News.06.07.2019_C


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
कार्बाइड से पकाये जा रहे थे फल
एसडीएम अधारताल ने की सात फल गोदामों की जांच
जबलपुर, 06 जुलाई, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव के निर्देश पर एसडीएम अधारताल आशीष पांडे द्वारा आज शनिवार कृषि उपज मंडी स्थित फल गोदामों की आकस्मिक जांच कर कच्चे फलों को पकाने में कार्बाइड का इस्तेमाल करते पाये जाने पर दो थोक फल विक्रेताओं के विरूद्ध प्रकरण दर्ज किये गये हैं ।
      एसडीएम अधारताल आशीष पांडे के मुताबिक आकस्मिक निरीक्षण की इस कार्यवाही में कुल सात फल गोदामों की जांच की गई थी ।  इसमें से अब्दुल रऊफ एण्ड ब्रदर्स के फल गोदाम पर पपीतों को कार्बाइड से जबकि अब्दुल बसीर एण्ड कंपनी के फल गोदाम की जांच में आम को पकाने के प्रतिबंधित कार्बाइड का इस्तेमाल करते पाया गया ।
      एसडीएम अधारताल ने बताया कि जांच में इन दोनों प्रतिष्ठानों के पास एफएसएसएआई का वैधानिक लायसेंस नहीं पाया गया । उन्होंने बताया कि दोनों प्रतिष्ठानों से फलों को पकाने में इस्तेमाल किये जा रहे कार्बाइड को जप्त कर लिया गया है तथा इनके विरूद्ध खाद्य अपमिश्रण अधिनियम के तहत प्रकरण पंजीबद्ध किया गया है ।
      एसडीएम अधारताल के मुताबिक ब्रम्हा विष्णु फ्रूट मर्चेन्ट एवं दिलीप कुमार अजय कुमार के फल गोदामों पर आकस्मिक जांच की इस कार्यवाही में फलों को पकाने में इथिनिल का इस्‍तेमाल पाया गया ।  उन्होंने बताया कि फलों को पकाने के इथिनिल के इस्तेमाल की वैधानिक अनुमति होने के कारण इन दोनों प्रतिष्ठानों पर कोई कार्यवाही नहीं की गई ।  हालांकि इन दोनों प्रतिष्ठानों से परीक्षण के लिए इथिनिल के नमूने ले लिये गये हैं ।  एसडीएम अधारताल में मुताबिक आकस्मिक निरीक्षण में हेमराज फ्रूट कंपनी, जय माँ फ्रूट कंपनी और मुकेश कुमार दिनेश कुमार एण्ड कंपनी के फल गोदामों की जांच भी की गई ।  उन्होंने बताया कि जांच की कार्यवाही की खबर लगते ही कृषि उपज मंडी स्थित कई फल गोदामों के शटर बंद कर ताला डाल दिया गया था ।  एसडीएम के मुताबिक फल गोदामों और थोक फल विक्रेताओं के प्रतिष्ठानों की जांच की कार्यवाही आगे भी जारी रहेगी ।  उन्होंने बताया कि आकस्मिक निरीक्षण की आज की कार्यवाही में खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग का अमला भी उनके साथ था ।
क्रमांक/953/जुलाई-77/जैन
मानसिक रूप से अविकसित बालगृह का निरीक्षण
कलेक्टर ने की बच्चों द्वारा बनाई गई कलाकृतियों की सराहना
जबलपुर 06 जुलाई 2019
कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज शनिवार को देवताल स्थित मानसिक रूप से अविकसित बाल गृह का निरीक्षण किया और संस्था की गतिविधियों का जायजा लिया  
          श्री यादव ने इस मौके पर यहाँ रहकर शिक्षा प्राप्त कर रहे मंदबुद्धि बच्चों से इशारों-इशारों में ही बात कीहालचाल जाने तथा उनके द्वारा बनाई गई कलाकृतियों एवं पेंटिंग को भी देखा     उन्होंने बच्चों द्वारा बनाई गई कलाकृतियों और पेंटिंग्स की सराहना करते हुए कलेक्ट्रेट कार्यालय के मार्गदर्शन कक्ष में इन्हें प्रदर्शित करने का सुझाव दिया ताकि यहाँ कामकाज के सिलसिले में आने वाले नागरिक इन बच्चों के भीतर छुपी कला को जान सकें  
            निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने संस्था में पदस्थ  शिक्षकों से भी चर्चा की उन्होंने संस्था के बच्चों के प्रोग्रेस कार्ड नियमित रूप से तैयार करने की सलाह दी ताकि यहाँ से अन्य संस्थाओं में प्रवेश लेते समय इन्हें किसी तरह की कठिनाई का सामना करना पड़े श्री यादव ने  बच्चों को समर्पित भाव से ड्राइंग , पेंटिंग , संगीत और कलाकृतियों बनाने का प्रशिक्षण दे रहे  शिक्षकों की तारीफ भी इस अवसर पर की
क्रमांक/954/जुलाई-78/जैन॥


प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि :-
योजना का लाभ लेने अब 10 जुलाई तक किसान कर सकेंगे आवेदन
जबलपुर 06 जुलाई 2019
      प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए जिले के किसान अब दस जुलाई तक संबंधित तहसील कार्यालयों में आवेदन जमा कर सकेंगे। इस योजना के तहत आवेदन की अंतिम तिथि को 5 जुलाई से बढ़ाकर दस जुलाई कर दिया गया है।  
      अधीक्षक भू-अभिलेख के मुताबिक किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड, परिवार की समग्र आईडी, आईएफएससी कोड सहित बैंक खाता की जानकारी और मोबाइल नंबर सहित निर्धारित प्रारूप में आवेदन करना होगा।
      अधीक्षक भू-अभिलेख ने बताया कि योजना के लिए आवेदन का निर्धारित प्रारूप संबंधित तहसील कार्यालय से प्राप्त किया जा सकता है। आवेदन के प्रारूप को वेबसाइट Jabalpur.nic.in से भी डाउनलोड किया जा सकता है। अधीक्षक भू-अभिलेख के अनुसार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत कृषि भूमि धारित करने वाले कृषक परिवारों को दो-दो हजार रूपए की तीन बराबर किश्तों में प्रतिवर्ष छह हजार रूपए की सम्मान निधि दी जाएगी। सम्मान निधि की यह राशि सीधे किसानों के बैंक खाते में हस्तांतरित की जाएगी। 
क्रमांक/955/जुलाई-79/जैन॥