News.23.07.2019


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
जनसुनवाई में आये 103 आवेदन
कलेक्टर ने सुनी लोगों की समस्यायें
अधिकारियों को दिये त्वरित निराकरण के निर्देश
जबलपुर, 23 जुलाई, 2019
कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज मंगलवार को कलेक्टर कार्यालय में  आयोजित जनसुनवाई में पहुंचे नागरिकों की समस्याएं सुनी तथा उनसे प्राप्त आवेदनों पर त्वरित कार्यवाही करने के निर्देश अधिकारियों को दिए जनसुनवाई में अपर कलेक्टर डॉ सलोनी सिडाना एवं अपर कलेक्टर व्ही पी द्विवेदी भी मौजूद थे
         कलेक्टर कार्यालय की आज की जनसुनवाई में नागरिकों से करीब 103 आवेदन प्राप्त हुए इनमें से ज्यादातर आवेदन गरीबी रेखा की सूची में नाम शामिल करने, मकान और जमीन का कब्जा दिलाने, भूमि का सीमांकन, शासकीय योजनाओं का लाभ दिलाने तथा उपचार हेतु आर्थिक सहायता  की मांग से सम्बन्धित थे  
         कलेक्टर श्री यादव ने जनसुनवाई में हर एक आवेदक की समस्या को ध्यान से सुना उन्होंने जनसुनवाई में आई एक वृद्ध महिला को अपने पास बुलाकर उससे आने की वजह जानी श्री यादव ने  बदनपुर पहाड़ी पर रहने वाली इस बेसहारा महिला नोनी बाई चक्रवर्ती की व्यथा सुनने के बाद उसे  रेडक्रॉस समिति द्वारा संचालित वृद्धाश्रम में भर्ती करने के निर्देश दिए
क्रमांक/1133/जुलाई-257/जैन
प्रशासन की पहल:
विशिष्ट एवं सराहनीय कार्य के लिए गैर शासकीय व्यक्तियों का भी होगा
स्वतंत्रता दिवस समारोह में सम्मान
9 अगस्त तक प्रविष्टियाँ आमंत्रित
जबलपुर, 23 जुलाई, 2019
      जिला प्रशासन इस स्वतंत्रता दिवस समारोह से नई पहल शुरू करने जा रहा है । प्रशासन ने स्वतंत्रता दिवस पर 15 अगस्त को आयोजित किये जाने वाले जिले के मुख्य समारोह में ऐसे गैर शासकीय व्यक्तियों को भी पुरूस्कृत कर सम्मानित करने का फैसला लिया है जिन्होंने किसी क्षेत्र विशेष में उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की हो अथवा सराहनीय या विशिष्ट कार्य किये हों ।
      जिला प्रशासन द्वारा उल्लेखनीय उपलब्धियों एवं सराहनीय कार्यों के लिए गैर शासकीय व्यक्तियों को पुरूस्कृत करने का यह निर्णय कल कलेक्टर श्री भरत यादव की अध्यक्षता में स्वतंत्रता दिवस समारोह की तैयारियों को लेकर आयोजित की गई बैठक में लिया गया ।
      इस निर्णय के पीछे मुख्य मकसद अलग-अलग क्षेत्रों में उपलब्धियाँ हासिल कर अथवा विशिष्ट एवं सराहनीय कार्य कर शहर एवं जिले का नाम रोशन करने वाले व्यक्तियों को उनके द्वारा दी गई सेवाओं का सम्मान करना है । स्वतंत्रता दिवस समारोह की तैयारियों के लिए आयोजित की गई बैठक में ऐसे व्यक्तियों से निर्धारित प्रारूप में प्रविष्टियां प्राप्त करने का निर्णय भी लिया गया था ।
      क्षेत्र विशेष में सराहनीय एवं विशिष्ट कार्य अथवा उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल करने वाले व्यक्तियों से निर्धारित प्रारूप में प्रविष्टियाँ जिला पंचायत कार्यालय के कक्ष क्रमांक-दो में कार्यालयीन समय के दौरान 9 अगस्त तक आमंत्रित की गई हैं । प्रविष्टि का निर्धारित प्रारूप जिला प्रशासन की वेबसाइट www.jabalpur.nic.in में अथवा जिला पंचायत कार्यालय से प्राप्त किया जा सकता है ।  भरी हुई प्रविष्टियाँ 9 अगस्त तक जिला पंचायत के ई-मेल एड्रेस ceozpjbp@mp.gov.in पर भी भेजी जा सकती हैं । ज्ञात हो कि अभी तक स्वतंत्रता दिवस के जिले के मुख्य समारोह में केवल शासकीय अधिकारियों-कर्मचारियों को ही उल्लेखनीय उपलब्धियों के लिए सम्मानित किया जाता था ।
क्रमांक/1134/जुलाई-258/जैन
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना
खरीफ फसलों का बीमा 31 जुलाई तक करने के कलेक्टर ने दिये निर्देश
जबलपुर, 23 जुलाई, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने जिले में कार्यरत सहकारी एवं राष्ट्रीकृत बैंकों के अधिकारियों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत खरीफ फसलों का 31 जुलाई तक बीमा करने के निर्देश दिये हैं ।
      श्री यादव ने इस बारे में एक पत्र जारी कर बैंक अधिकारियों से खरीफ फसलों के बीमा के लिए इस तय समय सीमा का ध्यान रखने की हिदायत दी है । उन्होंने अऋणी किसानों के साथ-साथ ऋणी किसानों की खरीफ फसलों का भी प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत बीमा करने के निर्देश इस पत्र में दिये हैं । कलेक्टर ने लोकसेवा केन्द्रों एवं अधिकृत बीमा अभिकर्त्ताओं को भी किसानों के खरीफ फसलों का बीमा करने में तत्परता बरतने की हिदायत दी है ।
      कलेक्टर द्वारा जारी पत्र में बताया गया है कि जबलपुर जिले में खरीफ 2019 एवं रबी 2019-20 में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के क्रियान्वयन की जिम्मेदारी ओरिएंटल एश्योरेंस कंपनी को दी गई है । साथ ही शासन के निर्णयानुसार सभी फसलों की बीमित राशि को उनके स्केल ऑफ फाइनेंस का पचहत्तर फीसदी किया गया है ।  खरीफ 2019 में सभी फसलों हेतु स्केल ऑफ फाइनेंस के पचहत्तर फीसदी का दो फीसदी एवं कपास की फसल का पांच फीसदी तथा रबी फसलों हेतु डेढ फीसदी या वास्तविक दर जो भी कम हो कृषक का अंश प्रीमियम काटकर फसल बीमा करना तय किया गया है ।
क्रमांक/1135/जुलाई-259/जैन
अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति के लिए शैक्षणिक संस्थाएं नए सिरे से
लॉग इन आईडी एवं पासवर्ड प्राप्त करें
जबलपुर 23 जुलाई 2019
      अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति योजना वर्ष 2019-20 हेतु नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर पंजीकृत शैक्षणिक संस्थाओं को नए सिरे से लॉग इन आईडी एवं पासवर्ड प्राप्त करना होगा।
      कलेक्ट्रेट स्थित पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण विभाग द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक समस्त शैक्षणिक संस्थाओं को पूर्व में अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति पोर्टल पर प्रदत्त लॉगिन आई.डी. एवं पासवर्ड के साथ-साथ संस्थाओं के ई-मेल आई.डी. एवं मोबाइल नंबरों को केन्द्र सरकार द्वारा छात्रवृत्ति पोर्टल से निरस्त कर दिया गया है । ताकि वर्ष 2019-20 में प्रत्येक शैक्षणिक संस्था को नये सिरे से लॉगिन आई.डी. एवं पासवर्ड केन्द्र सरकार द्वारा दिया जा सके । जिन शैक्षणिक संस्थाओं के पास वैध डाईस कोड या एआईएसएचई कोड नहीं है, उन्हें अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति पोर्टल से अपंजीकृत किया जायेगा ।  लेकिन शैक्षणिक संस्थाओं द्वारा वैध डाईस कोर्ड या एआईएसएचई कोड प्राप्त करने के पश्चात् छात्रवृत्ति पोर्टल पर संस्थाओं को पोर्टल पर पंजीकरण का प्रावधान किया गया है । वैध डाईस कोड या एआईएसएचई कोड प्राप्त करने की जिम्मेदारी शैक्षणिक संस्था की है ।
      प्रत्येक शैक्षणिक संस्था, विद्यालय, महाविद्यालय या विश्वविद्यालय के छात्रवृत्ति के लिए अधिकृत नोडल अधिकारी द्वारा अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति पोर्टल पर ऑनलाईन फार्म अपनी संस्था से संबंधित संपूर्ण जानकारी के साथ भरकर उसका प्रिंट दो प्रतियों में निकाला जाकर अपने संस्था प्रमुख से सत्यापित कराया जाकर दोनों प्रतियों को समस्त वांछित दस्तावेजों के साथ पिछड़ावर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के जिला कार्यालय में सहायक संचालक के समक्ष प्रस्तुत करना होगा । इसका सत्यापन पिछड़ावर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के सहायक संचालक द्वारा किया जायेगा ।
      प्रिंट आउट एवं दस्तावेजों के माध्यम से दी गई जानकारी सही पाये जाने पर सहायक संचालक द्वारा प्रिंट आउट की दोनों प्रतियों को हस्ताक्षर एवं सील द्वारा सत्यापित कर प्रिंट आउट की एक मूल प्रति अपने पास रखी जाय और दूसरी मूल प्रति संबंधित शैक्षणिक संस्था के अधिकृत छात्रवृत्ति नोडल अधिकारी को वापस की जायेगी । सहायक संचालक से प्राप्त सत्यापित मूल प्रति को संबंधित शैक्षणिक संस्था द्वारा संस्था में सुरक्षित रखा जायेगा । ताकि विभाग के अधिकारियों द्वारा संस्था के निरीक्षण के दौरान मांगे जाने पर प्रस्तुत किया जा सके।                                             
क्रमांक/1136/जुलाई-260/मनोज
किसान भाईयों को अल्पवर्षा की वर्तमान स्थिति में समसामयिक सलाह
जबलपुर 23 जुलाई 2019
      अल्पवर्षा तथा सूखे की निर्मित हो रही स्थिति में किसान भाईयों को खेती-किसानी की दृष्टि से कृषि विज्ञान केन्द्र द्वारा समसामयिक सलाह दी गई है।
      कृषि विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक डॉ एके सिंह ने इस संबंध में बताया कि जिन किसान भाईयों ने अभी तक बोनी नहीं की है, वे कम पानी वाली फसलें यथा अरहर, उड़द, मूंग व तिल की बोनी करें तथा देर से बोनी की दशा में बीजदर 25 प्रतिशत बढ़ाकर बोनी करें। बोनी हेतु उड़द की उन्नत किस्में यथा आईपीयू 94-1, पंत उड़द 30, पंत उड़द 31, आईपीयू 2-43, प्रताप उड़द 1, मूंग की उन्नत किस्में पूसा विशाल, पीडीएम 139, आईपीएम 2-3, एमएच 421, अरहर की उन्नत मध्यम अवधि की किस्में टीजेटी 501, पीकेवी तारा, पूसा 992, तिल की उन्नत प्रजातियां यथा जेटीएस 8, टीकेजी 22, टीकेजी 55 आदि किस्मों का प्रयोग करें।
      बोनी से पूर्व बीज को मिश्रित फफूंदनाशी और कार्बेन्डाजिम और मेंकोजेब की 2 ग्राम प्रति किलोग्राम बीज व जैव उर्वरकों (राइजोबियम व पीएसबी) की 5 ग्राम मात्रा प्रति किलोग्राम बीज के हिसाब से उपचारित करें। किसान भाई उक्त फसलों की बोनी मेंढ़ नाली विधि से करें, ताकि नमी अधिक समय तक संरक्षित रहे। किसान भाई बोनी करते समय जैव उर्वरकों (पीएसबी माइकोराइजा, सूडोमोनास, पोटास विलयक जीवाणु, जैव अपशिष्ट अपघटक) का प्रयोग आधार रूप में करें। जिन किसान भाईयों की बोनी हो चुकी है वे नमी संरक्षण हेतु खेत में बखर चलाएं तथा आवश्यकतानुसार जीवन रक्षक सिंचाई करें। समय से नींदा नियंत्रण हेतु निंदाई-गुड़ाई करें तथा खरपतवारों को कतारों के मध्य रखें ताकि नमी संरक्षण हो।
क्रमांक/1137/जुलाई-261/मनोज