News.09.07.2019_C


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
राजस्व निरीक्षकों से सशक्त नायब तहसीलदार की शक्तियां वापस ली
जबलपुर, 09 जुलाई, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने जिले में पदस्थ सात राजस्व निरीक्षकों से पूर्व में उन्हें दी गई सशक्त नायब तहसीलदार की शक्तियाँ वापस ले ली हैं । इस बारे में आज आदेश भी जारी कर दिये गये हैं ।
      जिले के जिन राजस्व निरीक्षकों को सशक्त नायब तहसीलदार बनाया गया था उनमें लालमणि सतनामी, लोकमन कोरी, रमेश किरार, अरूण भूषण दुबे, सुशील पटेल, भोला प्रसाद गुप्ता और राजेश पटवा शामिल हैं ।  सशक्त नायब तहसीलदार की शक्तियाँ वापस ले लिये जाने के बाद अब ये केवल राजस्व निरीक्षक का कार्य ही संपादित करेंगे ।  
      कलेक्टर ने सशक्त नायब तहसीलदार की शक्तियां वापस लेने के बाद इन राजस्व निरीक्षकों की नये सिरे से पदस्थापना भी की है । इनमें लालमणि सतनामी को रांझी से अधारताल तहसील, लोकमन कोरी को अधारताल से गोरखपुर तहसील, अरूण भूषण दुबे को मझौली से सिहोरा नजूल, भोला प्रसाद गुप्ता को शहपुरा से रांझी अनुभाग, सुशील कुमार पटैल को चरगंवा से भू-अर्जन शाखा कलेक्ट्रेट, राजेश पटवा को पौंडा से अधारताल तहसील तथा रमेश कुमार किरार को कटंगी में ही राजस्व निरीक्षक पदस्थ किया गया है ।
क्रमांक/997/जुलाई-121/जैन
प्रशिक्षित कर्मचारियों की मदद ले सकते हैं
जनसुनवाई में आने वाले आवेदक
जबलपुर, 09 जुलाई, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने कलेक्ट्रेट की जनसुनवाई में आने वाले नागरिकों से अपने आवेदन तैयार करने में जनसुनवाई कक्ष के बाहर तैनात कर्मचारियों की मदद लेने का आग्रह किया है ।
      श्री यादव ने कहा है कि हर मंगलवार को होने वाली जनसुनवाई में ऐसे कई आवेदक अपनी समस्याओं के निराकरण के लिए कलेक्ट्रेट आते हैं, जो कम पढ़े-लिखे होने की वजह से खुद अपने आवेदन तैयार नहीं कर पाते ।  उन्होंने बताया कि ऐसे आवेदकों के आवेदन तैयार करने के लिए जनसुनवाई कक्ष के बाहर तीन कर्मचारियों को तैनात किया गया है जिनकी सेवायें इस कार्य के लिए ली जा सकती हैं ।
      कलेक्टर ने बताया कि जनसुनवाई के दौरान यह बात सामने आई थी कि ऐसे आवेदक जो कम पढ़े-लिखे हैं अपने आवेदन तैयार कराने यहां-वहां भटकते रहते हैं ।  उन्होंने बताया कि इस भटकाव से उन्हें बचाने और उनकी मदद के लिए पिछली चार जनसुनवाई से प्रशिक्षित कर्मचारियों को तैनात किया जा रहा है । लेकिन जानकारी न होने की वजह से आवेदक इस व्यवस्था का लाभ नहीं ले पा रहे हैं ।
      श्री यादव ने आज मंगलवार की जनसुनवाई के बाद इस व्यवस्था का जायजा लिया और आवेदन तैयार करने के लिए नियुक्त कर्मचारियों से चर्चा भी की ।
क्रमांक/998/जुलाई-122/जैन
जन अधिकार कार्यक्रम प्रारंभ
मुख्यमंत्री वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए कलेक्टरों से हुए रूबरू
जबलपुर, 09 जुलाई, 2019
      आमजनता की समस्याओं एवं शिकायतों के सुनिश्चित और संतोषजनक समाधान के लिए आज से प्रारंभ हुए जन अधिकार कार्यक्रम के तहत मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जिला कलेक्टरों से रूबरू हुए और लोगों की दिक्कतों का समाधान किया। जन अधिकार कार्यक्रम हर माह के द्वितीय मंगलवार को होगा तथा मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से लोगों की समस्याओं और शिकायतों के निराकरण की दिशा में की गई कार्यवाही की समीक्षा करेंगे। आज जुलाई माह के दूसरे मंगलवार से प्रारंभ हुए इस कार्यक्रम में जबलपुर में कलेक्ट्रेट स्थित वीडियो कांफ्रेंसिंग कक्ष में कलेक्टर भरत यादव, पुलिस अधीक्षक अमित सिंह, नगर निगम आयुक्त आशीष कुमार, जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्र, अपर कलेक्टर सलोनी सिडाना सहित सभी विभागों के जिला अधिकारी मौजूद थे।
क्रमांक/999/जुलाई-123/जैन