News.08.07.2019_A


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
श्री घनघोरिया ने की करियापाथर क्षेत्र में नलकूप से पेयजल आपूर्ति की शुरूआत
जबलपुर 08 जुलाई 2019
      सामाजिक न्याय मंत्री श्री लखन घनघोरिया ने जबलपुर पूर्व विधानसभा के अंतर्गत करियापाथर में कल आयोजित एक कार्यक्रम में नलकूप का ऊर्जीकरण कर पेयजल आपूर्ति की शुरूआत की। इस अवसर पर राममोहन गुप्ता कल्लन, रमाकांत रावत, राज शुक्ला एवं बड़ी संख्या में क्षेत्रीयजन उपस्थित थे।
क्रमांक/972/जुलाई-96/जैन॥

दस्तक अभियान:
केवलारी की ग्राम स्वास्थ्य सभा में
ग्रामवासियों को दी गई बच्चों के स्वास्थ्य के देखभाल के बारे में सलाह
जबलपुर, 08 जुलाई, 2019
      पांच वर्ष तक के बच्चों में गंभीर बीमारियों और कुपोषण की पहचान के लिए जिले में चलाये जा रहे दस्तक अभियान के तहत गत दिवस पनागर विकासखंड के ग्राम केवलारी में ग्राम स्वास्थ्य सभा का आयोजन किया गया ।  ग्राम स्वास्थ्य सभा में मौजूद ग्रामीणों को दस्तक दल में शामिल स्वास्थ्य कार्यकर्त्ता  ने ग्राम स्वास्थ्य सभा में मौजूद ग्रामीणों को बच्चों के स्वास्थ्य के देखभाल की समझाईश दी ।
      इस मौके पर रतौंधी की बीमारी के रोकथाम के उपाय बताये गये । ग्रामीणों से आग्रह किया गया है कि बच्चों को इस बीमारी से दूर रखने के लिए उन्हें हर छ: माह के अंतराल में विटामिन “ए” की दवा अवश्य पिलायें ।  ग्राम सभा में बच्चों में होने वाले कुपोषण के प्रति भी ग्रामीणों को जागरूक किया गया ।  दस्त लगने या निर्जलीकरण की स्थिति में बच्चों को ओआरएस का घोल पिलाने की सलाह भी दी गई ।
      केवलारी की ग्राम स्वास्थ्य सभा में स्वस्थ बच्चा, स्वस्थ परिवार और स्वच्छ घर के पुरस्कार भी प्रदान किये गये ।  ग्राम स्वास्थ्य सभा में ग्राम पंचायत केवलारी के सरपंच, आंगनबाड़ी एवं आशा कार्यकर्त्ता सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण जन मौजूद थे ।
      ग्राम स्वास्थ्य सभा के पहले दस्तक दल द्वारा घर-घर जाकर पांच वर्ष तक के बच्चों का सर्वे किया गया तथा स्वास्थ्य की प्रारंभिक जांच की गई ।
क्रमांक/973/जुलाई-97/जैन
हताशा एवं तनाव को कम कर आत्मिक आनंद के स्त्रोत को खोलने की जिम्मेदारी निभायें
      जिला स्तरीय आनंदम् सम्मेलन एवं प्रशिक्षण में संभागायुक्त श्री बहुगुणा
जबलपुर, 08 जुलाई, 2019
      संभागायुक्त राजेश बहुगुणा ने कहा है कि सकारात्मक सोच, समाज एवं जनहित के कार्यों के बड़े लक्ष्य, सांस्कृतिक आयोजन, खेल, मनुष्य में मानसिक, शारीरिक और भावात्मक कुशलता, शांति और आनन्द बढ़ाने में मुख्य कारक होते हैं । लोगों की हताशा और तनाव को कम कर उनमें आत्मिक आनन्द के स्त्रोत को खोलने की जिम्मेदारी निभायी जानी चाहिये ।
      संभागायुक्त श्री बहुगुणा सेंट थामस स्कूल के सभाकक्ष में राज्य आनन्दम् संस्थान के तत्वावधान में अध्यात्म विभाग के अंतर्गत आयोजित जिला सतरीय आनन्दम् सम्मेलन एवं प्रशिक्षण कार्यक्रम को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे ।  इस अवसर पर कलेक्टर भरत यादव, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी प्रियंक मिश्र, अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित भी मौजूद थे ।
      संभागायुक्त ने कहा कि सिर्फ भौतिक सुत्व सुविधाओं से सच्चे आनन्द की प्राप्ति संभव नहीं है ।  अच्छे कार्यों के बड़े लक्ष्य, जनहित के कार्य, ध्यान, योग, खेलकूद, अच्छे साहित्य के अध्ययन और सत्संग के माध्यम से व्यक्ति के भीतर आनन्द का स्त्रोत खुलता है ।  आनंद मन की एक अवस्था है । अपना कार्य अच्छे से करने पर आनन्द भाव जागृत होता है ।
      संभागायुक्त ने अध्यात्म विभाग अंतर्गत प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे प्रशिक्षकों से कहा कि अपने कार्य क्षेत्र में हताशा-तनाव को कम करने वाली सकारात्मक गतिविधियों का चयन करें और जन सहयोग से संचालित करें ।  समाज के भीतर छोटे-छोटे समूह बनाकर भ्रमण कार्यक्रम आयोजित किये जायं । अच्छी पुस्तकों का अध्ययन सहभागिता से किया जाय जिसमें न्यूनतम खर्च में बेहतर अध्ययन का लाभ मिले । संभागायुक्त ने कहा कि देशी खेलों में टीम की जरूरत होती है ।  आनंद के विसतार के लिये ग्रामीण खेलों को बढ़ावा दें। उत्तरदायित्व को बोझ नहीं मानें आनंदपूर्वक किया गया कार्य बहुत बेहतर होता है ।
      कलेक्टर भरत यादव ने कहा कि आनंदम् के प्रशिक्षण प्रापत कर रहे प्रशिक्षक स्वयं खुश रहे और समुदाय को खुश रखें । लोगों को प्रेरित करें कि वे अपनी रूचि को पूरा करने की कोशिश करें ।  हर परिस्थिति में प्रसन्न रहने की आदत बनायें ।  किसी को परेशान करने की भावना से कोई भी कार्य नहीं करें ।
      सम्मेलन में 136 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया ।  प्रशिक्षण कार्यक्रम के मास्टर ट्रेनर्स उपेन्द्र यादव, सीमा मिश्रा, दीप्ति ठाकुर, प्रतिभा दुबे थीं । नोडल अधिकारी एसडीएम नम:शिवाय अरजरिया थे । सहायक नोडल अधिकारी हेमंत सिंह थे ।
क्रमांक/974/जुलाई-98/खरे

सुरक्षा मापदण्डों का पालन नहीं करने वाले कोचिंग सेंटरों को सील करें
समय-सीमा प्रकरणों की समीक्षा बैठक में कलेक्टर के निर्देश
जबलपुर 08 जुलाई 2019
कलेक्टर श्री भरत यादव ने बच्चों की सुरक्षा के प्रति लापरवाही बरतने वाले कोचिंग सेंटरों के विरूद्ध कठोर कार्यवाही करने के निर्देश अधिकारियों को दिये हैं । श्री यादव ने अनुविभागीय दंडाधिकारियों से कहा है कि वे अपने क्षेत्र के सभी कोचिंग संस्थानों की जांच करें और न्यूनतम सुरक्षा मापदण्डों का पालन नहीं करने वाले संस्थानों को सील करने की कार्यवाही करें।
श्री यादव आज सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में समय सीमा प्रकरणों की साप्ताहिक  समीक्षा बैठक को सम्बोधित कर रहे थे    कलेक्टर ने कहा कि कोचिंग संचालकों को सुधार के लिए पर्याप्त समय दिया जा चुका है   जांच और नोटिस के बाद इस बारे में उनकी बैठक भी बुलाई जा चुकी है लेकिन इस सब के बावजूद कई कोचिंग संस्थानों के संचालकों द्वारा  इस दिशा में अब तक कोई रुचि नहीं दिखाई गई   श्री यादव ने कहा कि कोचिंग संस्थानों को सील करने की कार्यवाही की शुरुआत ऐसे संस्थानों से की जाए जहाँ बच्चों की सुरक्षा के लिहाज से बताई गई कमियों को दूर करने की अभी तक कोई भी पहल नहीं की गई।
श्री यादव ने बैठक में स्वास्थ्य के लिये हानिकारक खाद्य पदार्थों के विक्रय पर सख्ती से रोक लगाने के लिए बड़े प्रतिष्ठानों, होटल, स्टोर्स, मॉल, रेस्टारेंट तथा फल गोदामों एवं थोक विक्रेताओं के यहाँ जाँच की कार्यवाही निरन्तर जारी रखने के निर्देश अधिकारियों को दिए   उन्होंने किसानों को गुणवत्ता पूर्ण खाद - बीज की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए खाद- बीज के विक्रय प्रतिष्ठानों की जांच में और तेजी लाने की हिदायत  दी श्री यादव ने कहा कि अमानक खाद - बीज का विक्रय करने वालों के विरुद्ध एफआईआर भी दर्ज कराई जाए
           कलेक्टर ने  बैठक में सभी शासकीय विभागों के जिला प्रमुखों को कार्यालय परिसर , स्कूल - कॉलेज , सड़कों , शासकीय भूमि , तालाब एवं नहरों के किनारे पौधारोपण की शुरुआत करने के निर्देश दिए उन्होंने कहा कि पौधे उतने ही लगाए जाने चाहिए जिनकी सुरक्षा की जा सके
             बैठक में सामाजिक सुरक्षा पेंशन के संभावित हितग्राहियों तथा सम्बल योजना के हितग्राहियों के सत्यापन के काम में तेजी लाने के निर्देश स्थानीय निकायों के अधिकारियों को दिए गए कलेक्टर ने सम्बल योजना के हितग्राहियों का सत्यापन 15 जुलाई तक हर हालत में पूरा कर लेने की हिदायत दी श्री यादव ने सीएम हेल्पलाइन से तथा जनसुनवाई में प्राप्त आवेदनों के निराकरण की स्थिति की समीक्षा भी की उन्होंने दस्तक अभियान के तहत कुपोषित बच्चों को चिन्हित कर उपचार के लिए पोषण पुनर्वास केन्द्रों में भर्ती कराने की दिशा में अच्छा काम करने पर अभियान से जुड़े सभी अधिकारियों - कर्मचारियों की सराहना की
             कलेक्टर ने बैठक में बच्चों की सुरक्षा के मद्देनजर  निजी स्कूलों के संचालकों की शीघ्र बैठक बुलाने के निर्देश दिए उन्होंने कहा कि इस बैठक में आरटीओ एवं ट्रैफिक पुलिस के अधिकारियों और स्कूल बस संचालकों को भी बुलाया जाए श्री यादव ने हाइवे स्थित ढाबों के आसपास बड़े वाहनों के खड़े रहने से हो रही दुर्घटनाओं के मद्देनजर ढाबा संचालकों की भी अलग से बैठक बुलाने के निर्देश भी बैठक में दिये ।
           कलेक्टर ने जिले में पदस्थ सभी राजस्व अधिकारियों को बड़े बकायादारों से वसूली में सख्ती बरतने की हिदायत दी उन्होंने न्यायालयीन प्रकरणों में समय पर जबाब दावा प्रस्तुत करने के निर्देश अधिकारियों को  दिए उन्होंने इस मामले में नगर निगम की ओर से ढिलाई बरते जाने पर नाराजगी व्यक्त की श्री यादव ने  न्यायालयीन प्रकरणों में नगर निगम के ओआईसी को नोटिस जारी करने के निर्देश भी दिए  
            कलेक्टर ने बैठक में शासन के निर्देशानुसार जिले एक अगस्त से चलाए जाने वाले आपकी सरकार-आपके द्वार के कार्यक्रम के प्रभावी क्रियान्वयन के लिये अभी से तैयारियां प्रारम्भ करने की हिदायत भी दी   कलेक्टर ने समय सीमा प्रकरणों की समीक्षा बैठक में सीएम हेल्पलाईन से प्राप्त आवेदनों के निराकरण में पिछले एक सप्ताह के दौरान अच्छा परफार्मेंस देने वाले अधिकारियों को सम्मानित भी किया
      बैठक में अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित, जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्र एवं अपर कलेक्टर डॉ सलोनी सिडाना भी मौजूद थीं
क्रमांक/975/जुलाई-99/जैन॥

पिछड़ा वर्ग पोस्ट मैट्रिक छात्रावासी छात्राओं का हुआ स्वास्थ्य परीक्षण
जबलपुर 08 जुलाई 2019
      कलेक्टर एवं अध्यक्ष इंडियन रेडक्रॉस सोसायटी भरत यादव के निर्देशानुसार पिछड़ा वर्ग पोस्ट मैट्रिक कन्या छात्रावास गोकलपुर में जिला आयुष विंग द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। इस स्वास्थ्य शिविर में छात्रावास में निवासरत् छात्राओं की आंख, ब्लडप्रेशर, ब्लड शुगर, गठियावात, कमरदर्द, पीलिया, टायफाईड आदि की जांच करके नि:शुल्क दवाईयों का वितरण किया गया। शिविर का शुभारंभ डॉ जीपी द्विवेदी, डॉ लक्ष्मी मिश्रा, डॉ श्रद्धा कार्तिकेय, डॉ अमिता जैन द्वारा किया गया।
      शिविर में जिला आयुष विंग विक्टोरिया हॉस्पिटल से प्रभा ठाकुर, ज्योति शर्मा, शिवम् एवं आलोमणि किसपोट्टा, रितु यादव, धनेश्वरी कुलस्ते उपस्थित रहे। शिविर में रेडक्रॉस सदस्य सुनील गर्ग, सनातन धारा, विक्रम सिंह पटेल एवं विक्टोरिया से अमित एवं टीम आदि का सराहनीय योगदान रहा। शिविर का संचालन रेडक्रॉस सदस्य सुनील गर्ग द्वारा किया गया।
क्रमांक/976/जुलाई-100/मनोज॥


राज्य निर्वाचन आयोग के प्रेक्षक आज सिहोरा और मझौली में लेंगे
मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्य का जायजा
जबलपुर, 08 जुलाई, 2019
      राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नगरीय निकायों की मतदाता सूची के पुनरीक्षण कार्य पर निगरानी के लिए नियुक्त प्रेक्षक सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी श्री आर.आर. गंगारेकर कल मंगलवार 9 जुलाई को नगर पालिका परिषद सिहोरा और नगर पंचायत मझौली के विभिन्न मतदान केन्द्रों का भ्रमण करेंगे ।
      राज्य निर्वाचन आयोग ने श्री गंगारेकर को नगरीय निकायों की मतदाता सूची के लिए जबलपुर जिले का प्रेक्षक नियुक्त किया है ।  श्री गंगारेकर कल मंगलवार 9 जुलाई को सुबह 10.30 बजे से सिहोरा और मझौली, बुधवार 10 जुलाई को पाटन एवं शहपुरा तथा गुरूवार 11 जुलाई को जबलपुर शहर के अधारताल एवं रांझी क्षेत्र के विभिन्न मतदान केन्द्रों का भ्रमण करेंगे तथा मतदाता सूची तैयार करने की प्रक्रिया का जायजा लेंगे । मतदाता सूची प्रेक्षक श्री गंगारेकर मतदान केन्द्रों के भ्रमण के दौरान स्थानीय नागरिकों एवं जनप्रतिनिधियों से भी चर्चा करेंगे तथा मतदाता सूची में नाम जुड़वाने, संशोधन एवं विलोपन के लिए प्राप्त दावे-आपत्तियों का परीक्षण भी करेंगे ।
      जिला निर्वाचन कार्यालय स्थानीय निर्वाचन के मुताबिक प्रेक्षक श्री गंगारेकर अपने जबलपुर जिले के प्रवास के दौरान प्रतिदिन शाम 5 बजे कलेक्टर कार्यालय के कक्ष क्रमांक-50 में आम नागरिकों से भी मिलेंगे ।  नागरिक मोबाइल नंबर 9424473728 पर संपर्क कर उन्हें मतदाता सूची के पुनरीक्षण कार्य के बारे में जानकारी भी दे सकते हैं ।
क्रमांक/977/जुलाई-101/जैन

जिले में अब तक 213.3 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज
जबलपुर, 08 जुलाई, 2019
      जिले में एक जून से 8 जुलाई तक 213.3 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है ।  जबकि गत वर्ष आलोच्य अवधि तक 119.6 मिलीमीटर औसत वर्षा रिकार्ड की गई थी ।
      अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक वर्षामापी केन्द्र जबलपुर में एक जून से 8 जुलाई की अवधि में 274.2 मिलीमीटर वास्तविक वर्षा दर्ज की गई है ।  इसी प्रकार पनागर में 74.9 मिलीमीटर, कुंडम में 248.4 मिलीमीटर, पाटन में 229.9 मिलीमीटर, शहपुरा में 184.2 मिलीमीटर, सिहोरा में 213 मिलीमीटर और मझौली में 268.5 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है ।
क्रमांक/978/जुलाई-102/मनोज

मुख्यमंत्री आज करेंगे जन अधिकार कार्यक्रम का शुभारंभ
आम जनता की समस्या एवं शिकायतों का होगा समाधान
जबलपुर 08 जुलाई 2019
      प्रदेश की आम जनता की समस्याओं, शिकायतों के सुनिश्चित और संतोषजनक समाधान के लिए राज्य सरकार जन-अधिकार कार्यक्रम शुरू करेगी। मुख्यमंत्री कमल नाथ के निर्देश पर यह कार्यक्रम प्रत्येक माह के दूसरे मंगलवार को होगा। इसमें वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए सभी जिलों के वरिष्ठ अधिकारियों से रू--रू होकर मुख्यमंत्री लोगों की दिक्कतों का समाधान करेंगे। मुख्यमंत्री इस माह के द्वितीय मंगलवार 9 जुलाई को जन-अधिकार कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे।
मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने पूर्व में चल रहे समाधान ऑनलाइन, सी.एम. हेल्पलाइन एवं लोक सेवा गारंटी अधिनियम की समीक्षा करते हुए इनके परिणाम संतोषप्रद होने पर ऐसा संवाद आधारित कार्यक्रम बनाने के निर्देश दिए थे, जिससे लोगों की समस्याओं और शिकायतों का त्वरित संतोषप्रद और सुनिश्चित निराकरण हो सके।
मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद राज्य शासन ने सी.एम. हेल्पलाइन एवं लोकसेवा गारंटी अधिनियम के जरिए दी जाने वाली सेवाओं की समीक्षा के लिए यह कार्यक्रम शुरू करने का निर्णय लिया है। नये कार्यक्रम की मूल अवधारणा प्रदेश की जनता की प्रमाणिक सद्भावनापूर्ण शिकायतों और समस्याओं का निराकरण होना उनका अधिकार है। इस अधिकार के संरक्षण एवं समर्थन के लिये वर्तमान राज्य सरकार प्रतिबद्ध है।
प्रतिमाह द्वितीय मंगलवार होगा जन-अधिकार कार्यक्रम
मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ हर माह के द्वितीय मंगलवार को जन-अधिकार कार्यक्रम में उपस्थित रहकर वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए लोगों की समस्या और शिकायतों के निराकरण की दिशा में की गई कार्यवाही की समीक्षा करेंगे। माह के द्वितीय मंगलवार को अवकाश रहने पर अगले कार्य-दिवस पर यह कार्यक्रम होगा।
जिले के वरिष्ठ अधिकारी और संबंधित मंत्रालयीन अधिकारी उपस्थित रहेंगे
जन-अधिकार कार्यक्रम में वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान सभी जिले के कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक और जिला स्तर के विभागीय अधिकारी उपस्थित रहेंगे। संभागीय मुख्यालयों पर आयुक्त, पुलिस महानिरीक्षक और संभाग स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहेंगे। राज्य स्तर पर जिन विभागों के प्रकरणों को समीक्षा में शामिल किया गया है उनके अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव एवं विभागाध्यक्ष उपस्थित रहेंगे।
जन-अधिकार कार्यक्रम में मुख्यमंत्री को समय-समय पर प्राप्त होने वाली शिकायतें, जन शिकायत निवारण प्रकोष्ठ, सी.एम. हेल्पलाइन एवं अन्य माध्यमों से प्राप्त प्रमाणिक शिकायतों में चिन्हित शिकायतों को समीक्षा में लिया जाएगा। इसकी जानकारी संबंधित विभागों के प्रमुख और प्रभारी अधिकारियों कार्यक्रम दिनांक को दी जाएगी। संबंधित विभागों के अधिकारियों का यह दायित्व होगा कि वे उसी दिन शाम चार बजे के पूर्व उन्हें प्राप्त शिकायतों की विस्तारित जानकारी एवं किए गए निराकरण का तथ्यात्मक प्रतिवेदन http://cmhelpline.mp.gov.in पोर्टल पर ऑनलाइन फीड करें।
मुख्यमंत्री कार्यालय सूचित करेगा शिकायतकर्ता को
कार्यक्रम में चिन्हित कर शामिल की गई प्रामाणिक शिकायतों के शिकायतकर्ता को शामिल होने के संबंध में मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा सूचित किया जाएगा। यह शिकायतकर्ता संबंधित जिले के कलेक्टर के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग में उपस्थित रहेंगे और मुख्यमंत्री से सीधे संवाद करेंगे। चिन्हित शिकायत के प्रकरणों में आवश्यक अंतिम निराकरण तक अनुश्रवण की कार्यवाही मुख्यमंत्री सचिवालय द्वारा की जाएगी।
योजनाओं के क्रियान्वयन और सम-सामयिक विषयों पर भी करेंगे चर्चा मुख्यमंत्री
राज्य शासन द्वारा सभी अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव और जिला कलेक्टरों से कहा गया है कि मुख्यमंत्री जन-अधिकार कार्यक्रम में सरकार की योजनाओं के क्रियान्वयन और सम-सामयिक महत्व के विषयों पर भी चर्चा करेंगे। अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वे सभी आवश्यक जानकारी के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग में उपस्थित रहेंगे।
क्रमांक/979/जुलाई-103/मनोज॥

2453 नल-जल योजनाएँ हुई चालू
जबलपुर 08 जुलाई 2019
      ग्रामीण क्षेत्र में पिछले 6 माह में हेण्ड़पम्प संधारण के लिए संचालित विशेष अभियान में प्रदेश भर में 2 लाख 34 हजार 505 बिगड़े हेण्डपम्प को सुधारा गया। अभियान के दौरान 62 हजार 409 हेण्डपम्प में 3 लाख 24 हजार 180 मीटर राईजर पाइप बढ़ाए गए।
ग्रामीण बसाहटों में 4766 नए हेण्डपम्प से पेयजल की व्यवस्था की गई। ग्रामीण क्षेत्रों में गर्मी में जल स्तर गिरने से प्रभावित जल-स्त्रोतों (नलकूल) में 5923 सिंगल फेस मोटर पम्प लगाकर पेयजल की व्यवस्था कराई गई।
ग्रामीण क्षेत्रों में बंद पड़ी 1033 नल-जल योजनाओं को चालू कराया गया। साथ ही 1430 नवीन स्रोत विकसित कर योजनाओं को चालू करवाया गया। पिछले 6 माह में 2453 नल-जल योजनाएँ चालू करवाई गई हैं।
क्रमांक/980/जुलाई-104/मनोज॥