएं, स्किल डेवलपमेंट करें, उत्पादन करें और उस स्किल उत्पादन को लोकल से ग्लोबल करें।

तकनीकी संस्थाओं के भ्रमण के दौरान उन्होंने उक्त संस्थाओं के संस्थागत संसाधनों की जानकारी लेकर विभिन्न फैकेल्टियों के कार्य प्रणाली को समझा और उनकी समस्याओं को दूर करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। इसके साथ ही उन्होंने उक्त संस्थाओं में कौशल विकास व रोजगार के साथ स्वच्छता पर विशेष जोर दिया।

क्रमांक/6677/नवंबर-306/उइके

 तकनीकी शिक्षा मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे ने

शासकीय इंजीनियरिंग कॉलेज में बैठक कर दिये आवश्यक निर्देश

जबलपुर, 27 नवंबर 2020

प्रदेश की खेल एवं युवक कल्याण, तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास एवं रोजगार मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने आज शासकीय इंजीनियरिंग कॉलेज जबलपुर में बैठक कर इंजीनियरिंग कॉलेज जबलपुर के संस्थागत उपलब्धियों, फैकल्टी, स्टाफ, उपलब्धि, नवाचार, अधोसंरचनात्मक विकास की कार्ययोजना पर विस्तार से चर्चा कर कहा कि जो भी कार्य करना है, उसके डीपीआर तैयार कर आयुक्त तकनीकी शिक्षा को प्रस्तुत करें। इस दौरान उन्होंने कहा कि जो भी अधोसंरचनात्मक विकास करना है, उसे भविष्य को देखते हुए प्लान करें। बैठक के दौरान सभी एचओडी से कहा गया कि जो-जो समस्या या निर्माण से जुड़े प्राथमिकताएं हैं उन्हें समय से बताएं ताकि इस दिशा में सकारात्मक कदम उठाया जा सके और समय पर उस समस्या का समाधान किया जा सके। इसके साथ ही गवर्नमेंट इंजीनियरिंग कॉलेज में चल रहे विकास कार्यों का जायजा लेकर बेहतरीन इंजीनियर कॉलेज के रूप में प्रतिष्ठित करने की दिशा में कार्य करने को कहा। इस दौरान विधायक श्री अशोक रोहाणी, तकनीकी शिक्षा आयुक्त श्री पी. नरहरि, डायरेक्टर श्री एस. धनराजू, कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा, राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय भोपाल के कुलपति और संबंधित संस्था के प्राचार्य व संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

क्रमांक/6678/नवंबर-307/उइके