News.25.07.2019


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
खाद्य पदार्थों में मिलावट की रोकथाम के लिए आकस्मिक जांच की कार्यवाही में तेजी लायें
खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की बैठक में कलेक्टर ने दिये निर्देश
जबलपुर, 25 जुलाई, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने खाद्य पदार्थों में मिलावट के विरूद्ध की जा रही आकस्मिक जांच की कार्यवाही को निरंतर जारी रखने इसमें और तेजी लाने तथा मिलावट करने वालों के विरूद्ध ज्यादा सख्ती बरतने के निर्देश दिये हैं ।  श्री यादव आज गुरूवार को खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग के जिले में पदस्थ खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे । कलेक्टर कार्यालय में आयोजित इस बैठक में अपर कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना एवं मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मुरली अग्रवाल भी मौजूद थे ।
      कलेक्टर ने बैठक में कहा कि खाद्य पदार्थों में मिलावट के विरूद्ध की जा रही आकस्मिक जांच की कार्यवाही में बड़े ब्रांडों के नाम से बाजार में बिक रहे उत्पादों की भी जांच की जाये और मिलावट पाये जाने पर वैधानिक कार्यवाही करने के साथ-साथ संबंधित प्रतिष्ठान के विरूद्ध एफआईआर भी दर्ज कराई जाये ।
      श्री यादव ने खाद्य पदार्थों में मिलावट करने वालों के विरूद्ध बिना किसी दबाव में आये कार्यवाही करने के निर्देश खाद्य सुरक्षा अधिकारियों को दिये हैं । उन्होंने कहा कि बड़े प्रतिष्ठानों के विरूद्ध जांच की कार्यवाही में खाद्य सुरक्षा अधिकारियों को सुरक्षा भी मुहैया कराई जायेगी । ऐसे मामलों में जहां विवाद की आशंका हो खाद्य सुरक्षा अधिकारी क्षेत्र के एसडीएम की मदद भी ले सकते हैं ।
      श्री यादव ने बैठक में खाद्य सुरक्षा अधिकारियों से खाद्य पदार्थों में मिलावट की रोकथाम के लिए की जा रही कार्यवाही में छोटे और बड़े प्रतिष्ठानों के विरूद्ध एक-सा नजरिया रखने की हिदायत भी दी । उन्होंने कहा कि खाद्य पदार्थों के स्थानीय निर्माताओं के साथ-साथ खाद्य सुरक्षा अधिकारियों को बड़े ब्राण्ड, रेस्टारेंट, मॉल और होटलों पर भी आकस्मिक जांच की कार्यवाही करनी होगी ।
      कलेक्टर ने खाद्य सुरक्षा अधिकारियों को अपने क्षेत्र के एसडीएम से भी निरंतर संपर्क में रहने के निर्देश दिये । उन्होंने खाद्य पदार्थों में मिलावट रोकने अभी तक की गई कार्यवाही की समीक्षा भी बैठक में की ।
क्रमांक/1146/जुलाई-270/जैन 

मोटराइज्ड ट्राइसिकल के वितरण के लिए आयोजित चिन्हांकन शिविर में पहले दिन
110 अस्थिताधितों ने कराया पंजीयन
आज भी जारी रहेगा अस्थिबाधितों का पंजीयन
जबलपुर, 25 जुलाई, 2019
      अस्थिबाधित दिव्यांगों को मोटराइज्ड ट्राइसिकल प्रदान करने हेतु जिला विकलांग पुनर्वास केन्द्र में आयोजित चिन्हांकन एवं पंजीयन शिविर में पहले दिन आज गुरूवार को 110 अस्थिबाधित दिव्यांगों का पंजीयन किया गया ।
      प्रभारी संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण आशीष दीक्षित के मुताबिक भारत सरकार की एडिप योजना के तहत मोटराइज्ड ट्राइसिकल प्रदान करने के लिए अस्थिबाधित दिव्यांगों के चिन्हांकन एवं पंजीयन हेतु आयोजित इस दो दिवसीय शिविर में ऐसे अस्थिबाधित दिव्यांग शामिल हो सकते हैं जो पैर से 80 फीसदी या इससे अधिक विकलांग हैं ।  उन्होंने बताया कि शिविर में मोटराइज्ड ट्राइसिकल प्रदान करने हेतु अस्थिबाधितों का चिन्हांकन एलिम्को के विशेषज्ञों द्वारा किया जा रहा है ।
      संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय ने बताया कि दो दिनों का यह शिविर कल शुक्रवार 26 जुलाई को भी जारी रहेगा । उन्होंने अस्थिबाधित दिव्यांगों को विकलांगता प्रमाण पत्र की छायाप्रति, आधार कार्ड की छायाप्रति, समग्र आईडी की छायाप्रति, पासपोर्ट साइज का कलर फोटो तथा सक्षम अधिकारी द्वारा जारी आय प्रमाण पत्र अथवा बीपीएल कार्ड की छायाप्रति सहित शिविर में उपस्थित रहने का आग्रह किया है ।
क्रमांक/1147/जुलाई-271/जैन 
जिले में अब तक 302.2 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज
जबलपुर, 25 जुलाई, 2019
      जिले में एक जून से 25 जुलाई तक 302.2 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है ।  जबकि गत वर्ष आलोच्य अवधि तक 461.3 मिलीमीटर औसत वर्षा रिकार्ड की गई थी ।
      अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक वर्षामापी केन्द्र जबलपुर में एक जून से 25 जुलाई की अवधि में 405.3 मिलीमीटर वास्तविक वर्षा दर्ज की गई है ।  इसी प्रकार पनागर में 164.4 मिलीमीटर, कुंडम में 328.2 मिलीमीटर, पाटन में 350.7 मिलीमीटर, शहपुरा में 236.5 मिलीमीटर, सिहोरा में 300.6 मिलीमीटर और मझौली में 329.5 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है ।
क्रमांक/1148/जुलाई-272/मनोज
इंटेक कार्यों की समीक्षा 7 अगस्त को
जबलपुर, 25 जुलाई, 2019
      इंटेक जबलपुर इकाई की सामान्य सभा की वार्षिक बैठक बुधवार 7 अगस्त को शाम 4 बजे कमिश्नर कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित की गई है ।  बैठक की अध्यक्षता संभागायुक्त राजेश बहुगुणा करेंगे ।
      बैठक में वर्ष 2018-19 के ऑडिट रिपोर्ट की पुष्टि और वर्ष 2018-19 के वार्षिक प्रतिवेदन पर विचार होगा ।  इसके अलावा वर्ष 2019-20 की प्रस्तावित गतिविधियों सहित अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा होगी ।
क्रमांक/1149/जुलाई-272/मनोज
राज्य भूमि सुधार आयोग की नजूल अधिकारियों और अधिवक्ता संघों के साथ बैठक आज
जबलपुर, 25 जुलाई, 2019
      राज्य भूमि सुधार आयोग के अध्यक्ष आई.एस. दाणी, सदस्य सचिव अशोक गुप्ता और वरिष्ठ सलाहकार ए.के. सिंह दो दिवसीय प्रवास पर 26 जुलाई को प्रात: 5 बजे ओव्हरनाइट एक्सप्रेस द्वारा भोपाल से जबलपुर आ रहे हैं । आयोग 26 एवं 27 जुलाई को नजूल भूमि के प्रबंधन एवं निर्वतन के संबंध में राजस्व अधिकारियों, अधिवक्ता संघों एवं जनप्रतिनिधियों से चर्चा कर सुझाव प्राप्त करेगा ।
      राज्य भूमि सुधार आयोग 26 जुलाई को प्रात: 10.30 बजे से कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में जबलपुर संभाग के नजूल अधिकारियों से चर्चा करेगा । इसी दिन शाम 4 बजे कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में ही अधिवक्ता संघ के पदाधिकारी एवं प्रतिनिधियों से चर्चा होगी ।  जबकि 27 जुलाई को दोपहर 2.30 बजे से आयोग कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जनप्रतिनिधियों से चर्चा कर सुझाव
प्राप्त करेगा ।
क्रमांक/1150/जुलाई-273/मनोज

राजस्व अधिकारियों की बैठक अब 10 अगस्त को
जबलपुर 25 जुलाई 2019
      राजस्व अधिकारियों के कार्यों की 26 जुलाई को होने वाली समीक्षा बैठक अपरिहार्य कारणोंवश स्थगित कर दी गई है। अब यह बैठक 10 अगस्त को प्रात: 11 बजे से कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में होगी।
      बैठक का एजेण्डा पूर्ववत ही रहेगा। बैठक में सीएम हेल्पलाइन एवं समाधान ऑनलाइन से प्राप्त लंबित प्रकरणों और राजस्व न्यायालयों में न्यायालयवार आरसीएमएस में दर्ज एवं निराकृत प्रकरणों की समीक्षा होगी। इसके अलावा सीमांकन, राजस्व वसूली, नवीनतम तहसीलों का गठन, नजूल भूमि पर लीज नवीनीकरण, डायवर्सन प्रकरणों की प्रगति, पटवारी अपग्रेडेशन की समीक्षा तथा वन, राजस्व सीमा विवाद की जानकारी सहित लोकसेवा तथा वेब जीआईएस के एन्ट्रीग्रेशन की समीक्षा की जाएगी। साथ ही फसल कटाई प्रयोगों की जानकारी सीसीआई एप में दर्ज करने, मार्डन अभिलेखागार में स्केनिंग कार्य सहित अतिवर्षा एवं बाढ़ की स्थिति से निपटने की पूर्व तैयारी की भी विस्तृत समीक्षा होगी। 
क्रमांक/1151/जुलाई-274/मनोज॥

बालभवन में राखी बनाओ प्रतियोगिता आज
जबलपुर 25 जुलाई 2019
      संभागीय बालभवन में 5 से 16 वर्ष के बालकों एवं 5 से 18 वर्ष की बालिकाओं के लिए राखी बनाओ प्रतियोगिता 26 जुलाई को अपरान्ह 3 बजे से होगी। यह प्रतियोगिता कनिष्ठ एवं वरिष्ठ आयु वर्ग के बच्चों में पृथक-पृथक होगी।
      इच्छुक प्रतिभागी डॉ रेणु पाण्डे वरिष्ठ अनुदेशक कला से मोबाइल नंबर 7999380094 पर संपर्क कर सकते हैं।
क्रमांक/1152/जुलाई-275/मनोज॥