News.29.07.2019_A


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
खाद्य पदार्थों में मिलावट करने वालों के विरूद्ध कठोर कार्यवाही करें
समय-सीमा बैठक में कलेक्टर ने दिये निर्देश
जबलपुर, 29 जुलाई, 2019
कलेक्टर श्री भरत यादव ने सीएम हेल्पलाईन से प्राप्त शिकायतों के निराकरण में तत्परता बरतने के निर्देश सभी विभागों के जिला प्रमुखों को दिए हैं   आज सोमवार को समय-सीमा प्रकरणों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक  को सम्बोधित करते हुए श्री यादव ने कहा कि सीएम हेल्पलाईन से प्राप्त शिकायतों का आवेदनकर्त्ता की संतुष्टि के साथ एल - 4 स्तर पर ही निराकरण किया जाना चाहिए
             कलेक्टर ने जनसुनवाई के दौरान और लोकसेवा केंद्र से प्राप्त आवेदनों के निराकरण की  स्थिति की समीक्षा भी बैठक में की श्री यादव ने लोकसेवा प्रदाय की गारंटी अधिनियम के तहत समय पर सेवाएं नहीं देने वाले अधिकारियों पर  लगाये गए जुर्माने की राशि उनके वेतन से वसूलने तथा उन आवेदकों को शीघ्र उपलब्ध कराने की हिदायत दी, जिन्हें सेवा देने में विलंब हुआ है ।
           श्री यादव ने न्यायालयीन प्रकरणों में शासन की ओर से   तय समय पर जबाबदावा प्रस्तुत करने के निर्देश भी  अधिकारियों को दिए कलेक्टर ने कहा कि न्यायालयों में बिलम्ब से जबाब प्रस्तुत करने के कारण यदि शासन को किसी प्रकार क्षति पहुंचती  है तो इसके लिये सम्बन्धित विभाग के ओआईसी को जिम्मेदार माना जायेगा और उसके विरुद्ध कार्यवाही भी की जाएगी उन्होंने नगर निगम द्वारा न्यायालयीन प्रकरणों में जबाब प्रस्तुत करने में बरती जा रही लापरवाही पर नाराजगी भी व्यक्त की
          कलेक्टर ने खाद्य पदार्थों में मिलावट पर सख्ती से रोक लगाने की जा रही छापामार कार्यवाही को निरन्तर जारी रखने के निर्देश दिए उन्होंने कहा कि खाद्य पदार्थों में मिलावट कर आम लोगो के स्वास्थ से खिलवाड़ करने वालों को किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जाना चाहिए श्री यादव ने आकस्मिक जांच के लिए गठित दलों में शामिल अधिकारियों से कहा कि वे मिलावट करने वालों के विरुद्ध निडर होकर सख्त से सख्त  कार्यवाही करें कलेक्टर ने बैठक में नर्मदा तट के 300 मीटर के दायरे में निर्माण किये जाने की मिल रही शिकायतों पर भी तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश  अधिकारियों को दिए उन्होंने स्वरोजगार ऋण योजनाओं की समीक्षा भी बैठक में की
         कलेक्टर ने बैठक से अनुपस्थित रहने पर  कृषि उपज मंडी समिति जबलपुर के सचिव को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए हैं उन्होंने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में बार-बार की हिदायत के बावजूद प्रगति नही दिखाने  पर तहसीलदार पनागर के वेतन के आहरण पर रोक लगाने के निर्देश दिए श्री यादव ने कहा कि जो पटवारी  प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के सत्यापन और पंजीयन में रुचि नहीं  ले रहे है अथवा लापरवाही बरत रहे हैं उनके निलंबन की कार्यवाही की जाए
              कलेक्टर ने गबन और धोखाधड़ी करने वाली सहकारी समितियों तथा सहकारी बैंक की शाखाओं के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराने में हो रहे बिलम्ब पर भी जीएम जिला सहकारी केंद्रीय बैंक से अप्रसन्नता जताई उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि जो अधिकारी धोखाधड़ी और गबन वाली समितियों एवं बैंक शाखाओं के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराने में देर करेंगे उनके विरुद्ध भी कठोर कार्यवाही की जाएगी
 श्री यादव ने बैठक में जिला स्तरीय अधिकारियों को गोद दी गई आंगनबाड़ी केंद्रों का नियमित रूप से भ्रमण करने के निर्देश भी दिए तथा इन आंगनवाड़ी केन्द्रों को आदर्श आंगनवाडी केंद्र के रूप में विकसित करने की बात कही
              कलेक्टर ने बीस वर्ष की सेवा अथवा पचास बर्ष की आयु पूरी कर चुके खराब रिकार्ड वाले और कार्य करने में अक्षम कर्मचारियों-अधिकारियों के अनिवार्य सेवानिवृत्ति के विभागों से प्राप्त प्रस्तावों की जानकारी भी बैठक में ली उन्होंने उन सभी  विभागों के जिला प्रमुखों को कर्मचारियों - अधिकारियों के अनिवार्य सेवानिवृत्ति के प्रस्ताव शीघ्र भेजने के निर्देश दिए है जहां से अभी तक किसी प्रकार की कोई भी जानकारी प्राप्त नहीं हुई है श्री यादव ने विधानसभा और लोकसभा निर्वाचन में मेडिकल बोर्ड का बीमारी का प्रमाणपत्र देकर चुनावी ड्यूटी निरस्त कराने वाले अधिकारियों-कर्मचारियों को भी अनिवार्य सेवानिवृत्ति के प्रस्ताव में  शामिल करने के निर्देश भी दिए
             बैठक में नया सवेरा योजना (सम्बल) के हितग्राहियों के सत्यापन के कार्य मे हुई प्रगति की समीक्षा भी कलेक्टर ने की सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं के सम्भावित हितग्राहियों के व्हेरीफिकेशन के चल रहे कार्य पर भी बैठक में चर्चा की गई । स्वतंत्रता दिवस पर जिला मुख्यालय पर आयोजित किये जाने वाले समारोह की तैयारियों की समीक्षा भी इस अवसर पर की गई ।
               बैठक में जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्र , अपर कलेक्टर सलोनी सिडाना , अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित भी मौजूद थे बैठक में पिछले एक सप्ताह में सीएम हेल्पलाईन से प्राप्त शिकायतों के निराकरण में बेहतर परफार्मेंस करने वाले अधिकारियों का सम्मान भी किया गया ।
क्रमांक/1181/जुलाई-304/जैन
अपर कलेक्टर डॉ. सिडाना को दी विदाई
जबलपुर, 29 जुलाई, 2019
      भारतीय प्रशासनिक सेवा की अधिकारी अपर कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना को आज सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित सादे समारोह में भावभीनी विदाई दी गई । समारोह में डॉ. सिडाना की कार्यशैली की तारीफ की गई तथा उनके उज्जवल भविष्य की कामना की गई । इस अवसर पर कलेक्टर श्री भरत यादव, जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्र एवं अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित ने अपने विचार व्यक्त किये और डॉ. सिडाना को शुभकामनाएं दी । समारोह को संबोधित करते हुए डॉ. सिडाना ने जबलपुर में करीब साढ़े पांच माह के अपने कार्यकाल के दौरान अधिकारियों-कर्मचारियों से मिले सहयोग के प्रति आभार व्यक्त किया । विदाई समारोह में डॉ. सिडाना को कलेक्ट्रेट में पदस्थ अधिकारियों-कर्मचारियों की ओर से स्मृति चिन्ह भी भेंट किया गया ।  इस अवसर पर अपर कलेक्टर वी.पी. द्विवेदी, डिप्टी कलेक्टर शाहिद खान तथा सभी विभागों के जिला अधिकारी भी मौजूद थे । ज्ञात हो कि अपर कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना को राज्य शासन द्वारा भोपाल जिले का अपर कलेक्टर नियुक्त किया है ।
क्रमांक/1182/जुलाई-305/जैन
जिला स्तरीय सतर्कता एवं मॉनीटरिंग समिति की बैठक 2 को
जबलपुर, 29 जुलाई, 2019
      अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति अत्याचार निवारण योजनान्तर्गत जिला स्तरीय सतर्कता एवं मॉनीटरिंग समिति की बैठक 2 अगस्त को दोपहर 12 बजे कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की गई है ।  बैठक की अध्यक्षता कलेक्टर भरत यादव करेंगे ।
      बैठक में अधिनियम के विभिन्न उपबंधों के क्रियान्वयन, पीड़ित व्यक्तियों को दी गई राहत, पुनर्वास सुविधा तथा अन्य मामले सहित अधिनियम के अधीन न्यायालयीन मामलों के अभियोजन पर चर्चा होगी ।
क्रमांक/1183/जुलाई-306/मनोज
जिले में अब तक 346.5 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज
जबलपुर, 29 जुलाई, 2019
      जिले में एक जून से 29 जुलाई तक 346.5 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है ।  जबकि गत वर्ष आलोच्य अवधि तक 495.8 मिलीमीटर औसत वर्षा रिकार्ड की गई थी ।
      अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक वर्षामापी केन्द्र जबलपुर में एक जून से 29 जुलाई की अवधि में 419.4 मिलीमीटर वास्तविक वर्षा दर्ज की गई है ।  इसी प्रकार पनागर में 164.4 मिलीमीटर, कुंडम में 375.5 मिलीमीटर, पाटन में 472.4 मिलीमीटर, शहपुरा में 243.9 मिलीमीटर, सिहोरा में 361 मिलीमीटर और मझौली में 389.1 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है ।
क्रमांक/1184/जुलाई-307/मनोज
मीडिया कार्यशाला कल
जबलपुर, 29 जुलाई, 2019
      विश्व स्तनपान सप्ताह के तहत 31 जुलाई को दोपहर 12 बजे से कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में मीडिया कार्यशाला का आयोजन किया गया है । ज्ञातव्य है कि हर वर्ष एक से 7 अगस्त तक व्यापक पैमाने पर विश्व स्तनपान सप्ताह मनाया जाता है ।
क्रमांक/1185/जुलाई-308/मनोज


विश्व स्तनपान सप्ताह 1 अगस्त से
जागरूक सहयोगी परिवार—सफल स्तनपान थीम पर मनाया जायेगा
जबलपुर, 29 जुलाई, 2019
      जिले में एक से 7 अगस्त तक विश्व स्तनपान सप्ताह मनाया जायेगा । इस दौरान आंगनबाड़ी केन्द्रों में विविध आयोजन होंगे ।  इस वर्ष की थीम “जागरूक-सहयोगी परिवार-सफल स्तनपान” है ।
      विश्व स्तनपान सप्ताह के अंतर्गत बच्चों के सर्वांगीण विकास और अच्छे स्वास्थ्य में जन्म के एक घंटे के अन्दर स्तनपान और जन्म से लेकर 6 माह तक केवल स्तनपान कराने के महत्व से जनसमुदाय को अवगत कराने के उद्देश्य से आंगनबाड़ी स्तर पर विभिन्न गतिविधियाँ संचालित की जायेंगी ।
      चिकित्सकों के मुताबिक जन्म के तुंरत बाद बच्चे को माँ का पीला, गाढ़ा दूध यानि खीस (कोलस्ट्रम) जरूर दिया जाना चाहिए, यह बच्चे का पहला टीका होता है । इसलिए जन्म के पहले घंटे को गोल्डन अवर कहते हैं । मानव जीवन में केवल एक ही बार, जन्म के तीन दिनों तक ही बच्चे को माँ से खीस (कोलस्ट्रम) मिलता है । यदि यह मौका निकल गया तो जीवन भर इसका कोई विकल्प नहीं ।  कोलस्ट्रम शिशु को संक्रमण व एलर्जी से बचाता है और शिशु की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में सहायता करता है ।
आंगनबाड़ी केन्द्रों में गतिविधियाँ
      विश्व स्तनपान सप्ताह के तहत एक अगस्त को रैली का आयोजन किया जायेगा । दीवार लेखन किया जायेगा और अंतिम त्रैमास की गर्भवती महिलाओं के घर-घर जाकर बच्चे के जन्म के एक घंटे के अंदर स्तनपान कराने की समझाईश दी जायेगी । साथ ही परिवारजनों को फ्रेंडशिप बैण्ड बाँधा जायेगा ।  2 अगस्त को स्व-सहायता समूहों की सदस्यों से चर्चा और सभी को फ्रेंडशिप बैण्ड बाँधा जायेगा ।  जबकि तीन अगस्त को सरपंच एवं पंचायत प्रतिनिधियों के घर जाकर फ्रेंण्डशिप बैण्ड बाँधा जायेगा ।  रविवार 4 अगस्त को चौपाल का आयोजन किया जायेगा । इसमें सरपंच एवं पंचायत प्रतिनिधियों की उपस्थिति में “जन्म के तुरंत बाद स्तनपान की शुरूआत की आवश्यकता” संबंधी जानकारी दी जायेगी ।  साथ ही फ्रेंडशिप बैण्ड भी बाँधा जायेगा ।
      मंगल दिवस 6 अगस्त को अमृत उत्सव का आयोजन किया जायेगा ।  इस दिन स्तनपान के दौरान आने वाली समस्याओं एवं परेशानियों पर चर्चा होगी ।  साथ ही सफल स्तनपान कराने वाली महिलाओं से भी चर्चा की जायेगी ।
      उल्लेखनीय है कि प्रदेश में प्रतिवर्ष जन्म लेने वाले 14 लाख बच्चों में से केवल 4.80 लाख बच्चों को जन्म के तुरंत बाद जीवन रक्षक खीस (कोलस्ट्रम) मिलता है ।  बाकी के 9.20 लाख बच्चे इससे वंचित रह जाते हैं ।  स्तनपान और ऊपरी आहार से शिशु मृत्यु दर में 19 प्रतिशत की कमी लाई जा सकती है । शिशु को जन्म से एक घंटे के भीतर ही स्तनपान शुरू कराके जीवन के पहले ही महीने होने वाली 5 में से एक बाल मृत्यु रोकी जा सकती है ।
क्रमांक/1186/जुलाई-309/मनोज
स्वतंत्रता दिवस समारोह में विशिष्ट एवं सराहनीय कार्य के लिए
सामान्य व्यक्तियों का होगा सम्मान
9 अगस्त तक प्रविष्टियाँ आमंत्रित
जबलपुर 29 जुलाई 2019
      स्वतंत्रता दिवस पर 15 अगस्त को जिले के मुख्य समारोह में ऐसे सामान्य और गैर शासकीय व्यक्तियों को भी पुरूस्कृत कर सम्मानित किया जायेगा, जिन्होंने किसी क्षेत्र विशेष में उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की हो अथवा सराहनीय या विशिष्ट कार्य किये हों। इसके लिए जिला पंचायत कार्यालय में 9 अगस्त तक निर्धारित प्रपत्र में प्रविष्टि आमंत्रित की गई है ।
      क्षेत्र विशेष में सराहनीय एवं विशिष्ट कार्य अथवा उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल करने वाले व्यक्ति निर्धारित प्रारूप में अपनी प्रविष्टियाँ जिला पंचायत कार्यालय के कक्ष क्रमांक-दो में कार्यालयीन समय के दौरान जमा कर सकेंगे । प्रविष्टि का निर्धारित प्रारूप जिला प्रशासन की वेबसाइट www.jabalpur.nic.in में अथवा जिला पंचायत कार्यालय से प्राप्त किया जा सकता है ।  भरी हुई प्रविष्टियाँ 9 अगस्त तक जिला पंचायत के ई-मेल एड्रेस ceozpjbp@mp.gov.in पर भी भेजी जा सकती हैं ।
क्रमांक/1187/जुलाई-310/मनोज
रोगी कल्याण समिति की बैठक कल
जबलपुर 29 जुलाई 2019
      सेठ गोविंददास जिला चिकित्सालय (विक्टोरिया हॉस्पिटल) में 31 जुलाई को दोपहर 3 बजे आरसीएच के सभाकक्ष में रोगी कल्याण समिति की बैठक आयोजित की गई है। बैठक की अध्यक्षता कलेक्टर भरत यादव करेंगे।
      बैठक में सभी संबंधित अधिकारियों से उपस्थित रहने का आग्रह किया गया है।
क्रमांक/1188/जुलाई-311/मनोज
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना:
कलेक्टर ने किसानों से फसल बीमा कराने की अपील की
फसलों का बीमा कराने का कल आखिरी दिन
जबलपुर, 29 जुलाई, 2019
      प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनान्तर्गत खरीफ वर्ष 2019 एवं रबी वर्ष 2019-20 के लिए बीमा करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई निर्धारित की गई है ।  कलेक्टर भरत यादव ने किसान भाइयों से नियत तिथि तक फसल बीमा कराने की अपील की है । जिले में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के क्रियान्वयन का दायित्व ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी को सौंपा गया है ।
      किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के उप संचालक एस.के. निगम द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार बैंकों, लोकसेवा केन्द्रों, अधिकृत बीमा एजेन्टों को तय समय-सीमा के भीतर फसल बीमा करना होगा । इसके अलावा स्वयं ऋणी एवं अऋणी कृषकों का भी फसल बीमा किया जा सकेगा ।  खरीफ 2019 की सभी फसलों के लिए स्केल ऑफ फाइनेंस के 75 फीसदी का 2 प्रतिशत तथा रबी फसलों के लिए डेढ़ फीसदी या वास्तविक दर जो भी कम हो कृषक अंश प्रीमियम काट कर फसल बीमा करना तय किया गया है । योजना के प्रावधान के तहत सभी फसलों की बीमित राशि को उनके स्केल ऑफ फाइनेंस का 75 फीसदी किया गया है।
      फसल बीमा हेतु ओरियंटल इंश्योरेंस कंपनी के आर.सी. परतेती के मोबाइल नंबर 982612764, ओम प्रजापति के मोबाइल नंबर 9713038890, के.सी. गोतवाल के मोबाइल नंबर 9425946108, प्रशांत नागेश के मोबाइल नंबर 9893381642 और अंकुर सैनी के मोबाइल नंबर 6393572907 पर किसान संपर्क कर विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।
फसलवार ऋण मान एवं बीमा हेतु निर्धारित प्रीमियम राशि के अनुसार धान सिंचित के लिए प्रीमियम 540 रूपये, धान असिंचित के लिए प्रीमियम 375 रूपये, सोयाबीन के लिए 450 रूपये, मक्का के लिए प्रीमियम 300 रूपये, अरहर (तुवर) के लिए 383 रूपये, ज्वार के लिए 195 रूपये, कोटो कुटकी के लिए 75 रूपये, तिल के लिए प्रीमियम 255 रूपये और मूंग व उड़द के लिए प्रीमियम 375 रूपए निर्धारित है ।
क्रमांक/1189/जुलाई-312/मनोज

किसान कल तक करा सकेंगे उद्यानिकी फसलों का बीमा
जबलपुर 29 जुलाई 2019
      प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत फसलों के बीमा हेतु मौसम आधारित फसल बीमा योजना के खरीफ 2019 में उद्यानिकी फसलों के बीमा कराने की अंतिम तिथि 31 जुलाई है। जबलपुर जिले के लिए खरीफ फसलों में मिर्च, टमाटर, बैगन एवं प्याज अधिसूचित फसलों की श्रेणी में शामिल है। इसलिए कृषक अपनी उद्यानिकी फसलों का भी बीमा करा सकते हैं।
      उप संचालक उद्यानिकी ने बताया कि जारी अधिसूचना के अनुसार जबलपुर जिले के लिए बीमा कंपनी यूनाईटेड इण्डिया इंश्योरेंस कंपनी का चयन कर योजना के क्रियान्वयन हेतु अधिकृत किया गया है। फसलों के बीमा की कार्यवाही ऋणी कृषकों के लिए बैंक द्वारा एवं अऋणी कृषकों के लिए बैंक और कॉमन सर्विस सेंटर या बीमा कंपनी के अधिकृत अभिकर्ता के माध्यम से की जाएगी।
क्रमांक/1190/जुलाई-312/मनोज॥

लैंगिक अपराधों से बालकों के संरक्षण अधिनियम पर कार्यशाला आज
जबलपुर, 29 जुलाई, 2019
      किशोर न्याय अधिनियम तथा लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम के प्रावधानों की जानकारी देने जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास द्वारा कल मंगलवार 30 जुलाई को दोपहर 12 बजे होटल कल्चुरी में कार्यशाला आयोजित की गई है ।
क्रमांक/1191/जुलाई-313/जैन

सुपर स्पेशिएलिटी अस्पताल में मरीजों के लिए आउटडोर सुविधाएं प्रारंभ
करीब 100 मरीजों का सुपर स्पेशलिस्ट चिकित्सकों ने किया स्वास्थ्य परीक्षण
पांच अगस्त से शुरू होगी आपरेशन एवं वार्ड में भर्ती सेवाएं
जबलपुर 29 जुलाई 2019
      सुपर स्पेशिएलिटी अस्पताल नेताजी सुभाषचन्द्र बोस मेडिकल कॉलेज में आउटडोर सुविधाएं मरीजों को सोमवार से मिलना प्रारंभ हो गईं हैं। पहले दिन करीब 100 से अधिक मरीजों का सुपर स्पेशलिस्ट चिकित्सकों द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण किया गया।
      सुपर स्पेशिएलिटी अस्पताल के डायरेक्टर प्रोफेसर डॉ वाय.आर. यादव ने बताया कि इस अस्पताल में न्यूरोसर्जरी, न्यूरोलॉजी, यूरोलॉजी, नेफरोलॉजी, कार्डियोलॉजी, कार्डियोथोरेसिक सर्जरी, पीएसी क्लीनिक और रेडियोलॉजी की सुविधाओं की शुरूआत हो गई है। डॉ यादव ने बताया कि 5 अगस्त 2019 से सुपर स्पेशिएलिटी अस्पताल के वार्डों में भर्ती और आपरेशन की स्वास्थ्य सेवा भी प्रदान की जाएगी।
      नेताजी सुभाषचन्द्र बोस मेडिकल कॉलेज जबलपुर के डीन डॉ नवनीत सक्सेना ने अस्पताल का भ्रमण किया और सभी व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। सभी नवनियुक्त स्टाफ कर्मचारियों और चिकित्सकों का डायरेक्टर प्रोफेसर डॉ वाय.आर. यादव और डीन डॉ नवनीत सक्सेना द्वारा स्वागत किया गया और उन्हें आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान किए गए।  
क्रमांक/1192/जुलाई-314/खरे॥

रेलवे सराय स्कूल में नशामुक्ति जागरूकता कार्यक्रम आयोजित
जबलपुर 29 जुलाई 2019
      रेडक्रॉस सोसायटी जबलपुर शाखा द्वारा चलाए जा रहे नशामुक्ति जागरूकता कार्यक्रम के सिलसिले में आज सोमवार को रेलवे सराय स्थित शासकीय माध्यमिक शाला में छात्र-छात्राओं को छात्र जीवन से ही नशामुक्त रहने के लिए कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में मनोवैज्ञानिक परामर्शदाता तेजसिंह ठाकुर ने सभी छात्र-छात्राओं को नशे से होने वाले नुकसान एवं दुष्परिणाम के संबंध में अवगत कराया और नशे से दूर रहने का आग्रह किया। इस अवसर पर रेडक्रॉस सदस्य सुनील गर्ग द्वारा सभी छात्र-छात्राओं को नशामुक्त रहने की प्रतिज्ञा दिलाई गई। जागरूकता कार्यक्रम में शाला की प्रधान अध्यापक श्रीमती मृदुला उगेले, अध्यापक श्रीमती प्रेमवती कुशवाही, श्रीमती अर्चना कपूर, श्रीमती मधु एलेक्जेंडर, श्रीमती गायत्री शर्मा, श्रीमती रेश्मा फिलिप, श्री इस्लाम खान ने सक्रिय सहयोग दिया।
क्रमांक/1193/जुलाई-315/जैन॥