News.09.07.2019_B


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
सीमांकन में ढिलाई बरतने पर तीन राजस्व निरीक्षकों पर ढ़ाई-ढ़ाई सौ
रूपए का अर्थदण्ड अधिरोपित
जबलपुर 09 जुलाई 2019
ढाई साल से ज्यादा समय बीत जाने के बावजूद भूमि का सीमांकन नहीं करने पर कलेक्टर श्री भरत यादव ने पिपरियाकलां राजस्व मंडल में पदस्थ रहे तीन राजस्व निरीक्षकों पर 250 -250 रुपये का अर्थदण्ड अधिरोपित किया है  
         सीमांकन में लापरवाही बरतने या ढिलाई बरतने का यह मामला आज मंगलवार को जनसुनवाई में कलेक्टर के सामने आया श्री यादव को एक नीमखेड़ा निवासी साधुराम ने आवेदन देकर बताया कि अक्टूबर 2016 में निर्धारित फीस जमा कर दिए जाने के बावजूद शहपुरा तहसील के ग्राम झुरई  पिपरिया में स्थित उसकी भूमि का सीमांकन आज तक नहीं हो पाया है
साधुराम ने कलेक्टर को बताया कि अपनी भूमि के सीमांकन के लिए वो पिछले ढाई साल के दौरान कई बार तहसील कार्यालय के चक्कर लगा चुका है और  इसके पहले भी जनसुनवाई में भी आवेदन दे चुका है  
         कलेक्टर ने जनसुनवाई में साधुराम से प्राप्त आवेदन को गम्भीरता से लेते हुए तत्काल इस पर कार्यवाही करने के निर्देश दिए श्री यादव ने भूमि के सीमांकन  में ढिलाई बरते जाने पर  पिछले ढाई साल के दौरान राजस्व निरीक्षक मंडल पिपरियाकलाँ में पदस्थ राजस्व निरीक्षकों कमलेश सतनामी, रमेश साहू एवं अरविंद पाण्डे पर भू राजस्व संहिता के प्रावधानों के तहत 250 - 250 रुपये का अर्थदण्ड अधिरोपित करने के आदेश अधीक्षक भू-अभिलेख को दिए।
क्रमांक/992/जुलाई-116/जैन॥

नशा मुक्ति जागरूकता कार्यक्रम सम्पन्न
जबलपुर, 09 जुलाई, 2019
      कलेक्टर एवं जिला रेडक्रॉस समिति के अध्यक्ष श्री भरत यादव के निर्देशानुसार आज मंगलवार को रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा शासकीय माध्यमिक शाला गोलबाजार में छात्र-छात्राओं के लिये नशा मुक्ति जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया । कार्यक्रम में मनोवैज्ञानिक परामर्शदाता तेजसिंह ठाकुर के द्वारा नशे के शारीरिक व मानसिक दुष्परिणाम के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई तथा नशे से दूर रहने की छात्रों को समझाईश दी गई । इस अवसर पर रेडक्रॉस सोसायटी के सदस्य सुनील गर्ग द्वारा छात्रों को नशा मुक्त रहने के लिये प्रतिज्ञा दिलाई गई ।  कार्यक्रम में श्री एस.एन. वर्मा सह शिक्षक, श्री ए.के. मिश्रा, सह शिक्षक संगीता दुबे यूटीडी एवं पुष्पलता मिश्रा, प्रभारी प्रधान अध्यापिका उपस्थित रही ।
क्रमांक/993/जुलाई-117/जैन

जनसुनवाई में आये 115 आवेदन
कलेक्टर ने दी एलएलबी में प्रवेश के लिए विद्या को रेडक्रॉस से दस हजार की आर्थिक सहायता
जबलपुर, 09 जुलाई, 2019
 कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज मंगलवार को कलेक्ट्रेट में आयोजित जनसुनवाई में 21 वर्ष की विद्या सतनामी को बीए-एलएलबी में प्रवेश के लिए रेडक्रॉस से 10 हजार रुपये की आर्थिक सहायता का चेक प्रदान किया  
विद्या सतनामी के माता - पिता अब इस दुनिया में नहीं है विद्या शांतिनगर जबलपुर में अपने मामा-मामी के पास रहकर पढ़ाई कर रही है । उसने कानून की पढ़ाई के लिए रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय में प्रवेश लिया है ।
            कलेक्टर श्री यादव ने  छत से पानी के रिसाव को रोकने पन्नी दिलाने की गुहार लेकर आई गढ़ा फाटक निवासी 78 साल की  विनीता तिवारी को भी रेडक्रॉस समिति की तरफ से तीन हजार रुपये का चेक सौंपा  
        कलेक्ट्रेट की आज की जनसुनवाई में करीब 115 आवेदकों ने अपनी समस्याओं से सम्बंधित आवेदन कलेक्टर को दिए श्री यादव ने सभी आवेदकों को ध्यान से सुना और उनकी समस्याओं का शीघ्र निराकृत करने के निर्देश अधिकारियों को दिए ।जनसुनवाई में आज आये आवेदनों में ज्यादातर आवेदन राशन कार्ड बनवाने, चिकित्सा हेतु सहायता उपलब्ध कराने, भूमि का सीमांकन कराने, उपज का भुगतान दिलाने, भूमि और मकान पर किये गये अवैध कब्जे को हटवाने से संबंधित थे ।
जनसुनवाई में आये एक आवेदक ठाकुर विजय सिंह ने अपने आवेदन में कलेक्टर को जल संरक्षण के लिए बेलखेड़ा सहित आसपास के क्षेत्र में स्थित तालाबों के गहरीकरण का सुझाव दिया तथा विकासखंड शहपुरा की ग्राम पंचायत इमलिया में खोहरा नामक स्थान पर वन विभाग द्वारा 25-30 वर्ष पूर्व बनाये गये स्टॉप डेम के स्थान पर नया स्टॉप डेम बनवाने का उनसे आग्रह किया ।
             कलेक्टर के साथ जनसुनवाई में अपर कलेक्टर शहर हर्ष दीक्षित एवं अपर कलेक्टर ग्रामीण डॉ सलोनी सिडाना तथा स्वास्थ , शिक्षा , विद्युत , नगर निगम , पीएचई , सामाजिक न्याय , महिला एवं बाल विकास जैसे विभागों के जिला अधिकारी भी मौजूद थे
क्रमांक/994/जुलाई-118/जैन

प्रेक्षक श्री गंगारेकर ने किया सिहोरा और मझौली का भ्रमण
जबलपुर, 09 जुलाई, 2019
      आगामी चुनाव के मद्देनजर जिले के नगरीय निकायों की मतदाता सूची के पुनरीक्षण कार्य पर निगरानी रखने राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षक सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी श्री आर.आर. गंगारेकर ने आज सिहोरा एवं मझौली का भ्रमण किया तथा प्रारंभिक मतदाता सूची में नाम जुड़वाने एवं नाम विलोपित करने के लिए नागरिकों से प्राप्त दावे-आपत्तियों का परीक्षण किया ।
      श्री गंगारेकर ने भ्रमण के दौरान सिहोरा और मझौली में मतदाता सूची के पुनरीक्षण कार्य में जुड़े अधिकारियों एवं बीएलओ की बैठक भी ली तथा इस बारे में जरूरी दिशा-निर्देश दिये ।  इन बैठकों में सिहोरा के एसडीएम गौरव बैनल संबंधित सीएमओ एवं तहसीलदार मौजूद थे ।
आज पाटन एवं शहपुरा का भ्रमण:
      श्री गंगारेकर अपने जबलपुर प्रवास के दौरान कल बुधवार 10 जुलाई को पाटन एवं शहपुरा का भ्रमण करेंगे तथा मतदाता सूची तैयार करने के चल रहे कार्य का निरीक्षण करेंगे ।
क्रमांक/995/जुलाई-119/जैन

ऑपरेशन नर्सरी अभियान के तहत प्रशिक्षण सम्पन्न
जबलपुर, 09 जुलाई, 2019
      ऑपरेशन नर्सरी अभियान के तहत उद्यान विभाग द्वारा जबलपुर संभाग के डिंडौरी, कटनी एवं जबलपुर जिले में स्थापित शासकीय उद्यान तथा रोपणियों के माली एवं स्थाई कर्मियों को गत दिवस यहां तेवर स्थित शासकीय संजय उद्यान में पौध संवर्धन प्रक्रिया (ग्राफ्टिंग, बडिंग एवं गूटी) का प्रशिक्षण दिया गया । दो दिनों के इस प्रशिक्षण का शुभारंभ जिला पंचायत की कृषि स्थाई समिति के अध्यक्ष शारदा यादव एवं जनपद पंचायत जबलपुर के अध्यक्ष संजय पटेल द्वारा किया गया ।  कार्यक्रम में कुल 48 प्रशिक्षणार्थियों एवं उद्यान विभाग के क्षेत्रीय अधिकारी उपस्थित रहे । प्रशिक्षण के दौरान सभी प्रशिक्षणार्थियों को प्रायोगिक रूप से विभिन्न तकनीकी के बारे में विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराई गई । जेएनकेवीवी जबलपुर के प्रधान वैज्ञानिक डॉ. डी.के. शर्मा एवं डॉ. गुप्ता द्वारा बडिंग, ग्राफ्टिंग, गूटी एवं पौध रोपण प्रक्रिया के संबंध में तकनीकी प्रशिक्षण दिया गया । प्रशिक्षण के समापन पर प्रशिक्षणार्थियों को प्रमाणपत्र का वितरण संयुक्त संचालक उद्यान आर.बी. राजौदिया द्वारा किया गया ।  प्रशिक्षण कार्यक्रम के समापन पर उप संचालक उद्यान एस.बी. सिंह भी मौजूद थे ।
क्रमांक/996/जुलाई-120/जैन