NEWS -22-11-2020-A

संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

सिहोरा और पनागर में धान से भरे नौ ट्रक जप्त

जबलपुर, 22 नवंबर 2020

किसानों के नाम पर धान उपार्जन की व्यवस्था का अनुचित लाभ उठाने की कोशिश करने वाले व्यापारियों और बिचौलियों के विरुद्ध कठोर कार्यवाही करने के कलेक्टर कर्मवीर शर्मा के निर्देशानुसार आज सीहोरा में सयुंक्त कलेक्टर नमः शिवाय अरजरिया एवं एसडीएम सिहोरा सीपी गोहल द्वारा प्रदेश के बाहर से ट्रकों में भरकर लाई जा रही धान की जाँच की गई । सिहोरा बायपास पर टोल नाके के पास की गई जाँच के दौरान सन्देह के आधार पर दो ट्रकों को जप्त किया गया है । इसी तरह पनागर में भी आज धान से भरे सात ट्रकों को जाँच के उपरांत जप्त कर पुलिस के सुपुर्द कर दिया गया है । इनमें दो ट्रकों को खजरी-खिरिया बायपास के समीप पकड़ा गया है । पनागर में पकड़े गये ट्रकों में से दो ट्रक नमो ट्रेडर्स जबलपुर के बताये जा रहे हैं । जबकि इस फर्म द्वारा का  मंडी में कोई व्यापारिक व्यवहार दर्ज नहीं  है । सयुंक्त कलेक्टर नमः शिवाय अरजरिया के अनुसार सीहोरा और पनागर में जप्त किये गये धान से भरे शेष ट्रक उत्तरप्रदेश तथा बिहार के हैं ।

क्रमांक/6595/नवंबर-224/ जैन

 रोको-टोको अभियान :

576 व्यक्तियों से वसूला गया 59 हजार रुपये का जुर्माना

                                                    जबलपुर, 22 नवंबर 2020

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा के निर्देशानुसार कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध चलाए जा रहे रोको-टोको अभियान के तहत आज 576 व्यक्तियों से 59 हजार 100 रुपए का जुर्माना वसूला गया है । इसमें पुलिस द्वारा 505 व्यक्तियों से 51 हजार 600 रुपये, एसडीएम जबलपुर द्वारा 10 व्यक्तियों से 1 हजार रुपये, एसडीएम गोरखपुर द्वारा 15 व्यक्तियों से 1 हजार 500 रुपये, एसडीएम आधारताल द्वारा 16 व्यक्तियों से 1 हजार 600 रुपये, एसडीएम सिहोरा द्वारा 12 व्यक्तियों से 1 हजार 200 रूपये, एसडीएम रांझी द्वारा 12 व्यक्ति से 1 हजार 600 रुपये, एसडीएम पाटन द्वारा 3 व्यक्तियों से 300 रुपये तथा एसडीएम शहपुरा द्वारा 3 व्यक्तियों से 300 रुपये का वसूला गया जुर्माना शामिल है । कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने पर रोको टोको अभियान के तहत जिले में अभी तक 1 लाख 21 हजार 077 व्यक्तियों से 1 करोड़ 34 लाख 91 हजार 063 रुपये का जुर्माना वसूला जा चुका है । वहीं बीते 24 घण्टे के दौरान सील की गई तीन दुकानों को मिलाकर अभी तक 116 दुकानों को इस अभियान के तहत सील किया गया है ।

क्रमांक/6596/नवंबर-225/ जैन

 अल्पसंख्यक पोस्ट मैट्रिक एवं मेरिट कम मीन्स

छात्रवृत्ति हेतु 30 तक आवेदन आमंत्रित

जबलपुर, 22 नवंबर 2020

अल्पसंख्यक समुदाय के विद्यार्थियों से भारत में अध्ययन करने के लिए शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए अल्पसंख्यक पोस्ट मैट्रिक और मैरिट-कम-मीन्स मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना अंतर्गत कक्षा 11वीं से 12वीं, आईटीआई, डिप्लोमा, बी-एड, एम-फिल, पीएचडी, स्नातक, स्नातकोत्तर, व्यावसायिक और तकनीकी पाठ्यक्रमों हेतु नवीन एवं नवीनीकरण विद्यार्थियों के लिए ऑनलाईन आवेदन पत्र 30 नवंबर तक आमंत्रित गया है।

पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के सहायक संचालक आशीष दीक्षित ने बताया कि अल्पसंख्यक वर्ग के मुस्लिम, ईसाई, बौद्ध, सिख, पारसी एवं जैन समुदाय के विद्यार्थी नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल के यूपीएल- www.scholarship.gov.in पर योजना से संबंधित विस्तृत दिशा-निर्देश एवं मानक संचालन प्रक्रिया का अवलोकन कर सकते हैं। साथ ही भारत सरकार की बेवसाईट www.minorityaffairs.gov.in पर आवेदन किया जा सकता है।

विद्यार्थियों को आवेदन ऑन लाईन करने पर विद्यार्थियों द्वारा 12 अंकों का आधार नंबर (एच्छिक) या 10 अंकों का आधार पंजीयन क्रमांक (ईआईडी), अन्य पहचान संबंधी दस्तावेजों की जानकारी भरी जानी चाहिए। विद्यार्थियों द्वारा निवास संबंधी दस्तावेजों की जानकारी दी जाना अनिवार्य है जैसे बैंक पासबुक, फोटोग्राफ, स्कूल के हेडमास्टर, प्राचार्य द्वारा जारी एवं प्रमाणित विद्यार्थी का फोटोयुक्त आईडेंटी कार्ड और ड्राईविंग लायसेंस मान्य होगा।

विद्यार्थियों द्वारा ऑन लाईन भरने के पश्चात भरे पूर्ण आवेदन का एक प्रिंटआउट अनिवार्य रूप से निकालकर अपने पास सुरक्षित रखा जाये।

क्रमांक/66597/नवंबर-226/मनोज

भूकंप के झटकों के संदर्भ में सजग रहे जिला प्रशासन

आमजन की सुरक्षा सुनिश्चित करने के निर्देश

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ली जानकारी

 जबलपुर, 22 नवंबर 2020

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने 21 और 22 नवम्बर की मध्यरात्रि सिवनी में आए भूकंप के झटकों के संबंध में जबलपुर संभाग के सिवनी जिला प्रशासन से विस्तृत जानकारी प्राप्त की।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि भारत सरकार के मेट्रोलॉजी विभाग से सतत् संपर्क में रहते हुए भूकंप की स्थिति में बरती जानी वाली सावधानियों की जानकारी प्राप्त कर आमजन को अवगत करवाया जाए ताकि आमजन में भय की भावना उत्पन्न न हो। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रशासन द्वारा नागरिकों को विभिन्न जनमाध्यमों से आवश्यक परामर्श भी दिया जाए।

उल्लेखनीय है कि सिवनी में गत 26 अक्टूबर को भी 3.3 रिएक्टर के भूकंप के झटके रिकार्ड किये गये थे। अब पुन: शनिवार और रविवार की मध्य रात्रि 4.3 रिएक्टर की तीव्रता का भूकंप दर्ज हुआ है। इसका एपीसेंटर 10 किलोमीटर गहराई में स्थित है। सिवनी जिला प्रशासन भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिकों के निरंतर सम्पर्क में बना हुआ है।

अलर्ट रहने के निर्देश

नागरिकों की जानमाल की हिफाजत के लिये आवश्यक सतर्कता के निर्देश दिये गये हैं। पुलिस, होम गार्ड, एसडीआरएफ, स्वास्थ्य और नगरीय प्रशासन सहित संबंधित अधिकारियों और कर्मचारियों को समस्त व्यवस्थाएं सुनिश्चित करते हुए अलर्ट रहने को कहा गया है।

क्रमांक/6598/नवंबर-227/ मनोज

कोरोना संक्रमण रोकने जन-जागृति और जनसहयोग

से बचाव के सभी उपाय करें : मुख्यमंत्री श्री चौहान

वी.सी. के माध्यम से जिलेवार समीक्षा

 जबलपुर, 22 नवंबर 2020

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, देश और प्रदेश में कोरोना वायरस का संक्रमण गत दिनों में बढ़ा है। कुछ शहरों में अधिक बढ़ा है। आमजन में जागृति लाकर और जनसहयोग से बचाव के सभी उपाय अपनाकर संक्रमण को रोकने के निर्देश मुख्यमंत्री श्री चौहान ने दिए।

मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा कोरोना संक्रमण की स्थिति की समीक्षा की गई। इस अवसर पर मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस, स्वास्थ्य आयुक्त डॉ. संजय गोयल और अधिकारीगण मौजूद थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जिन जिलों में कोरोना संक्रमण की दर सामान्य से अधिक है, वहां जिले के प्रभारी अधिकारी और जिला प्रशासन जनसहयोग लेकर बचाव के सभी उपाय सुनिश्चित करें। आमजन को स्वयं आगे आकर मास्क का उपयोग करने, सोशल डिस्टेसिंग का पालन करने, रात्रि में देर रात तक दुकान नहीं खोलने, भीड़ होने से रोकने और जनता कर्फ्यू लगाने जैसे उपाय करने के लिए प्रेरित किया जाए। जिला क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप प्रभावी भूमिका निभाएं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आपदा प्रबंधन समिति की बैठकों के निर्णय राज्य शासन को मिल गये है। इन पर विचार कर अनुमति दी जा रही है। कोरोना संक्रमण को समाप्त करने के लिए प्रयासों के अंतर्गत जिला-स्तरीय आपदा मेनेजमेंट ग्रुप को प्रभावी और सशक्त बनाया जाए।

कलेक्टर्स आवश्यक वस्तुओं का परिवहन निर्बाध रूप से होने दें

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निर्देश दिए कि कलेक्टर्स देखें कि कहीं भी बाजार और मोहल्लों को अनावश्यक रूप से बंद नहीं किया जाए। जहां जरूरी हो वहीं बंद रखने का निर्णय लें। बाजार बंद करने की स्थिति में यह सुनिश्चित हो कि आवश्यक वस्तुओं फल, दूध, सब्जी आदि के परिवहन पर रोक नहीं लगाई जावे। यह कार्य निर्बाध होता रहे, लोगों को दिक्कत नहीं होना चाहिए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अधिक संक्रमण दर वाले जिलों के कलेक्टर्स से संक्रमण रोकने, अपनाये गये उपायों की जानकारी ली।

कलेक्टर्स ने बताया कि त्यौहारों के कारण बाजारों में भीड़ बढ़ी थी। इसके कारण ही कोरोना के प्रकरण पुन: बढ़ने लगे हैं। प्रदेश में अलग-अलग जिलों में कोरोना संक्रमण बढ़ने की दर अलग-अलग है। परन्तु इन्दौर, भोपाल, विदिशा, रतलाम, ग्वालियर, शिवपुरी, दतिया, अशोकनगर तथा धार जिलों में यह दर अधिक है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इन जिलों में प्रशासन, जनप्रतिनिधियों और आम जनता से गंभीरतापूर्वक कोविड गाईडलाइन का पालन करने का संकल्प लेने और आवश्यक प्रतिबंध लगाने के लिये कहा है।

रोको-टोको का नवाचार सराहनीय, संक्रमण नियंत्रण के लिए यह अच्छा

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कुछ जिलों में संक्रमण रोकने के लिए नवाचार किए हैं। उज्जैन कलेक्टर ने आमजन को मास्क के महत्व से अवगत करवाने के लिए रोको-टोको अभियान चलाया है, जिससे संक्रमण के नियंत्रण में आसानी होगी। धार कलेक्टर ने भी उद्योगपतियों और व्यापारियों से स्वैच्छिक सहयोग प्राप्त किया है। जनता कर्फ्यू के नाम से रात्रिकालीन कर्फ्यू की व्यवस्था प्रशंसनीय है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जनता स्वयं जागरूक रहे तो प्रकरण नहीं बढ़ेंगे।

शहरी लोगों को अधिक सजग रहने की जरूरत

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में नए कोरोना प्रकरणों में 85 प्रतिशत शहरी क्षेत्र से और 15 प्रतिशत ग्रामीण क्षेत्र से आए हैं। शहरी क्षेत्रों में भीड़भाड़ अधिक रहती है। अत: शहरों में सुरक्षित दूरी बनाने की आवश्यकता अधिक है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने युवाओं से लापरवाही न करने कीअपील की। उन्होंने कहा िक कोरोना से बचाव के सभी उपायों को अपनाएं। क्योंकि कोविड के कुल रोगियों में युवाओं का प्रतिशत अधिक है। जबकि बुजुर्ग सावधानी बरत रहे हैं। इसलिए उनका प्रतिशत 10 है।

बैठक में बताया गया कि नये प्रकरणों में पुरुषों के 69 प्रतिशत तथा महिलाओं के 31 प्रतिशत प्रकरण आये हैं। महिलाएं कोविड की गाईडलाइन का अधिक सतर्कता के साथ पालन कर रही हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अपील की, प्रदेश के प्रत्येक नागरिक का जीवन और स्वास्थ्य अनमोल है। इसलिए जब-तक दवा और वैक्सीन नहीं तब-तक बचाव के उपाय अपनाना बहुत आवश्यक है। जरा भी लापरवाही और ढ़िलाई नहीं होने दी जाए। सभी नागरिक मास्क लगायें, आपस में दूरी बनाये रखें। भीड़भाड़ नहीं करें।

क्रमांक/6599/नवंबर-228/ मनोज

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश एवं विश्व कल्याण के लिये किया गौ-पूजन

गौ-अभ्यारण्य सालरिया में की पूजा-अर्चना 

जबलपुर, 22 नवंबर 2020

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश एवं विश्व कल्याण के लिए रविवार को आगर मालवा जिले के सुसनेर के समीप सालरिया में बनाए गए गौ-अभ्यारण्य में गौ-पूजन किया। गोपाष्टमी के पर्व के अवसर पर गौ-पूजा उपरांत मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सभी को गोपाष्टमी की शुभकामनाएँ भी दीं।

सालरिया अभयारण्य में गौ-पूजा सुसनेर के पंडित बालाराम व्यास के सानिध्य में की गई। इस दौरान जानकारी दी गई कि गोपाष्टमी पर्व पर गौ-पूजन का विशेष महत्व है। भगवान श्री कृष्ण द्वारा आज ही के दिन प्रथम बार गाय चराई गई थी। यह मुहूर्त महर्षि शांडिल्य द्वारा निकाला गया था। तब से प्रतिवर्ष गोपाष्टमी का पर्व बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। पूजन अर्चन में पंडित दिलीप देशमुख, पंडित शिव नारायण व्यास, पंडित विशाल व्यास, पंडित मुकेश व्यास और पंडित लखन व्यास द्वारा वैदिक मंत्रोच्चार किया गया। पूजन में सर्वप्रथम स्वस्ति वाचन किया गया, इसके पश्चात गौरी गणेश पूजन, रूद्र पूजन , गोपाल पूजन और 11 गायों का मुख्यमंत्री श्री चौहान ने विधिपूर्वक पूजन किया। गौ पूजा के बाद मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अभयारण्य परिसर में गौ निर्मित उत्पादों की निर्माण इकाई का अवलोकन भी किया।

इस दौरान पशुपालन मंत्री श्री प्रेमसिंह पटेल, पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री डॉ. महेन्द्रसिंह सिसौदिया, स्वामी श्री अखिलेश्वरानंदजी, डॉ अवधेश पुरी जी महाराज, पूर्व अध्यक्ष गौ-संवर्द्धन बोर्ड एवं पूर्व राज्य सभा सदस्य श्री मेघराज जैन, सांसद देवास-शाजापुर श्री महेन्द्र सिंह सोलंकी, सांसद राजगढ़ श्री रोड़मल नागर, विधायक सुसनेर श्री विक्रम सिंह राणा सहित जनप्रतिनिधि, अधिकारी एवं गौ सेवा से जुड़े अन्य गणमान्य नागरिक मौजूद थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निर्माण कार्यां का भूमि-पूजन किया

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को आगर-मालवा जिले के गौ-अभ्यारण्य सालरिया में 36 लाख 55 हजार के 5 निर्माण कार्यां का भूमि-पूजन किया।

भूमि-पूजन कार्यां में नवीन तालाब कामधेनु फरसपुरा, सेमली के रास्ते पर फरसपुरा चेकडेम निर्माण कार्य, डगआउट पौण्ड निर्माण अनुसंधान केन्द्र के पास एवं आवासीय परिसर के पास गौ-अभ्यारण्य फसरपुरा तथा गौ-शाला के रास्ते के पास कन्टूर ट्रेंच निर्माण कार्य शामिल है।

क्रमांक/6600/नवंबर-229/ मनोज

 गाय बनेगी आर्थिक स्वावलंबन का आधार - मुख्यमंत्री श्री चौहान

गौ-धन संरक्षण और संवर्धन के लिए मंत्रिपरिषद समिति की प्रथम बैठक 

जबलपुर, 22 नवंबर 2020

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने गौ-धन संरक्षण और संवर्धन के लिए गठित मंत्रिपरिषद समिति की वर्चुअल बैठक में कहा कि गौ-वंश के प्रति हमारी आस्था और श्रद्धा है। प्राचीनकाल में गाय और बैल ग्रामीण अर्थव्यवस्था के आधार थे। वर्तमान में भी गौ-संरक्षण और संवर्धन के कार्य आर्थिक स्वावलम्बन का आधार बन सकते हैं।

आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश बनाने के लिए राज्य सरकार कटिबद्ध है। इस दिशा में गौ-माता अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान करेगी। गाय का दूध अमृत है। कुपोषण को दूर करने में गाय के दूध का भरपूर उपयोग हो सकता है। गाय का गोबर कृषि के लिये संजीवनी है। इसका उपयोग खाद बनाने में कर रासायनिक खाद के उपयोग को कम किया जा सकता है। गोबर से बड़े स्तर पर गौ-काष्ठ का निर्माण और उपयोग कर लकड़ी के प्रयोग को कम किया जा सकता है। जंगलों को बचाया जा सकता है। गौ-मूत्र से कीटनाशक और औषधियों बनती है।

गौ-मूत्र, गोबर, दूध का पूर्ण उपयोग

राज्य सरकार गौ-संरक्षण और संवर्धन के साथ दूध, गोबर और गौ-मूत्र का उपयोग पूरी गम्भीरता के साथ मानव कल्याण के लिए करेगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि गौ-संरक्षण, संवर्धन के लिए पशुपालन विभाग, कृषि, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, गृह, वन और राजस्व विभागों को जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। उन्होंने कहा गौ-संरक्षण एवं संवर्धन में मध्यप्रदेश देश में मिसाल कायम करे ऐसे प्रयास होंगे। गौ-संरक्षण एवं संवर्धन के लिये गठित मंत्रिपरिषद समिति की बैठक में निम्नानुसार निर्णय लिये गये हैं।

गौ-शालाओं का बेहतर संचालन

मुख्यमंत्री गौ-सेवा योजना अंतर्गत स्वीकृत गौ-शालाओं का संचालन शासन द्वारा सक्षम और इच्छुक समाजसेवी संस्थाओं तथा स्व-सहायता समूह के सहयोग से किया जाएगा। गौ-शालाओं के संचालन में जनसहयोग लिया जाएगा। गौ-शालाओं के संचालन और गौ-संरक्षण एवं संवर्धन के लिये आवश्यक होने पर वित्तीय संसाधन जुटाने के लिये उपकर लगाया जा सकता है। इस उपकर को लगाने में यह विशेष रूप से ध्यान रखा जाएगा कि आमजन पर आर्थिक भार नहीं बढ़े।

गोबर गैस प्लान्ट स्थापित करने की भारत सरकार की योजना के अंतर्गत ग्रामों में गोबर गैस प्लान्ट स्थापित किये जा सकेंगे। ग्रामीण परिवारों को गोबर गैस प्लान्ट से कनेक्शन दिये जा सकेंगे।

आगर-मालवा जिला स्थित गौ-अभ्यारण्य सालरिया में कृषि विज्ञान केन्द्र की तर्ज पर पशु चिकित्सा एवं पशु पालन विज्ञान केन्द्र की स्थापना नानाजी देशमुख पशु चिकित्सा विज्ञान विश्वविद्यालय जबलपुर के माध्यम से की जाएगी।

प्रदेश की गौ-नस्लों के संरक्षण की कार्ययोजना

मध्यप्रदेश में चार वर्णित गौवंश नस्ले - मालवी, निमाड़ी, केनकथा और गओलों है। इनके संरक्षण-संवर्धन की कार्ययोजना बनायी जायेगी। इनके द्वारा दुग्ध उत्पादन बढ़ाने के लिये भी योजना बनेगी।

नगरीय क्षेत्रों में निराश्रित गौवंश के आश्रय और भरण-पोषण का सम्पूर्ण उत्तरदायित्व नगरीय निकायों को उनके वित्तीय संसाधनों को ध्यान में रखते हुये सौंपा जाएगा। इससे सड़कों पर विचरण करने वाली निराश्रित गौवंश को आश्रय मिलेगा और मार्ग पर होने वाली दुर्घटनाएं भी रूकेगी। वन विभाग के अंतर्गत आने वाले बिगड़े वनों में चारागाह का विकास किया जाएगा। चारे का उत्पादन बढ़ाकर चारा गौ-शालाओं में भेजा जाएगा।

क्रमांक/6601/नवंबर-230/ मनोज

स्व-सहायता समूहों को ऋण वितरण आज

जबलपुर, 22 नवंबर 2020

प्रदेश में स्व-सहायता समूहों को आर्थिक संबल दिया जाकर उनके द्वारा उत्पादित सामग्री को बाजार भी उपलब्ध करवाया जाएगा। प्रदेश की महिलायें स्वावलंबी एवं आत्मनिर्भर हो इस दिशा में स्व-सहायता समूहों को बिना परेशानी के बैंक ऋण उपलब्ध कराने का क्रम जारी है। अपर मुख्य सचिव पंचायत एवं ग्रामीण विकास श्री मनोज श्रीवास्तव ने बताया कि 'सशक्त महिलाएँ आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश' के क्रम में सोमवार 23 नवम्बर को मंत्रालय से मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन अंतर्गत गठित स्व-सहायता समूहों के सदस्यों को 150 करोड़ रुपये का बैंक ऋण वितरित करेंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान विभिन्न जिलों के हितग्राहियों से चर्चा भी करेंगे। इस वर्चुअल कार्यक्रम में पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री महेन्द्र सिंह सिसौदिया और राज्य मंत्री श्री राम खेलावन पटेल भी सम्मिलित होंगे।

क्रमांक/6602/नवंबर-231/ मनोज