News.19.07.2019_A


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
योजनाओं का लाभ हर पात्र व्यक्ति को मिले—राजेश बहुगुणा
समय-सीमा के भीतर हासिल करें योजनाओं का लक्ष्य
संभागायुक्त ने की कई विभागों के कार्यों की समीक्षा
जबलपुर, 19 जुलाई, 2019
      संभागायुक्त श्री राजेश बहुगुणा ने आज शुक्रवार को कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में सभी विभागों के जिला अधिकारियों की बैठक लेकर विभागीय कार्यों की समीक्षा की तथा शासकीय योजनाओं एवं कार्यक्रमों के तहत प्राप्त लक्ष्यों को तय समय-सीमा के भीतर पूरा करने के निर्देश दिये हैं ।  श्री बहुगुणा ने कहा कि अधिकारियों को यह देखना होगा कि योजनाओं का लाभ प्रत्येक पात्र व्यक्ति तक पहुंचे । उन्होंने शासन की प्राथमिकता वाली योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन पर विशेष ध्यान देने की हिदायत अधिकारियों को दी ।  बैठक में कलेक्टर भरत यादव, नगर निगम आयुक्त आशीष कुमार, अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित भी मौजूद थे ।
      श्री बहुगुणा ने बैठक में शिक्षा, स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, ऊर्जा, सामाजिक न्याय, श्रम एवं नगरीय कल्याण विभाग द्वारा संचालित योजनाओं के साथ-साथ जय किसान ऋण माफी योजना, खाद-बीज के वितरण, सिंचाई हेतु बिजली की आपूर्ति की विस्तार से समीक्षा की ।  संभागायुक्त ने इस अवसर पर लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को ग्रामीण क्षेत्र में स्थित नल-जल योजनाओं से स्कूलों एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों को जल आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिये । उन्होंने कहा कि यदि कोई नल-जल योजना मोटर पंप खराब हो जाने के कारण बंद हो जाती है तो उसे 48 से 72 घंटे के भीतर पुन: चालू किया जाना होगा ।
      संभागायुक्त ने बैठक में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को ऐसे ग्रामों को चिन्हित कर आगामी वर्ष के लिए कार्ययोजना बनाने के निर्देश भी दिये, जहां इस वर्ष पेयजल संकट का सामना करना पड़ा हो । उन्होंने स्कूल शिक्षा विभाग में शिक्षकों के स्वीकृत पदों की जानकारी बैठक में ली और रिक्त पदों के विरूद्ध अतिथि शिक्षकों की भर्ती की प्रक्रिया शीघ्र पूरी करने के निर्देश दिये । श्री बहुगुणा ने कक्षा पांचवीं, कक्षा आठवीं और कक्षा दसवीं पास हुए बच्चों और इनमें से कक्षा छठवीं, नवमी और ग्यारहवीं में प्रवेश न लेने वाले बच्चों की पहचान करने तथा उनके अभिभावकों से भेंट कर उनका भी स्कूल में एडमिशन सुनिश्चित करने के निर्देश दिये ।
      श्री बहुगुणा ने महिला एवं बाल विकास विभाग के प्रत्येक सेक्टर पर एक आंगनबाड़ी केन्द्र को आदर्श आंगनबाड़ी केन्द्र का स्वरूप देने के निर्देश भी दिये ।  उन्होंने ऐसे आदर्श आंगनबाड़ी केन्द्रों की नियमित मॉनीटरिंग और निरीक्षण की जरूरत बताते हुए कहा कि निरीक्षण में न केवल बच्चों की उपस्थिति बल्कि उनके व्यवहार और एनर्जी लेवल पर ध्यान दिया जाना चाहिए ।
      संभागायुक्त ने मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना नया सबेरा (संबल योजना) के हितग्राहियों के सत्यापन के कार्य में तेजी लाने की हिदायत बैठक में दी ।  उन्होंने खाद-बीज वितरण की स्थिति की जानकारी लेते हुए अमानक खाद-बीज का विक्रय के मामलों में विक्रेताओं के लायसेंस निरस्त करने के साथ-साथ धोखाधड़ी के आरोप में एफआईआर भी दर्ज कराने के निर्देश कृषि विभाग के अधिकारियों को दिये । श्री बहुगुणा ने समर्थन मूल्य पर उपार्जित गेहूं एवं धान की कीमत का बकाया भुगतान किसानों को शीघ्र करने की हिदायत भी दी ।
      संभागायुक्त ने बैठक में ग्रमीण एवं शहरी क्षेत्रों में चल रहे निर्माण कार्यों की समीक्षा करते हुए वर्ष 2016-17 में स्वीकृत हुए निर्माण कार्यों की पूर्णता प्रमाण पत्र शीघ्र जारी करने के निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिये । उन्होंने लोक निर्माण विभाग, सड़क विकास प्राधिकरण द्वारा बनाई जा रही सड़कों का निर्माण भी तय समय-सीमा के भीतर पूरा करने पर जोर दिया ।
      श्री बहुगुणा ने बैठक में सिंचाई हेतु विद्युत की आपूर्ति की समीक्षा भी की ।  उन्होंने अनुविभागीय अधिकारियों को ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत की आपूर्ति पर नजर रखने के निर्देश दिये ।  संभागायुक्त ने प्रधानमंत्री आवास योजना एवं स्वच्छ भारत मिशन के तहत किये गये कार्यों की समीक्षा भी बैठक में की ।
राजस्व अधिकारियों की भी ली बैठक:
      संभागायुक्त ने विभिन्न विभागों के कार्यों की समीक्षा करने के पहले अलग से एक बैठक लेकर राजस्व प्रकरणों के निराकरण की स्थिति का ब्यौरा भी लिया तथा जिले में पदस्थ सभी राजस्व अधिकारियों को नामांतरण, सीमांकन एवं बंटवारा के अविवादित प्रकरणों का तय समय-सीमा के भीतर निराकरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिये ।
क्रमांक/1109/जुलाई-233/जैन
भूतपूर्व छात्रों द्वारा कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति का सम्मान
जबलपुर, 19 जुलाई, 2019
      भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद नई दिल्ली द्वारा जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय को “सरदार पटेल सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय अवार्ड-2018” से अलंकृत किया गया ।  विश्वविद्यालय की इस गरिमापूर्ण उपलब्धि पर भूतपूर्व छात्र जो वर्तमान में कृषि एवं कृषि अभियांत्रिकी विभाग में कार्यरत हैं उनमें भी गर्व का संचार हुआ है ।  इस उपलक्ष्य में कुलपति डॉ. पी.के. बिसेन का अभिनंदन डी.डी. विश्वकर्मा, प्राचार्य कृषि विस्तार एवं प्रशिक्षण केन्द्र जबलपुर, एस.के. चौरसिया, कृषि यंत्री जबलपुर, इंजीनियर आर.के. राणा, इंजीनियर व्ही.व्ही. मौर्य तथा एम.पी.एग्रो के क्षेत्रीय प्रबंधक ए.के. खरे द्वारा पुष्पगुच्छ भेंट कर किया गया ।
क्रमांक/1110/जुलाई-234/मनोज॥

पैडी ट्रांसप्लांटर मशीन से धान की रोपाई हुई आसान
जबलपुर, 19 जुलाई, 2019
      खेती में उन्नत तकनीक और आधुनिक कृषि यंत्रों का इस्तेमाल कर कम लागत में अधिक मुनाफा कमाने की बात को समझते हुए किसान अब मशीनों का प्रयोग करने लगे हैं ।  ऐसे ही एक प्रगतिशील किसान हैं जबलपुर जिले के पाटन विकासखंड के ग्राम करारी के कृषक अर्जुन पटेल । जो धान की रोपाई के लिए पैडी ट्रांसप्लांटर मशीन का उपयोग कर रहे हैं । हाथ से रोपा लगाने की तुलना में इस मशीन से कम समय में अधिक बड़े क्षेत्रफल वाले खेत में धान की रोपाई हो जाती है ।  मजदूरी की भी बचत हो रही है ।  इससे धान की खेती की लागत भी कम आयेगी ।
      कलेक्टर भरत यादव ने भी कल मशीन से धान की रोपाई कार्य के प्रदर्शन का अवलोकन किया है ।  उन्होंने कृषि कार्य में मशीन का प्रयोग करने के लिए अर्जुन को शाबासी दी ।  कृषक अर्जुन ने चर्चा के दौरान बताया कि पैडी ट्रांसप्लांटर मशीन से धान रोपाई की लागत करीब एक हजार रूपए प्रति एकड़ आती है । इस मशीन से एक साथ छह लाइनों में धान रोपाई हो जाती है ।  एक दिन में 8-10 एकड़ खेत में आसानी से रोपाई होती है ।  कृषक अर्जुन ने बताया कि पहले हाथ से धान का रोपा लगाने के लिए मजदूरों की समस्या का भी सामना करना पड़ता था ।  साथ ही मजदूरों से एक एकड़ धान की रोपाई करवाने पर करीब 4 हजार रूपए की लागत आती थी और 15 से 20 मजदूरों की एक टोली दिन भर में मात्र एक एकड़ खेत की ही बोवनी कर पाती थी ।
      नई मशीन राईड ऑन टाईप फोर व्हील टाईप है ।  इसे एक व्यक्ति आसानी से चला सकता है ।  इसमें 21 एचपी का इंजन है, जिसके कारण्‍ यह मशीन काली मिट्टी में भी आसानी से रोपाई कर पाती है एवं कीचड़ में फसती नहीं है ।  डीजल की खपत लगभग ढाई लीटर प्रति घंटे है ।  इस मशीन से कतार से कतार की दूरी 12 इंच तथा पौधे से पौधे की दूरी 6, 8, 10 एवं 12 इंच रखी जा सकती है ।  इसी प्रकार पौध की संख्या 3 से 14 तक रखी जा सकती है ।  मशीन की कीमत लगभग साढ़े चौदह लाख है जिस पर कृषि अभियांत्रिकी विभाग द्वारा पांच लाख रूपये का शासकीय अनुदान दिया गया है ।
      मशीन के प्रदर्शन के अवसर पर आसपास के कई ग्रामों के समृद्ध एवं प्रगतिशील कृषक सहदेव पटेल, आनंद पटेल, भरत पटेल, गोविंद पटेल, कैलाश पटेल, कृषि अभियांत्रिकी विभाग के एस.के. चौरसिया, कृषि यंत्री इंजीनियर आर.के. राणा, इंजीनियर व्ही.व्ही. मौर्य, इंजीनियर ए.के. त्रिपाठी तथा कृषि विभाग के उप संचालक एस.के. निगम, अनुविभागीय कृषि अधिकारी पाटन श्रीकांत यादव, आर.के. परोहा, एस.के. जैन आदि उपस्थित रहे ।
क्रमांक/1111/जुलाई-235/मनोज

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय पुरस्कार हेतु ऑनलाइन आवेदन प्रस्तुत
करने की अंतिम तिथि 31 अगस्त
जबलपुर 19 जुलाई 2019
      भारत सरकार महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार हेतु नामांकन ऑनलाइन किए गए हैं। इनमें बाल शक्ति पुरस्कार के तहत नवीन अविष्कार, असाधारण शैक्षिक योग्यता कला, खेलकूद, सांस्कृतिक क्षेत्र, समाज सेवा, बहादुरी के क्षेत्र में असाधारण उपलब्धि हासिल करने वाले बच्चे जिनकी आयु 31 अगस्त को 05 वर्ष से 18 वर्ष तक की हो को 26 जनवरी को राष्ट्रपति द्वारा पुरस्कृत किया जाएगा।
      बाल कल्याण पुरस्कार-ऐसे व्यक्ति, व्यक्तियों, संस्थाओं को प्रदान किया जाएगा। जिनने बाल कल्याण के क्षेत्र में असाधारण कार्य किया हो। दोनों ही पुरस्कारों में एक-एक लाख रूपए की राशि एवं एक मैडल प्रदान किया जाएगा। बाल शक्ति पुरस्कार विजेताओं को गणतंत्र दिवस परेड में शामिल किया जाएगा।
      विस्तृत जानकारी www.nca.wcd.nic.in पर उपलब्ध है। साथ ही आवेदक कार्यालय संचालक संभागीय बालभवन जबलपुर 383 मेन रोड गढ़ाफाटक में आकर अथवा balbhavanjbp@gmail.com पर अपना मेल आईडी भेजकर प्राप्त कर सकते हैं। जबलपुर जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में विस्तृत जानकारी बाल विकास परियोजना अधिकारी कार्यालय से प्राप्त की जा सकती है।
क्रमांक/1112/जुलाई-236/मनोज॥

राजस्व मामलों के निराकरण हेतु पटवारियों के ग्राम पंचायतवार दिन तय
जबलपुर 19 जुलाई 2019
      कलेक्टर भरत यादव के निर्देश पर तहसीलदार पनागर ने ग्रामों में राजस्व विभाग से संबंधित कार्यों एवं आवेदन पत्रों के समय-सीमा में निराकरण हेतु 28 पटवारियों को सप्ताह में दो दिवस पटवारी हल्के के ग्राम पंचायत मुख्यालय पर उपस्थित रहने संबंधी आदेश जारी कर दिन तय कर दिया है।
      संबंधित पटवारियों को तय दिवस, स्थान एवं पटवारी हल्का में उपस्थित रहकर ग्रामीणों के राजस्व संबंधी मामलों के निराकरण हेतु उपलब्ध रहना होगा।
क्रमांक/1113/जुलाई-237/मनोज॥

मोटराइज्ड ट्राइसाइकिल वितरण हेतु चिन्हांकन एवं पंजीयन शिविर 25 को
जबलपुर 19 जुलाई 2019
      दिव्यांगजनों के लिए एडिप योजना के अंतर्गत एलिम्को रिछाई के विशेषज्ञों के द्वारा 80 प्रतिशत या उससे अधिक प्रतिशत के अस्थिबाधित विकलांगों को मोटराइज्ड ट्रायसाइकिल वितरण हेतु चिन्हांकन कर ऑनलाइन पंजीकृत करने के लिए 25 जुलाई को एक दिवसीय विकलांग पंजीयन शिविर आयोजित किया गया है।
      मोटराइज्ड ट्रायसाइकिल के लिए अपना पंजीयन कराने हेतु इच्छुक नि:शक्तजनों से अपने साथ में निम्न दस्तावेज लेकर जिला नि:शक्त पुनर्वास केन्द्र (डीडीआरसी) विक्टोरिया जिला चिकित्सालय के पुराने एक्सरे भवन में प्रात: 10.30 बजे उपस्थित होने का आग्रह किया गया है। साथ ही अपने साथ विकलांग प्रमाण पत्र की छायाप्रति, समग्र आईडी की छायाप्रति, आधार कार्ड की छायाप्रति, पासपोर्ट साईज के दो फोटो जिसमें दिव्यांगता प्रदर्शित हो और आय प्रमाण पत्र अधिकतम 15 हजार रूपए प्रतिमाह या उससे कम आय का प्रमाण पत्र और बीपीएल कार्ड की छायाप्रति भी लाना अनिवार्य है।
क्रमांक/1114/जुलाई-238/मनोज॥

बैंक ऑफ बड़ौदा स्थापना दिवस के अवसर पर
अधिकारियों-कर्मचारियों ने किया रक्तदान
जबलपुर 19 जुलाई 2019
      इंडियन रेडक्रॉस सोसायटी जबलपुर के अध्यक्ष एवं कलेक्टर श्री भरत यादव के निर्देशानुसार रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा आज शुक्रवार को बैंक ऑफ बड़ौदा के 112 वें स्थापना दिवस के अवसर में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का शुभारंभ बैंक ऑफ बड़ौदा के रीजनल मैनेजर बी आर वर्मा द्वारा किया गया। शिविर में बैंक ऑफ बड़ौदा के डीआरएम राजीव कुमार, चीफ मैनेजर रानीराज यादव, प्रदीप रेवते, राकेश भाटिया, अंकित जायसवाल, आरबीडीएम रामेश साहू, आरआरएम कु. स्वाति पटेल ने रक्तदान कर पीड़ित मानवता की सेवा में अपनी हिस्सेदारी दर्ज की। रक्त का संग्रहण जिला चिकित्सालय जबलपुर की चिकित्सा अधिकारी डॉ अमिता जैन की देखरेख में किया गया। शिविर में रेडक्रॉस के सदस्य सुनील गर्ग, संदीप मिश्रा, विजय सिंह ठाकुर, विक्रम सिंह पटेल का विशेष योगदान रहा।
क्रमांक/1115/जुलाई-239/जैन॥

आरटीई में चयनित बच्चों का प्राइवेट स्कूलों में प्रवेश का आखिरी दिन आज
जबलपुर 19 जुलाई 2019
शिक्षा का अधिकार अधिनियम के अंतर्गत प्राइवेट स्कूलों की प्रथम प्रवेशित कक्षा में निःशुल्क प्रवेश के लिए चयनित बच्चों के आवंटित स्कूलों में प्रवेश की अंतिम तिथि 20 जुलाई निर्धारित की गई है। इस वर्ष एक जुलाई को आरटीई में ऑनलाइन लॉटरी से एक लाख 77 हजार से अधिक बच्चों को विभिन्न प्राइवेट स्कूलों में निःशुल्क प्रवेश मिला है।
अशासकीय स्कूल मोबाईल एप के माध्यम से प्रवेशित बच्चों की एडमिशन रिपोर्टिंग कर सकेंगे। अंतिम तिथि के बाद अगर कोई बच्चा एडमिशन रिर्पोर्टिंग के लिये शेष रह जाता है, तो संबंधित स्कूल इसके लिये उत्तरदायी होंगे।
राज्य शिक्षा केन्द्र ने पालकों से आग्रह किया है कि वे अपने बच्चों का नि:शुल्क प्रवेश आंवटित प्राइवेट स्कूलों में 20 जूलाई तक अवश्य करवाएँ। इसके लिये पालकों को पोर्टल से आंवटन-पत्र डाउनलोड कर सीधे स्कूल में जमा करना होगा। आंवटन-पत्र के आधार पर ही स्कूल में एडमिशन मिलेगा।
क्रमांक/1116/जुलाई-240/मनोज॥

कृषि आधारित व्यवसाय प्रशिक्षण योजना हेतु आवेदन करने की अंतिम तिथि आज
जबलपुर 19 जुलाई 2019
केन्द्रीय कृषि एवं कृषक कल्याण मंत्रालय द्वारा नाबार्ड की सहभागिता से 60 दिवसीय निःशुल्क रहवासीय प्रशिक्षण हेतु अब 20 जुलाई तक आवेदन किया जा सकता है।
योजनांतर्गत कृषि व्यवसाय, खाद्य प्रसंस्करण, दुग्ध उत्पादन, एग्री क्लीनिक, कस्टम हायरिंग, पॉली हाउस, पशुपालन, पोल्ट्री इत्यादि इकाइयों को अधिकतम 20 लाख रूपये ऋण की सुविधा के साथ पुनर्वित्तपोषण आधार पर 36 से 44 प्रतिशत तक अनुदान पात्रता रहेगी। एग्रीकल्चर विषय से हायर सेकेन्डरी अथवा बी.एस.सी, एम.एस.सी उत्तीर्ण युवा इस कार्यक्रम में आवेदन कर सकते हैं। नवीन दिशानिर्देशानुसार वनस्पति विज्ञान, प्राणिविज्ञान तथा रसायन विज्ञान विषय से स्नातक युवा भी पात्र हैं। विस्तृत जानकारी हेतु उद्यमिता विकास केन्द्र मध्यप्रदेश (सेडमैप) 16-ए अरेरा हिल्स भोपाल से कार्यालयीन समय पर दूरभाष नंबर 0755-2575256 या मोबाइल नंबर 9893663843 पर संपर्क कर सकते हैं। साथ ही वेबसाईट www.cedmapindia.org पर देख सकते हैं।
क्रमांक/1117/जुलाई-241/मनोज

नर्मदा नदी में 50 स्थान पर जल मॉनिटरिंग की सतत व्यवस्था
वायु गुणवत्ता की जाँच के लिये एम्बिऐंट एयर क्वॉलिटी मॉनिटरिंग स्टेशन 
जबलपुर, 19 जुलाई, 2019

नर्मदा नदी के जल की गुणवत्ता परीक्षण के लिये उदगम स्थल अमरकंटक से अलीराजपुर तक 50 स्थान पर निरंतर जल गुणवत्ता मापन उपकरण स्थापित किये गये हैं। इन उपकरणों से जल की नियमित रूप से मॉनिटरिंग की जा रही है।
प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा प्रदेश की वायु गुणवत्ता पर निगरानी रखने के लिये भी प्रदेश के सभी 52 जिलों में परिवेशीय वायु गुणवत्ता मापन का कार्य किया जा रहा है। वायु प्रदूषण की निरंतर जाँच के लिये औद्योगिक क्षेत्र मण्डीदीप, पीथमपुर, देवास, सिंगरौली और उज्जैन में सतत परिवेशीय वायु गुणवत्ता जाँच के लिये प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा कंटीन्यूअस एम्बिऐंट एयर क्वॉलिटी मॉनिटरिंग स्टेशन की स्थापना की गयी है। इन स्टेशनों से इन शहरों में वायु गुणवत्ता पर सतत निगरानी रखी जा रही है। इसके अलावा प्रमुख 5 शहर भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर एवं कटनी में कंटीन्यूअस एम्बिऐंट एयर क्वॉलिटी मॉनिटरिंग स्टेशन की स्थापना का कार्य किया जा रहा है।
प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने परिवेशीय वायु में पाये जाने वाले धूल कण तथा वायु प्रदूषण के विभिन्न स्रोतों की पहचान के लिये पहले चरण में प्रदेश के दो महानगर भोपाल एवं ग्वालियर में सोर्स अपोर्सनमेंट स्टडी करने का निर्णय लिया है। इसके आधार पर प्रदूषण उत्पन्न करने वाले स्रोतों को चिन्हित कर प्रदूषण कम करने के लिये प्रभावी तरीके से कार्यवाही की जा सकेगी।
क्रमांक/1118/जुलाई-242/मनोज