NEWS -06-11-2020-C

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

जबलपुर में होगी नेशनल मिडवाइफरी ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट की स्थापना

जबलपुर, 06 नवंबर 2020

केन्द्र शासन द्वारा देश भर में खोले जाने वाले छह नेशनल मिडवाइफरी ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट में से मध्यप्रदेश में खोले जाने वाले एक मात्र ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट के लिये जबलपुर का चयन किया है। जबलपुर में यह ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट मार्च माह में प्रारम्भ हो जायेगा ।

यह जानकारी कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा की अध्यक्षता में आज शाम आयोजित बैठक में संस्थागत प्रसव को प्रोत्साहित करने के कार्य में भारत सरकार के सहयोगी की भूमिका निभा रहे अमेरिका के गैर सरकारी संगठन जपाइगो की सीनियर प्रोग्राम ऑफिसर डॉक्टर प्रीति चौधरी ने दी। उन्होंने बताया कि मिडवायफरी ट्रेनिग इंस्टिट्यूट के लिये जबलपुर का चयन यहां रानी दुर्गावती महिला चिकित्सालय एल्गिन हॉस्पिटल में उप्लब्ध सुविधाओं को देखते हुये किया गया है । मिडवाइफरी ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट में प्रत्येक सत्र में देश के विभिन्न राज्यों के एमएससी नर्सिंग के  30 छात्र-छात्राओं को प्रवेश दिया जायेगा और मास्टर ट्रेनर के तौर पर उन्हें प्रशिक्षण दिया जायेगा । ये इंस्टिट्यूट रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय द्वारा एल्गिन हॉस्पिटल परिसर में संचालित नर्सिंग कॉलेज के अधीन होगा। इंस्टीट्यूट में प्रवेश लेने वाले प्रशिक्षणार्थियों की आवासीय व्यवस्था जिला चिकित्सालय परिसर में की जायेगी ।

बैठक में बताया गया कि नेशनल मिडवाईफरी ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट से प्रशिक्षित छा­त्रों मास्टर ट्रेनर के रूप में अपने-अपने राज्यों में जाकर मिडवाइफ का कोर्स कर रहे छात्रों को प्रशिक्षण देंगें। कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने मिडवाइफरी ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट के लिये आवश्यक अधोसंरचना की जानकारी ली तथा सभी जरूरत को शीघ्र पूरा करने के निर्देश स्वास्थ अधिकारियों को दिये ।

क्रमांक/6436/अक्टूबर-65/जैन

शहपुरा में चार खाद्य सामग्री विक्रय प्रतिष्ठानों की जांच

जबलपुर, 06 नवंबर 2020

त्यौहारों के दौरान मिलावटी खाद्य सामग्री के विक्रय को रोकने जिला प्रशासन द्वारा चलाये जा रहे अभियान के तहत आज नगर परिषद, राजस्व एवं खाद्य विभाग के अमले द्वारा चार मिठाई विक्रेताओं के प्रतिष्ठानों की आकस्मिक जांच की गई। सीएमओ नगर परिषद शहपुरा से प्राप्त जानकारी के अनुसार कार्यवाही के दौरान मिलावट के संदेह पर जैन स्वीट्स शहपुरा से नमकीन और बेसन के लड्डू, ड्रीम होटल शहपुरा से बर्फी, बीकानेर स्वीट्स शहपुरा से दूध और कलाकंद तथा रामभरोसे रेस्टारेंट शहपुरा से नमकीन के सेम्पल परीक्षण हेतु लिये गये हैं।

क्रमांक/6437/अक्टूबर-66/जैन

रिछाई स्थित मिल्क प्रोड्क्टस प्लांट की आकस्मिक जांच

दूध, दही, मक्खन के लिए गए सेम्पल

जबलपुर, 06 नवंबर 2020

त्यौहारों के दौरान मिलावटी खाद्य पदार्थों के विक्रय को रोकने कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा के निर्देश पर चलाये जा रहे विशेष अभियान के तहत आज शुक्रवार की सुबह प्र्रशासनिक अधिकारियों ने रिछाई स्थित नर्मदा डेयरी एण्ड मिल्क प्रोड्क्टस की आकस्मिक जांच कर दूध, दही और मक्खन के नमूने परीक्षण हेतु लिये हैं।

संयुक्त कलेक्टर नम: शिवाय अरजरिया के नेतृत्व में सुबह 6 बजे की गई इस कार्यवाही में एसडीएम रांझी दिव्या अवस्थी एवं एसडीएम पाटन आशीष पांडे भी शामिल थे। आकस्मिक जांच की इस कार्यवाही में प्लांट में 25 ड्रम नाईट्रिक एसिड, 25 बेग कास्टिक सोडा तथा अन्य रासायनिक पदार्थ भी पाये गये। जांच दल द्वारा दुग्ध उत्पादों के साथ-साथ नाइट्रिक एसिड, कास्टिक सोडा एवं अन्य रासायनिक पदार्थों के सेम्पल भी परीक्षण हेतु लिये गये हैं। कार्यवाही में खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग का अमला भी मौजूद था।

क्रमांक/6438/अक्टूबर-67/जैन