News.05.07.2019_C


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
स्मार्ट सिटी लिमिटेड के संचालक मण्डल की बैठक में लिए गये महत्वपूर्ण निर्णय
जबलपुर, 05 जुलाई, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव की अध्यक्षता में जबलपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के संचालक मंडल की आज शुक्रवार को आयोजित बैठक में शहर के विकास से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई तथा कई महत्वपूर्ण निर्णय लिये गये ।
      स्मार्ट सिटी लिमिटेड के संचालक मंडल की यह बारहवीं बैठक थी ।  स्मार्ट सिटी लिमिटेड के मानस भवन स्थित कार्यालय में आयोजित इस बैठक में नगरीय प्रशासन विभाग के ईएनसी प्रभाकांत कटारे, डायरेक्टर स्मार्ट सिटी जे.के. कपूर, अपर आयुक्त नगरीय प्रशासन श्रीमती मीनाक्षी सिंह, निगमायुक्त एवं स्मार्ट सिटी जबलपुर के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर आशीष कुमार, अपर कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना, अपर आयुक्त एवं सीईओ स्मार्ट सिटी जबलपुर गजेन्द्र सिंह नागेश, जेडीए के सीईओ राजेन्द्र राय आदि मौजूद थे ।
      कलेक्टर ने बैठक में स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत विकास एवं निर्माण के कार्यों को तय समय-सीमा में पूर्ण किये जाने पर बल दिया । उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत विकास कार्यों की डीपीआर तैयार करते समय सभी आर्थिक पहलुओं पर भी गौर करना होगा ताकि इससे नगर निगम की राजस्व आय में भी वृद्धि हो ।
      श्री यादव ने बैठक में मेडिकल कॉलेज के समीप बड्डा दादा के मैदान में स्पोर्टस कॉम्पलेक्स के निर्माण की दिशा में हुई प्रगति का ब्यौरा लिया ।  उन्होंने स्पोर्टस कॉम्पलेक्स के निर्माण के पूर्व नगर निगम और मेडिकल कॉलेज के बीच एमओयू किये जाने के निर्देश दिये । संचालक मंडल की बैठक में तीनपत्ती चौराहे के समीप स्थित बस स्टैण्ड की भूमि पर प्रस्तावित कामर्शियल कॉम्पलेक्स, जार्ज टाउन कामर्शियल कॉम्पलेक्स एवं पंडित रविशंकर शुक्ल क्रीडांगन का निर्माण पीपीपी मोड पर किये जाने की स्वीकृति दी गई तथा इसके लिए डीपीआर तैयार कर निवेशकों को आमंत्रित करने का निर्णय लिया गया ।
      स्मार्ट सिटी लिमिटेड के संचालक मंडल की बैठक में नर्मदा समृद्धि कॉरिडोर के निर्माण को सैद्धांतिक रूप से सहमति दी गई तथा इसकी तैयार डीपीआर को पुनरीक्षित कर इसमें रिवर फ्रंट का निर्माण एवं घाटों के विकास के कार्यों को भी शामिल करने निर्देश दिये गये । दीनदयाल चौक स्थित अंतर्राज्यीय बस स्टैण्ड में पीपीपी मोड पर यात्री निवास डोरमेट्री के निर्माण का फैसला भी इस बैठक में लिया गया । प्रस्तावित आईटी पार्क की रोड की तैयार की गई डीपीआर में साईकल ट्रेक, फुटपाथ एवं सेंट्रल लाइटिंग को भी शामिल करने पर बैठक में सहमति व्यक्त की गई ।  हनुमानताल के सौंदर्यीकरण के विषय पर हुई चर्चा में संचालक मंडल के सदस्यों ने इस ऐतिहासिक तालाब की सिल्टिंग एवं नालों के गंदे पानी को इसमें मिलने से रोकने के लिए कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिये गये ।  इसके साथ ही शहर स्थित प्रमुख तालाबों को पर्यटन केन्द्र के रूप में विकसित करने का फैसला भी बैठक में लिया गया ।
      शहर की चारों विधानसभा क्षेत्रों के चार-चार शासकीय स्कूलों को स्मार्ट स्कूल का स्वरूप देने का निर्णय भी स्मार्ट सिटी लिमिटेड के संचालक मंडल की बैठक में लिया गया ।
क्रमांक/942/जुलाई-66/जैन