NEWS -23-11-2020-B

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने पर 69 व्यक्ति डिस्चार्ज

अब तक 12 हजार 932 कोरोना मरीज हुये स्वस्थ

आज 67 कोरोना मरीज मिले

             जबलपुर, 23 नवंबर 2020

कोरोना से स्वस्थ होने पर सोमवार 23 नवम्बर को 69 व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है । वहीं बीते चौबीस घण्टे के दौरान मिली 1 हजार 554 सेम्पल की परीक्षण रिपोर्ट्स में कोरोना के 67 नये मरीज सामने आये हैं । आज डिस्चार्ज हुये 69 व्यक्तियों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने वाले मरीजों की संख्या 12 हजार 932 हो गई है और रिकवरी रेट 93.33 प्रतिशत हो गया है । कल रविवार की शाम 6 बजे से आज सोमवार की शाम 6 बजे तक बीते चौबीस घण्टे के दौरान आये 67 कोरोना संक्रमितों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 13 हजार 856 हो गई है । बीते चौबीस घण्टे के दौरान एक व्यक्ति की कोरोना से मृत्यु की प्राप्त रिपोर्ट को मिलाकर जबलपुर में कोरोना से मृत होने वाले मरीजों की संख्या 219 हो गई  है । जबलपुर में कोरोना के एक्टिव केस 705 हो गये हैं । आज कोरोना टेस्ट हेतु 1 हजार 637 व्यक्तियों के सेम्पल लिये गये हैं ।

क्रमांक/6609/नवंबर-238/ जैन

 रोको-टोको अभियान :

529 व्यक्तियों से वसूला गया 80 हजार रुपये का जुर्माना

जबलपुर, 23 नवंबर 2020

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा के निर्देशानुसार कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध चलाए जा रहे रोको-टोको अभियान के तहत आज 529 व्यक्तियों से 80  हजार 520 रुपए का जुर्माना वसूला गया है । इसमें पुलिस द्वारा 449 व्यक्तियों से 44 हजार 900 रुपये, नगर निगम द्वारा 26 व्यक्तियों से 26 हजार 570 रुपये, एसडीएम जबलपुर द्वारा 13 व्यक्तियों से 1 हजार 250 रुपये, एसडीएम गोरखपुर द्वारा 5 व्यक्तियों से 1 हजार 500 रुपये, एसडीएम आधारताल द्वारा 20 व्यक्तियों से 2 हजार रुपये, एसडीएम सिहोरा द्वारा 6 व्यक्तियों से  600 रूपये, एसडीएम रांझी द्वारा 6 व्यक्ति से 3 हजार 300 रुपये तथा एसडीएम कुंडम द्वारा 5 व्यक्तियों से 400 रुपये का वसूला गया जुर्माना शामिल है । कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने पर रोको टोको अभियान के तहत बीते 24 घण्टे के दौरान सील की गई चार दुकानों को मिलाकर अभी तक 120 दुकानों को इस अभियान के तहत सील किया गया है ।

क्रमांक/6610/नवंबर-239/ जैन

                        विधायक श्री रोहाणी ने नवजात को पोलियो की

दवा पिलाकर राष्ट्रीय नवजात शिशु सप्ताह का किया शुभारंभ

जबलपुर, 23 नवंबर 2020

     जिले में आज से राष्ट्रीय नवजात शिशु सप्ताह का शुभारंभ किया गया। 29 नवम्बर तक चलने वाले इस सप्ताह के तहत स्वास्थ्य से संबंधित कई गतिविधियाँ आयोजित की जायेंगी। इसी क्रम में आज विधायक कैण्ट अशोक रोहाणी ने सिविल अस्पताल रांझी में नवजात शिशु को पोलियो की दो बूंद पिलाकर सप्ताह का शुभारंभ किया।

      साथ ही रानी दुर्गावती चिकित्सालय एल्गिन में क्षेत्रीय संचालक स्वास्थ्य सेवाऐं डॉ. वाय.एस. ठाकुर द्वारा नवजात शिशु को पोलियो की दो बूंद पिलाकर सप्ताह का शुभारंभ किया गया। राष्ट्रीय नवजात शिशु सप्ताह के अंतर्गत शिशु मृत्यु दर कम करने हेतु समस्त आशा, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं का उन्मुखीकरण किया जायेगा। एस.एन.सी.यू., एन.बी.एस.यू. में भर्ती मरीजों की आशा द्वारा ग्राम एवं शहरी स्लम में गृह भेंट कर वजन, तापमान, सांस की गिनती सुनिश्चित करते हुये माताओं को स्तनपान, टीकाकरण, साफ-सफाई, खतरे के आम चिन्ह, कंगारू मदर केयर की सलाह दी जायेगी।

      कार्यक्रम में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी जबलपुर डॉ. रत्नेश कुरारिया, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. एस.एस. दाहिया, अधीक्षक डॉ. आर.के. खरे, आर.एम.. डॉ. संजय मिश्रा, डी.पी.एम. विजय पाण्डेय, डॉ. विभोर हजारी उपस्थित रहे।

क्रमांक/6611/नवंबर-240/ मनोज

 सरकार की सबसे बड़ी प्राथमिकता महिला सशक्तीकरण

सरकारी खरीद में एक हिस्सा महिला स्व-सहायता समूहों के उत्पादों का होगा
"
मॉल्स" में भी रखी जाएंगी स्व-सहायता समूहों द्वारा निर्मित सामग्री
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने वर्चुअल क्रेडिट कैम्प में महिलाओं को 150 करोड़ रूपए की ऋण राशि अंतरित की 

जबलपुर, 23 नवंबर 2020

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मध्यप्रदेश सरकार की सबसे बड़ी प्राथमिकता महिलाओं का सशक्तीकरण है। इसके लिए सरकार उन्हें विभिन्न गतिविधियों के लिए 4 प्रतिशत ब्याज पर बैंकों से ऋण दिला रही है तथा शेष ब्याज की राशि मध्यप्रदेश सरकार भर रही है। इस वर्ष महिलाओं को उनकी आर्थिक गतिविधियों के लिए 1400 करोड़ की राशि दिलाई जा रही है। इसी के साथ यह भी निर्णय लिया गया है कि सरकारी खरीद का एक हिस्सा महिला स्व-सहायता समूहों के उत्पादों का होगा। उनकी बनाई सामग्रियों को बाजार प्रदान करने तथा प्रोत्साहित करने के लिए शहरों में 'मॉल्स' में भी रखा जाएगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज मंत्रालय से वीडियो कान्फ्रेंस द्वारा स्व-सहायता समूहों की महिलाओं के वर्चुअल क्रेडिट कैम्प में उन्हें 150 करोड़ रूपए की ऋण राशि सिंगल क्लिक के माध्यम से अंतरित की। इस अवसर पर पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री महेन्द्र सिंह सिसोदिया, स्कूल शिक्षा मंत्री श्री इन्दर सिंह परमार, अपर मुख्य सचिव श्री मनोज श्रीवास्तव आदि उपस्थित थे।

इस साल 30 लाख बहनों को स्व-सहायता समूह से जोड़ना है

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश में वर्तमान में 35 लाख बहनें स्व-सहायता समूहों से जुड़ी हैं तथा विभिन्न प्रकार की आर्थिक गतिविधियां सफलतापूर्वक संचालित कर रही हैं। इस बार बहनों को स्कूल गणवेश का कार्य दिया गया है। इसी के साथ कई स्थानों पर वे 'रेडी टू ईट' पोषण आहार का निर्माण भी कर रही हैं। हमें इस वर्ष 30 लाख और महिलाओं का आवश्यक प्रशिक्षण देकर स्व-सहायता समूहों से जोड़ना है। ये महिलाएं 'लोकल को वोकल बनाएंगी' तथा आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश का निर्माण करेंगी।

मसूरी गईं IAS लोगों को पढ़ाने

पंडोला, श्योपुर के बिस्मिल्ला स्व-सहायता समूह की मोबिना बहन ने बताया कि उनके समूह की महिलाएं अलग-अलग आर्थिक गतिविधियां कर रही हैं तथा हर सदस्य प्रतिमाह 15 से 20 हजार रूपए की मासिक आय कर रही है। पहले उन्हें बैंक से 50 हजार मिले, फिर 2 लाख जो कि उन्होंने वापस कर दिए। अब 3 लाख का लोन पास हो गया है। मोबिना स्व-सहायता समूहों के संबंध में IAS अधिकारियों को पढ़ाने मसूरी भी जा चुकी हैं।

बहनो इसी तरह आगे बढ़ती रहो

बैतूल जिले के ग्राम राठीपुर के पलक आजीविका स्व-सहायता समूह की बहन दुर्गा पंवार ने मुख्यमंत्री श्री चौहान को बताया कि पहले उन्हें 50 हजार रूपए का लोन लिया था अब 5 लाख का लोन लिया है। समूह दूध, सब्जी, मास्क निर्माण व सिलाई का कार्य करता है। अब पशु आहार बनाने की योजना है। मुख्यमंत्री ने कहा कि बहनो इसी तरह आगे बढ़ती रहो और प्रदेश का नाम रोशन करो।

'पहले चैक देखा ही नहीं था, अब चैक काट रही हूँ'

मुख्यमंत्री श्री चौहान को लक्ष्मी स्व-सहायता समूह ग्राम आमेठ जिला सागर की बहन द्रोपदी कुर्मी ने बताया कि उन्होंने 20 हजार रूपए की एक भैंस लेकर अपना काम चालू किया था अब 50-50 हजार की 04 भैंस बैंक लोन लेकर खरीदी है। आज उन्हें 1500 रूपए प्रतिदिन की आय होती है। उन्होंने मुख्यमंत्री को बताया कि 'पहले मैंने देखा नहीं था चैक कैसा होता है, आज चैक काट रही हूँ।'

सीता चलाती है 'मामा ब्यूटी पार्लर'

आमेठ जिला सागर की स्व-सहायता समूह की बहन सीता कुर्मी ने मुख्यमंत्री श्री चौहान को बताया कि वे गांव में ब्यूटी पार्लर चलाती हैं जिसका नाम उसने 'मामा ब्यूटी पार्लर' रखा है, क्योंकि उन्हें ब्यूटी पार्लर की ट्रेनिंग मुख्यमंत्री श्री चौहान के पूर्व कार्यकाल वर्ष 2018 में मिली। 'आप ही मेरे प्रेरणा' स्त्रोत हैं। लक्ष्मी स्व-सहायता समूह ग्राम आमेठ जिला सागर की बहनों ने मुख्यमंत्री श्री चौहान को अपना लिखा हुआ गीत सुनाया। 'देश संभालन आए हो, मेरे शिवराज भैया'

बहनें करें ग्राम का विकास

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अनूपपुर जिले के अनुराधा स्व-सहायता समूह की बहन ऊषा राठौर से बातचीत के दौरान कहा कि बहनें न केवल आर्थिक गतिविधियों के माध्यम से गांव को स्वावलंबी एवं मध्यप्रदेश को आत्मनिर्भर बनाएं बल्कि ग्रामीण नेतृत्व में हिस्सा लेकर गांवों का विकास भी करें। बहन ऊषा ने मुख्यमंत्री श्री चौहान को बताया कि पहले उन्होंने बैंक से एक लाख का ऋण लिया था, फिर दो लाख का और अब तीन लाख का ऋण लिया है। उनका समूह होटल, कृषि, अण्डे की दुकान, किराना दुकान, सब्जी उत्पादन, ट्रेक्टर संचालन आदि गतिविधियां करता है तथा प्रतिमाह 20 से 25 हजार रूपए कमाता है। इस पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बहनों को बधाई देते हुआ कहा कि 'यह है आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश का उदाहरण।'

न्यूनतम 10 हजार रूपए की मासिक आय लक्ष्य

पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री महेन्द्र सिंह सिसोदिया ने कहा कि प्रदेश में स्व-सहायता समूहों को सशक्त बनाने के लिए सरकार अधिक से अधिक सहायता कर रही है। हमारा लक्ष्य है कि स्व-सहायता समूहों की प्रत्येक महिला को कम से कम 10 हजार रूपए की मासिक आमदनी हो सके।

क्रमांक/6612/नवंबर-241/ मनोज

 मध्यप्रदेश भूकम्प की जोन 2 एवं 3 में

भूकम्प के समय घबराएं नहीं, सावधानियां बरतें
राहत व सुरक्षा के सारे इंतजाम किए गए हैं
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने राज्य आपदा प्रबंधन की बैठक ली 

जबलपुर, 23 नवंबर 2020

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि गत दिनों प्रदेश के सिवनी, बालाघाट, बड़वानी, अलीराजपुर, छिंदवाड़ा, मंडला आदि जिलों तथा उनके समीप भूकंप के झटके महसूस किए गए। इनमें रिक्टर स्केल पर सर्वाधिक तीव्रता 4.3, सिवनी में आए भूकंप की थी। मध्यप्रदेश भूकम्प के जोन 2 3 में आता है, जो खतरनाक श्रेणी नहीं है। जोन 4 एवं 5 खतरनाक श्रेणी में आते हैं जहां भूकम्प की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.5 से अधिक रहती है। सरकार द्वारा भूकम्प उन्मुख सभी क्षेत्रों में राहत एवं बचाव की सारी व्यवस्थाएं की गई हैं। धैर्य रखें, घबराएं नहीं तथा सभी आवश्यक सावधानियां बरतें।

मुख्यमंत्री श्री चौहान आज मंत्रालय में राज्य आपदा प्रबंधन की बैठक ले रहे थे। बैठक में मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस, अपर मुख्य सचिव डॉ. राजेश राजौरा तथा सभी संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

वाटर लैवल में अंतर है संभावित कारण

गत दिनों प्रदेश में आए भूकंप के संभावित कारणों की समीक्षा में बताया गया कि वाटर लैवल में परिवर्तन इस बार आए भूकंप का संभावित कारण है। इस बार सर्वाधिक 4.3 तीव्रता का भूकंप सिवनी में आया, जिसका एपीसेंटर सिवनी शहर के ठीक नीचे था।

गत दिनों प्रदेश में आए भूकम्प

मध्यप्रदेश में 22 नवम्बर को सिवनी शहर में रिक्टर स्केल पर 4.3 तीव्रता का, कटंगी बालाघाट में 2.4 तीव्रता का, कुरई सिवनी में 1.8 तीव्रता का तथा बरघाट केवलारी में 2.7 तीव्रता का भूकंप आया। इसी प्रकार 07 नवंबर को बड़वानी एवं अलीराजपुर के समीप 4.2 तीव्रता का, सिवनी जिले के पास ही 27 अक्टूबर को 3.3 तीव्रता का भूकंप आया, जिसके झटके मंडला और बालाघाट में भी आए, 31 अक्टूबर को छिंदवाड़ा में 3.2 तीव्रता का तथा सिवनी जिले के पास 3.5 तीव्रता का भूकंप आया।

भूकम्प के समय ये सावधानियां बरतें

  • जहां है वहीं रहें, संतुलित रहें। हड़बड़ी घातक हो सकती है।
  • यदि घर के अन्दर हैं, तो गिर सकने वाली भारी वस्तुओं से दूर रहें।
  • खिड़कियों से दूर रहें। मजबूत मेज के नीचे छुपें।
  • चेहरे व सिर को हाथों की सुरक्षा प्रदान करें व कम्पन रूकने तक सिर को हाथों की सुरक्षा में रखें।
  • अगर घर से बाहर हैं तो खुली जगह तलाशें। भवनों, पेड़ों, बिजली के खम्भों व तारों से दूर रहें।
  • अगर वाहन में हो तो रूकें और अन्दर ही रहें।
  • पुल, बिजली के तारों, भवनों, खाई और तीव्र ढाल वाली चट्टानों से दूर रहें।
  • बिजली के उपकरण व खाना पकाने की गैस बन्द कर दें।
  • टूटे सामान से पैर चोटिल हो सकते है, अत: जूते पहन कर रखें।
  • अगर काई ज्वलनशील पदार्थ फैल गया है, तो तुरन्त उसे साफ करें।
  • यदि आग लग गयी है और धुआं है, तो लेट कर बाहर निकलने का प्रयास करें। ऐसे में साफ हवा जमीन के नजदीक ही मिलेगी।

क्रमांक/6613/नवंबर-242/ मनोज

 संबल योजना के हितग्राही शालेय बच्चों से नहीं ली जाएगी परीक्षा फीस

 जबलपुर, 23 नवंबर 2020

     मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि संबल योजना के हितग्राही शालेय छात्र-छात्राओं से मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की परीक्षाओं में फीस नहीं ली जाए।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने संबल योजना के हितग्राही बच्चों को माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा दी जा रही सहूलियत की जानकारी ली। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि संबल योजना गरीब परिवारों का संपूर्ण सुरक्षा चक्र है। यह योजना पूरे देश में एक विशिष्टि योजना मानी गयी है। योजना के क्रियान्वयन में आवश्यक धनराशि का प्रावधान किया जाकर सभी पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित किया जाए। योजना में गरीबों, अनुसूचित जाति, जनजाति वर्ग के सर्वांगीण कल्याण की संभावनाएं है। अत: गरीबों को योजना का लाभ प्राथमिकता से मिले। बैठक में मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस, संबंधित अधिकारी तथा मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल के अधिकारी मौजूद थे।

क्रमांक/6614/नवंबर-243/ मनोज

 पीटीआरआई में अनुसचिवीय बल की आंतरिक परीक्षा 24 नवम्बर को

 जबलपुर, 23 नवंबर 2020

पुलिस प्रशिक्षण एवं शोध संस्थान (पीटीआरआई) में चतुर्थ सूबेदार-अ, सहायक उप निरीक्षक-अ बुनियादी प्रशिक्षण वर्ष 2020 बैच की आंतरिक परीक्षा का आयोजन 24 नवम्बर को किया गया है। अतिरिक्त महानिदेशक पीटीआरआई श्री डी.सी. सागर ने बताया है कि परीक्षा का आयोजन कोविड-19 संबंधी समस्त गाइडलाइन का पालन करते हुए किया जा रहा है।

एडीजी श्री सागर ने बताया है कि अनुसचिवीय संवर्ग के 56 अभ्यर्थियों की परीक्षा प्रात: 10 बजे से आयोजित की गई है। परीक्षा दो पारियों में आयोजित होगी। प्रथम पारी में 10 से 12 बजे एवं द्वितीय पारी में दोपहर 2 से 4 बजे परीक्षा होगी। परीक्षा केन्द्र पीटीआरआई, पुलिस मुख्यालय, भोपाल रहेगा। परीक्षा केन्द्र में कोविड-19 से बचाव के समस्त निर्देशों का पालन सुनिश्चित कराया जायेगा। श्री सागर ने बताया कि परीक्षा हॉल में परीक्षार्थियों के लिये बैठक के लिये शासकीय महारानी लक्ष्मीबाई कन्या उ.मा.वि., बरखेड़ा, भेल द्वारा फर्नीचर की व्यवस्था कराई जाकर उत्कृष्ट कार्य किया गया है।

क्रमांक/6615/नवंबर-244/ मनोज

 मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का आगमन 25 को

जबलपुर, 23 नवंबर 2020

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का बुधवार 25 नवंबर को जबलपुर आगमन होगा। श्री चौहान इस दिन शाम 4.05 बजे उमरिया से वायुयान द्वारा जबलपुर आएंगे तथा यहां स्थानीय कार्यक्रम में शामिल होने के बाद शाम 5.20 बजे वायुयान से भोपाल प्रस्थान करेंगे।

क्रमांक/6616/नवंबर-245/ जैन

 स्वास्थ्य महकमें की सक्रियता से कोविड नियंत्रण में मिली मदद-कलेक्टर श्री शर्मा

कलेक्टर श्री शर्मा ने स्वास्थ्य उपकरण मुहैय्या कराने के लिए आरपीजी ग्रुप को सराहा

जबलपुर, 23 नवंबर 2020

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने कोविड-19 महामारी  के रोकथाम के लिए आरपीजी ग्रुप द्वारा प्रदान की गई सहायता के लिए प्रबंधक कमल मिश्रा का अभिनंदन किया। आरपीजी ग्रुप पनागर द्वारा आज जिला चिकित्सालय विक्टोरिया हॉस्पिटल को तीन वेंटीलेटर एवं 3 कोविड सेम्पल बूथ प्रदान किया। कलेक्टर श्री शर्मा ने आरपीजी ग्रुप की समाज सेवा की भावना की सराहना की।

कलेक्टर श्री शर्मा ने इस दौरान उपस्थित चिकित्सकों को संबोधित करते हुए कहा कि जिस प्रकार युद्ध से पूर्व साज-सामान, हथियारों की तैयारी की जाती है ठीक वैसे ही युद्ध स्तर पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा आक्सीजन बेड, आईसीयू बेड, जीवन रक्षक उपचार व्यवस्था के सुदृढ़ीकरण हेतु कार्य किया जा रहा है। दीपावली के अवकाश के समय भी स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगातार कार्य किये जाने की कलेक्टर द्वारा सराहना की गई। जिससे जबलपुर में अन्य महानगरों की तुलना में कोविड संक्रमण को नियंत्रित रखा गया है। साथ ही वृद्धजन सुरक्षा अभियान द्वारा आयु जनित रोगों के लोगों की विशेष निगरानी घर-घर सर्वे एवं कोविड कमांड सेंटर से दूरभाष पर निरंतर संवाद कर की जा रही है जिससे उन्हें संक्रमण से बचाया जा सके।

कार्यक्रम में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. रत्नेश कुरारिया, सिविल सर्जन डॉ. सीबी अरोरा, जिला टीकाकारण अधिकारी डॉ. एसएस दाहिया, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. धीरज दवंडे, मीडिया अधिकारी अजय कुरील, डीपीएम विजय पांडेय उपस्थित थे।

क्रमांक/6617/नवंबर-246/मनोज

 जबलपुर के होटल कल्चुरी रेसीडेंसी और

मैकल रिसोर्ट को मिला आईएसओ सर्टिफिकेट

जबलपुर, 23 नवंबर 2020

मध्यप्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम द्वारा संचालित जबलपुर की होटल कल्चुरी रेसीडेंसी और बरगी स्थित मैकल रिसोर्ट सहित प्रदेश के 21 इकाइयों को प्रतिष्ठित आईएसओ मानक प्रदान किया गया है।

मप्र राज्य पर्यटन विकास के प्रबंध संचालक एस. विश्वनाथ ने बताया कि निगम की कुल 21 इकाईयों को आईएसओ मानक प्राप्त हुआ है। मेसर्स कॉर्पोरेट सर्टिफिकेशन एवं सर्विसेस की टीम द्वारा 21 इकाईयों को तीन श्रेणियों क्वालिटी मैनेजमेंट सिस्टम, इन्वायरमेंट मैनेजमेंट सिस्टम और फूड मैनेजमेंट सिस्टम के लिए प्रमाण-पत्र प्रदान किया गया है।

निगम की जिन इकाइयों को आईएसओ सर्टिफिकेट प्रदान किया गया है उनमें कल्चुरी रेसीडेंसी जबलपुर, मैकल रिसोर्ट बरगी, शिप्रा रेसीडेंसी उज्जैन, बेतवा रिट्रीट ओरछा, जंगल कैम्प मंडला पन्ना, परसिली रिसोर्ट परसिली, बोट क्लब भोपाल, व्हाइट टाइगर फॉरेस्ट लॉज बांधवगढ़, किपलिंग कोर्ट पेंच, सरही रिसोर्ट सरही, बघिरा जंगल रिसोर्ट मोचा, कान्हा सफारी लॉज मुक्की, चंपक बंगलों पचमढ़ी, ग्लेन व्यू पचमढ़ी, बाइसन रिसोर्ट मढ़ई, होटल उज्जैयनी उज्जैन, विन्ड एण्ड वेब्ज भोपाल, हाई-वे-ट्रीट डोडी, मिंटो हॉल भोपाल, होटल लेक व्यू भोपाल और पलाश रेसीडेंसी भोपाल को आईएसओ प्रमाणीकरण प्रदान किया गया है।

क्रमांक/6618/नवंबर-247/मनोज

 पाटन में 125 बोरी संदिग्ध धान और मिनी ट्रक जब्त

जबलपुर, 23 नवंबर 2020

तेंदूखेड़ा दमोह के व्यापारी की संदिग्ध 125 बोरी धान और मिनी ट्रक आज पाटन में तहसीलदार  प्रमोद चतुर्वेदी ने जब्त किया।

मिनी ट्रक के वाहन चालक द्वारा 125 बोरी धान के परिवहन संबंधी कोई भी दस्तावेज उपलब्ध नहीं करा पाने पर तहसीलदार पाटन द्वारा इसे संदिग्ध मानते हुए पंचनामा बनाकर पाटन थाना में सुरक्षार्थ धान सहित वाहन को खड़ा करा दिया है। इसकी अग्रिम जांच की जा रही है।

क्रमांक/6619/नवंबर-248/मनोज