News.22.07.2019


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
संभागायुक्त ने महिला उद्यमियों के लिए स्वीप आयोजन की तैयारियों की समीक्षा की
स्वीप के आयोजन से सशक्त बनेंगी महिला उद्यमी
जबलपुर 22 जुलाई 2019
      महिला उद्यमियों को राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय औद्योगिक प्रतिनिधियों के साथ जोड़कर घरेलू एवं अंतर्राष्ट्रीय बाजार में इनके उत्पादों की ब्रांडिंग एवं व्यापार के अवसर मुहैया कराने के उद्देश्य से 6 एवं 7 सितम्बर को मावे द्वारा स्वीप 2019 का आयोजन किया जा रहा है।
      संभागायुक्त राजेश बहुगुणा की अध्यक्षता में आज स्वीप (सस्टेनेबल ग्रोथ ऑफ वूमेन इंटरप्रेन्योरशिप एण्ड एक्सपोर्ट प्रमोशन) की तैयारियों के संबंध में आयोजित बैठक में विभागों को दायित्व और जिम्मेदारियां दी गई। बैठक में कलेक्टर भरत यादव, पुलिस अधीक्षक अमित सिंह, नगर निगम आयुक्त आशीष कुमार, जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्र, जबलपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के सीईओ जीएस नागेश मौजूद थे।
      महिला उद्यमियों के लिए हो रहे इस स्वीप आयोजन में संगोष्ठी एवं कार्यशालाएं, प्रदर्शनी और विभिन्न शासकीय विभागों के स्टॉल लगाए जाएंगे।
      बैठक में संभागायुक्त ने महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र देवव्रत मिश्रा को निर्देश दिए कि जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के स्टॉल  के साथ-साथ सफल महिला उद्यमियों के उत्पादों को प्रदर्शित करने वाला भी स्टॉल लगाएं। इसके अलावा स्मार्ट सिटी, पर्यटन विभाग, आयुष विभाग की पंचकर्म चिकित्सा पद्धति, कृषि, रेडीमेड गारमेंट कॉम्पलेक्स, आईटी पार्क, सौर ऊर्जा, औद्योगिक केन्द्र विकास निगम के भी स्टॉल लगाए जाएं। साथ ही महिला उद्यमियों को राज्य शासन की स्वरोजगार योजनाओं और उनके उत्पादों की मार्केटिंग की भी जानकारी विशेषज्ञों द्वारा दी जाएगी।
      कलेक्टर भरत यादव ने स्वीप के प्रचार-प्रसार हेतु शहर में होर्डिंग्स लगाने का दायित्व नगर निगम आयुक्त आशीष कुमार को सौंपा है। साथ ही जबलपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के सीईओ जीएस नागेश को आगन्तुकों के स्वागत से संबंधित वेलकम होर्डिंग्स लगाने के निर्देश दिए गए।
      बैठक में मावे की अध्यक्ष श्रीमती अर्चना भटनागर ने स्वीप 2019 के आयोजन की जानकारी देते हुए बताया कि इसमें सार्क देशों सहित 15 विभिन्न देशों अफ्रीका, आस्ट्रेलिया, इजिप्ट, यूनाइटेड किंगडम, नाइजीरिया, यूगांडा आदि देशों के सफल उद्यमी शामिल होंगे। इच्छुक उद्यमी मावे की वेबसाइट www.maweindiia.com/sweep पर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इस आयोजन का उद्देश्य महिला उद्यमियों को उद्यमिता एवं स्टार्टअप हेतु प्रोत्साहित करना है। स्वीप के आयोजन में मुख्यमंत्री का आगमन संभावित है।
      बैठक में अपर संचालक उच्च शिक्षा लीला भलावी, आयुष अधिकारी डॉ अर्चना मरावी, जबलपुर सिटी ट्रांसपोर्ट कंपनी के सीईओ सचिन विश्वकर्मा, उप संचालक कृषि एसके निगम, पर्यटन विभाग के श्री जोसफ सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे।
क्रमांक/1129/जुलाई-253/मनोज॥
स्वतंत्रता दिवस की तैयारियों को लेकर बैठक संपन्न
जबलपुर, 22 जुलाई, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने आगामी 15 अगस्त को जिला मुख्यालय पर स्वतंत्रता दिवस के भव्य एवं गरिमामय समारोह के आयोजन के निर्देश दिये हैं ।  आज सोमवार को कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में स्वतंत्रता दिवस की तैयारियों को लेकर बुलाई गई बैठक को संबोधित करते हुए श्री यादव ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस के जिला मुख्यालय पर आयोजित किये जाने वाले जिले के मुख्य समारोह में ज्यादा से ज्यादा संख्या में आम नागरिकों की भागीदारी सुनिश्चित की जानी चाहिए ।
      बैठक में पुलिस अधीक्षक अमित सिंह, जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्र, नगर निगम आयुक्त आशीष कुमार, अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित, डॉ. सलोनी सिडाना एवं वी.पी. द्विवेदी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अमृत मीणा एवं राजेश त्रिपाठी तथा सभी विभागों के जिला प्रमुख मौजूद थे ।
      कलेक्टर ने बैठक में ध्वजारोहण एवं मंच सहित स्वतंत्रता दिवस के मुख्य समारोह से जुड़ी विभिन्न व्यवस्थाओं के दायित्व अधिकारियों को सौंपे । उन्होंने आयोजन स्थल पं. रविशंकर शुक्ल स्टेडियम में व्ही.आई.पी. सेक्टर एवं अन्य सेक्टर की बैठक व्यवस्था की जिम्मेदारी भी अधिकारियों को दी ।  श्री यादव ने स्वतंत्रता दिवस के मुख्य समारोह में देशभक्ति से ओतप्रोत स्तरीय कार्यक्रमों के आयोजन पर जोर देते हुए कहा कि सांस्कृतिक कार्यक्रमों में शासकीय स्कूलों के साथ-साथ निजी स्कूलों के छात्र-छात्राओं को भी प्रतिभा प्रदर्शित करने का अवसर दिया जाना चाहिए ।
      श्री यादव ने राष्ट्रीय एवं राज्य स्तर पर उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए शासकीय अधिकारियों-कर्मचारियों के साथ-साथ खेलकूद एवं समाज सेवा के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान देने वाले युवाओं एवं नागरिकों को भी सम्मानित करने का सुझाव दिया । उन्होंने कहा कि इससे अन्य लोगों को भी अच्छा कार्य करने की प्रेरणा मिलेगी ।  कलेक्टर ने बैठक के माध्यम से समाज सेवा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यक्तियों एवं संस्थाओं से आवश्यक दस्तावेजों सहित अपनी प्रविष्टियां पांच अगस्त तक जिला पंचायत के सीईओ को भेजने का आग्रह भी किया । 
बैठक में बताया गया कि प्रति वर्ष की भांति विशेष सशस्त्र बल, जिला पुलिस तथा एनसीसी, स्काउट एण्ड गाईड  की प्लाटून मार्चपास्ट में हिस्सा लेंगे।  कलेक्टर श्री यादव ने मार्चपास्ट में शौर्या दल, नगर तथा ग्राम रक्षा समिति एवं संप्रेषण गृह के बच्चों के दल को भी मार्चपास्ट में शामिल करने का सुझाव दिया । बैठक में बताया गया कि परेड में हिस्सा लेने वाली सभी टुकड़ियों की रिहर्सल एक अगस्त से आरंभ होगी। सांस्कृतिक कार्यक्रमों के सिलसिले में चर्चा के दौरान कलेक्टर ने कहा कि ऐसे कार्यक्रमों का ही चयन किया जाए जो समारोह की गरिमा में अभिवृद्धि करें। इसके लिए सीईओ जिला पंचायत की अध्यक्षता में समिति गठित की गई।
            बैठक में तय किया गया कि 13 अगस्त को मार्चपास्ट और सांस्कृतिक कार्यक्रमों की फाइनल रिहर्सल होगी। अधिकारियों को स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के लिए वाहन व्यवस्था, आमंत्रण पत्र एवं प्रशस्ति पत्र सम्बन्धी इंतजाम और मिष्ठान्न वितरण से सम्बन्धित दायित्व दिये गये । मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी एम्बुलेंस और प्राथमिक उपचार की व्यवस्था करेंगे।
            कलेक्टर श्री यादव ने सभी विभाग प्रमुखों को निर्देशित किया कि वे अपने कार्यालयों में स्वतंत्रता दिवस पर अनिवार्यत: ध्वजारोहण करें और ध्वज संहिता के पालन का भी ध्यान रखें। बैठक में जिले के सभी नगरीय निकायों, जनपद पंचायत मुख्यालयों तथा ग्राम पंचायतों में भी स्वतंत्रता दिवस पर गरिमामय कार्यक्रमों के आयोजन के निर्देश दिये गये ।
क्रमांक/1130/जुलाई-254/जैन
बीस वर्ष की सेवा या पचास वर्ष की आयु पूरी कर चुके
अक्षम कर्मचारियों की अनिवार्य सेवानिवृत्ति के प्रस्ताव भेजें
समय-सीमा प्रकरणों की समीक्षा बैठक में कलेक्टर के जिला अधिकारियों को निर्देश
जबलपुर, 22 जुलाई, 2019
कलेक्टर श्री भरत यादव ने समय सीमा प्रकरणों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में सभी विभागों के जिला प्रमुखों को खराब रिकार्ड वाले या कार्य करने में अक्षम हो चुके 20 वर्ष की सेवा अथवा 50 बर्ष की आयु पूरी कर चुके कर्मचारियों - अधिकारियों की अनिवार्य सेवा निवृत्ति के प्रस्ताव अतिशीघ्र कलेक्टर कार्यालय को भेजने के निर्देश दिए हैं श्री यादव ने कहा कि जो जिला अधिकारी इस बारे में ठोस कार्यवाही नहीं करेंगे उनके विरुद्ध भी एक्शन लिया जाएगा  
             कलेक्टर ने बैठक में सभी अधिकारियों को विभागीय जांच के लंबित मामलों में 15 दिन के भीतर कार्यवाही पूरी करने की हिदायत भी दी   उन्होंने अधीनस्थ अधिकारियों एवं कर्मचारियों की एसीआर (गोपनीय चरित्रावली ) में शीघ्र मतांकन करने के निर्देश भी बैठक में दिये  
             बैठक में एक जनवरी 2020 से लागू होने वाले -ऑफिस सिस्टम के बारें में सभी जिला अधिकारियों को विस्तार से जानकारी दी गई कलेक्टर ने कहा कि अधिकारियों को अभी से इसके लिये तैयारियां प्रारम्भ करनी होंगी उन्होंने - ऑफिस प्रणाली के तहत कम्प्यूटर पर अपलोड करने के लिए फाइलों की सूची बनाने का कार्य  प्रारम्भ करने और कर्मचारियों की ट्रेनिंग का कैलेंडर तैयार करने के निर्देश भी दिए
               समय सीमा प्रकरणों की समीक्षा बैठक में किसानों को सिंचाई के लिये बरगी बांध की नहरों से पर्याप्त पानी मुहैया कराने के निर्देश दिए गए कलेक्टर श्री यादव ने नर्मदा घाटी प्राधिकरण के अधिकारियों से कहा कि वे अपने उप यंत्रियों को फील्ड का लगातार भ्रमण करने के लिए निर्देशित करें उन्होंने कहा  कि नहरों के आखिरी छोर तक पानी पहुंचे यह हर हाल में सुनिश्चित करना होगा श्री यादव ने नहरों से छेड़छाड़ के मामले में  एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश भी दिए । श्री यादव ने कृषि विभाग के अधिकारियों को भी किसानों को समसामयिक सलाह देने के लिए लगातार फील्ड विजिट करने की हिदायत दी ।
            कलेक्टर ने राजस्व प्रकरणों के निराकरण में ढिलाई बरते जाने की शिकायतों पर सम्बन्धित राजस्व निरीक्षकों एवं पटवारियों के खिलाफ कठोर कार्यवाही के निर्देश दिये   उन्होंने राजस्व वसूली की धीमी गति पर भी नाराजगी जाहिर की श्री यादव ने  कहा कि सभी राजस्व अधिकारियों के भ्रमण और राजस्व शिविरों के मासिक शेड्यूल जारी किया जाए ताकि राजस्व अधिकारियों के कामकाज पर नजर रखी जा सके और बेहतर ढंग से मॉनिटरिंग  की जा सके   कलेक्टर ने बैठक में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के सत्यापन के कार्य मे रुचि नहीं ले रहे पटवारियों को नोटिस जारी करने संतोषजनक जवाब न मिलने पर उनकी  पांच- पांच दिन का वेतन रोकने तथा निलंबन की कार्यवाही करने के निर्देश दिये
            बैठक में सीएम हेल्पलाईन से प्राप्त शिकायतों के निराकरण में जबलपुर जिले के परफार्मेंस में सुधार आने पर कलेक्टर ने सभी जिला अधिकारियों को बधाई दी जनसुनवाई  तथा लोकसेवा सेवा केन्द्रों से प्राप्त आवेदनों के निराकरण की स्थिति की समीक्षा भी बैठक में की गई निर्माण एवं विकास कार्यों के लिए भूमि आबंटन के प्रकरणों में  की गई कार्यवाही तथा न्यायालयों में प्रचलित प्रकरणों की स्थिति की समीक्षा भी इस दौरान की गई    बैठक में सभी अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों को उनके क्षेत्र के स्वास्थ्य एवं उपस्वास्थ्य केन्द्रों का नियमित रूप से भ्रमण करने के निर्देश दिए गए तथा एंटी स्नेक वेनम की उपलब्धता सुनिश्चित करने की बात कही गई सभी एसडीएम से कहा गया कि उन्हें अपने क्षेत्र के स्वास्थ्य एवं उपस्वास्थ्य केन्द्रों की साफ सफाई पर भी नजर रखनी होगी स्वास्थ्य केंद्रों में  छोटी - मोटी मरम्मत के कार्य स्थानीय स्तर पर ही रोगी कल्याण निधि से कराने के निर्देश भी दिए गए
              बैठक में नगर निगम आयुक्त आशीष कुमार , जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रअपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित, डॉ सलोनी सिडाना ,व्ही पी द्विवेदी  सयुंक्त कलेक्टर नमः शिवाय अरजरिया एवं सभी विभागों के जिला अधिकारी मौजूद थे
कलेक्टर ने बैठक में सीएम हेल्पलाइन से प्राप्त आवेदनों का निराकरण में अच्छे परफार्मेंस के लिए एसडीएम अधारताल आशीष पांडे सहित पांच अधिकारियों को सम्मानित भी किया इस अवसर पर उन्होंने  सभी अधिकारियों को स्थानीय निर्वाचन के कार्यों को प्राथमिकता देने की हिदायत भी बैठक में दी।
जिला प्रशासन की नई वेबसाईट का शुभारंभ:
             समय सीमा प्रकरणों को समीक्षा बैठक के प्रारम्भ में जिला प्रशासन जबलपुर की नई वेबसाईट https:// jabalpur.nic.in का औपचारिक शुभारम्भ  किया गया इस अवसर पर जिला सूचना विज्ञान अधिकारी आशीष शुक्ला ने नई वेबसाईट में शामिल किये गये फीचर्स की जानकारी दी । उन्होंने बताया कि इस वेबसाईट को कुछ इस तरह डिजाइन किया गया है कि दृष्टिबाधित व्यक्ति भी सुविधाजनक तरीके से इसका इस्तेमाल कर सकेंगे । जिला प्रशासन की नई वेबसाईट को भारत सरकार द्वारा शासकीय वेबसाईटों के लिए तय की गई गाइड लाईन के मुताबिक तैयार किया गया है । 
क्रमांक/1131/जुलाई-255/जैन
किसान भाईयों को अल्पवर्षा की वर्तमान स्थिति में सम सामयिक सलाह
जबलपुर 22 जुलाई 2019
      अल्पवर्षा तथा सूखे की निर्मित हो रही स्थिति में किसान भाईयों को खेती-किसानी की दृष्टि से कृषि विज्ञान केन्द्र द्वारा समसामयिक सलाह दी गई है।
      कृषि विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक डॉ एके सिंह ने इस संबंध में बताया कि जिन किसान भाईयों की अभी तक बोनी नहीं की है, वे कम पानी वाली फसलें यथा अरहर, उड़द, मूंग व तिल की बोनी करें तथा देर से बोनी की दशा में बीजदर 25 प्रतिशत बढ़ाकर बोनी करें। बोनी हेतु उड़द की उन्नत किस्में यथा आईपीयू 94-1, पंत उड़द 30, पंत उड़द 31, आईपीयू 2-43, प्रताप उड़द 1, मूंग की उन्नत किस्में पूसा विशाल, पीडीएम 139, आईपीएम 2-3, एमएच 421, अरहर की उन्नत मध्यम अवधि की किस्में टीजेटी 501, पीकेवी तारा, पूसा 992, तिल की उन्नत प्रजातियां यथा जेटीएस 8, टीकेजी 22, टीकेजी 55 आदि किस्मों का प्रयोग करें।
      बोनी से पूर्व बीज को मिश्रित फफूंदनाशी और कार्बेन्डाजिम और मेंकोजेब की 2 ग्राम प्रति किलोग्राम बीज व जैव उर्वरकों (राइजोबियम व पीएसबी) की 5 ग्राम मात्रा प्रति किलोग्राम बीज के हिसाब से उपचारित करें। किसान भाई उक्त फसलों की बोनी मेंढ़ नाली विधि से करें, ताकि नमी अधिक समय तक संरक्षित रहे। किसान भाई बोनी करते समय जैव उर्वरकों (पीएसबी माइकोराइजा, सूडोमोनास, पोटास विलयक जीवाणु, जैव अपशिष्ट अपघटक) का प्रयोग आधार रूप में करें। जिन किसान भाईयों की बोनी हो चुकी है वे नमी संरक्षण हेतु खेत में बखर चलाएं तथा आवश्यकतानुसार जीवन रक्षक सिंचाई करें। समय से नींदा नियंत्रण हेतु निंदाई-गुड़ाई करें तथा खरपतवारों को कतारों के मध्य रखें ताकि नमी संरक्षण हो।
क्रमांक/1132/जुलाई-256/मनोज॥