News.09.07.2019_A


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
एकीकृत कृषि प्रणाली से संभव है खाद्यान्नों का संतुलित उत्पादन एवं किसान के लिये लाभप्रद कृषि-संभागायुक्त श्री बहुगुणा
जबलपुर 09 जुलाई 2019
      संभागायुक्त राजेश बहुगुणा ने कहा है कि एकीकृत कृषि प्रणाली के अंतर्गत विविधता पूर्ण फसल उत्पादन, मवेशी पालन, फल और सब्जी उत्पादन, मछली पालन, कृषि वानिकी का समायोजन करें ताकि वे एक दूसरे के पूरक हों और संसाधनों की क्षमता, उत्पादकता और लाभ प्रदता में वृद्धि की जा सके तथा पर्यावरण भी सुरक्षित रहे ।
      संभागायुक्त श्री बहुगुणा संभागायुक्त कार्यालय के सभाकक्ष में संभाग के सभी जिलों से आये अनुविभागीय अधिकारी कृषि, वरिष्ठ कृषि अधिकारी एस.ए.डी.ओ. और जिला स्तरीय नोडल अधिकारी के प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे ।
      बैठक में बताया गया कि समेकित कृषि प्रणाली में कृषि से संबंधित विभिन्न घटकों को एक निश्चित अनुपात में रखा जाता है ।  जिससे विभिन्न उद्यम आपस में परस्पर सम्पूरक और सहजनात्मक संबंध स्थापित कर कृषि लागत में कमी लाते हुए आमदनी और रोजगार में वृद्धि करते हैं ।  बैठक में कृषि अधिकारियों को कृषकों की संभावित परिस्थितियों वाले केस विवरण तैयार कर प्रदान किये गये और उनसे समेकित कृषि प्रणाली के आधार पर कृषि हेतु कार्ययोजना तैयार करने के लिए कहा गया ।
      बैठक में कृषि की समस्याओं, कारण, छोटे और मध्यम कृषकों की समस्याओं, रणनीति पर विस्तार से चर्चा की गयी ।  समेकित कृषि प्रणाली के लाभ पर प्रकाश डाला गया ।  बताया गया कि इस प्रणाली से पलायन रोकने में मदद मिलेगी ।  किसान को 120 से 250 दिन का रोजगार अपने घर पर ही मिल सकेगा ।  उसका पूरा समय उपयोगी रहेगा । किसान स्वयं के लिए सभी प्रकार की आवश्यक खाद्य सामग्री, जो वह क्रय कर उपयोग करता है, वह स्वयं पैदा कर सकता है । किसान अधिक कृषि गतिविधियों को अपनाकर बाजार की मांग के अनुरूप कृषि उत्पाद प्राप्त कर आर्थिक लाभ ले सकते हैं । बैठक में संयुक्त आयुक्त अरविंद यादव भी मौजूद थे ।
क्रमांक/982/जुलाई-106/खरे

आईटीआई कैंपस इंटरव्यू में 27 प्रशिक्षणार्थियों को टेक्नीशियन पद का ऑफर लेटर मिला
जबलपुर 09 जुलाई 2019
शासकीय आदर्श आईटीआई जबलपुर  में मारुती डीलर्स द्वारा सत्र 2019 के अंतिम वर्ष में अध्ययनरत – मेकेनिक, मोटर व्हीकल एवं मेकेनिक डीजल व्ययसाय के छात्रों के लिए आज आयोजित कैंपस इंटरव्यू में 27 प्रशिक्षार्थियों को टेक्नीशियन पद पर चयन संबंधी ऑफर लेटर प्रदान किया गया I
प्लेसमेंट अधिकारी ललित कुमार डेहरिया ने बताया कि संस्था में संचालित व्यावसायिक प्रशिक्षण के साथ-साथ मारुती के साथ विशेष अनुबंध के तहत ऑटोमोबाइल सेक्टर का एडवांस प्रशिक्षण मारुती के मास्टर ट्रेनर्स द्वारा, संस्था में मारुती द्वारा स्थापित आधुनिक वर्कशॉप में प्रदान किया जाएगाI प्रशिक्षण पूर्ण होने पर मारुती के शहर में स्थित विभिन्न डीलर्स के वर्कशॉप में ट्रेनी तकनीशियन के पद पर कैंपस इंटरव्यू के माध्यम से रोजगार प्रदान किया जाता है I इस वर्ष इसी कार्यक्रम के तहत 27 प्रशिक्षार्थियों का चयन कर नियुक्त पत्र प्रदान किया गया है I इस अवसर पर मारुती के रीजनल ट्रेनिंग मेनेजर नवनीत यादव, एरिया सर्विस मेनेजर कुनाल गर्ग, मास्टर ट्रेनर हेमेन्द्र हड़ोते, शुभ मोटर्स के रत्नेश तिवारी, स्टैण्डर्ड ऑटो के उपेन्द्र यादव, आईटीआई प्राचार्य आर. के. कोष्टी एवं प्लेसमेंट अधिकारी ललित कुमार डेहरिया उपस्थित रहे I संयुक्त संचालक कौशल विकास आर. के. द्विवेदी ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए चयनित प्रशिक्षणार्थियों को शुभकामनाएं प्रेषित की है I
क्रमांक/989/जुलाई-113/मनोज॥

जबलपुर की तीरंदाजी अकादमी में प्रवेश के लिए
डे-बोर्डिंग खिलाड़ियों की प्रवेश प्रक्रिया आज से
जबलपुर 09 जुलाई 2019
खेल और युवा कल्याण विभाग द्वारा जबलपुर, भोपाल, ग्वालियर और होशंगाबाद में संचालित खेल अकादमियों में डे-बोर्डिंग खिलाड़ियों के लिए 10 जुलाई को सुबह 10 बजे से प्रवेश प्रक्रिया शुरू की जाएगी। भोपाल की सभी अकादमियों के लिए डे-बोर्डिंग खिलाड़ी टी.टी. नगर स्टेडियम, जबलपुर में तीरंदाजी अकादमी के डे-बोर्डिंग खिलाड़ी रानीताल परिसर, जबलपुर, ग्वालियर में सभी अकादमी के डे-बोर्डिंग खिलाड़ी खेल अकादमी परिसर, कम्पू तथा होशांगाबाद में तैराकी अकादमी के लिए डे-बोर्डिंग खिलाड़ी तैराकी खेल अकादमी, होशंगाबाद में प्रवेश प्रक्रिया में शामिल होंगे। टी.टी. नगर स्टेडियम में 11 जुलाई को ऐसे खिलाड़ियों के प्रवेश की कार्यवाही की जाएगी, जो किन्ही कारणों से इन तारीखों में प्रवेश प्रक्रिया में शामिल नहीं हो सकेंगे।
क्रमांक/983/जुलाई-107/मनोज
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि से लाभ लेने के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख आज
जबलपुर 09 जुलाई 2019
      प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए जिले के किसान दस जुलाई तक संबंधित तहसील कार्यालयों में आवेदन जमा कर सकेंगे। इस योजना से फायदा लेने के लिए आवेदन करने की आज अंतिम तारीख है ।
      अधीक्षक भू-अभिलेख के मुताबिक किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड, परिवार की समग्र आईडी, आईएफएससी कोड सहित बैंक खाता की जानकारी और मोबाइल नंबर सहित निर्धारित प्रारूप में आवेदन करना होगा।
      अधीक्षक भू-अभिलेख ने बताया कि योजना के लिए आवेदन का निर्धारित प्रारूप संबंधित तहसील कार्यालय से प्राप्त किया जा सकता है। आवेदन के प्रारूप को वेबसाइट Jabalpur.nic.in से भी डाउनलोड किया जा सकता है। अधीक्षक भू-अभिलेख के अनुसार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत कृषि भूमि धारित करने वाले कृषक परिवारों को दो-दो हजार रूपए की तीन बराबर किश्तों में प्रतिवर्ष छह हजार रूपए की सम्मान निधि दी जाएगी। सम्मान निधि की यह राशि सीधे किसानों के बैंक खाते में हस्तांतरित की जाएगी। 
      गौरतलब है कि कलेक्टर भरत यादव ने किसान हित में फैसला लेते हुए किसान सम्मान निधि योजना के तहत आवेदन की अंतिम तिथि 5 जुलाई को बढ़ाकर 10 जुलाई कर दिया है । इसलिए किसान भाई तत्काल आवेदन कर योजना का लाभ लेवें ।
क्रमांक/984/जुलाई-108/मनोज

जिले में अब तक 243.6 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज
जबलपुर, 09 जुलाई, 2019
      जिले में एक जून से 9 जुलाई तक 243.6 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है ।  जबकि गत वर्ष आलोच्य अवधि तक 120.6 मिलीमीटर औसत वर्षा रिकार्ड की गई थी ।
      अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक वर्षामापी केन्द्र जबलपुर में एक जून से 9 जुलाई की अवधि में 336.6 मिलीमीटर वास्तविक वर्षा दर्ज की गई है ।  इसी प्रकार पनागर में 121.1 मिलीमीटर, कुंडम में 253.7 मिलीमीटर, पाटन में 281.1 मिलीमीटर, शहपुरा में 194.3 मिलीमीटर, सिहोरा में 226.4 मिलीमीटर और मझौली में 292.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है ।
क्रमांक/985/जुलाई-109/मनोज
मंडी समिति सिहोरा के वार्ड एवं ग्रामों की प्रकाशित सूची
के बारे में दावे-आपत्तियों की अंतिम तिथि आज
 जबलपुर 09 जुलाई 2019
      जबलपुर जिले को कृषि उपज मंडी समिति सिहोरा के अंतर्गत मंडी समितियों के आगामी निर्वाचन हेतु मंडी क्षेत्र सिहोरा की गठित व विभाजित की गई कृषक, व्यापारी व हम्माल तुलावटियों की तथा विभाजित वार्ड एवं ग्रामों के नाम की सूची के प्रारूप प्रकाशन पर दस जुलाई तक दावा-आपत्ति प्राप्त की जाएंगी एवं दावे-आपत्तियों का निराकरण 18 जुलाई तक किया जाकर वार्ड विभाजन की सूची का अंतिम प्रकाशन 24 जुलाई को किया जाएगा।
      रजिस्ट्रीकरण अधिकारी (मंडी निर्वाचन) एवं तहसीलदार सिहोरा के मुताबिक वार्ड विभाजन के ग्रामों की सूचियाँ तहसील कार्यालय सिहोरा एवं मझौली, जनपद पंचायत कार्यालय सिहोरा एवं मझौली तथा कृषि उपज मंडी समिति सिहोरा कार्यालय के सूचना फलक पर अवलोकन हेतु उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि दावे-आपत्तियां निर्धारित समय-सीमा में कार्यालय तहसीलदार सिहोरा में प्रस्तुत करनी होगी । समय-सीमा उपरांत दावे-आपत्तियां स्वीकार नहीं की जाएंगी। 
क्रमांक/986/जुलाई-110/मनोज
संस्कृति विभाग द्वारा संस्थाओं से आवेदन आमंत्रित
जबलपुर 09 जुलाई 2019
प्रदेश में कला, साहित्य और संस्कृति के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य कर रही पंजीकृत संस्थाओं  से वर्ष 2019 -20  में अनुदान प्राप्त करने के लिए 14 अगस्त तक आवेदन  आमंत्रित किए गए हैं। आवेदन-पत्र निर्धारित प्रपत्र में आयुक्त संस्कृति संचालनालय के कार्यालय में जमा करवाए जा सकेंगे। विस्तृत विवरण और नियमावली की जानकारी संचालनालय की वेबसाइट www.culturemp.in  से प्राप्त की जा सकती है।                                      
क्रमांक/987/जुलाई-111/मनोज
प्रशिक्षण सह अनुदान कार्यक्रम में शामिल होने की अंतिम तिथि आज
 जबलपुर 09 जुलाई 2019
कृषि विषय से शिक्षा प्राप्त युवाओं हेतु केन्द्रीय कृषि एवं कृषक कल्याण मंत्रालय द्वारा नाबार्ड की सहभागिता से 2 माह की अवधि के प्रशिक्षण सह अनुदान कार्यक्रम में सहभागी बनने के इच्छुक व्यक्तियों से 10 जुलाई तक आवेदन आमंत्रित हैं ।
साक्षात्कार के माध्यम से चयनित आवेदकों को राष्ट्रीय कृषि विस्तार प्रबंधन संस्थान (मैनेज) द्वारा दो माह का निःशुल्क रहवासीय प्रशिक्षण दिया जायेगा । निर्धारित प्रशिक्षण पश्चात योजनांतर्गत अधिकतम 20 लाख रूपये ऋण की सुविधा तथा नाबार्ड पुनर्वित्तपोषण के माध्यम से अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति को 44 प्रतिशत तथा अन्य वर्गों को 36 प्रतिशत अनुदान की पात्रता रहेगी। कृषि, खाद्य प्रसंस्करण, दुग्ध उत्पादन, एग्री क्लीनिक, कस्टम हायरिंग, पॉली हाउस, पशुपालन, पोल्ट्री इत्यादि क्षेत्र में व्यवसाय स्थापना या स्टार्ट अप में रूचि रखने वाले एग्रीकल्चर विषय से हायर सेकेन्डरी अथवा बी.एस.सी, एम.एस.सी उत्तीर्ण युवा इस कार्यक्रम में आवेदन हेतु पात्र हैं। नये दिशा-निर्देशानुसार इस वर्ष से वनस्पति विज्ञान, प्राणिविज्ञान तथा रसायन विज्ञान विषय से बी.एस.सी अथवा उच्च शिक्षित युवा भी आवेदन कर सकते हैं। इस संबंध में अधिक और विस्तृत जानकारी हेतु शरद मिश्रा नोडल अधिकारी उद्यमिता विकास केन्द्र मध्यप्रदेश (सेडमैप) 16-ए अरेरा हिल्स भोपाल से कार्यालयीन समय पर दूरभाष क्रमांक 0755-2575256 या मोबाइल नंबर 9893663843 पर संपर्क करें।
क्रमांक/988/जुलाई-112/मनोज
मतदाता सूची में नवीन बसाहटों के मतदाताओं के नाम जुड़ेंगे
  जबलपुर 09 जुलाई 2019
राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नगरीय निकायों के आम निर्वाचन 2019 के लिए मतदाता सूची तैयार करने का कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। सचिव राज्य निर्वाचन आयोग श्रीमती सुनीता त्रिपाठी ने सभी कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी को निर्देशित किया है कि मतदाता सूची में मतदाताओं का नाम जोड़ने के लिए विशेष अभियान चलायें।
श्रीमती त्रिपाठी ने सामान्य मतदाताओं के नाम जोड़ने के साथ ही नवीन मतदाताओं, महिला, नवीन बसाहटों, दिव्यांग तथा दूरस्थ एवं बिखरे हुए समूहों के मतदाताओं के नाम जोड़ने के लिए विशेष कार्य-योजना बनाने को कहा है। उन्होंने कहा कि किसी भी पात्र मतदाता का नाम सूची से छूटे।
क्रमांक/990/जुलाई-114/मनोज॥

श्री रायकवार .प्र. लोक सेवा आयोग के सदस्य नियुक्त
  जबलपुर 09 जुलाई 2019
सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा श्री चन्द्रशेखर रायकवार, अधिवक्ता, इंदौर को .प्र. लोक सेवा आयोग का सदस्य नियुक्त किया गया है। यह नियुक्ति श्री रायकवार द्वारा कार्यभार ग्रहण करने की तारीख से प्रभावशील होगी।
क्रमांक/991/जुलाई-115/मनोज॥