News.10.07.2019_A


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
मदन महल पहाड़ी के विस्थापितों के लिए बने कोष में सहयोग दें नागरिक – कलेक्टर
रेडक्रॉस की गतिविधियों को विस्तार देने पर जोर
रेडक्रॉस समिति की प्रबंध कार्यकारिणी की बैठक संपन्न
जबलपुर 10 जुलाई 2019
कलेक्टर श्री भरत यादव ने शहर एवं जिले के नागरिकों से मदनमहल पहाड़ी के विस्थापितों की मदद के लिए जिला रेडक्रॉस सोसायटी में बढ़-चढकर सहयोग राशि जमा करने का आग्रह किया  है
श्री यादव ने जिला रेडक्रॉस सोसायटी की प्रबन्ध कार्यकारिणी समिति की आज बुधवार को सम्पन्न हुई बैठक में बताया कि नागरिकों से दान के रूप में प्राप्त राशि का उपयोग मदन महल पहाड़ी के विस्थापितों की आकस्मिक एवं तात्कालिक सहायता के रूप में किया जाएगा   उन्होंने बताया कि मदन महल पहाड़ी के विस्थापितों की मदद के लिये जिला रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा अलग से बनाये गए कोष में पिछले एक सप्ताह के दौरान नागरिकों से डेढ़ लाख रुपये की सहयोग राशि प्राप्त भी हो चुकी है  
कलेक्टर कार्यालय में आयोजित रेडक्रॉस सोसायटी की प्रबन्ध कार्यकारिणी समिति की इस बैठक में समाजसेवी डॉ जितेंद्र जामदार, डॉ राजेश धीरावाणी, बलदीप मैनी, महेश केमतानी, मुकेश अग्रवाल, संदीप जैन, नीरज वर्मा, रमेश नायडू जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्र, सीएमएचओ डॉ मुरली अग्रवाल, रेडक्रॉस समिति के सचिव आशीष दीक्षित मौजूद थे ।बैठक में रेडक्रॉस समति की गतिविधियों, आय- व्यय तथा आगामी कार्ययोजना पर चर्चा की गई
कलेक्टर श्री यादव ने बैठक में जूनियर रेडक्रॉस को सक्रिय करने का सुझाव दिया तथा स्कूली बच्चों के हीमोग्लोबिन की जांच के साथ-साथ नेत्र परीक्षण करने की आवश्यकता बताई। उन्होंने इसके लिए स्कूल प्रबंधनों से चर्चा कर कैलेण्डर तैयार किए जाने की बात कही। श्री यादव ने रेडक्रॉस समिति की आय बढ़ाने के लिए चैरिटी शो के आयोजन के मिले सुझाव पर चर्चा करते हुए कहा कि चैरिटी शो के साथ-साथ रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा वृहद् स्तर पर स्वास्थ्य शिविर तथा दिव्यांगों का सामूहिक विवाह कार्यक्रम का आयोजन भी किया जाए।
उन्होंने रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा आयोजित किए जा रहे रक्तदान शिविरों पर चर्चा करते हुए रक्तदाताओं का डेटाबेस तैयार करने की जरूरत बताई। रक्तदान शिविरों के आयोजन के साथ डेली डोनेशन पर भी फोकस करने पर बल दिया।  ताकि जन्मदिन, शादी की सालगिरह या किसी अन्य खास अवसरों पर इच्छुक व्यक्ति भी रक्तदान कर पुण्य कमा सकें।
श्री यादव ने बैठक में रेडक्रॉस सोसायटी की गतिविधियों को विस्तार देने के लिए शव वाहन, ब्लड डोनेशन वेन और एम्बुलेंस के संचालन का सुझाव भी दिया। उन्होंने कहा कि शव वाहन का संचालन उन लोगों के जरूरी है जो दूर से या आसपास के जिलों से अपने परिजनों का इलाज कराने जबलपुर आते हैं और उपचार के दौरान मृत्यु हो जाने की स्थिति में प्राइवेट शव वाहन को किराया देने में असमर्थ होते हैं।
श्री यादव ने ब्लड डोनेशन वेन की जरूरत पर बल देते हुए कहा कि इसके संचालन से रक्तदान करने के इच्छुक व्यक्ति से उसकी सुविधा वाले स्थान पर जाकर रक्त संग्रह किया जा सकेगा। कलेक्टर ने बैठक में रेडक्रॉस सोसायटी को एक ऐसी संस्था का स्वरूप देने पर भी जोर दिया जो समाज और पीड़ित मानवता की सेवा में लगे संगठनों की अगुवाई कर सके।
क्रमांक/1000/जुलाई-124/जैन॥

कलेक्टर ने की पीएम आवास सहित नगरीय क्षेत्र में चल रहे निर्माण कार्यों की समीक्षा
जबलपुर, 10 जुलाई, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने जिले के नगरीय क्षेत्रों में प्रधानमंत्री आवास योजना के लक्ष्य को पूरा करने के लिए अधूरे आवासों का निर्माण पूरा करने तथा नये स्वीकृत आवासों का निर्माण कार्य शीघ्र प्रारंभ करने के निर्देश अधिकारियों को दिये हैं ।
      श्री यादव आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में नगर निगम सहित जिले के सभी नगरीय निकायों के अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे ।  उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के अलावा स्वच्छ भारत मिशन, शहरी अधोसंरचना विकास योजना के तहत चल रहे निर्माण कार्यों तथा संबल योजना के हितग्राहियों के कल्याण की दिशा में प्रगति की समीक्षा इस बैठक में की ।  बैठक में नगर निगम आयुक्त आशीष कुमार, अपर आयुक्त नगर निगम जी.एस. नागेश, जिला शहरी विकास अभिकरण के परियोजना अधिकारी दिनेश त्रिपाठी भी मौजूद थे ।
      कलेक्टर ने बैठक में जिले के नगरीय क्षेत्रों में स्वच्छ भारत मिशन के तहत व्यक्तिगत शौचालयों का निर्माण 30 अगस्त तक पूरा कर लेने की हिदायत अधिकारियों को दी ।  उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों को खराब हो गये स्मार्ट डस्टविन के लिए संबंधित एजेंसी को नोटिस जारी करने के निर्देश दिये ।  उन्होंने घर-घर कचरा कलेक्शन की व्यवस्था में सुधार लाने पर बल दिया ।
      श्री यादव ने नगरीय क्षेत्रों में मुख्यमंत्री शहरी अधोसंरचना विकास योजना के तहत चल रहे निर्माण कार्यों को तय समय-सीमा के भीतर पूरा करने के निर्देश देते हुए कहा कि जो एजेंसी इसमें ढिलाई बरत रही हैं उन्हें नोटिस जारी किये जायें और इसके बाद भी यदि कार्य में प्रगति नहीं आती है तो उसका टेंडर निरस्त करने की कार्यवाही करें । श्री यादव ने जिले के नगरीय क्षेत्रों में रेन वाटॅर हार्वेस्टिंग को प्रोत्साहित करने की आवश्यकता भी बताई ।  उन्होंने कहा कि इस दिशा में नागरिकों को जागरूक करना होगा ।  श्री यादव ने रेन वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम को अपनाने वाले लोगों को कार्यक्रम आयोजित कर सम्मानित किये जाने के निर्देश भी अधिकारियों को दिये ।
      कलेक्टर ने संबल योजना के हितग्राहियों के सत्यापन का कार्य तय समय-सीमा के भीतर पूरा करने की हिदायत भी दी ।  उन्होंने नगरीय निकायों के आगामी चुनावों की तैयारियां अभी से प्रारंभ करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिये । श्री यादव ने कहा कि नगरीय क्षेत्रों के अपने भ्रमण के दौरान विकास कार्यों का निरीक्षण करेंगे इसके साथ ही रूफ वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम के कार्य भी देखेंगे ।
क्रमांक/1001/जुलाई-125/जैन

राज्य निर्वाचन आयोग के प्रेक्षक ने पाटन और शहपुरा के बीएलओ से चर्चा की
जबलपुर 10 जुलाई 2019
      राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा भेजे गए प्रेक्षक आरआर गंगारेकर आईएएस (सेवानिवृत्त) ने आज मतदाता सूची के पुनरीक्षण एवं आगामी नगरीय निकाय चुनाव की तैयारी हेतु तहसील पाटन और शहपुरा का दौरा किया। पाटन तहसील के अंतर्गत अनुविभागीय अधिकारी एवं निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारी अनुराग तिवारी एवं तहसीलदार ए.के. तलैया के साथ बैठक का आयोजन हुआ।
      प्रेक्षक द्वारा मतदाता सूची का अवलोकन किया गया, इस बैठक में पाटन तहसील के अंतर्गत आने वाले सभी वार्डों के बीएलओ भी मौजूद रहे, जिन्हें प्रेक्षक द्वारा उचित दिशा-निर्देश प्रदान किए गए।
      इसी प्रकार तहसील शहपुरा में प्रेक्षक का भ्रमण हुआ तथा शहपुरा नगर परिषद् के अधिकारियों के साथ प्रेक्षक की बैठक हुई। इस बैठक में भी शहपुरा के अंतर्गत आने वाले समस्त वार्डों के बीएलओ शामिल हुए। प्रेक्षक द्वारा समस्त बीएलओ की शंकाओं का समाधान किया गया एवं उचित दिशा-निर्देश प्रदान किए गए। 
क्रमांक/1002/जुलाई-126/मनोज॥

मदन महल की पहाड़ियों में हुआ पौधारोपण
प्रकृति को सहेजने का संदेश देता नुक्कड़ नाटक मंचित
जबलपुर 10 जुलाई 2019
उच्च न्यायालय के कार्यकारी मुख्य न्यायाधिपति एवं मुख्य संरक्षक मप्र राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण न्यायमूर्ति आर.एस.झा के निर्देशन तथा अमनीश कुमार वर्मा सदस्य सचिव के कुशल मार्गदर्शन में आज वन महोत्सव के उपलक्ष्य में पावन चिंतन धारा जबलपुर के सहयोग से मदन महल चौहानी स्थित पहाड़ियों पर पौधारोपण का कार्यक्रम किया गया। इस दौरान समिति के सदस्यों द्वारा नुक्कड नाटक के माध्यम से प्रकृति को संरक्षित करने एवं मदन महल की पहाडियों को पुर्नजीवित करने का संदेश दिया गया।
      कार्यक्रम में म.प्र. राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के सदस्य सचिव अमनीश कुमार वर्मा, मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय के विशेष कर्त्तव्य अधिकारी विजय चंद्र, राज्य प्राधिकरण के उपसचिव डी.के.सिंह, जिला प्राधिकरण के सचिव शरद भामकर, विधिक सहायता अधिकारीगण राजेश कुमार सक्सेना, पूनम तिवारी, प्रदीप सिंह ठाकुर व मनीष कौशिक, प्रोजेक्ट कन्सल्टेंट सुरभि सिंह एवं प्रोजेक्ट कॉर्डिनेटर गरिमा शुक्ला की उपस्थिति रही।
क्रमांक/1003/जुलाई-127/मनोज॥

आदर्श आईटीआई जबलपुर में कैंपस इंटरव्यू कल
जबलपुर 10 जुलाई 2019
शासकीय आदर्श आईटीआई जबलपुर में किसी भी व्यवसाय से आईटीआई उत्तीर्ण एवं 12 वीं उत्तीर्ण  प्रशिक्षार्थियों के लिए 12 जुलाई को प्रात: 10:00 बजे से कैंपस इंटरव्यू आयोजित किया गया हैI
आईटीआई प्राचार्य आर.के. कोष्टी ने बताया कि में. श्रीराम पिस्टन & रिंग्स लिमिटेड, राजस्थान द्वारा नीम (एनईईएम) ट्रेनी हेतु सीधे साक्षात्कार के माध्यम से चयन किया जायेगा I प्लेसमेंट ऑफीसर ललित डेहरिया ने बताया कि तीन वर्ष का नीम प्रशिक्षण पूर्ण होने पर प्रशिक्षार्थी को प्रमाण पत्र प्रदान किया जायेगा एवं प्रशिक्षण के दौरान 9 हजार रूपए प्रतिमाह मासिक वेतन के साथ-साथ अन्य सुविधाएँ भी प्रदान की जावेंगीI सभी इच्छुक पुरुष प्रशिक्षार्थी जिनकी अधिकतम आयु 30 वर्ष है, अपने साथ बायोडाटा, 12वीं, आईटीआई की मार्कशीट, आधार कार्ड एवं पासपोर्ट साइज़ फोटो के साथ शासकीय आदर्श आईटीआई, माढोताल में नियत तिथि व समय पर उपस्थित होवेंI
क्रमांक/1004/जुलाई-128/मनोज॥