NEWS -20-11-2020-C

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

 

     प्रदेश में गो-संरक्षण एवं संवर्धन के लिए बनाई गई है गो-केबिनेट : मुख्यमंत्री श्री चौहान

सालरिया गो-अभ्यारण्य को बनाया जाएगा आदर्श
गोपाष्टमी को मुख्यमंत्री श्री चौहान करेंगे गो-पूजन एवं गो-सेवा विशेषज्ञों से चर्चा
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आयोजन की व्यवस्थाओं के संबंध में बैठक ली 

जबलपुर, 20 नवंबर 2020

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में गो-संरक्षण एवं संवर्धन के लिए गो-केबिनेट बनाई गई है। प्रदेश में गो-पालन एवं गो-उत्पादों को अधिक से अधिक बढ़ावा दिया जाएगा। इसमें जनता एवं समाजसेवी संगठनों की अधिक से अधिक सहभागिता सुनिश्चित की जाएगी। गोपाष्टमी के दिन वे स्वयं सबसे बड़े गो-अभ्यारण्य सालरिया जाकर गो-पूजन करेंगे तथा वहां गो-सेवा विशेषज्ञों के साथ संगोष्ठी कर गो-संरक्षण एवं संवर्धन के संबंध में विचार-विमर्श करेंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सालरिया गो-अभ्यारण्य को आदर्श के रूप में विकसित किया जाएगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान आज मंत्रालय में सालरिया गो-अभ्यारण्य में 22 नवम्बर गोपाष्टमी को होने वाले आयोजन की तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस, अपर मुख्य सचिव श्री मनोज श्रीवास्तव, अपर मुख्य सचिव श्री जे.एन. कंसोटिया सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

देशी नस्लों को बढ़ावा दिया जाएगा

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में गो-पालन के अंतर्गत देशी नस्ल को बढ़ावा दिया जाएगा। गो-काष्ठ लकड़ी का श्रेष्ठ विकल्प है, अत: इसका उत्पादन बढ़ाया जाएगा। साथ ही गाय के दूध से निर्मित विभिन्न सामग्रियों, गोबर एवं गो-मूत्र से बने उत्पादों को भी बढ़ावा दिया जाएगा। गो-अभ्यारण्य सालरिया में एक आधुनिक गो-अनुसंधान केन्द्र भी खोला जाएगा।

प्रदेश में 'काऊ सैस' लगाने पर विचार

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में गो-संवर्धन एवं गो-संरक्षण के लिए अन्य प्रदेशों की तरह 'काऊ सैस' (गो-सेवा कर) लगाए जाने पर भी विचार किया जा रहा है। इससे गो-पालन के लिए पर्याप्त राशि सरकार को प्राप्त हो सकेगी तथा इस पावन कार्य में सभी की भागीदारी भी होगी।

देशभर से 14 गो-विशेषज्ञ आएंगे

सालरिया गो-अभ्यारण्य में गोपाष्टमी के दिन होने वाले आयोजन में देशभर के 14 प्रमुख गो-विशेषज्ञ शामिल हो रहे हैं, जिनके साथ मुख्यमंत्री संगोष्ठी कर प्रदेश में गो-संरक्षण एवं संवर्धन के संबंध में चर्चा करेंगे।

प्रदेश में 627 गो-शालाएं संचालित

प्रदेश में स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा 627 गो-शालाएं संचालित हैं, इनमें 1 लाख 66 हजार गो-वंश का पालन किया जा रहा है। प्रदेश में निराश्रित गो-वंश लगभग 8.5 लाख है, जिनकी देखरेख करना हम सभी की सामाजिक जिम्मेदारी है।

गाय के लिए दान देने पर इन्कम टैक्स में छूट

अपर मुख्य सचिव श्री जे.एन. कंसोटिया ने बताया कि इन्कम टैक्स की धारा 80-जी के अंतर्गत गाय के लिए दान करने पर आयकर में छूट का प्रावधान है।

क्रमांक/6584/नवंबर-213/मनोज

 

रांझी में भी एक दुकान सील

जबलपुर, 20 नवंबर 2020

कोरोना प्रोटोकॉल के अनुसार फिजिकल डिस्टेंसिंग के नियम का उल्लंघन करने पर आज शुक्रवार को रांझी अनुविभाग के अंतर्गत रेडीमेड वस्त्र की दुकान परी कलेक्शन को सील कर दिया गया है। तहसीलदार रांझी स्वाति सूर्या के मुताबिक कार्यवाही के दौरान इस दुकान में बड़ी संख्या में ग्राहक मौजूद थे।

क्रमांक/6585/नवंबर-214/जैन