News.01.07.2019_A


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार


भोपाल गैस त्रासदी राहत एवं पुनर्वास मंत्री श्री आरिफ अकील का आगमन आज
जबलपुर, 01 जुलाई, 2019
      प्रदेश के पिछड़ावर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण, भोपाल गैस त्रासदी राहत एवं पुनर्वास तथा सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री श्री आरिफ अकील का कल मंगलवार 2 जुलाई की सुबह भोपाल से नर्मदा एक्सप्रेस द्वारा जबलपुर आगमन होगा ।  श्री अकील सुबह 10 बजे प्रशासक वक्फ बोर्ड के साथ अंजुमन इस्लाम मढ़ाताल का निरीक्षण करेंगे । आप सुबह 11 बजे से वक्फ मुस्लिम दखनी मुसाफिर खाना, वक्फ खनकाड़ निजामियां आगाचौक, वक्फ मजार सुब्बाशाह एवं जबलपुर स्थित अन्य वक्फ संपत्तियों का निरीक्षण करेंगे तथा मुतवल्लियों एवं वक्फ से जुड़े लोगों से चर्चा करेंगे ।
मंत्री श्री अकील दोपहर एक बजे हाजियों के प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल होंगे तथा दोपहर 2 बजे पार्टी कार्यालय में कार्यकर्त्ताओं से भेंट करेंगे ।  वे शाम 5 बजे उद्योग भवन में आयोजित महाकौशल चेम्बर ऑफ कॉमर्स जबलपुर, अधारताल औद्योगिक क्षेत्र एवं मावे के प्रतिनिधियों के साथ बैठक में शामिल होंगे तथा रात 9 बजे नर्मदा एक्सप्रेस द्वारा भोपाल प्रस्थान करेंगे ।
क्रमांक/877/जुलाई-01/जैन

रेडक्रॉस सोसायटी के शिविर में डेढ़ सौ से अधिक विस्थापितों का स्वास्थ्य परीक्षण
जबलपुर, 01 जुलाई, 2019
      जिला रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा आज सोमवार को तिलहरी स्थित पुनर्वास स्थल पर लगाये गये स्वास्थ्य शिविर में डेढ़ सौ से अधिक विस्थापितों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया और दवाइयां वितरित की गई । कलेक्टर श्री भरत यादव के निर्देश पर लगाये गये इस शिविर में मदनमहल के विस्थापितों के ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर, हीमोग्लोबिन की भी जांच की गई ।  जिला रेडक्रॉस सोसायटी के सचिव एवं प्रभारी संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय आशीष दीक्षित के मुताबिक शिविर में डॉ. अतुल चौबे, डॉ.हितेश राज, डॉ. शैलेष ने विस्थापितों का स्वास्थ्य परीक्षण किया ।
क्रमांक/878/जुलाई-02/जैन


किसान को उर्वरक के समुचित उपयोग के लिये जागरूक करें--संभागायुक्त श्री बहुगुणा
जबलपुर, 01 जुलाई, 2019
      संभागायुक्त राजेश बहुगुणा ने उर्वरकों के समुचित उपयोग और उठाव के लिये कृषकों को प्रेरित करने की जरूरत रेखांकित की है ।  उन्होंने निर्देश दिये कि संभाग के जिलों को प्राप्त हो रहे उर्वरकों का उचित भंडारण किया जाय ।  साथ ही कृषि से जुड़ी संस्थायें उर्वरकों के उपयोग के संबंध में किसान में जागरूकता लाएं ।
      संभागायुक्त ने संभाग के जिलों को उर्वरकों की आपूर्ति के लिये प्राप्त लक्ष्य और कृषि के लिये अन्य आदानों के लक्ष्य की समीक्षा की ।  उन्होंने पाया कि कुछ उर्वरकों की आपूर्ति का लक्ष्य कम प्रदान किया गया है तो उन्होंने जरूरत के मुताबिक पुन: लक्ष्य सुनिश्चित करने के लिये शासन को तत्काल अवगत कराने के निर्देश दिये ।
      बैठक में समर्थन मूल्य पर उपार्जित धान और गेहूं के भंडारण, उपयोग, एफसीआई को प्रदाय, कस्टम मिलिंग आदि बिन्दुओं पर समीक्षा हुई ।
      सार्वजनिक वितरण प्रणाली तहत उपभोक्ताओं को राशन सामग्री के प्रदाय, कठिनाइयों और निराकरण पर दिशा-निर्देश दिये गये । संभागायुक्त ने निर्देश दिये कि खाद्य विभाग के अधिकारी-निरीक्षक सभी स्वीकृत राशन दुकानों से वितरण की सतत् मॉनीटरिंग करें । उन्होंने कृषि और उद्यानिकी विभाग अंतर्गत इंट्रीग्रेटेड कृषि के लिये संभाग में किये जा रहे प्रयास और प्रारंभ कार्य में प्रगति की जानकारी ली ।
      संभागायुक्त श्री बहुगुणा ने उद्यानिकी विभाग की नर्सरियों का विभाग के संभागीय तथा जिला अधिकारी द्वारा सतत् निरीक्षण करने और इन नर्सरियों को विकसित करने के निर्देश दिये । संभागायुक्त ने कहा कि नर्सरी में तैयार होने वाले पौधों के लिये एक-डेढ़ वर्ष पूर्व से ही तैयारी शुरू कर दी जानी चाहिये ताकि आवश्यकतानुसार पौधे तैयार हो सकें । उन्होंने ग्रामीण क्षेत्र के खाद्य प्रसंस्करण यूनिटों की स्थापना के प्रयास करने के लिये कहा ।  उन्होंने कहा क्षेत्र में बहुतायत में होने वाले फलों का पल्प तैयार कर सुरक्षित कर रखा जाय ताकि किसान को उनके उत्पाद का उचित मूल्य मिल सके ।
      संभागायुक्त ने ग्रामीण क्षेत्र में अधिक से अधिक गरीब परिवारों को साग-सब्जियों के बीज किट उपलब्ध कराने के निर्देश दिये ।  उन्होंने कहा कि प्रदत्त सभी बीजों का शत-प्रतिशत उपयोग सुनिश्चित किया जाय ।
      संभागायुक्त ने पशुपालन विभाग अंतर्गत पशुधन संजीवनी योजना की समीक्षा की । उन्होंने कहा कि इस योजना से गौ सेवकों को सक्रियता से जोड़ा जाएगा तो यह पशुपालकों तथा शासन के लिये अधिक उपयोगी साबित होगी ।  उन्होंने तदाशय के प्रस्ताव शासन को भेजने के निर्देश भी दिये । बैठक में संयुक्त आयुक्त अरविंद यादव तथा संबंधित विभागों के संभागीय अधिकारी मौजूद थे ।
क्रमांक/879/जुलाई-03/खरे
जनसुनवाई और सीएम हेल्पलाइन से प्राप्त आवेदनों का करें तत्परता से निराकरण
कलेक्टर ने दिए समय-सीमा बैठक में निर्देश
जबलपुर 01 जुलाई 2019
कलेक्टर श्री भरत यादव ने आम नागरिकों की समस्याओं एवं शिकायतों का तत्‍परता से निराकरण करने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं । श्री यादव ने कहा कि जनहित से जुड़े मुद्दों के प्रति अधिकारियों को ज्यादा संवेदनशील बनना होगा। उन्होंने समस्याओं और शिकायतों के निराकरण में रूचि नहीं दिखाने अथवा लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की चेतावनी भी दी।  
         कलेक्टर आज सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में समय सीमा प्रकरणों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे श्री यादव ने बैठक में मौजूद सभी विभागों के जिला अधिकारियों से कहा कि जनसुनवाई एवं सीएम हेल्पलाईन से प्राप्त शिकायतों के निराकरण को उन्हें हर हाल में प्राथमिकता देनी होगी उन्होंने जिला अधिकारियों को सप्ताह में एक दिन अधीनस्थ अधिकारियों की बैठक लेनें तथा सीएम हेल्पलाईन और जनसुनवाई में प्राप्त आवेदनों के निराकरण की समीक्षा करने करने की हिदायत दी कलेक्टर ने अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों से कहा कि  वे भी  सभी विभागों के खण्ड स्तरीय अधिकारियों की हर सप्ताह बैठक लें और आम जनता से प्राप्त शिकायतों एवं आवेदनों पर की गई कार्यवाही की समीक्षा करें
कलेक्टर ने बैठक में समय सीमा प्रकरणों , सीएम हेल्पलाईन एवं जनसुनवाई में प्राप्त आवेदनों के निराकरण की विभागवार समीक्षा की  कलेक्टर ने बैठक में सीएम हेल्पलाईन से प्राप्त शिकायतों के निराकरण में बेहतर परफार्मेंस देने वाले अधिकारियों को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित भी किया। श्री यादव ने निर्माण एवं विकास कार्यों के लिए भूमि आबंटन के प्रकरणों में हुई कार्यवाही का ब्यौरा भी लिया उन्होंने रेत के अवैध उत्खनन पर सख्ती से रोक लगाने के साथ- साथ अवैध रूप से भण्डारित रेत को जप्त करने की कार्यवाही के निर्देश भी दिए
संबल योजना के हितग्राहियों का करें सत्यापन
कलेक्टर ने शासन के निर्देशानुसार  सम्बल योजना तथा भवन सन्निर्माण कर्मकार मंडल की योजनाओं  के हितग्राहियों के सत्यापन का कार्य 15 जुलाई तक पूरा कर लेने  के निर्देश बैठक में दिए  हैं श्री यादव ने सत्यापन के कार्य पर ग्रामीण क्षेत्र के मामले में सीईओ जिला पंचायत को तथा शहरी क्षेत्र के मामले  में परियोजना अधिकारी शहरी विकास अभिकरण को मॉनिटरिंग करने कहा उन्होंने कहा कि सम्बल योजना के हितग्राहियों के सत्यापन के कार्य की जिला स्तर से भी प्रतिदिन मॉनिटरिंग  की जाएगी।
         कलेक्टर ने बैठक में खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग के निरीक्षकों को बाजार में बिक रहे खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए बड़े प्रतिष्ठानों , मॉल , स्टोर्स , रेस्टारेंट , होटल तथा मिठाई निर्माताओं पर भी कार्यवाही की हिदायत बैठक में दी उन्होंने कहा कि लक्ष्य पूरा करने के लिए केवल चाट- पकौड़ी या चाय - नास्ते की दुकानों पर कार्यवाही करने भर तक ही सीमित न रहें श्री यादव ने शहरी क्षेत्र में पदस्थ खाद्य एवं औषधि प्रशासन के निरीक्षकों को एसडीएम से सम्बद्ध करने के निर्देश भी दिए उन्होंने सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के संभावित हितग्राहियों का सत्यापन का काम शीघ्र पूरा करने की हिदायत जनपद पँचायतों एवं नगरीय निकायों के अधिकारियों को दी  
        कलेक्टर ने बैठक में बताया कि तिलहरी में स्थान उपलब्ध होने के कारण अब मदनमहल पहाड़ी के शेष विस्थापितों का पुनर्वास तेवर स्थित चिन्हित भूमि पर किया जाएगा उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों को इस स्थान पर सड़क , बिजली एवं पानी जैसी जरूरी मूलभूत सुविधाओं के विकास के लिए तेजी से काम करने की हिदायत देते हुए विद्युत एवं लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को इस कार्य पर निगरानी के निर्देश भी दिए
      श्री यादव ने जिला चिकित्सालय (विक्टोरिया) परिसर में स्थान की कमी को देखते हुए जिला विकलांग पुनर्वास केन्द्र तथा वन स्टॉप सेंटर के निर्माण के लिए अन्यत्र स्थान तलाशने की बात कही। उन्होंने कहा कि जिला विकलांग पुनर्वास केन्द्र और वन स्टॉप सेंटर के लिए ऐसी जगह चिन्हित की जाए जो जिला चिकित्सालय के समीप हो।
      कलेक्टर ने बाढ़ नियंत्रण की तैयारियों एवं वर्षाकाल के पौधारोपण की कार्ययोजना एवं तैयारियों की समीक्षा भी की। उन्होंने बैठक में मौजूद सभी विभागों के जिला अधिकारियों से कहा कि पौधारोपण के लिए अभी से पौधों की ऑनलाइन बुकिंग करा लें। श्री यादव ने स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों को जर्जर हो चुके शाला भवनों की मरम्मत का कार्य शीघ्र पूरा कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि मरम्मत होने तक ऐसे भवनों में कक्षाएं न लगाएं जो जर्जर हो चुके हैं।
      श्री यादव ने वर्षाकाल के मद्देनजर निजी स्कूलों में भी सुरक्षा इंतजामों की तस्दीक करने की जरूरत बताई। उन्होंने इस बारे में जिला शिक्षा अधिकारी को निजी स्कूल संचालकों, स्कूल बस एवं स्कूल ऑटो रिक्शा चालकों को बैठक बुलाने के निर्देश भी दिए। बैठक में कोचिंग संस्थानों की जांच के मुद्दे पर चर्चा करते हुए कलेक्टर ने अनुविभागीय दण्डाधिकारियों से कहा कि छह जुलाई के बाद कोचिंग संस्थानों का पुन: सत्यापन करें तथा जिन कोचिंग संस्थानों द्वारा नोटिस के बावजूद बच्चों की सुरक्षा के लिहाज से आवश्यक सुधार नहीं किए हैं उन्हें बंद कराने की कार्यवाही करें।
      कलेक्टर ने बैठक में किसानों को खाद-बीज वितरण की स्थिति की समीक्षा भी की। उन्होंने बीज एवं उर्वरक के मामलों में अभी तक की गई कार्यवाही का ब्यौरा भी उप संचालक कृषि से लिया। श्री यादव ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत पात्र किसानों के सत्यापन की प्रगति की जानकारी भी बैठक में ली।
      बैठक में अपर कलेक्टर डॉ राहुल फटिंग, अपर कलेक्टर ग्रामीण डॉ सलोनी सिडाना एवं सभी विभागों के जिला अधिकारी मौजूद थे।  
क्रमांक/880/जुलाई-04/जैन॥

जिले में अब तक 56.9 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज
सर्वाधिक वर्षा 131.3 मिलीमीटर पाटन में हुई
जबलपुर, 01 जुलाई, 2019
      जिले में एक जून से एक जुलाई तक 56.9 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है ।  जबकि गत वर्ष आलोच्य अवधि तक 81.1 मिलीमीटर औसत वर्षा रिकार्ड की गई थी ।
      अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक वर्षामापी केन्द्र जबलपुर में एक जून से एक जुलाई की अवधि में 71 मिलीमीटर वास्तविक वर्षा दर्ज की गई है ।  इसी प्रकार पनागर में 27.2 मिलीमीटर, कुंडम में 98.1 मिलीमीटर, पाटन में 131.3 मिलीमीटर, शहपुरा में 10.3 मिलीमीटर, सिहोरा में 38.6 मिलीमीटर और मझौली में 4.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है ।
क्रमांक/881/जुलाई-05/मनोज

विक्टोरिया चिकित्सालय में आपदा प्रबंधन हेतु मॉकड्रिल आयोजित
जबलपुर 01 जुलाई 2019
      सेठ गोविंददास जिला अस्पताल विक्टोरिया हॉस्पिटल में एसडीईआरएफ के सहयोग से आपदा प्रबंधन के बचाव हेतु आज डॉक्टर दिवस पर मॉकड्रिल का आयोजन किया गया। जिसमें चिकित्सालय के सभी स्टाफ एवं अधिकारियों को टीम द्वारा प्रशिक्षित किया गया। प्रशिक्षण में आगजनी, भूकंप, सुनामी बाढ़ आना, एक्सीडेंट, सांप काटना, केमिकल रिसाव, न्यूक्लियर अटैक के दौरान स्थानीय लोगों को बचाव के तौर-तरीकों की जानकारी दी गई।
      जिला अस्पताल में वर्तमान में कायाकल्प व एनक्यूएएस क्वालिटी कंट्रोल की कार्यवाही प्रचलित है, जिसके अंतर्गत यह प्रशिक्षण अनिवार्य है। उपस्थित कर्मचारी से स्वयं प्रत्येक उपकरण को कैसे उपयोग करना है, करवा कर बताया गया। इस अवसर पर आरएमओ डॉ संजय जैन, व्ही.के. पराशर, कंपनी कमाण्डर एसडीआरएफ संतोष कुमार एवं डिवीजनल वार्ड सिविल डिफेंस सुनील गर्ग, हैड कांस्टेबल विजय सिंह, रामदीन रावत, धनेश्वर, पुखराज, पुरूष स्टाफ नर्स सनी सिंह, आनंद हनुमत, राजकुमार, आशीष, बोधसिंह, दुर्गेश, राजेश, दिलीप तिवारी, कुलदीप पांडे, मुकेश, कृष्णा, लल्लू लाल के द्वारा कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया गया। विक्टोरिया चिकित्सालय के प्रभारी सिविल सर्जन डॉ सी.बी. अरोरा, डॉ एस.पी. सिंह, डॉ शिल्पी जैन, डॉ अमित जैन, मेट्रन सर्लेट सायमन सिस्टर इंचार्ज जी. चौबे स्टाफ नर्स अंजू कुशवाहा, विनीता सोनी एवं बड़ी संख्या में प्रशिक्षाणर्थी नर्सेस उपस्थित थीं।
क्रमांक/882/जुलाई-06/मनोज॥
उच्च न्यायालय में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन 13 जुलाई को
लोक अदालत में समझौता योग्य प्रकरणों की जानकारी 5 जुलाई तक दें
जबलपुर 01 जुलाई 2019
      उच्च न्यायालय विधिक सेवा समिति के अध्यक्ष न्यायमूर्ति आरएस झा के कुशल मार्गदर्शन में राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली के निर्देश पर शनिवार 13 जुलाई को नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया जा रहा है।
      लोक अदालत में आपराधिक शमनीय प्रकरण, प्रथम एवं द्वितीय अपील, विविध अपील, राजस्व संबंधी विवाद, चेक अनादरण से संबंधित विवाद, विद्युत से संबंधित विवाद, मोटर दुर्घटना से उद्भूत क्षतिपूर्ति हेतु दावा एवं वैवाहिक विवाद के साथ-साथ समस्त समझौता योग्य प्रकरणों को आपसी सहमति के माध्यम से निराकरण किए जाने हेतु रखा जाएगा।
      रजिस्ट्रार एवं सचिव उच्च न्यायालय विधिक सेवा समिति राजीव कर्महे ने समस्त पक्षकारों एवं अभिभाषकों से आग्रह किया है कि वे यदि अपने प्रकरण में नेशनल लोक अदालत से समझौता कराना चाहते हैं तो ऐसे प्रकरणों की सूची उच्च न्यायालय विधिक सेवा समिति जबलपुर के कार्यालय में 5 जुलाई तक प्रस्तुत करें। ताकि ऐसे प्रकरणों का प्रकाशन लोक अदालत हेतु कॉजलिस्ट में किया जा सके। प्रकरणों की सूची कार्यालय की ई-मेल आईडी mphclsc@gmail.com के माध्यम से भी भेजी जा सकती है।
क्रमांक/883/जुलाई-07/मनोज॥

विद्युत नियामक आयोग द्वारा जबलपुर में सुनवाई आज
आपत्तिकर्ताओं को पक्ष रखने का अवसर
जबलपुर 01 जुलाई 2019
विद्युत नियामक आयोग द्वारा विद्युत वितरण कम्पनी और पावर मैनेजमेंट कम्पनी द्वारा प्रस्तुत वार्षिक राजस्व आवश्यकता और खुदरा दरें निर्धारित करने की याचिका पर जन-सुनवाई की तारीखें तय कर दी गई हैं।
      आयोग द्वारा मध्यप्रदेश पूर्व क्षेत्र वितरण कंपनी लिमिटेड जबलपुर से संबंधित जनसुनवाई तरंग ऑडिटोरियम शक्ति भवन रामपुर में 2 जुलाई मंगलवार को सुबह 11 बजे से होगी।
      याचिका पर 31 मई, 2019 को समाचार-पत्रों में जन-सूचना जारी कर सभी हितग्राहियों से उनके सुझाव, आपत्तियाँ 23 जून, 2019 तक आमंत्रित की गई थीं। इस याचिका की प्रतिलिपि आयोग की वेबसाइट www.mperc.nic.in पर उपलब्ध है। आयोग में प्राप्त लिखित सुझाव व आपत्तियाँ पहले ही से आयोग के संज्ञान में है। यदि कोई इच्छुक व्यक्ति याचिका पर अपनी आपत्तियाँ अथवा सुझाव समक्ष में प्रस्तुत करना चाहते हैं, वे सुनवाई के दौरान ऐसा कर सकते हैं।
क्रमांक/884/जुलाई-08/मनोज॥

भू-राजस्व संहिता के नियमों में संशोधन एवं नये नियमों के लिए समिति का पुनर्गठन
जबलपुर, 01 जुलाई, 2019
मध्यप्रदेश भू-राजस्व संहिता 1959 के अधीन बने नियमों की समीक्षा कर नियमों में संशोधन करने या नये नियम बनाने तथा नियमों के प्रारूपण के लिए पूर्व में गठित समिति का पुनर्गठन किया गया है। श्री आई.एस.दाणी अध्यक्ष राज्य भूमि सुधार आयोग समिति के अध्यक्ष होंगे।
समिति मध्यप्रदेश भू-राजस्व संहिता (संशोधन) अधिनियम 2018 के अनुसरण में मध्यप्रदेश भू-राजस्व संहिता, 1959 में किए गए संशोधनों के परिणामस्वरूप नियमों में संशोधन के प्रस्ताव प्राथमिकता से लेगी।समिति राज्य भूमि सुधार आयोग का सहयोग प्राप्त कर नियमों के प्रारूप तैयार करेगी। इसके साथ ही समिति आवश्यकतानुसार अन्य विभागीय अधिकारियों को बैठकों में आमंत्रित कर सकेगी
मनीष रस्तोगी,प्रमुख सचिव राजस्व समिति के उपाध्यक्ष होंगे। समिति के सदस्यों में एम. सेल्वेन्द्रन सचिव राजस्व, आयुक्त भू-अभिलेख, अशोक कुमार गुप्ता सदस्य सचिव, राज्य भूमि सुधार आयोग, सचिव राजस्व मण्डल, श्री मुजीर्बुहमान खान उप सचिव राजस्व शामिल है। डॉ. भारती गुप्ता उपायुक्त, (विधि अधिकारी) राजस्व को समिति की संयोजक होंगी।
क्रमांक/885/जुलाई-09/मनोज