NEWS -24-11-20202-A

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

कटंगी में 27 सौ रुपये का जुर्माना, दो दुकान सील

जबलपुर, 24 नवंबर 2020

कोरोना प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन कराने के कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा के निर्देशानुसार आज कटंगी में रोको-टोको अभियान के तहत 2 हजार 700 रुपये का जुर्माना वसूल किया गया है । नगर परिषद कटंगी के अमले द्वारा तहसीलदार आकाशदीप नामदेव एवं सीएमओ नीलम चौहान के नेतृत्व में कई गई इस कार्यवाही में मास्क नहीं लगाने वाले 14 व्यक्तियों से 1 हजार 700 रुपये तथा फिजिकल डिस्टेंसिंग के नियम का उल्लंघन पाये जाने पर दो दुकानों से पाँच-पाँच सौ रुपये का वसूला गया जुर्माना वसूला किया गया और दो दुकानों शुभ कम्प्यूटर्स और माँ जगदम्बा स्वीट्स को सील कर दिया गया ।

क्रमांक/6620/नवंबर-249/ जैन

 मुख्यमंत्री श्री चौहान 25 को जबलपुर आयेंगे

जबलपुर, 24 नवंबर 2020

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का बुधवार 25 नवम्बर को जबलपुर आगमन होगा । मुख्यमंत्री जी के जबलपुर प्रवास के पूर्व निर्धारित कार्यक्रम में आंशिक संशोधन भी हुआ है । मुख्यमंत्री श्री चौहान अब आधा घण्टे पहले दोपहर 3.35 बजे उमरिया से वायुयान द्वारा डुमना विमानतल पहुँचेंगे । आप जबलपुर में स्थानीय कार्यक्रम में शामिल होने के बाद बुधवार को ही शाम 5.20 बजे वायुयान से इंदौर प्रस्थान करेंगे ।

क्रमांक/6621/नवंबर-250/ जैन

 खेल एवं युवक कल्याण, तकनीकी शिक्षा,

कौशल विकास एवं रोजगार मंत्री श्रीमती सिंधिया का आगमन आज रात

जबलपुर, 24 नवंबर 2020

प्रदेश की खेल एवं युवक कल्याण, तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास एवं रोजगार मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया का आज मंगलवार 24 नवम्बर की रात 9.30 बजे गोंदिया से कार द्वारा जबलपुर आगमन होगा । श्रीमती सिंधिया रात्रि विश्राम के बाद बुधवार 25 नवम्बर की सुबह 7.30 बजे मैहर प्रस्थान करेंगी । खेल एवं युवक कल्याण मंत्री का शाम 4.30 बजे मैहर से वापस जबलपुर आगमन होगा । आप यहाँ रात 8 बजे तिलवारा स्थित होटल शॉन एलिजे में आयोजित आशीर्वाद समारोह में शामिल होंगी । श्रीमती सिंधिया गुरुवार 26 नवम्बर को सुबह 11 बजे रानीताल खेल परिसर में खेल एवं युवक कल्याण विभाग की गतिविधियों की समीक्षा करेंगी । तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास एवं रोजगार मंत्री शुक्रवार 27 नवम्बर को सुबह 10 बजे जबलपुर इंजीनियरिंग कॉलेज, पॉलिटेक्निक कॉलेज, महिला पॉलिटेक्निक कॉलेज, आईटीआई कॉलेज एवं महिला आईटीआई कॉलेज का निरीक्षण करेंगीं । श्रीमती सिंधिया शुक्रवार  को ही दोपहर 3.30 बजे से जबलपुर इंजीनियरिंग कॉलेज के सभाकक्ष में इन सभी तकनीकी शिक्षण  संस्थानों की बैठक लेंगीं तथा शनिवार 28 नवम्बर की सुबह 8.30 बजे जबलपुर से कार द्वारा भोपाल प्रस्थान करेंगी ।

क्रमांक/6622/नवंबर-251/ जैन

 किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री श्री कमल पटेल आगमन 25 को

जबलपुर, 24 नवंबर 2020

प्रदेश के किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री श्री कमल पटेल बुधवार 25 नवम्बर की शाम 6.10 बजे नई दिल्ली से वायुयान द्वारा जबलपुर आयेंगे । श्री पटेल यहाँ वरिष्ठ अधिवक्ता श्री प्रशांत सिंह के पुत्र के विवाह समारोह में शामिल होंगे तथा रात्रि विश्राम भी जबलपुर में ही करेंगे ।

क्रमांक/6623/नवंबर-252/ जैन

 खनिज साधन मंत्री श्री ब्रजेंद्र प्रताप सिंह आज रात जबलपुर आयेंगे

जबलपुर, 24 नवंबर 2020

प्रदेश के खनिज साधन एवं श्रम मंत्री श्री ब्रजेंद्र प्रताप सिंह का आज मंगलवार 24 नवम्बर की रात 9.15 बजे भोपाल से अमरकंटक एक्सप्रेस द्वारा जबलपुर आगमन होगा । श्री सिंह यहाँ रात्रि विश्राम के बाद बुधवार 25 नवम्बर की दोपहर 2 बजे पन्ना जिले के हीरापुर रवाना होंगे ।

क्रमांक/6624/नवंबर-253/ जैन

 पाटन में तीन दुकानें सील

जबलपुर, 24 नवंबर 2020

कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा के निर्देशानुसार कोरोना प्रोटोकॉल का पालन कराने चलाये जा रहे अभियान के तहत आज पाटन में तहसीलदार प्रमोद चतुर्वेदी के नेतृत्व में राजस्व विभाग एवं नगर परिषद के अमले द्वारा की गई कार्यवाही में  फिजिकल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन पाये जाने पर तीन दुकानों को सील कर किया गया है और तीन दुकानों से 900 रूपये का जुर्माना वसूला गया है । सील की गई दुकानों में दीपक जैन की हार्डवेयर दुकान, दिपांत नेमा की मोबाइल शॉप तथा दीपू जैन की हार्डवेयर दुकासन शामिल है ।

क्रमांक/6625/नवंबर-254/ जैन

 फोटो निर्वाचक नामावली के प्रारूप का प्रकाशन आज

जबलपुर, 24 नवंबर 2020

विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2021 के अंतर्गत फोटो निर्वाचक नामावली के प्रारूप का प्रकाशन बुधवार 25 नवम्बर को किया जायेगा। इस संबंध में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बुधवार की शाम 5 बजे बैठक का आयोजन किया गया है। बैठक में सभी राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से मौजूद रहने का आग्रह किया गया है।

क्रमांक/6626/नवंबर-255/ मनोज

 26 नवम्बर संविधान दिवस पर प्रधानमंत्री द्वारा संविधान

की उद्देशिका वाचन कार्यक्रम का होगा सीधा प्रसारण

जबलपुर, 24 नवंबर 2020

      संविधान दिवस 26 नवम्बर को प्रात: 11 बजे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी केवड़िया गुजरात में संविधान की उद्देशिका का वाचन करेंगे। इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया जायेगा।

      राज्य शासन के सामान्य प्रशासन विभाग के उप सचिव डी.के. नागेन्द्र द्वारा सभी संभागायुक्त, कलेक्टर्स, सी... जिला पंचायत सहित अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव एवं सचिव को जारी पत्र में कहा गया है कि सभी कार्यालय, शिक्षण संस्थाओं के अधिकारी कर्मचारी, छात्र आदि अपने कार्यालय एवं संस्थाओं में इस कार्यक्रम के सीधे प्रसारण में शामिल हो सकते हैं।

क्रमांक/6627/नवंबर-256/ मनोज

 जिले में मनाया गया अखिल भारतीय सहकारी सप्ताह

जबलपुर, 24 नवंबर 2020

वर्ष भर की अर्जित उपलब्धियों का मूल्यांकन करें और आगे की दिशा तय करें। यह बात उपायुक्त सहकारिता और जिला सहकारी संघ के प्रशासक शिवम मिश्रा ने सहकारी सप्ताह का शुभारंभ करते हुये कहा।

      कार्यक्रम में सहकारी प्रशिक्षण केन्द्र के पूर्व प्राचार्य यशोवर्धन पाठक ने प्रत्येक दिवस के विषयों के महत्व पर प्रकाश डाला। अतिथियों का स्वागत संघ के प्रबंधक राकेश बाजपेई द्वारा किया गया।

      सहकारी सप्ताह के कार्यक्रमों सहकारी प्रशिक्षण केन्द्र के प्राचार्य एस.के. चतुर्वेदी, व्याख्याता व्ही.के. वर्वे, हसकारी संस्थाओं के प्रतिनिधि अशोक सिंघई, डॉ. यतीश जैन, .पी. बाजपेई, डॉ. प्रशांत कौरव, नितिन मेहरा, अखिलेश दीक्षित, आर.पी. सिंह यादव, सुधीर हरदास, दयाशंकर बर्मन, अशोक राय, पूर्व संचालक .प्र. राज्य हाथकरधा बुनकर संघ कल्लू हफीज, राजेश सराफ, रघुनाथ कुलौलिया उप अंकेक्षक सहकारिता विभाग, दीपक साहू कार्यालय सहायक, के.के. तिवारी प्रबंधक एम.पी. प्रिंटिंग सहकारी प्रेस इत्यादि ने अपने सार्थक विचारों से गोष्ठी के महत्व को प्रतिपादित किया।

क्रमांक/6628/नवंबर-257/ मनोज

 कोरोना की वैक्सीन आने वाली है, लेकिन ढिलाई न बरतें

आवश्यक उपायों को अपनाएं - मुख्यमंत्री श्री चौहान 

जबलपुर, 24 नवंबर 2020

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कोरोना की वैक्सीन जल्द ही आने वाली है। इस पर तेजी से कार्य चल रहा है। मध्यप्रदेश में भी राज्य सरकार ने इस संबंध में व्यवस्थाएं सुनिश्चित की हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि वैक्सीन आने से ही समस्या पूरी तरह हल नहीं होगी। अभी वैक्सीन आयी नहीं है, इसलिए किसी भी स्तर पर ढिलाई नहीं बरती जाना चाहिए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आम जनता से अपील करते हुए कहा कि मास्क के उपयोग, दो गज की दूर रखने और साबुन से बार-बार हाथ धोने जैसी सावधानियों का निरंतर पालन करें।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने स्वैच्छिक संगठनों से भी आग्रह किया कि वे भी लोगों को मास्क के उपयोग के लिए समझाइश दें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि वे खुद हर जगह मिलने वाले लोगों को मास्क के उपयोग की बात समझाते हैं, उन्हें मास्क वितरित भी करते हैं। यह कार्य सभी को मिलकर करना है। सावधानी में ही सुरक्षा है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोरोना से खुद बचने और अन्य लोगों के बचाने का दायित्व सभी को निभाना है।

क्रमांक/6629/नवंबर-258/ मनोज

 विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2021 के लिये आवेदन की प्रक्रिया हुई शुरू 

जबलपुर, 24 नवंबर 2020

            भारत निर्वाचन आयोग द्वारा फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2021 का कार्य प्रारम्भ कर दिया गया है। इसके तहत 25 नवम्बर] 2020 से 24 दिसम्बर] 2020 तक दावे-आपत्ति ली जायेंगी। इसके लिये नागरिकों की 1 जनवरी] 2021 की स्थिति में आयु 18 वर्ष पूर्ण होने जा रही है वे अपना नाम निर्वाचक नामावली में शामिल करा सकते हैं। दावे-आपत्ति प्राप्त करने के लिये अवकाश दिवसों मे 12 दिसम्बर (शनिवार),13 दिसम्बर (रविवार), 19 दिसम्बर (शनिवार) एवं 20 दिसम्बर (रविवार) को विशेष कैम्प लगेंगे।

क्रमांक/6630/नवंबर-259/ मनोज

 कोरोना वैक्सीन वितरण के लिए राज्य योजना बनाएं - प्रधानमंत्री श्री मोदी

वीडियो कान्फ्रेंस द्वारा हुई राज्यों से चर्चा
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने दी मध्यप्रदेश की तैयारियों की जानकारी 

जबलपुर, 24 नवंबर 2020

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि भारत के साथ ही अन्य देशों में भी कोरोना से बचाव के वैक्सीन के लिए पूरे प्रयास हो रहे हैं। यह कार्य आखिरी दौर में है। भारत जो भी वैक्सीन देगा वो वैज्ञानिक कसौटी पर खरी होगी और इसके उपयोग की देशव्यापी व्यवस्था होगी। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि देश में गत कुछ महीने से कोरोना की चुनौती से निपटने के लिए केन्द्र सरकार ने भरसक प्रयास किए हैं। राज्यों द्वारा भी सजग और सक्रिय रहकर कोरोना से बचाव, रोगियों के उपचार और भविष्य की स्थिति के संबंध में अच्छा कार्य किया गया। हम आपदा के गहरे समंदर से निकलकर किनारे की तरफ बढ़ रहे हैं। लेकिन सावधानी अभी भी आवश्यक है। कहीं किसी शायर की यह पंक्तियां चरितार्थ न हों, कि हमारी कश्ती भी वहीं डूबी, जहाँ पानी कम था। प्रधानमंत्री श्री मोदी आज कोविड-19 वैक्सीन वितरण और उसके प्रशासन के संबंध में राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कान्फ्रेंस द्वारा चर्चा कर रहे थे। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री श्री मोदी को मध्यप्रदेश में की गई तैयारियों की जानकारी दी।

वैक्सीन आने तक न बरतें ढिलाई - प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि जब कोरोना शुरू हुआ कुछ देशों में समस्या बहुत गंभीर थी। विशाल जनसंख्या वाले भारत देश में हमारा प्रयास था कि कम से कम नुकसान हो। इसमें सफलता भी मिली है। सभी को जागरूक होना होगा, ढिलाई बिल्कुल न हो, वैक्सीन आने में देर नहीं है लेकिन तब तक सभी सावधानियों का पालन करना ही है। वैक्सीन निर्माण के संदर्भ में भारत सरकार निरंतर नजर रखे हुए है। वैक्सीन आने के पश्चात किसे कितना डोज़ देना होगा, यह तय नहीं है। हमें वैश्विक संदर्भ में आगे बढ़ना होगा। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि त्यौहारों के पहले भी मैंने अपने संदेश में कहा था कि कहीं ढिलाई खतरा न बने, सभी सजग रहें। भय समाप्त होने से लापरवाही बढ़ने की स्थिति बनती है। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि हमने चार चरण में कोरोना की स्थिति देखी है। प्रथम चरण में भय था। द्वितीय चरण में भय के साथ संदेह भी जुड़ गया। घर के सदस्यों से भी संक्रमण का भय होता था। इसके साथ ही लोग संक्रमण की बात छिपाने भी लगे थे। तृतीय चरण में समस्या को स्वीकार कर लोग संभलने लगे। अब चौथे चरण में काफी गंभीर और सजग हो गए हैं। रिकवरी रेट बढ़ने से लापरवाही नहीं बढ़ना चाहिए। टेस्टिंग की सुविधा का उपयोग करते हुए पॉजीटिविटी रेट को कम करना है। आइसोलेशन रोगियों की निरंतर मॉनीटरिंग, वैक्सीन के लिए सप्लाई व्यवस्था और जागरूकता अभियान में कोई कमी नहीं होना चाहिए। एक भी मृत्यु कहीं होती है तो उसके कारणों तक पहुंचना है। कोरोना से लड़ाई में प्रारंभ से एक-एक व्यक्ति को बचाने का प्रयास है। यह हमारा संकल्प भी है। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि टीकाकरण अभियान का कार्य काफी लंबा चलेगा। इसके लिए टीम भावना से कार्य करना होगा। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहाकि राज्यों से वैक्सीन की वितरण व्यवस्था पर आज सुझाव मांगे गए हैं। इन सुझावों के आधार पर अमल भी किया जाएगा। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने राज्यों से अपेक्षा की कि वैक्सीन के वितरण के कार्य को सुचारू रूप से सम्पन्न किया जाएगा। उन्होंने राज्यों से लिखित रूप में भी शीघ्र ही सुझाव भेजने का अनुरोध किया।

प्रधानमंत्री श्री मोदी उन 8 राज्यों की स्थिति भी जानी जहां अभी भी कोरोना की समस्या अधिक गंभीर है। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने उन राज्यों के मुख्यमंत्रियों की बात भी सुनी। इन राज्यों में दिल्ली, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, केरल, गुजरात, हरियाणा, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र शामिल है। इस अवसर पर केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने प्रजेंटेशन दिया।

अनलॉक में गतिविधियां हों लेकिन सावधानियों का पालन करें - श्री अमित शाह

प्रारंभ में केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह ने कहा कि अब तक यह लड़ाई सफलतापूर्वक लड़ी गई है। परिणाम भी अच्छे मिले हैं। जनता ने भी लड़ाई लड़ी है। सर्दी बढ़ने से और उत्तर भारत में प्रदूषण बढ़ने से जो समस्या आ रही है, वो चिंता का विषय बन सकती है। हम सभी सचेत हों, त्योहारों से भी कुछ संक्रमण बढ़ा है। बारीक एनालिसिस करें तो यह भी देखने को मिलता है कि जागरूकता में कमी आई है। इस मामले में ढिलाई दूर करनी होगी। घटती मृत्यु दर भी मनोवैज्ञानिक रूप से लोगों का भय दूर करती है, इससे जागरूकता में भी कमी आती है, अनलॉक में गतिविधियां हों पर हम सावधानियों का पालन करें तो समस्या नहीं बढ़ेगी। श्री अमित शाह ने कहा कि कंटेनमेंट जोन का पुनर्निर्धारण, फेस मास्क के उपयोग, हाथ स्वच्छ रखने बार-बार धोने, दो गज की दूरी और एप्स के उपयोग के प्रति जागरूकता आवश्यक है। उन्होंने राज्यों के मुख्यमंत्रियों से अनुरोध किया कि दिशा निर्देशों के पालन के प्रति प्रशासन को सक्रिय करें टेस्टिंग कम ना हो कठोरता से नियमों का पालन हो सावधानी का संस्कार बना रहे।

मध्यप्रदेश की तैयारियाँ पूरी, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के प्रशिक्षण भी सम्पन्न - मुख्यमंत्री श्री चौहान

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधामनंत्री श्री मोदी को जानकारी दी कि मध्यप्रदेश में कोरोना वैक्सीन आने के बाद वितरण व्यवस्था को सुचारू ढंग से लागू किया जाएगा। वैक्सीन आने पर परिवहन व्यवस्था ड्राई स्टॉक, कोल्ड चैन स्पेस, नवीन कोल्ड चैन फोकल प्वाइंट का विस्तार, मॉनिटरिंग, वैक्सीनेटर्स के प्रशिक्षण का कार्य व्यापक पैमाने पर किया जाएगा। वर्तमान में भी स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण दिया जा चुका है।

राज्य संचालन समिति गठित

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि राज्य में टीकाकरण कार्य सुचारू रूप से किया जाएगा। इसकी आवश्यक तैयारियां की जा रही हैं। राज्य संचालन समिति बनाई जा चुकी है। यह समिति मुख्य सचिव की अध्यक्षता में बनाई गई है। जिला टास्क फोर्स भी बना दिए गए हैं। ब्लॉक स्तर पर भी टास्कफोर्स गठित होंगे।

समाज की भागीदारी सुनिश्चित करेंगे

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि टीकाकरण कार्य में समाज को भी शामिल किया जाएगा। सामाजिक संगठन जैसे एनसीसी, एनएसएस और युवाओं का सहयोग लिया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोरोना से बचाव की वैक्सीन प्राथमिकता से किन लोगों को लगाई जाए, यह भारत सरकार द्वारा प्राप्त दिशा निर्देशों के अनुरूप किया जाएगा।

इलेक्शन बूथ की तरह केन्द्र बनेंगे, दल गठित होंगे

प्रारंभ में नीति आयोग के डॉ. वी.के. पाल ने वैक्सीन की उपलब्धता के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होंने बताया कि वैक्सीन के लिए व्यवस्थाएं उम्मीद बांधने वाली है। भारत इस दिशा में सक्रिय है। वितरण की पारदर्शी व्यवस्था की जाएगी। विदेश स्तर पर और भारत के स्तर पर विभिन्न कंपनियां वैक्सीन विकसित करने के लिए प्रयासरत हैं। भारत सरकार द्वारा प्राथमिकतापूर्वक हाईरिस्क वालों को वैक्सीन देने का कार्य प्रस्तावित है। इसके संबंध में क्रियान्वयन के स्तर पर नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप के परामर्श से कार्य होगा। मोटे तौर पर अभी प्राथमिकता क्रम में सर्वप्रथम फ्रंटलाइन वर्कर्स , 65 वर्ष सेअधिक आयु के व्यक्ति और इसके पश्चात 65 वर्ष से कम आयु के रोगियों को वैक्सीन देना प्रस्तावित है। प्रोविजनल प्रायोरिटी ग्रुप में करीब 30 करोड़ लोग शामिल हैं। जनभागीदारी और प्रशिक्षण की व्यवस्थाएं हो रही हैं। इलेक्शन बूथ की तरह दल गठित कर एकत्र होकर अधिकारी-कर्मचारी कार्य करेंगे। खण्ड स्तरीय योजना बनाई जाएगी। निजी और शासकीय डॉक्टर्स को विशेष जिम्मा रहेगा। भंडारण व्यवस्था, कम्युनिकेशन और समीक्षा एवं समन्वय के स्तर पर निरंतर कार्य हो रहा है।

वीडियो कान्फ्रेंस में मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य श्री मोहम्मद सुलेमान उपस्थित थे।

क्रमांक/6631/नवंबर-260/ मनोज

 कोरोना संक्रमण को रोकने कलेक्टर श्री शर्मा ने जारी किया प्रतिबंधात्मक आदेश

शादी में 200 से अधिक व्यक्ति प्रतिबंधित

बारात में अधिकतम 50 व्यक्ति ही हो सकेंगे शामिल

जबलपुर, 24 नवंबर 2020

जिले में बढ़ते कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने तथा आमजन को कोरोना से बचाव की दृष्टि से केन्द्र और राज्य शासन के गृहमंत्रालय से प्राप्त निर्देश और जिला आपदा प्रबंधन समिति की बैठक में मिले सुझाव के मद्देनजर कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी कर्मवीर शर्मा ने लोक स्वास्थ्य एवं सुरक्षा हेतु जबलपुर शहर के भीतर दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 (1) के प्रावधानों के अंतर्गत प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किया है।

जिला दंडाधिकारी श्री शर्मा द्वारा जारी आदेश के मुताबिक शादी के कार्यक्रमों में किसी एक स्थान पर किसी एक समय में अधिकतम 200 लोगों से अधिक लोगों की उपस्थिति प्रतिबंधित होगी। इसे लागू करने का दायित्व आयोजनकर्ता, केटरर, आयोजन स्थल के स्वामी का होगा। इसकी लिखित सूचना संबंधित थाने, एसडीएम को देना एवं पावती लेना आवश्यक है। साथ ही आयोजनकर्ता को प्रमाण के रूप में शादी कार्यक्रम की वीडियो-रिकार्डिंग की एक प्रति शादी होने के 48 घंटे के अंदर संबंधित एसडीएम, तहसीलदार के पास जमा करना होगा।

इसके अलावा पूर्व से प्रतिबंधित जुलूस, चल समारोह, रैली आगे भी प्रतिबंधित रहेगी। परन्तु शादी की बारात प्रोसेशन में सीमित संख्या (अधिकतम 50 बारातियों तक) लोग सम्मिलित हो सकेंगे एवं प्रोसेशन कार्यक्रम स्थल के पास ही संचालित होगा। जो कार्यक्रम स्थल के 50 मीटर दायरे से अधिक नहीं निकाला जायेगा।

मास्क लगाना अनिवार्य-

प्रत्येक व्यक्ति को घर से बाहर निकलने पर मास्क पहनना (फेस कवर करना) अनिवार्य है। दुकानदारों, व्यापारिक, व्यवसायिक संस्थानों को मास्क पहनना, सेनेटाईजर रखना, अपनी दुकान में फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन कराना एवं अपने ग्राहकों से मास्क लगवाना या फेस कवर कराना आवश्यक है। प्रतिबंधात्मक आदेश का उल्लंघन होने पर दंड स्वरूप व्यक्ति के ऊपर 100 रुपए तक का जुर्माना एवं दुकानदारों द्वारा इसका उल्लंघन होने पर 500 रुपए तक का जुर्माना स्थानीय निकाय, पुलिस, प्रशासनिक अधिकारी, कार्यपालिक दंडाधिकारी द्वारा अधिरोपित किया जा सकेगा। साथ ही दुकानों और प्रतिष्ठानों को सील भी किया जा सकेगा।

रात 8 बजे तक ही खुलेंगी दुकानें-

नगर निगम क्षेत्र के अंतर्गत दुकान, मार्केट रात्रि 8 बजे तक ही संचालित किये जा सकेंगे। जिसमें खानपान के स्थान, रेस्टारेंट, होटल, बारातघरों एवं मैरिज गार्डन को रात्रि 10 बजे तक की छूट रहेगी। साथ ही रात्रि 10 बजे से प्रात: 6 बजे तक अनावश्यक आवाजाही पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। अस्पताल, मेडिकल स्टोर्स, औद्योगिक ईकाइयों, एम्बुलेंस, फायर ब्रिगेड, पेट्रोल पंप एवं अन्य आपातकालीन सेवाओं को इस प्रतिबंध से छूट रहेगी।

मालवाहक और यात्री बसें निर्बाध चलेंगी-

सभी प्रकार के माल वाहक, यात्री बसों को बेरोकटोक 24 बाय सेवन आने-जाने की अनुमति रहेगी। बस, रेल, वायुयान के माध्यम से यात्रा करने वाले यात्री रात्रि 10 बजे के उपरांत भी आवाजाही कर सकेंगे।  जिले के ऐसे क्षेत्र जहां संक्रमण अधिक हो गया है तथा जहां संक्रमण को रोकने के लिए आवश्यक हो तो उस क्षेत्र, वार्ड, मोहल्ले, मार्केट, गांव को कंटेमेंट क्षेत्र घोषित किया जा सकेगा। ऐसे क्षेत्र में अत्यावश्यक गतिविधियों को छोड़कर समस्त गतिविधियां प्रतिबंधित की जा सकेंगी।

इस आदेश का उल्लंघन करने वाले व्यक्ति के विरुद्ध आपदा प्रबंधन अधिनियम तथा भारतीय दंड संहिता की धारा 188 एवं अन्य सभी कानूनी प्रावधानों के तहत कार्यवाही की जायेगी।

क्रमांक/6632/नवंबर-261/ मनोज

 पाटन में सौ बोरी संदिग्ध धान और मिनी ट्रक जब्त

जबलपुर, 24 नवंबर 2020

पाटन चौराहा में खड़े मिनी ट्रक में लदी करीब 100 बोरी संदिग्ध धान और मिनी ट्रक को आज तहसीलदार प्रमोद चतुर्वेदी ने जब्त किया। जब्त की गई यह धान लगभग 40 क्विंटल है।

नोडल अधिकारी एवं कनिष्ट आपूर्ति अधिकारी वसुंधरा पेड्रो द्वारा कार्यवाही की जाकर थाने की अभिरक्षा में मिनी ट्रक एवं जब्त की गई धान आगामी आदेश तक सुरक्षित रखी गई है इस कार्यवाही के दौरान खाद्य निरीक्षक एवं सचिव कृषि उपज मंडी पाटन आदि उपस्थित रहे।

क्रमांक/6633/नवंबर-262/ मनोज

स्कूलों और आंगनवाड़ी केन्द्रों में नल-जल योजना से पेयजल प्रदाय संबंधी बैठक 26 को

जबलपुर, 24 नवंबर 2020

जिला जल एवं स्वच्छता मिशन समिति एवं सौ दिवसीय अभियान, शालाओं, आंगनवाडिय़ों, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों सहित अन्य शासकीय संस्थाओं में नलजल योजना के माध्यम से पेयजल उपलब्ध कराने संबंधी बैठक 26 नवंबर को प्रात: 11 बजे से कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की गई है। बैठक की अध्यक्षता कलेक्टर कर्मवीर शर्मा करेंगे। बैठक में सभी संबंधितों को अनिवार्यत: मौजूद रहने के निर्देश दिये गये हैं।

क्रमांक/6634/नवंबर-263/ मनोज