NEWS -20-11-2020-A

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

जबलपुर को आत्मनिर्भर बनाने के लिये चरणबद्ध कार्ययोजना तैयार करें : कलेक्टर श्री शर्मा

जबलपुर, 20 नवंबर 2020

आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश बनाने के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के आव्हान को फलीभूत करने जबलपुर को भी आत्मनिर्भर बनाने के लिये चरण बद्ध रोडमैप तैयार किया जाये। तदाशय का निर्देश कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने आज आयोजित बैठक में दिया। उन्होंने कहा कि इसके लिये जिले में उपलब्ध सभी संसाधनों पर केन्द्रित आगामी तीन वर्षों और 30 दिन के लिये रोडमैप बनाया जाये। इसमें उद्योग, रोजगार, स्वास्थ्य, शिक्षा, सुशासन और भौतिक अधोसंरचनात्मक विकास सहित हर गतिविधि को शामिल किया जाये।

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभागार में आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश की तर्ज पर आत्मनिर्भर जबलपुर की संकल्पना को साकार करने के लिये बनाई जाने वाली कार्ययोजना एवं रोडमेप पर चर्चा करने उद्योग, कृषि, पशुपालन, वन अन्य सबंधित विभागों के अधिकारियों की बैठक सम्पन्न हुई। इस बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री प्रियंक मिश्र व डीएफओ सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में आत्मनिर्भर भारत की संकल्पना के अनुरूप मध्यप्रदेश को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में जबलपुर को आत्मनिर्भर बनाने के लिए आगामी 3 वर्षों  तथा 30 दिन के रोडमैप तैयार करने पर चर्चा की गई। जिसमें आज मुख्य रूप से अर्थव्यवस्था,उद्योग एवं रोजगार के सेक्टर पर चर्चा की गई। अगली बैठक में भौतिक अधोसंरचना, सुशासन, स्वास्थ्य एवं शिक्षा पर भी चर्चा की जावेगी।

अर्थव्यवस्था एवं रोजगार के लिए रोड मैप में वर्णित विभिन्न सुझावों के अंतर्गत कृषि एवं संबद्ध क्षेत्र उद्योग एवं कौशल विकास, प्राकृतिक संसाधन, व्यापार एवं वाणिज्य विकास के अंतर्गत आत्मनिर्भर जबलपुर, जिले का एक विशेष पहचान, स्थानीय के लिए मुखर, कृषि में रोजगार से कृषि की इर्द-गिर्द रोजगार के माध्यम से 3 वर्षों का रोडमैप एवं योजनाओं का लाभ एवं कार्ययोजना जो 30 दिन में किया जा सकता है उस पर चर्चा किया गया।

कृषि एवं संबद्ध गतिविधियों पर चर्चा करते हुए कहा गया है कि ग्रीन मटर जबलपुर को एक विशेष पहचान दिला सकता है इसके साथ ही खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों से रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। इसके अंतर्गत एक जिला एक उत्पाद के तहत खेती के क्षेत्र के करीब खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों को स्थापित करने के लिए क्लस्टर चिन्हित करना एवं बाजार लिंकेज और कोल्ड स्टोरेज की सुविधा पर भी चर्चा की गई। पशुपालन क्षेत्र में कृत्रिम गर्भाधान, मिल्क पार्लर बढ़ाने, पशुपालन के लिए युवा संवाद कर युवाओं को आकर्षित करने के साथ किसानों को मधुमक्खी पालन से जोड़ने और शहद प्रसंस्करण इकाइयों की स्थापना के लिए अधोसंरचना विकास के संबंध में संबंधित अधिकारियों को शीघ्र रोडमैप तैयार करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री शर्मा ने औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन के अंतर्गत रक्षा क्षेत्र, रासायनिक उद्योग, चमड़े एवं गैर चमड़ा उद्योग, बैटरी भंडारण, परिधान और वस्त्र आदि के लिए नए औद्योगिक कलेक्टर चिन्हित कर विकसित करने को कहा। उन्होंने उद्योग और कौशल विकास अंतर्गत रिटेल वेयरहाउसिंग के हब के रूप में जबलपुर को स्थापित करने के लिए भी निर्देशित किया। आत्मनिर्भर जबलपुर के अंतर्गत  वन विभाग से वन उत्पाद के जीआईटी टैगिंग और इसकी व्यापक बाजार विस्तार के लिए कार्य योजना बनाने के साथ लकड़ी व बांस के प्रसंस्करण एवं मूल्य संवर्धन के लिए  संबंधित अधिकारी को निर्देश दिये।

क्रमांक/6569/नवंबर-198/उइके

 कलेक्टर ने कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोकने लोगों से की ज्यादा सतर्कता बरतने की अपील

प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन किया तो कोरोना पर पाया जा सकता है नियंत्रण

जब तक वेक्सीन नहीं आती तब तक मास्क ही करेगा वेक्सीन का काम

व्यापारियों से भी किया आग्रह "मास्क नहीं तो सामान नहीं" का अभियान चलायें

जबलपुर, 20 नवंबर 2020

कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने कोरोना संक्रमण के बढ़ते ट्रेंड को देखते हुये लोगों से ज्यादा सतर्कता बरतने का आग्रह किया है । श्री शर्मा ने कहा कि त्यौहारों और ठण्ड के दौरान कोरोना का संक्रमण बढ़ने की आशंका विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा जताई गई थी । पिछले कुछ दिनों से यह परिलक्षित भी हो रहा है । लेकिन प्रदेश के दूसरे बड़े शहरों की तुलना में हम बेहतर स्थिति में है ।

श्री शर्मा ने कहा कि अभी भी देर नहीं हुई है । यदि हम कोरोना प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करेंगे, मास्क पहनेंगे, दो गज की दूरी बनाये रखने के नियम का पालन करेंगे और हाथों को बार-बार साबुन से धोयेंगे अथवा सेनिटाइज करेंगे तो निश्चित रूप से कोरोना को परास्त कर सकेंगे ।

कलेक्टर ने जोर देते हुये कहा कि जब तक वेक्सीन नहीं आ जाती तब तक मास्क को ही वेक्सीन मानना होगा । मास्क ही हमारे लिये वेक्सीन का काम करेगा। उन्होनें कोरोना से बुजुर्गों की सुरक्षा के लिये चलाये जा रहे वृद्धजन सुरक्षा अभियान का जिक्र करते हुये कहा कि ठण्ड के दौरान बुजुर्गों और कोमोरबिडिटी वाले व्यक्तियों के लिये कोरोना ज्यादा घातक साबित हो सकता है । इसलिये उनकी सुरक्षा पर हर एक को विशेष ध्यान देना होगा ।

श्री शर्मा ने वृद्धजन सुरक्षा अभियान में सक्रिय सहभागिता निभाने की अपील करते हुये ठण्ड के दौरान बुजुर्गों को घर से बाहर न निकलने देने का अनुरोध लोगों से किया । उन्होंने कहा कि यदि कोई वयस्क घर से बाहर जाता भी है वापस आने पर वह व्यक्तिगत स्वच्छता के मापदंडों को अपनाने के बाद ही परिवार के बुजुर्ग से मिले ।

कलेक्टर ने कोरोना से मिलते जुलते लक्षण दिखाई देने पर निकट के फीवर क्लीनिक जाकर जाँच कराने का आग्रह नागरिकों से किया । उन्होंने व्यापारियों से और फेरीवालों से भी कोरोना के बेसिक नियमों का पालन करने अनुरोध करते हुये कहा कि वे खुद भी मास्क पहने और दुकान पर आने वाले हर ग्राहक को मास्क पहनने के लिये प्रेरित करें ।

श्री शर्मा ने दुकानदारों को बिना मास्क के आये ग्राहकों को सामान न देने की सलाह दी है । उन्होंने कहा कि व्यापारी भाई एकजुट होकर "मास्क नहीं तो सामान नहीं" का अभियान भी चला सकते हैं । श्री शर्मा ने संक्रमण से सुरक्षा के लिये फेस शील्ड का इस्तेमाल करने और पॉलीथिन के पारदर्शी परदे लगाने की सलाह भी दुकान संचालकों को दी तथा दुकानों पर भीड़ न लगने देने की अपील भी व्यापारियों से की ।

क्रमांक/6570/नवंबर-199/जैन

 चुप्पी तोड़ो, बाल यौन शोषण रोको विषय पर वेबिनार संपन्न

जबलपुर, 20 नवंबर 2020

म.प्र. राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, जबलपुर एवं वर्ल्ड विजन इंडिया जयपुर के संयुक्त तत्वाधान में आज शुक्रवार को यूनाईटेड नेशन्स कान्वेंसन आन द राइट्स ऑफ द चाइल्ड डे एवं वर्ल्ड डे फॉर द प्रेवेंशन ऑफ चाइल्ड एब्यूज ‘‘चुप्पी तोडो, बाल यौन शोषण रोको’’ विषय पर वेबिनार का आयोजन किया गया। इसमें अतिथि वक्ता के रूप में गिरिबाला सिंह, सदस्य सचिव, राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा सहभागिता की गई।

इस कार्यक्रम में बाल श्रम, नालसा बच्चों को मैत्रीपूर्ण विधिक सेवाऐं और उनके संरक्षण के लिए विधिक सेवाऐं योजना 2015, विधिक सेवा प्राधिकरण अधिनियम 1987 की धारा 12, किशोर न्याय अधिनियम 2015 तथा चाईल्ड पोर्नोग्राफी आदि विषय पर वक्तव्य दिया गया।

      सदस्य सचिव द्वारा बच्चों को संबोधित करते हुए व्यक्त किया कि बच्चे देश का भविष्य है, उन्हें अपने लक्ष्य के प्रति एकाग्रचित्त रहते हुए आगे बढे। साथ ही किसी भी प्रकार की कानूनी सहायता हेतु निकटतम विधिक सेवा प्राधिकरण में संपर्क करने हेतु कहा एवं निःशुल्क हेल्पलाईन नंबर 15100 के संबंध में भी जानकारी प्रदान की।

क्रमांक/6571/नवंबर-200/मनोज

 आईटीआई में 80 प्रतिशत से ज्यादा हुआ प्रवेश

      जबलपुर, 20 नवंबर 2020

प्रदेश के शासकीय आईटीआई संस्थानों में अब तक 80 प्रतिशत से ज्यादा बच्चों ने विभिन्न ट्रेड्स में प्रवेश लिया है। पिछले वर्ष प्रवेश 64 प्रतिशत था। इस वर्ष अब तक कुल 35 हजार 928 बच्चों ने प्रवेश लिया है। इसमें सीटीएस में 34 हजार 151, आईएमसी में 926 तथा डीएसटी में 851 प्रवेश दर्ज किए गए है।

प्रदेश में आईटीआई को आठ ज़ोन में बाँटा गया है। इसके तहत प्रवेश प्रक्रिया में सागर ज़ोन में कुल 3 हजार 644 सीटों के विरूद्ध 3 हजार 353 बच्चे, बालाघाट में 3 हजार 956 सीट के विरूद्ध 3 हजार 616, जबलपुर में 5 हजार 428 सीटों के विरूद्ध 4 हजार 729, रीवा में 5 हजार 396 के विरूद्ध 4 हजार 665, उज्जैन में 5 हजार 268 के विरूद्ध 4 हजार 457, इंदौर में कुल 6 हजार 864 सीटों के विरूद्ध 5 हजार 11, ग्वालियर में 5 हजार 4 के विरूद्ध 3 हजार 647 तथा भोपाल ज़ोन में कुल 8 हजार 992 सीटों के विरूद्ध 6 हजार 452 बच्चों ने विभिन्न आईटीआई ट्रेड्स में प्रवेश दर्ज किया है।

क्रमांक/6572/नवंबर-201/मनोज

दुकानों को सातों दिन खोलने की मिली सशर्त अनुमति

कर्मियों को देना होगा सवेतनिक साप्ताहिक अवकाश

जबलपुर, 20 नवंबर 2020

श्रमायुक्त इंदौर ने समस्त दुकानों और वाणिज्यिक स्थापनाओं को सप्ताह में अब सातों दिवस खोलने की सशर्त अनुमति प्रदान की है। सहायक श्रमायुक्त जेएस उद्दे ने बताया कि दुकानों और वाणिज्यिक स्थापनाओं के संचालकों एवं प्रबंधकों को मध्यप्रदेश दुकान एवं स्थापना अधिनियम के प्रावधान का पालन करना होगा। इस प्रावधान के तहत प्रत्येक कर्मचारी को नियोक्ता द्वारा सवेतनिक साप्ताहिक अवकाश प्रदान करना अनिवार्य है।

क्रमांक/6573/नवंबर-202/मनोज

 केन्द्रीय पर्यटन एवं संस्कृति राज्य मंत्री आज दमोह प्रवास पर

जबलपुर, 20 नवंबर 2020

केन्द्रीय पर्यटन एवं संस्कृति राज्यमंत्री प्रहलाद सिंह पटेल शनिवार 21 नवंबर को प्रात: 8 बजे जबलपुर से दमोह जिले के लिए प्रस्थान करेंगे। केन्द्रीय पर्यटन एवं संस्कृति राज्यमंत्री शनिवार को दमोह के कई स्थानीय कार्यक्रमों में शिरकत करने के बाद शाम 7.20 बजे जबेरा दमोह से जबलपुर वापस आएंगे।

क्रमांक/6574/नवंबर-203/मनोज

 जिले के औद्योगिक विकास की संभावनाओं पर बैठक आज

जबलपुर, 20 नवंबर 2020

आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के रोडमैप के अंतर्गत जबलपुर जिले के आर्थिक विकास, औद्योगिक विकास एवं रोजगार संभावनाओं पर चर्चा हेतु कलेक्टर कर्मवीर शर्मा की अध्यक्षता में 21 नवंबर शनिवार को दोपहर 12 बजे कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बैठक का आयोजन किया गया है।

बैठक में जिले के सभी उद्योगपतियों और औद्योगिक प्रतिष्ठानों के संचालक सहित संबंधित अधिकारियों से उपस्थित रहने का आग्रह किया गया है।

क्रमांक/6575/नवंबर-204/मनोज