News.15.07.2019_A


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
चिकित्सालय एवं विद्यालय भवनों के निर्माण में तेजी लाने के निर्देश
संभागायुक्त श्री बहुगुणा द्वारा समीक्षा
जबलपुर, 15 जुलाई, 2019
      संभागायुक्त राजेश बहुगुणा ने पी.आई.यू. के अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि मेडिकल कॉलेज जबलपुर और छिंदवाड़ा के अंतर्गत स्वीकृत सभी निर्माण कार्यों में तेजी लायी जाय ।
      संभागायुक्त श्री बहुगुणा पी.आई.यू., लोक निर्माण विभाग, उद्योग, मुख्यमंत्री ग्रामीण सड़क योजना, पर्यटन, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग अंतर्गत प्रगति की समीक्षा कर रहे थे ।  संभागायुक्त ने राज्य कैंसर संस्थान सहित मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय के लिये स्वीकृत भवनों के निर्माण की समीक्षा करते हुए कहा कि बजट आबंटन की आवश्यकता से राज्य शासन को अवगत कराया जायेगा ।  प्राथमिकता वाले कार्यों को शीघ्र पूरा किया जाय ।
      संभागायुक्त ने अनुसूचित जाति जनजाति कल्याण विभाग अंतर्गत कन्या शिक्षा परिसरों, गुरूकुलम, एक लव्य विद्यालय भवनों के निर्माण की समीक्षा की ।  बताया गया कि अनेक भवनों का निर्माण इसी माह पूर्ण हो रहा है ।  साथ ही श्रमोदय विद्यालय भवनों, अस्पताल भवनों, आवासीय भवनों, स्टेडियम, खेल परिसरों, तालाबों के निर्माण की भी समीक्षा की गयी ।
      अधीक्षण यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा ने बताया कि प्रथम चरण में स्वीकृत 32 सरोवरों में से 28 सरोवरों का निर्माण पूर्ण हो चुका है । शेष प्रगति पर हैं ।  इसी तरह द्वितीय चरण में शुरू किये गये 22 सरोवरों में से 9 सरोवरों का निर्माण प्रारंभ किया गया है ।
      संभागायुक्त श्री बहुगुणा ने मुख्य अभियंता लोक निर्माण विभाग से इस वर्ष राज्य शासन द्वारा स्वीकृत सड़क निर्माण कार्यों की जानकारी ली तथा नाबार्ड आदि विभिन्न संस्थाओं से मिलने वाली वित्तीय मदद के संबंध में चर्चा की । संभागायुक्त ने कहा कि बालाघाट जिले के दौरे के दौरान अनेक सड़कें मरम्मत योग्य मिली । वहां जनप्रतिनिधियों ने सड़कों की हालत सुधारने पर जोर दिया है । उन्होंने निर्देश दिये कि इन सड़कों की मरम्मत करायी जाय ।  नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में सड़क अच्छी स्थिति में रहें तथा नक्सली क्षेत्र में पहुंचने के लिये अनेक मार्गों को विकसित किया जाय ।
      संभागायुक्त ने उद्योग विभाग अंतर्गत औद्योगिक क्षेत्रों के विस्तार, स्वरोजगार योजनाओं के क्रियान्वयन आदि की समीक्षा की तथा अधिकाधिक युवाओं को रोजगार में स्थापित करने के निर्देश दिये ।  बैठक में संयुक्त आयुक्त अरविंद यादव तथा संभागीय अधिकारी मौजूद थे ।  
क्रमांक/1061/जुलाई-185/खरे

पंचायतों को 22 जुलाई तक स्व-कराधान की जानकारी भेजने के निर्देश
जबलपुर, 15 जुलाई, 2019
आयुक्त पंचायत राज संदीप यादव ने जिला पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों से कहा है कि ग्राम पंचायतों की स्व-कराधान की जानकारी 22 जुलाई तक आवश्यक रूप से भेजें। समय-सीमा का विशेष ध्यान रखने को कहा गया है। यदि किसी ग्राम पंचायत द्वारा स्व-कराधान नहीं वसूला गया है, उस स्थिति में भी सरपंच, सचिव, क्लस्टर प्रभारी से स्व-कराधान वूसलने का हस्ताक्षरित पत्रक प्राप्त किया जाये।
जिला पंचायतों को निर्देश दिये गये हैं कि 18 जुलाई तक जनपद स्तर पर ग्राम पंचायतों की बैठक कर समस्त ग्राम पंचायतों की जानकारी एकत्रित करें और 22 जुलाई तक -मेल एड्रेस dirpanchayat@mp.gov.in पर आवश्यक रूप से भेजें। आयुक्त पंचायत राज ने बताया कि भारत सरकार से परफार्मेन्स ग्रांट प्राप्त करने के लिये प्रदेश में 60 प्रतिशत ग्राम पंचायतों में स्व-कराधान की वसूली किया जाना अनिवार्य है।
क्रमांक/1062/जुलाई-186/मनोज