News.13.07.2019


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
गंभीर रूप से कुपोषित हर बच्चे का एनआरसी में एडमिशन करायें — डॉ. सिडाना
दस्तक अभियान की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में अपर कलेक्टर ने दिये निर्देश
जबलपुर, 13 जुलाई, 2019
      दस्तक अभियान के तहत गंभीर रूप से कुपोषित पाये गये बच्चों का पोषण पुनर्वास केन्द्रों में हरहाल में एडमिशन सुनिश्चित कराया जाये । यदि माता-पिता इसके लिए तैयार नहीं होते हैं तो उनसे बार-बार संपर्क किया जाये और बच्चे के स्वास्थ्य का वास्ता देते हुए उन्हें पोषण पुनर्वास केन्द्र जाने के लिए मनाया जाये ।
      यह बात दस्तक अभियान की गतिविधियों की साप्ताहिक समीक्षा के लिए कल कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक में अपर कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना ने इस अभियान से जुड़े विभागों के अधिकारियों से कही । बैठक में जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मुरली अग्रवाल, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास एम.एल. मेहरा सहित अभियान की गतिविधियों पर निगरानी के लिए तैनात सभी नोडल अधिकारी, ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर तथा महिला एवं बाल विकास विभाग के परियोजना अधिकारी मौजूद थे ।
      अपर कलेक्टर डॉ. सिडाना ने बैठक में दस्तक अभियान के तहत चिन्हित किये गये कुपोषित बच्चों के एडमिशन के लिए आवश्यकता पड़ने पर पोषण पुनर्वास केन्द्रों में अतिरिक्त बिस्तरों की व्यवस्था करने के निर्देश दिये हैं ।  उन्होंने कहा कि इसके बावजूद भी पोषण पुनर्वास केन्द्रों में एडमिशन बच्चे शेष रह जाते हैं तो प्रतीक्षा सूची तैयार करनी होगी ।  डॉ. सिडाना ने महिला एवं बाल विकास विभाग के परियोजना अधिकारियों से गंभीर रूप से कुपोषित पाये गये और पोषण पुनर्वास केन्द्रों में भर्ती बच्चों का निरंतर फॉलोअप लेने तथा इनकी सूची आगामी बैठक में प्रस्तुत करने के निर्देश दिये ।  उन्होंने शहरी क्षेत्र के गंभीर कुपोषित बच्चों की सूची को पोर्टल पर दर्ज करने की हिदायत भी दी ।
      अपर कलेक्टर डॉ. सिडाना ने अभियान के तहत जन्मजात बीमारियों विकृतियों से ग्रसित पाये गये बच्चों का अच्छे अस्पतालों में उपचार हेतु रेफरल तैयार करने तथा उनके अभिभावकों से संवाद कर इसके लिए उन्हें प्रेरित करने पर बल दिया । उन्होंने मौसम को देखते हुए डायरिया के केसों के बढ़ने की संभावना भी व्यक्त की तथा चिकित्सा अधिकारियों को सतर्कता बरतने के निर्देश दिये ।  अपर कलेक्टर ने कहा कि अस्पतालों में जिस क्षेत्र से भी डायरिया के केस ज्यादा आते हैं वहां निरंतर निगरानी रखी जाय तथा ब्लीचिंग एवं क्लोरीनेशन की कार्यवाही तुरंत की जाये । श्रीमती सिडाना ने दसतक अभियान में सीवियर एनीमिया से पीड़ित पाये गये बच्चों को भी तत्काल समुचित उपचार उपलब्ध कराने और आवश्यकता पड़ने पर रक्त चढ़ाने के निर्देश भी दिये । 
क्रमांक/1042/जुलाई-166/जैन
उच्च न्यायालय में संपन्न हुई नेशनल लोक अदालत
जबलपुर 13 जुलाई 2019
      राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली के आदेशानुसार एवं उच्च न्यायालय जबलपुर के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधिपति श्री जस्टिस आर.एस झा. के मार्गदर्शन में आज प्रदेश के समस्त न्यायालयों के साथ-साथ उच्च न्यायालय के कांफ्रेंस हॉल में भी नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया गया।
उच्च न्यायालय की इस लोक अदालत में श्रीमती न्यायमूर्ति नंदिता दुबे एवं अधिवक्ता श्रीमती मंजीत पी.एस. चक्कल, श्री न्यायमूर्ति संजय द्विवेदी एवं अधिवक्ता संजय अग्रवाल, श्री न्यायमूर्ति अखिल कुमार श्रीवास्तव एवं अधिवक्ता श्री आशीष श्रोती, तथा श्री न्यायमूर्ति विशाल धगट एवं वरिष्ठ अधिवक्ता पी.आर. भावे की खण्डपीठ गठित की गई थी।
      उच्च न्यायालय की नेशनल लोक अदालत में कुल 1 हजार 703 मामले आपसी निराकरण हेतु रखे गए थे। इनमें मोटर दुर्घटना के क्षतिपूर्ति के 184 प्रकरणों सहित कुल 566 प्रकरण आपसी सहमति के माध्यम से अंतिम रूप से निराकृत हुए तथा कुल 1 करोड़ 44 लाख 23 हजार 200 रूपए राशि के अवार्ड पारित किए गए। लोक अदालत में ओरिएंटल एश्योरेंस कंपनी द्वारा 22 अपीलें पक्षकारों के हित में वापिस ली गईं।
      उच्च न्यायालय विधिक सेवा समिति के रजिस्ट्रार श्री राजीव कर्महे ने अधिवक्तागणों एवं पक्षकारों का आभार व्यक्त करते हुए आगे भी इसी प्रकार के सहयोग की अपेक्षा की है।
क्रमांक/1043/जुलाई-167/जैन॥

केन्द्रीय जेल जबलपुर में नेशनल लोक अदालत का आयोजन
जबलपुर 13 जुलाई 2019
नेताजी सुभाषचन्द्र बोस केन्द्रीय जेल जबलपुर परिसर में आज शनिवार को जिला एवं सत्र न्यायाधीश एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री संजय शुक्ला के निर्देशानुसार नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया गया।
लोक अदालत में खण्डपीठ द्वारा आपराधिक प्रकरणों में समझौता एवं स्वीकारोक्ति के आधार पर प्रकरणों का निपटारा किया गया। पीठासीन अधिकारी श्री प्रकाश कुमार उईके, विशेष न्यायाधीश रेल्वे कोर्ट, जबलपुर के समक्ष रखे गए सभी 26 प्रकरणों का निराकरण किया गया। लोक अदालत में कुल 25 बंदी लाभान्वित हुए।
केन्द्रीय जेल में आयोजित की गई नेशनल लोक अदालत में जेल अधीक्षक जी.पी. ताम्र्रकार, विधि अधिकारी अशोक सिंह, उप अधीक्षक जेल आर.पी. मिश्र, मदन कमलेश तथा रेल्वे कोर्ट स्टाफ तुलसी दुबे, जावेद कुरैशी, जेल पैरालीगल वॉलेंटियर्स तथा पैरालीगल वॉलेंटिंयर्स सुमित तारन, विभय सोलंकी, सुश्री कहकशा मंसूरी एवं सुश्री पूजा सोंधिया उपस्थित थीं।
क्रमांक/1044/जुलाई-168/जैन॥

दस्तक अभियान में जबलपुर संभाग की धूम
संभाग के पांच जिले प्रदेश के टॉप टेन जिलों में शामिल
जबलपुर 13 जुलाई 2019
      राज्य शासन द्वारा प्रदेश के सभी जिलों में 10 जून से शुरू किए गए दस्तक अभियान की अब तक की प्रगति व उत्कृष्ट उपलब्धियों की दृष्टि से प्रदेश भर में जबलपुर संभाग के पांच जिले प्रदेश के टॉप टेन जिलों में शामिल हैं।
      संभागायुक्त राजेश बहुगुणा द्वारा दस्तक अभियान की निरंतर समीक्षा की वजह से राज्य शासन के इस अभियान में जबलपुर संभाग अपनी उत्कृष्ट उपलब्धियों की वजह से प्रदेश में अपनी विशिष्ट छवि बना सका है। राज्य शासन द्वारा दस्तक अभियान के अब तक के क्रियान्वयन के आधार पर जारी रैंकिंग में संभाग का जबलपुर जिला प्रदेश भर में अव्वल रहा। जबकि डिंडौरी जिला दूसरा, मण्डला ने आठवां, सिवनी ने नवमा और बालाघाट जिले ने प्रदेश में दसवां स्थान अर्जित किया है।
      प्रदेश स्तर पर गतिविधिवार निर्धारित मूल्यांकन में जबलपुर संभाग के जबलपुर जिले ने 76.48 अंक हासिल कर प्रदेश में प्रथम स्थान अर्जित किया है। जबकि डिंडौरी को 74.27 अंक, मण्डला को 63.63, सिवनी को 63.46 और बालाघाट जिले को 62.64 अंक मिले हैं।
      दस्तक अभियान में रोजाना की गतिविधियों को मॉनीटरिंग टूल साफ्टवेयर में रिकार्ड किया जाता है। अभियान में परफार्मेंस के आधार पर जिलों की रैंकिंग निर्धारित की जाती है। परफार्मेंस का आकलन 100 बिंदुओं के सूचकांक में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाता है। गतिविधिवार उत्कृष्ट प्रदर्शन के आधार पर अंक निर्धारित किए गए हैं। अभियान 20 जुलाई तक जारी रहेगा।
क्रमांक/1045/जुलाई-169/मनोज

भेड़ाघाट में जबलपुर टूरिज्म प्रमोशन काउंसिल की बैठक 18 को
जबलपुर, 13 जुलाई, 2019
      कलेक्टर भरत यादव की अध्यक्षता में गुरूवार 18 जुलाई को दोपहर 12 बजे से भेड़ाघाट के मोटल मार्बल रॉक्स में बैठक का आयोजन किया गया है । इस दौरान अधिकारीगण और जे.टी.पी.सी. के पदाधिकारी भेड़ाघाट क्षेत्र के विभिन्न पर्यटक स्थलों का भ्रमण भी करेंगे ।  सभी संबंधितों से बैठक व भ्रमण कार्यक्रम के दौरान मौजूद रहने का आग्रह किया गया है ।
क्रमांक/1046/जुलाई-170/मनोज

संयुक्त परामर्शदात्री समिति की बैठक 17 को
जबलपुर, 13 जुलाई, 2019
      कलेक्टर भरत यादव की अध्यक्षता में बुधवार 17 जुलाई को दोपहर 12 बजे कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला स्तरीय संयुक्त परामर्शदात्री समिति की बैठक का आयोजन किया गया है ।
      बैठक में सभी कार्यालय प्रमुखों को मौजूद रहने के निर्देश दिए गए हैं ।  बैठक में तृतीय एवं चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों के सौ बिन्दु रोस्टर, बैकलॉग रिक्त पदों एवं नि:शक्तजनों का चिन्हांकन, अनुकंपा नियुक्ति प्रकरणों, पेंशन प्रकरणों, सातवें वेतनमान सहित अन्य विषयों की समीक्षा की जायेगी ।
क्रमांक/1047/जुलाई-171/मनोज

आरटीई में चयनित बच्चों का प्राइवेट स्कूलों में प्रवेश 20 जुलाई तक
 जबलपुर, 13 जुलाई, 2019
शिक्षा का अधिकार अधिनियम के अंतर्गत प्राइवेट स्कूलों की प्रथम प्रवेशित कक्षा में निःशुल्क प्रवेश के लिए चयनित बच्चों के आवंटित स्कूलों में प्रवेश की अंतिम तिथि 20 जुलाई निर्धारित की गई है। इस वर्ष एक जुलाई को आरटीई में ऑनलाइन लॉटरी से एक लाख 77 हजार से अधिक बच्चों को विभिन्न प्राइवेट स्कूलों में निःशुल्क प्रवेश मिला है।
अशासकीय स्कूल मोबाईल एप के माध्यम से प्रवेशित बच्चों की एडमिशन रिपोर्टिंग कर सकेंगे। अंतिम तिथि के बाद अगर कोई बच्चा एडमिशन रिर्पोर्टिंग के लिये शेष रह जाता है, तो संबंधित स्कूल इसके लिये उत्तरदायी होंगे।
राज्य शिक्षा केन्द्र ने पालकों से आग्रह किया है कि वे अपने बच्चों का नि:शुल्क प्रवेश आंवटित प्राइवेट स्कूलों में 20 जूलाई तक अवश्य करवाएँ। इसके लिये पालकों को पोर्टल से आंवटन-पत्र डाउनलोड कर सीधे स्कूल में जमा करना होगा। आंवटन-पत्र के आधार पर ही स्कूल में एडमिशन मिलेगा।
क्रमांक/1048/जुलाई-172/मनोज

संस्कृति विभाग द्वारा संस्थाओं से आवेदन आमंत्रित
जबलपुर, 13 जुलाई, 2019
प्रदेश में कला, साहित्य और संस्कृति के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य कर रही पंजीकृत संस्थाओं  से वर्ष 2019 -20  में अनुदान प्राप्त करने के लिए 14 अगस्त तक आवेदन  आमंत्रित किए गए हैं। आवेदन-पत्र निर्धारित प्रपत्र में आयुक्त संस्कृति संचालनालय के कार्यालय में जमा करवाए जा सकेंगे। विस्तृत विवरण और नियमावली की जानकारी संचालनालय की वेबसाइट www.culturemp.in  से प्राप्त की जा सकती है।
क्रमांक/1049/जुलाई-173/मनोज

1403 शिक्षक ट्राइबल स्कूलों में प्रतिनियुक्ति पर जायेंगे

एन..सी. जारी 

जबलपुर, 13 जुलाई, 2019
स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा आदिम-जाति कल्याण विभाग की शालाओं में प्रतिनियुक्ति के लिये 1403 प्राथमिक शिक्षक, माध्यमिक शिक्षक एवं उच्चतर माध्यमिक शिक्षकों के अनापत्ति प्रमाण-पत्र जारी किये गये हैं। आदिम-जाति कल्याण विभाग के पोर्टल www.tribal.mp.gov.inपर ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा उपलब्ध कराई गई है।
आवेदक MPTAAS पर ट्रांसफर मॉड्यूल में 'शिक्षा विभाग से प्रतिनियुक्ति पर'' के विकल्प पर क्लिक करेगा। आवेदक द्वारा यूनिक आई.डी., मोबाइल नम्बर तथा -मेल दर्ज करने पर आवेदक के मोबाइल नम्बर तथा -मेल पर ओटीपी प्राप्त होगा। आवेदक द्वारा ओटीपी दर्ज करने पर अगली स्क्रीन पर आवेदक की सामान्य जानकारी जैसे नाम, पदनाम, विषय, वर्तमान पद-स्थापना एवं जिला आदि की जानकारी प्रदर्शित होगी। तत्पश्चात् आदिम-जाति कल्याण विभाग की शालाओं की जिलेवार जानकारी प्रदर्शित होगी।
आवेदक प्रदर्शित शालाओं में से 5 शालाओं का चयन कर सकेगा। आवेदक को विभागीय शालाओं में प्रतिनियुक्ति के लिये आदेश जारी कर पदस्थ किया जायेगा। जिन शिक्षकों को स्कूल शिक्षा विभाग की अनुमति जारी कर दी गई है, वे तत्काल आदिम-जाति कल्याण विभाग के पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करें, ताकि उनकी पद-स्थापना आदिम-जाति कल्याण विभाग की शालाओं में की जा सके।
क्रमांक/1050/जुलाई-174/मनोज

ट्राइबल स्कूलों में प्रतिनियुक्ति आवेदन की अंतिम तिथि 19 जुलाई

जबलपुर, 13 जुलाई, 2019
स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा आदिम-जाति कल्याण विभाग की शालाओं में प्रतिनियुक्ति के लिये ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख 19 जुलाई, 2019 है। ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा आदिम-जाति कल्याण विभाग के पोर्टल www.tribal.mp.gov.in पर उपलब्ध कराई गई है।
आवेदक MPTAAS पर ट्रांसफर मॉड्यूल में 'शिक्षा विभाग से प्रतिनियुक्ति पर'' के विकल्प पर क्लिक करेगा। आवेदक द्वारा यूनिक आई.डी., मोबाइल नम्बर तथा -मेल दर्ज करने पर आवेदक के मोबाइल नम्बर तथा -मेल पर ओटीपी प्राप्त होगा। आवेदक द्वारा ओटीपी दर्ज करने पर अगली स्क्रीन पर आवेदक की सामान्य जानकारी जैसे नाम, पदनाम, विषय, वर्तमान पद-स्थापना एवं जिला आदि की जानकारी प्रदर्शित होगी। तत्पश्चात् आदिम-जाति कल्याण विभाग की शालाओं की जिलेवार जानकारी प्रदर्शित होगी।
क्रमांक/1051/जुलाई-175/मनोज