News.12.07.2019_A


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
केन्द्रीय इस्पात राज्य मंत्री श्री कुलस्ते आज अल्प प्रवास पर जबलपुर आयेंगे
जबलपुर, 12 जुलाई, 2019
      केन्द्रीय इस्पात राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते शनिवार 13 जुलाई को अल्प प्रवास पर जबलपुर आयेंगे ।  श्री कुलस्ते इस दिन प्रात: 7.55 बजे नियमित विमान सेवा द्वारा दिल्ली से डुमना विमानतल पहुंचेंगे । थोड़ी देर सर्किट हाउस जबलपुर में विश्राम करने के बाद राज्य मंत्री श्री कुलस्ते प्रात: 9 बजे सड़क मार्ग से मंडला जिले के निवास विकासखंड के मनेरी के लिए प्रस्थान करेंगे और वहां के कई स्थानीय कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे ।
क्रमांक/1019/जुलाई-143/मनोज
केन्द्रीय पर्यटन एवं संस्कृति राज्य मंत्री श्री पटेल का जबलपुर आगमन आज
जबलपुर, 12 जुलाई, 2019
      केन्द्रीय पर्यटन एवं संस्कृति राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) प्रहलाद सिंह पटेल शनिवार 13 जुलाई को प्रात: 7.55 बजे नियमित विमान सेवा द्वारा दिल्ली से डुमना विमानतल पहुंचेंगे । श्री पटेल यहां से जबलपुर स्थिति निज निवास जायेंगे । तदुपरांत प्रात: 11.30 बजे यहां से दमोह जिले के तेंदूखेड़ा के लिए प्रस्थान करेंगे ।  राज्यमंत्री श्री पटेल रविवार 14 जुलाई को शाम 4.30 बजे डुमना विमानतल से नियमित विमान सेवा द्वारा दिल्ली रवाना होंगे ।
क्रमांक/1020/जुलाई-144/मनोज
वित्तमंत्री श्री तरूण भनोत का आगमन आज
जबलपुर 12 जुलाई 2019
      प्रदेश के वित्त, योजना तथा आर्थिक एवं सांख्यिकी मंत्री श्री तरूण भनोत का कल शनिवार 13 जुलाई की सुबह नर्मदा एक्सप्रेस द्वारा भोपाल से जबलपुर आगमन होगा। श्री भनोत यहां स्थानीय कार्यक्रमों में शामिल होंगे।
क्रमांक/1021/जुलाई-145/जैन
स्वतंत्रता दिवस समारोह की तैयारी बैठक 22 को
जबलपुर, 12 जुलाई, 2019
      स्वतंत्रता दिवस समारोह को धूमधाम से मनाने संबंधी तैयारी बैठक 22 जुलाई को टी.एल. बैठक के तत्काल बाद कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में होगी ।  बैठक की अध्यक्षता कलेक्टर भरत यादव करेंगे ।
क्रमांक/1022/जुलाई-146/मनोज
18 जुलाई से 3 अगस्त तक जिला मुख्यालयों में
शालेय स्वच्छता पर आयोजित होगी कार्यशालायें
संभागायुक्त श्री बहुगुणा करेंगे वन व्यवस्थापन, राजस्व एवं विभागीय योजनाओं की समीक्षा
जबलपुर, 12 जुलाई, 2019
      संभागायुक्त राजेश बहुगुणा के निर्देश पर संभाग के सभी जिला मुख्यालयों में शालेय स्वच्छता-समस्या एवं समाधान विषय पर कार्यशाला आयोजित की जायेगी ।  साथ ही वन व्यवस्थापन प्रकरणों, राजस्व कार्यों तथा विभिन्न विभागों की जनकल्याणकारी योजनाओं से संबंधित विषयों की समीक्षा बैठकें भी होंगी ।  बैठकों की अध्यक्षता संभागायुक्त श्री बहुगुणा करेंगे ।
      निर्धारित कार्यकम के मुताबिक 18 जुलाई को मंडला जिला मुख्यालय में कार्यशाला और समीक्षा बैठकें होगी ।  इसी तरह 19 जुलाई को जबलपुर, 25 जुलाई को छिंदवाड़ा, 26 जुलाई को सिवनी, 27 जुलाई को बालाघाट, एक अगस्त को डिंडौरी, 2 अगस्त को कटनी और 3 अगस्त को नरसिंहपुर में कार्यशाला और समीक्षा बैठकों का आयोजन किया गया है ।
      शालेय स्वच्छता-समस्या-समाधान कार्यशाला प्रात: 10.30 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक आयोजित होगी ।  इसमें कलेक्टर, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी, जिला परियोजना समन्वयक सर्व शिक्षा अभियान, जिला समन्वयक स्वच्छ भारत मिशन, सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, सभी जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, सभी विकासखंड शिक्षा अधिकारी, सभी विकासखंड स्त्रोत समन्वयक, समस्त जनशिक्षक तथा सभी विकासखंड समन्वयक स्वच्छ भारत मिशन शामिल होंगे ।
      वन व्यवस्थापन की समीक्षा बैठक दोपहर 2 बजे से दोपहर तीन बजे तक होगी ।  इसमें मुख्य वन संरक्षक, कलेक्टर, वनमंडलाधिकारी (टयूटोरियल) अनुविभागीय अधिकारी वन, वन परिक्षेत्र अधिकारी, अपर कलेक्टर और सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व शामिल होंगे ।
      राजस्व कार्यों की समीक्षा बैठक दोपहर तीन बजे से 3.45 बजे तक होगी ।  इसमें कलेक्टर, अपर कलेक्टर और सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व शामिल होंगे । विभागीय योजनाओं की समीक्षा बैठक दोपहर 3.45 बजे से शाम 5.30 बजे तक चलेगी ।  जिसमें सभी विभागों के जिलाधिकारी शामिल होंगे ।
क्रमांक/1023/जुलाई-147/खरे

मक्का में फाल आर्मी बर्म के प्रकोप की आशंका को देखते हुए
कृषि विभाग द्वारा बरती जा रही सतर्कता
जबलपुर, 12 जुलाई, 2019
      मक्का की फसल में फाल आर्मी बर्म का प्रकोप की आशंका को देखते हुए जिले में कृषि विभाग ने सतर्कता बरतनी शुरू कर दी है । इस सिलसिले में विभाग के अमले द्वारा कृषि वैज्ञानिकों के साथ गाँवों का भ्रमण कर मक्का फसल का निरीक्षण किया जा रहा है तथा किसानों को रोग पर नियंत्रण हेतु जरूरी सलाह दी जा रही है ।
      उप संचालक किसान कल्याण एवं कृषि विकास डॉ. एस.के. निगम के मुताबिक पड़ोसी जिले छिंदवाड़ा और सिवनी में मक्का की फसल में फाल आर्मी बर्म के प्रकोप को देखते हुए जबलपुर जिले में इस रोग के फैलाव की आशंका बढ़ गई है ।  डॉ. निगम ने बताया कि जबलपुर जिले के शहपुरा विकासखंड में मक्का की बोनी के क्षेत्र में हो रही वृद्धि को देखते हुए कृषि विभाग द्वारा इस क्षेत्र पर ज्यादा ध्यान केन्द्रित किया गया ।
      उप संचालक किसान कल्याण के अनुसार जिला कलेक्टर श्री भरत यादव के निर्देश पर मक्का की फसल को फाल आर्मी बर्म के प्रकोप से बचाने के लिए निरीक्षण दल का गठन भी किया गया है । उन्होंने बताया कि किसानों को फाल आर्मी बर्म एवं अन्य कीट एवं रोगों से बचाव के प्रति जागरूक करने के लिए कृषि विज्ञान केन्द्र के कृषि वैज्ञानिक डॉ. नितिन सिंघई, सहायक संचालक कृषि एस.के. जैन, वरिष्ठ कृषि विस्तार अधिकारी पी.के. श्रीवास्तव एवं ग्रामीण कृषि विकास अधिकारी रजनीश दुबे ने मगरमुहाँ, बेलखेड़ा, सुंदरादेही एवं अन्य ग्रामों का भ्रमण कर मक्का की फसल का निरीक्षण किया ।
      उप संचालक किसान कल्याण ने बताया कि वर्तमान में जिले में मक्का फसल पर फाल आर्मी बर्म का प्रकोप नहीं है ।  परन्तु निरीक्षण में मक्का पौधों के पास काले रंग का कीट देखा गया जो कि पौधे की जड़ को कुतर कर नष्ट कर रहा है ।  इस कीट पर नियंत्रण हेतु फसल में प्रकाश प्रपंच कीटनाशक दवाओं के छिड़काव की तथा खड़ी फसल में हेन्ड हो कुल्फा चलाकर नींदा नष्ट करने, निंदाई-गुड़ाई करने, सतत् निगरानी की सलाह किसानों को दी गयी है । साथ ही कृषकों को मक्का फसल की फाल आर्मी बर्म से सुरक्षा हेतु खेत में टी आकार की खुटिया लगाने का सुझाव भी दिया गया है ।  किसानों से आग्रह किया गया है कि यदि किसी तरह के कीट का आक्रमण फसल पर दिखाई देता है तो तुरंत कृषि विभाग के अधिकारियों एवं कृषि विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिकों से संपर्क कर जानकारी दें ।
क्रमांक/1024/जुलाई-148/जैन

पिता की स्मृति में जिला पंचायत सीईओ ने वृद्धाश्रम में रोपे पौधे
जबलपुर, 12 जुलाई, 2019
      जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी प्रियंक मिश्र ने आज शुक्रवार को रेडक्रॉस द्वारा संचालित वृद्धाश्रम पहुंचकर अपने पिता स्व. रमेश चंद्र मिश्र की स्मृति में पौधारोपण किया और पर्यावरण को बचाने का संदेश दिया ।
      जिला पंचायत सीईओ के पिता स्व. रमेश चंद्र मिश्र का आज जन्म दिन था ।  सीईओ ने अपने पिता के जन्म दिवस पर पौधारोपण करने का संकल्प लिया और इस संकल्प को पूरा करने के लिए बाजनामठ स्थित वृद्धाश्रम को चुना । उन्होंने वृद्धाश्रम परिसर में नीम और आम के पौधे रोपे । पौधारोपण में जिला पंचायत के सीईओ का साथ उनकी धर्मपत्नी श्रीमती फाल्गुनी तिवारी ने भी दिया ।
      इस अवसर पर जिला पंचायत के सीईओ ने वृद्धजनों से भेंट भी की और उनके हाल-चाल जाने । वृद्धजनों ने तुलसी का पौधा भेंट कर जिला पंचायत के सीईओ का स्वागत किया ।  श्री मिश्र ने वृद्धाश्रम परिसर में रिक्त भूमि पर उद्यान विकसित करने तथा वृद्धाश्रम के मनोरंजन हॉल के आधुनिकीकरण का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिये ।  प्रभारी संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय आशीष दीक्षित भी इस अवसर पर उनके साथ थे ।
क्रमांक/1025/जुलाई-149/जैन
उच्च न्यायालय में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन आज
जबलपुर 12 जुलाई 2019
      उच्च न्यायालय विधिक सेवा समिति के अध्यक्ष न्यायमूर्ति आरएस झा के कुशल मार्गदर्शन में राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली के निर्देश पर शनिवार 13 जुलाई को नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया जा रहा है।
      लोक अदालत में आपराधिक शमनीय प्रकरण, प्रथम एवं द्वितीय अपील, विविध अपील, राजस्व संबंधी विवाद, चेक अनादरण से संबंधित विवाद, विद्युत से संबंधित विवाद, मोटर दुर्घटना से उद्भूत क्षतिपूर्ति हेतु दावा एवं वैवाहिक विवाद के साथ-साथ समस्त समझौता योग्य प्रकरणों को आपसी सहमति के माध्यम से निराकरण किए जाने हेतु रखा जाएगा। 
क्रमांक/1026/जुलाई-150/मनोज
जिले में अब तक 244.8 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज
जबलपुर, 12 जुलाई, 2019
      जिले में एक जून से 12 जुलाई तक 244.8 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है ।  जबकि गत वर्ष आलोच्य अवधि तक 184.3 मिलीमीटर औसत वर्षा रिकार्ड की गई थी ।
      अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक वर्षामापी केन्द्र जबलपुर में एक जून से 12 जुलाई की अवधि में 336.3 मिलीमीटर वास्तविक वर्षा दर्ज की गई है ।  इसी प्रकार पनागर में 121.1 मिलीमीटर, कुंडम में 253.7 मिलीमीटर, पाटन में 281.1 मिलीमीटर, शहपुरा में 194.3 मिलीमीटर, सिहोरा में 226.4 मिलीमीटर और मझौली में 300.9 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है ।
क्रमांक/1027/जुलाई-151/मनोज