News.05.07.2019_B


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
केन्द्रीय मंत्री श्री गजेन्द्र सिंह शेखावत का आगमन आज
जबलपुर, 05 जुलाई, 2019
      केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री श्री गजेन्द्र सिंह शेखावत का कल शनिवार 6 जुलाई को दोपहर 12 बजे नई दिल्ली से वायुयान द्वारा जबलपुर आगमन होगा । श्री शेखावत डुमना एयरपोर्ट से सीधे बरेला के पास ग्राम पड़वार स्थित गोमुख जायेंगे तथा वहां दोपहर एक बजे गेवियन बोल्डर डेम के निर्माण स्थल का निरीक्षण करेंगे एवं इसका शुभारंभ करेंगे ।
      केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री दोपहर 2.30 बजे साईंस कॉलेज में आयोजित सरपंच सम्मेलन में तथा शाम 4.10 बजे पार्टी कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे। श्री शेखावत  शाम 5.40 बजे सांसद श्री राकेश सिंह के निवास पहुंचेंगे। केन्द्र मंत्री श्री शेखावत शाम 6.45 बजे डुमना विमानतल से एयर इंडिया की नियमित विमान सेवा द्वारा नई दिल्ली प्रस्थान करेंगे।
क्रमांक/939/जुलाई-63/जैन

रेडक्रॉस द्वारा आयोजित रक्तदान शिविरों में 36 यूनिट रक्त का संग्रह
जबलपुर, 05 जुलाई, 2019
            जिला रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा आज शुक्रवार को आमनपुर मदनमहल स्थित रिलायंस फ्रेश तथा कलेक्ट्रेट स्थित रेडक्रॉस समिति कार्यालय में आयोजित किये गए रक्तदान शिविरों में रक्तदाताओं से 36 यूनिट रक्त का संग्रह किया गया  
           जिला रेडक्रॉस समिति के सचिव आशीष दीक्षित के मुताबिक रिलायंस फ्रेश में रक्तदान शिविर रिलायंस के संस्थापक स्व. धीरूभाई अंबानी के जन्म दिन के उपलक्ष्य में तथा रेडक्रॉस समिति कार्यालय में रक्तदान शिविर एल एंड टी कम्पनी के सुरक्षा दिवस पर आयोजित किया गया था
          रिलायंस फ्रेश के रक्तदान शिविर में यहां पदस्थ स्टॉफ ने तथा रेडक्रॉस समिति कार्यालय के रक्तदान शिविर में कलेक्ट्रेट के अधिकारी-कर्मचारियों ने रक्तदान किया । इन शिविरों में क्रमश: 17 एवं 19 यूनिट रक्त का संग्रह किया गया  
           इन रक्तदान शिविरों के आयोजन में डॉ सुनील मिश्रा , रिलायंस फ्रेश से विपिन तिवारी , एलएंडटी से लवजी बमनिया, रेडक्रॉस सोसायटी से रमेश नायडू , संदीप मिश्रा एवं विजय ठाकुर मौजूद थे।
क्रमांक/940/जुलाई-64/जैन
दस्तक अभियान में चिन्हित बच्चों का नियमित फॉलोअप लें—श्री यादव
समीक्षा बैठक में कलेक्टर ने किया बेहतर परफार्मेंस के लिए
खण्ड चिकित्सा अधिकारियों को सम्मानित
जबलपुर, 05 जुलाई, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने पांच वर्ष तक के बच्चों में जन्मजात बीमारियों, विकृतियों और कुपोषण की पहचान के लिए जिले में चलाये जा रहे दस्तक अभियान की गतिविधियों की आज शुक्रवार को आयोजित एक बैठक में समीक्षा की ।
      श्री यादव ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की गई इस बैठक में अभियान के तहत बीमारियों से ग्रसित और कुपोषित पाये गये बच्चों को दिये जा रहे उपचार का नियमित रूप से फॉलोअप लेने के निर्देश खण्ड चिकित्सा अधिकारियों तथा महिला एवं बाल विकास विभाग के परियोजना अधिकारियों को दिये हैं । उन्होंने कहा कि दस्तक दल हर घर पहुंचे और पांच वर्ष तक के प्रत्येक बच्चे की स्क्रीनिंग हो इसका अभियान से जुड़े सभी अधिकारियों-कर्मचारियों को विशेष ध्यान देना होगा ।
      कलेक्टर ने दस्तक अभियान के तहत प्रदेश के उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले अव्वल जिलों में जबलपुर के शामिल होने पर अभियान से जुड़े अधिकारियों-कर्मचारियों को बधाई भी दी । उन्होंने अभियान के तहत बच्चों के स्वास्थ्य की देखभाल के प्रति जनसामान्य को जागरूक करने ग्राम स्वास्थ्य सभाओं का आयोजन करने पर भी अधिकारियों-कर्मचारियों की सराहना की । श्री यादव ने जिले की परफार्मेंस को और बेहतर करने तथा अभियान के क्रियान्वयन में जो कुछ कमियाँ रह गई उन्हें शीघ्र दूर करने के निर्देश बैठक में दिये ।
पाटन, शहपुरा और कुंडम के बीएमओ सम्मानित
      कलेक्टर ने इस अवसर पर दस्तक अभियान में बेहतर प्रदर्शन के लिए पाटन, कुंडम और शहपुरा के खण्ड चिकित्सा अधिकारियों का प्रशस्ति पत्र भेंटकर सम्मान भी किया ।  ब्लॉक मेडिकल आफिसर पाटन डॉ. आदर्श विश्नोई को अभियान के तहत सर्वाधिक कुपोषित बच्चों को चिन्हित करने, ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर शहपुरा डॉ. सी.के. अतरोलिया को सर्वाधिक डायरिया केसेस चिन्हित करने और ग्राम स्वास्थ्य सभाओं का आयोजन करने तथा ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर कुंडम डॉ. सोनू शर्मा को सर्वाधिक बच्चों की स्क्रीनिंग के लिए सम्मानित किया गया ।
      बैठक के प्रारंभ में अपर कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना ने दस्तक अभियान की स्वास्थ्य केन्द्रवार समीक्षा की । डॉ. सिडाना ने सभी सीएमओ तथा महिला एवं बाल विकास विभाग के परियोजना अधिकारियों को घर-घर दस्तक देने के इस अभियान में जन्मजात बीमारियों, विकृतियों एवं कुपोषण से ग्रसित पाये गये बच्चों के रेफरल और उन्हें दिये जा रहे उपचार पर लगातार नजर रखने के निर्देश दिये ।  अपर कलेक्टर ने इन अधिकारियों को पोषण पुनर्वास केन्द्रों पर जाकर दस्तक अभियान के तहत पाये गये बच्चों को दिये जा रहे उपचार का फॉलोअप लेने के निर्देश भी दिये ।
      बैठक में जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्र, सीएमओ डॉ. मुरली अग्रवाल, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग एम.एल. मेहरा भी मौजूद थे ।
क्रमांक/941/जुलाई-65/जैन