News.02.07.2019_B


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
औद्योगिक संगठनों और सरकार के समन्वित प्रयास से दूर किया जायेगा
जबलपुर का औद्योगिक पिछड़ापन—आरिफ अकील
सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री ने की औद्योगिक संगठनों के पदाधिकारियों से चर्चा
जबलपुर, 02 जुलाई, 2019
      प्रदेश के सूक्ष्म, लघु एवु मध्यम उद्यम तथा पिछड़ावर्ग एवं अल्पसंख्यक मंत्री श्री आरिफ अकील ने औद्योगिक रूप से जबलपुर के पिछड़ेपन को दूर करने के लिए स्थानीय औद्योगिक संगठनों के साथ मिलजुलकर प्रयास करने की बात कही है ।
      श्री अकील आज यहां उद्योग भवन कटंगा में आयोजित बैठक में स्थानीय औद्योगिक संघों के प्रतिनिधियों से चर्चा कर रहे थे ।  उन्होंने बैठक में मौजूद औद्योगिक संघों के प्रतिनिधियों से जबलपुर के औद्योगिक विकास के बारे में अपने सुझाव सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय को भेजने का आग्रह किया है ताकि उन पर विचार कर विधिवत कार्यवाही की जा सके ।
      सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ प्रदेश के तेजी से औद्योगिक विकास के पक्षधर हैं ताकि न केवल मध्यप्रदेश देश के उन्नत राज्यों में शामिल हो सकें बल्कि यहां आने वाली औद्योगिक इकाईयों में ज्यादा से ज्यादा युवाओं को रोजगार भी मिल सके ।  उन्होंने जबलपुर के औद्योगिक संगठनों से ऐसी इकाईयों को यहां लगाने में प्राथमिकता देने का आग्रह किया जिनमें अधिक से अधिक बेरोजगार युवाओं को रोजगार दिया जा सके ।  श्री अकील ने औद्योगिक क्षेत्रों में स्थापित इकाईयों को संपत्ति कर से छूट देने की मांग पर कहा कि शासन स्तर पर जल्दी ही इस बारे में फैसला लिया जायेगा ।
      बैठक में औद्योगिक संघों के प्रतिनिधियों ने जबलपुर के औद्योगिक विकास के लिए कई सुझाव दिये ।  औद्योगिक संघों के प्रतिनिधियों ने शहर में संचालित छोटी-छोटी औद्योगिक इकाईयों के लिए अलग-अलग स्थानों पर मल्टीफ्लेटेड भवनों के निर्माण की आवश्यकता बताई ।  बड़े उद्योग जबलपुर में आयें इसके लिए यहां उपलब्ध सुविधाओं की मार्केटिंग का सुझाव भी दिया गया । नये औद्योगिक क्षेत्रों के विकास की जरूरत भी औद्योगिक संघों द्वारा बैठक में बताई गई । 
      बैठक में महाकौशल चेम्बर ऑफ कामर्स के रवि गुप्ता, जबलपुर चेम्बर ऑफ कामर्स के वरिष्ठ उपाध्यक्ष हिमांशु खरे, प्लास्टिक उद्योग संघ के अध्यक्ष शंकर नाग्देव, श्री डी.आर. जेसवानी, जबलपुर मिष्ठान एवं नमकीन निर्माता संघ के हेमराज अग्रवाल, तथा महिला उद्यमियों के संगठन की प्रतिनिधि भी मौजूद थे ।  बैठक के प्रारंभ में संयुक्त संचालक आर.सी. कुरील ने बताया कि भारत सरकार से आज ही जबलपुर में मिष्ठान एवं नमकीन क्लस्टर की स्थापना की स्वीकृति प्राप्त हुई है ।  उन्होंने नेशनल टेक्नालॉजी सेक्टर की स्थापना को मंजूरी मिल जाने की जानकारी भी दी ।  श्री कुरील ने बताया कि सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम इकाइयों की स्थापना के लिए जबलपुर में डुमना एयरपोर्ट के नजदीक 50 एकड़ भूमि तथा मोहनिया में 20 एकड़ भूमि चिन्हित कर ली गई है । उन्होंने माढ़ोताल में एक्जीबिशन सेंटर की स्थापना की दिशा में हुई प्रगति के बारे में भी जानकारी दी ।
      बैठक में अपर कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना, अपर आयुक्त नगर निगम रोहित कौशल, महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र देवव्रत मिश्रा भी उपस्थित थे ।
क्रमांक/904/जुलाई-28/जैन
अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री ने किया वक्फ संपत्तियों का निरीक्षण
आय बढ़ाने पर जोर देने के दिए निर्देश
जबलपुर, 02 जुलाई, 2019
      प्रदेश के पिछड़ावर्ग वं अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री श्री आरिफ अकील ने आज अपने जबलपुर प्रवास के दौरान शहर स्थित वक्फ संपत्तियों का निरीक्षण किया और मुतवल्लियों से चर्चा कर वक्फ की संपत्तियों से आय बढ़ाने की जरूरत बताई ।
      श्री अकील ने वक्फ की संपत्तियों से अवैध कब्जे एवं अतिक्रमणों को हटाने के निर्देश भी दिये ।  उन्होंने निरीक्षण के दौरान वक्फ समितियों के आय-व्यय का ब्यौरा भी लिया ।
      पिछड़ावर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री ने वक्फ संपत्तियों के निरीक्षण की शुरूआत मढ़ाताल स्थित अंजुमन इस्लामिया स्कूल से की ।  उन्होंने यहां अध्ययनरत बच्चों को अच्छी तालीम देने पर जोर दिया ।  श्री अकील ने कहा कि वक्फ संपत्तियों के दुरूपयोग की शिकायतों पर जांच में दोषियों पर कार्यवाही की जायेगी ।
      अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री ने अंजुमन इस्लामिया स्कूल के बाद घंटाघर स्थित दक्खिनी मुस्लिम मुसाफिर खाना का निरीक्षण किया और यहां हुए अवैध कब्जों को हटाने की बात कही ।  श्री अकील ने कचहरी वाले बाबा की दरगाह में हाजिरी दी और अकीदत के फूल पेश किये ।  बाद में उन्होंने वक्फ मजार सुब्बाशाह एवं वक्फ खनकाह निजामिया आगाचौक का निरीक्षण भी किया ।
      श्री अकील गोहलपुर स्थित मंसूरी एजुकेशन सोसायटी के भवन में चल रहे हज यात्रियों के प्रशिक्षण में भी शामिल हुए । उन्होंने हज यात्रियों को शुभकमनाएं दी । निरीक्षण के दौरान वक्फ बोर्ड के प्रशासक श्री निसार अहमद, जेडीए के पूर्व उपाध्यक्ष कदीर सोनी एवं पार्षद ताहिर अली भी उनके साथ थे ।                           
क्रमांक/905/जुलाई-29/जैन
आदिम जाति कल्याण मंत्री श्री मरकाम का आगमन आज
जबलपुर 02 जुलाई 2019
      प्रदेश के आदिम जाति कल्याण, विमुक्त घुमक्कड़ एवं अर्द्ध घुमक्कड़ तथा जनजातीय कल्याण मंत्री श्री ओमकार सिंह मरकाम का कल बुधवार 3 जुलाई की सुबह ओव्हरनाईट एक्सप्रेस द्वारा भोपाल से जबलपुर आगमन होगा। श्री मरकाम यहां से कार द्वारा डिंडौरी प्रस्थान करेंगे।
क्रमांक/906/जुलाई-30/जैन॥

किसानों की संगोष्ठी स्थगित
जबलपुर 02 जुलाई 2019
      जिले के प्रगतिशील किसानों को कृषि के अलावा अन्य औद्योगिक परियोजना के माध्यम से आय बढ़ाने के बारे में बुधवार 3 जुलाई को उद्योग भवन कटंगा में आयोजित संगोष्ठी को अपरिहार्य कारणों से स्थगित कर दिया गया है। महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के मुताबिक संगोष्ठी की आगामी तिथि का निर्धारण कर इसकी सूचना किसानों को पृथक से दी जाएगी।
क्रमांक/907/जुलाई-31/जैन॥

जिले में अब तक 60.9 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज
जबलपुर, 02 जुलाई, 2019
      जिले में एक जून से दो जुलाई तक 60.9 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है ।  जबकि गत वर्ष आलोच्य अवधि तक 82.4 मिलीमीटर औसत वर्षा रिकार्ड की गई थी ।
      अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक वर्षामापी केन्द्र जबलपुर में एक जून से दो जुलाई की अवधि में 71.2 मिलीमीटर वास्तविक वर्षा दर्ज की गई है ।  इसी प्रकार पनागर में 27.2 मिलीमीटर, कुंडम में 109.3 मिलीमीटर, पाटन में 131.3 मिलीमीटर, शहपुरा में 19.4 मिलीमीटर, सिहोरा में 45.8 मिलीमीटर और मझौली में 21.8 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है ।
क्रमांक/908/जुलाई-32/मनोज॥

होमगार्ड सैनिकों का किया स्वास्थ्य परीक्षण
जबलपुर, 02 जुलाई, 2019
      जिला रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा आज मंगलवार को होमगार्ड कार्यालय दरीखाना में आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति का स्वास्थ्य परीक्षण शिविर लगाया गया। शिविर में होमगार्ड, एसडीआरएफ एवं सिविल डिफेंस के जवानों तथा अधिकारियों एवं कर्मचारियों की आंख, ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर, गठियावात, कमरदर्द, पीलिया, टायफाईड आदि की जांच की गई एवं दवाईयों का वितरण किया गया। शिविर का शुभारंभ श्री रोहितास पाठक, डिवीजनल कमाण्डेंट होमगार्ड द्वारा किया गया। शिविर के सफल आयोजन में आयुर्वेदिक कॉलेज की डॉ लक्ष्मी मिश्रा, डॉ द्विवेदी, रेडक्रॉस सदस्य सुनील गर्ग, जयदीप आदि का सराहनीय योगदान रहा।
क्रमांक/909/जुलाई-33/जैन॥

भोपाल-इंदौर सिक्स लेन एक्सप्रेस-वे आदर्श राजमार्ग बनेगा: मुख्यमंत्री श्री नाथ
मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ की केंद्रीय मंत्री श्री नितिन गडकरी से मुलाकात
जबलपुर, 02 जुलाई, 2019
      मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने सोमवार को देर रात नई दिल्ली में केन्द्रीय भूतल परिवहन एवं राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी से उनके निवास पर मुलाकात कर राष्ट्रीय राजमार्ग से जुड़े मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की। मुख्यमंत्री ने प्रदेश में प्रस्तावित भोपाल-इंदौर सिक्स लेन हरित एक्सप्रेस-वे के संबंध में चर्चा करते हुए कहा कि भोपाल-इंदौर एक्सप्रेस-वे एक प्रमुख सड़क के रूप में विकसित होगा। इसका निर्माण एनएचएआई या राज्य सरकार किसी के द्वारा भी करवाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि प्रस्तावित एक्सप्रेस-वे एक आदर्श राजमार्ग बनेगा, जिसके दोनों तरफ लॉजिस्टिक पार्क, लॉजिस्टिक हब, स्मार्ट सिटी और आईटी पार्क विकसित किये जायेंगे। इसके निर्माण से लोगों को भोपाल-इंदौर-भोपाल आवागमन में काफी सहूलियत होगी और वाणिज्यिक गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी।
मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने केंद्रीय मंत्री श्री गडकरी से प्रदेश के लिए वर्ष 2019-20 की कार्य-योजना में राष्ट्रीय राजमार्गों के 232 किलोमीटर के हिस्से का उन्नयन करने के लिए 1271 करोड़ की मांग की। साथ ही सी.आर.एफ. के तहत 363.78 करोड़ की अदायगी और वर्ष 2019-20 के लिए 1131 करोड़ के नये कार्यों की स्वीकृति के प्रस्ताव रखे। इसके अलावा इस वित्त वर्ष के लिए प्रदेश के 116 किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्गों में समय-समय पर नवीनीकरण के लिए 25 करोड़ की मांग रखी। मुख्यमंत्री ने प्रदेश के शहरों से गुजरने वाले राष्ट्रीय राजमार्गों के उन्नयन के लिए एक बार निवेश योजना में 205 करोड़ की राशि स्वीकृत करने का भी आग्रह किया।
श्री कमल नाथ ने कहा कि सिद्धांतत: तय राष्ट्रीय राजमार्ग के रख-रखाव की राशि राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्रालय द्वारा ही वहन की जानी चाहिए। उन्होंने इस वित्त वर्ष के लिए आई.आर.क्यू.पी. (सवारी की गुणवत्ता कार्यक्रम में सुधार योजना) के सुद्दढ़ीकरण के अनुमोदन और योजना के राष्ट्रीय राजमार्गों के 363 किलोमीटर के लिए 153 करोड़ की योजना को केन्द्र से स्वीकृति दिये जाने की माँग की।
मुख्यमंत्री श्री नाथ ने मध्यप्रदेश के भोपाल इंदौर सिक्स लेन ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे की डी.पी.आर. तैयार कराने की सेवाओं के लिए 5 करोड़ 38 लाख की राशि शीघ्र जारी करने का आग्रह किया। श्री नाथ ने आर..डब्ल्यू (पंक्तियों) की सीमा 75 से घटाकर 70 करने की जरूरत बतायी। उन्होंने सीधी-सिंगरौली राष्ट्रीय राजमार्ग 75 के कार्य की प्रगति बी..टी. मोड में जरूरत से ज्यादा धीमी होने पर चिंता जताते हुए चालू बी..टी. को समाप्त करते हुए और दूसरी कम्पनी को देने के साथ मार्ग के रख-रखाव के लिए 2 करोड़ 35 लाख रुपये की मांग की। मुख्यमंत्री ने बरेला-मंडला राष्ट्रीय राजमार्ग 12- में भी .पी.एस. मोड में कार्यों की प्रगति अत्यधिक धीमी होने पर चिंता व्यक्त की। श्री नाथ ने इस करार को समाप्त कर अधूरे कार्य और उनके रख-रखाव को पूरा करने के लिए करीब सवा छह करोड़ की माँग की। मुख्यमंत्री ने केन्द्रीय मंत्री से आग्रह किया कि मध्यप्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम द्वारा संचालित तीन परियोजनाओं को .पी.सी. के माध्यम से टोल फ्री अधिसूचना का प्रकाशन शीघ्र कराया जाए।
क्रमांक/910/जुलाई-34/मनोज॥