News.06.07.2019_A


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
घमापुर में बनेंगे वन स्टॉप सेंटर और डीडीआरसी के भवन
कलेक्टर ने किया स्थल का मुआयना
जबलपुर, 06 जुलाई, 2019
      घरेलू हिंसा से पीड़ित महिलाओं को आश्रय देने संजीवनी नगर में किराये के भ्वन में संचालित किये जा रहे वन स्टॉप सेंटर की खुद की बिल्डिंग घमापुर स्थित महिला पॉलिटेक्निक कॉलेज के समीप रिक्त पड़ी शासकीय भूमि पर बनाई जायेगी ।
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज शनिवार को महिला एवं बाल विकास तथा सामाजिक न्याय विभाग के अधिकारियों के साथ वन स्टॉप सेंटर के भवन के लिए इस स्थल का मुआयना किया और इसे उपयुक्त बताते हुए लोक निर्माण विभाग की परियोजना क्रियान्वयन इकाई के अधिकारियों को इसके निर्माण का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिये ।
कलेक्टर ने विक्टोरिया अस्पताल परिसर में संचालित किये जा रहे जिला विकलांग पुनर्वास केन्द्र की नई बिल्डिंग के निर्माण के लिए घमापुर शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला के समीप रिक्त शासकीय भूमि का भी मुआयना किया । उन्होंने डीडीआरसी के भवन के निर्माण का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश पीआईयू के अधिकारियों को दिये ।
      ज्ञात हो कि पूर्व में वन स्टॉप सेंटर और डीडीआरसी का भवन विक्टोरिया अस्पताल परिसर में ही बनाये जाने थे ।  लेकिन जगह की कमी और भविष्य की आवश्यकताओं के मद्देनजर इन दोनों भवनों के लिए अन्यत्र स्थान तलाशने का फैसला लिया गया है ।
क्रमांक/949/जुलाई-73/जैन
खाद-बीज का अवैध भंडारण पाये जाने पर एफ.आई.आर दर्ज
जबलपुर, 06 जुलाई, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव के निर्देश पर अमानक खाद-बीज के विक्रय को रोकने चलाये जा रहे अभियान के तहत कृषि विभाग द्वारा खाद-बीज का अवैध भंडारण पाये जाने पर गोसलपुर स्थित मेसर्स साहू ब्रदर्स के विरूद्ध एफ.आई.आर. दर्ज कराई गई है ।
      उप संचालक कृषि डॉ. एस.के. निगम ने मामले के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि विभाग के जिला स्तरीय निरीक्षण दल ने गत दिवस गोसलपुर स्थित मेसर्स साहू ब्रदर्स के यहां आकस्मिक निरीक्षण किया था ।  निरीक्षण में इस प्रतिष्ठान में करीब साढ़े बारह सौ बोरी खाद तथा 120 बोरी धान का बीज बिना लायसेंस के भंडारित पाया गया था ।
      डॉ. निगम ने बताया कि आकस्मिक निरीक्षण के दौरान इस प्रतिष्ठान में एक अन्य व्यक्ति चंद्रिका साहू का भी 547 बोरी धान के बीज निरीक्षण के दौरान रखा मिला । उन्होंने बताया कि अवैध रूप से भंडारित खाद और बीज का विक्रय प्रतिबंधित कर दिया गया है ।
      उप संचालक कृषि के अनुसार खाद-बीज का अवैध भंडारण पाये जाने के इस मामले में आवश्यक वस्तु अधिनियम की धारा 3(घ), उर्वरक नियंत्रण आदेश की धारा (7) तथा बीज नियंत्रण आदेश की धारा 3 के तहत कार्यवाही गोसलपुर पुलिस थाने में कल शनिवार 5 जुलाई को मेसर्स साहू ब्रदर्स के विरूद्ध एफ.आई.आर. दर्ज कराई गई है ।
क्रमांक/943/जुलाई-67/जैन
संभागीय बालभवन में नि:शुल्क कराते प्रशिक्षण हेतु पंजीयन प्रारंभ
जबलपुर 06 जुलाई 2019
      संभागीय बालभवन जबलपुर में आयु वर्ग 05 से 18 वर्ष की बालिकाओं के लिए शौर्या शक्ति योजना के तहत आत्मरक्षा प्रशिक्षण के अंतर्गत नि:शुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह प्रशिक्षण प्रतिदिन रविवार सहित प्रात: 7 बजे से तथा शाम 4.30 बजे से संचालित किया जाएगा। प्रशिक्षक नरेन्द्र गुप्ता होंगे।
      इच्छुक बालिकाएं देवेन्द्र यादव खेल अनुदेशक संभागीय बाल भवन से संपर्क कर पंजीयन करा सकते हैं। जो संस्थान बालिकाओं का कराते प्रशिक्षण प्रदान कराना चाहते हैं वे संचालक बालभवन से सीधे संपर्क कर सकते हैं। बालभवन में पंजीकृत बालक भी प्रशिक्षण में हिस्सा ले सकते हैं।
क्रमांक/944/जुलाई-68/मनोज॥
तीन नए गठित यातायात थानों के लिए
तहसील व कार्यपालिक मजिस्ट्रेट तय
जबलपुर, 06 जुलाई, 2019
      जिले में यातायात की सुचारू व्यवस्था की दृष्टि से तीन नए पुलिस थाने क्रमश: मालवीय चौक, गढ़ा और घमापुर गठित किए गए हैं ।  कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी भरत यादव ने इन नए पुलिस यातायात थानों से दंड प्रक्रिया संहिता के तहत प्रस्तुत प्रकरण के लिए अनुविभागीय दंडाधिकारी व कार्यपालिक दंडाधिकारी का अधिकारिता क्षेत्र तय कर दिया है ।
      इस संबंध में जारी आदेश के मुताबिक यातायात थाना घमापुर के लिए अधिकारिता क्षेत्र तहसील रांझी, यातायात थाना गढ़ा के लिए तहसील गोरखपुर और यातायात थाना मालवीय चौक के लिए अधिकारिता क्षेत्र अधारताल तहसील होगी ।  रांझी, गोरखपुर और अधारताल तहसील में पदस्थ कार्यपालिक मजिस्ट्रेट को उल्लेखित थाना क्षेत्र के लिए कार्यपालिक मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है ।
क्रमांक/945/जुलाई-69/मनोज
जिले में अब तक 193.5 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज
जबलपुर, 06 जुलाई, 2019
      जिले में एक जून से 6 जुलाई तक 193.5 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है ।  जबकि गत वर्ष आलोच्य अवधि तक 94.9 मिलीमीटर औसत वर्षा रिकार्ड की गई थी ।
      अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक वर्षामापी केन्द्र जबलपुर में एक जून से 6 जुलाई की अवधि में 271.8 मिलीमीटर वास्तविक वर्षा दर्ज की गई है ।  इसी प्रकार पनागर में 71.9 मिलीमीटर, कुंडम में 225.1 मिलीमीटर, पाटन में 229.9 मिलीमीटर, शहपुरा में 165.9 मिलीमीटर, सिहोरा में 172.6 मिलीमीटर और मझौली में 217.3 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है ।
क्रमांक/946/जुलाई-70/मनोज
पंचायतों की मतदाता सूची के वार्षिक पुनरीक्षण का कार्यक्रम स्थगित
जबलपुर, 06 जुलाई, 2019
पंचायतों की फोटोयुक्त मतदाता सूची के वार्षिक पुनरीक्षण-2019 की प्रक्रिया एवं मतदाता सूची बनाने का कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया है। पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के त्रि-स्तरीय पंचायतों के परिसीमन के संशोधित कार्यक्रम को देखते हुए मतदाता सूची बनाने का कार्यक्रम स्थगित किया गया है।
सचिव राज्य निर्वाचन आयोग श्रीमती सुनीता त्रिपाठी ने जानकारी दी है कि परिसीमन की कार्यवाही 31 जुलाई 2019 तक पूरी होगी। तब तक के लिये मतदाता सूची बनाने का कार्यक्रम स्थगित रहेगा। इस संबंध में सभी कलेक्टर एवं जिला अधिकारी को निर्देश जारी कर दिये गये हैं।
क्रमांक/947/जुलाई-71/मनोज

नया मध्यप्रदेश बनाना और जनता की अपेक्षाएँ पूरा करना हमारा लक्ष्य हो:श्री कमल नाथ
मुख्यमंत्री का नव-निवार्चित विधायकों के प्रबोधन कार्यक्रम को संबोधन
जबलपुर 06 जुलाई 2019
            मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने कहा है कि भविष्य का मध्यप्रदेश बनाने और जनता की अपेक्षाएँ पूरा करना हमारा लक्ष्य होना चाहिये। प्रजातंत्र के मंदिर में हमें इसी कर्त्तव्य का पालन करना चाहिए। श्री नाथ आज मध्यप्रदेश विधानसभा के कैलाश मानसरोवर सभाकक्ष में नव-निर्वाचित विधायकों के प्रबोधन कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर मध्यप्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष श्री नर्मदा प्रसाद प्रजापति, विधानसभा उपाध्यक्ष सुश्री हिना कांवरे, नेता प्रतिपक्ष श्री गोपाल भार्गव, संसदीय कार्य मंत्री डॉ. गोविंद सिंह एवं लोकसभा की महासचिव श्रीमती स्नेहलता श्रीवास्तव उपस्थित थीं।
मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने कहा कि 40 साल पहले जब वे पहली बार लोकसभा सदस्य चुने गए थे, तब पहली बार संसदीय ज्ञान की पहली सीढ़ी ऐसे ही प्रबोधन कार्यक्रम के जरिए चढ़ी थी। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे संविधान ने विधायिका के कर्त्तव्यों और अधिकारों को बेहतर ढंग से परिभाषित किया है। हमें संविधान की आत्मा को आत्मसात कर अपने देश, प्रदेश और क्षेत्र की जनता की अपेक्षाओं को पूरा करना है। श्री नाथ ने कहा कि समय के साथ राजनीति बदली है। कई परिवर्तन हमारे समाज में हुए हैं। पुरानी दुनिया से अलग नई पीढ़ी की दुनिया हमारे सामने हैं। इसके परिवर्तनों को हमें देखना-समझना है। नई पीढ़ी हमारा सम्मान करें। विधायिका और कार्यपालिका के साथ नयी पीढ़ी को कैसे जोड़े और उनकी अपेक्षाओं को कैसे पूरा करें, यह हमारे सामने आज सबसे बड़ी चुनौती है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि देश में हो रहे परिवर्तनों के अनुरूप हमें मध्यप्रदेश को बनाना है जिससे हम आने वाले कल का प्रदेश बनाने में पीछे रह जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि एक जिम्मेदार प्रतिनिधि को संसदीय परंपराओं, नियम प्रक्रियाओं का गहन अध्ययन करना चाहिए। इससे वह विधायी सदनों में जनता और प्रदेश हित में बेहतर भूमिका निभा सकेगा। कब हमें बोलना, कब हमें चुप रहना है, सार्थक रूप से अपनी बात कहना है, इस पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। शोर-शराबा और विषयांतर कर अपनी बात करने से हम केवल अपने अधिकारों, कर्त्तव्यों बल्कि क्षेत्र की जनता के साथ ही अन्याय करते हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि हम पाँच साल के लिए चुने गए हैं। हम जब अपना कार्यकाल पूरा कर फिर से जनता के बीच समर्थन मांगने जाएं तो वह हमारा स्वागत करें और हमें आत्मसंतुष्टि हो, यही हमारी सफलता होगी। श्री नाथ ने कहा कि एकजुट कोशिश से ही हम प्रदेश के विकास का एक नया नक्शा बना पाएंगे।
विधानसभा के प्रमुख सचिव श्री अवधेश प्रताप सिंह ने प्रबोधन कार्यक्रम के उद्देश्य और रूपरेखा बताई। कार्यक्रम में विधानसभा की त्रैमासिक पत्रिका 'विधायनी' के नए अंक और विधानसभा से संबंधित नियम-प्रक्रिया की पुस्तक का विमोचन भी हुआ।
क्रमांक/948/जुलाई-72/मनोज॥