News.17.07.2019_A


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
गबन और धोखाधड़ी करने वाली सहकारी संस्थाओं के विरूद्ध एफआईआर दर्ज करायें—कलेक्टर
जबलपुर, 17 जुलाई, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने गेहूं एवं धान खरीदी, खाद-बीज के वितरण तथा अन्य कार्यों में अनियमितता, गबन और धोखाधड़ी करने वाली प्राथमिक साख सहकारी समितियों एवं सहकारी बैंक की शाखाओं के विरूद्ध एफआईआर दर्ज कराने तथा दोषी कर्मचारियों-अधिकारियों पर सख्त से सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिये हैं ।
      श्री यादव ने ये निर्देश आज बुधवार को कलेक्टर कार्यालय में आयोजित सहकारी संस्थाओं में गबन एवं धोखाधड़ी के मामलों की समीक्षा के लिए गठित जिला स्तरीय समिति की बैठक में दिये ।  पुलिस अधीक्षक श्री अमित सिंह, अपर कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना तथा सहकारिता विभाग, विपणन संघ एवं जिला केन्द्रीय सहकारी बैंक के अधिकारी इस बैठक में मौजूद थे ।
      कलेक्टर ने बैठक में अधिकारियों से साफ शब्दों में कहा कि सहकारी संस्थाओं के कामकाज में सुधार लाने के लिए गबन एवं धोखाधड़ी में लिप्त सहकारी संस्थाओं के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाना जरूरी है । श्री यादव ने ऐसी सभी प्राथमिक साख सहकारी समितियों और सहकारी बैंक की शाखाओं के विरूद्ध दो दिन के भीतर एफआईआर दर्ज कराने की हिदायत अधिकारियों को दी, जहां गेहूं और धान की खरीदी में गड़बड़ियां सामने आई हैं । उन्होंने कहा कि इसमें और ज्यादा विलंब बर्दाश्त नहीं किया जायेगा ।
      कलेक्टर ने धोखाधड़ी, गबन एवं अनियमितताओं के प्रकरणों में विभागीय जांच की कार्यवाही लंबित रहने पर भी नाराजगी जाहिर की ।  उन्होंने ऐसे मामलों में चल रही विभागीय जांच की कार्यवाही पन्द्रह दिन के भीतर पूरी करने, जांच में दोषी पाये गये अधिकारियों-कर्मचारियों की सेवा समाप्त करने तथा उनके वेतन अथवा स्वत्वों से गबन की राशि की वसूली करने के निर्देश दिये और आवश्यकता पड़ने पर वसूली के लिए आरआरसी जारी करवाने की बात भी कही । गबन और धोखाधड़ी के मामलों में विभागीय जांच को लंबित रखने वाले जांच अधिकारियों के विरूद्ध भी कार्यवाही करने के निर्देश बैठक में दिये गये ।
      श्री यादव ने अमानक गेहूं खरीदी के मामले पर बैठक में चर्चा करते हुए कहा कि जिन समितियों द्वारा गेहूं को अपग्रेड कर लिया गया है, उन्हें इसे खुले बाजार में नीलामी की शीघ्र अनुमति दी जाये । उन्होंने कहा कि खुले बाजार से मिलने वाली कीमत और समर्थन मूल्य के बीच की अंतर की राशि समितियों को खुद वहन करनी होगी तथा किसानों को पूरा-पूरा भुगतान करना होगा । कलेक्टर ने कहा कि जो समितियाँ अभी तक गेहूं को अपग्रेड नहीं कर पाई हैं उन्हें अपने स्तर से किसानों को समर्थन मूल्य के बराबर कीमत का भुगतान करना होगा ।
      कलेक्टर ने बैठक में उड़द, मूंग, धान एवं गेहूं की बकाया राशि का किसानों को शीघ्र भुगतान करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिये ।  उन्होंने कहा कि किसानों से इस बारे में मिलने वाली शिकायतों पर संबंधित अधिकारियों के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी ।
क्रमांक/1081/जुलाई-205/जैन
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना:
किसानों की जानकारी पोर्टल पर अपलोड मामले में जबलपुर प्रदेश में तीसरे स्थान पर
पटवारियों के खाते में पच्चीस लाख की प्रोत्साहन राशि जमा
जबलपुर, 17 जुलाई, 2019
      प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसान परिवारों की जानकारी पोर्टल पर अपलोड करने के मामले में जबलपुर जिले ने छिंदवाड़ा और सिवनी जिले के बाद प्रदेश में तीसरा स्थान हासिल किया है । इस योजना के तहत अभी तक पटवारियों के माध्यम से जिले के 1 लाख 38 हजार 369 किसान परिवारों की जानकारी पोर्टल पर अपलोड की जा चुकी है ।     अपर कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत जिले के उत्कृष्ट प्रदर्शन पर किसानों के सत्यापन एवं पंजीयन के कार्य से जुडे पटवारियों को बधाई दी है । उन्होंने बताया कि योजना के तहत गिरदावरी पोर्टल पर किसान परिवारों की जानकारी अपलोड करने के लिए प्रति परिवार 18 रूपये के मान से प्रोत्साहन राशि का भुगतान पटवारियों को किये जाने के निर्देश शासन से प्राप्त हुए हैं । शासन के इस निर्देश के मुताबिक अभी तक 24 लाख 90 हजार 642 रूपये की प्रोत्साहन राशि पटवारियों के खाते में जमा कराई जा चुकी है ।
      डॉ. सिडाना के मुताबिक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के पंजीयन और पोर्टल पर किसान परिवारों की जानकारी अपलोड करने का कार्य निरंतर जारी रहेगा।
क्रमांक/1082/जुलाई-206/जैन
कलेक्ट्रेट के अधिकारियों-कर्मचारियों का स्वास्थ्य परीक्षण आज
जबलपुर, 17 जुलाई, 2019
      जिला रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा कल गुरूवार 18 जुलाई को कलेक्टर कार्यालय की विभिन्न शाखाओं में पदस्थ अधिकारियों एवं कर्मचारियों के स्वास्थ्य परीक्षण हेतु शिविर का आयोजन किया जायेगा । कलेक्टर श्री भरत यादव के निर्देश पर आयोजित किये जा रहे इस शिविर में अधिकारियों-कर्मचारियों के स्वास्थ्य का परीक्षण हृदय रोग, अस्थि रोग, नेत्र रोग, दंत रोग, नाक-कान-गला रोग, स्त्री रोग के विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा किया जायेगा ।
      जिला रेडक्रॉस सोसायटी के सचिव आशीष दीक्षित के मुताबिक स्वास्थ्य परीक्षण का शुभारंभ सुबह 10.45 बजे कलेक्टर श्री भरत यादव द्वारा किया जायेगा ।
क्रमांक/1083/जुलाई-207/जैन

     
डी.एल.एड. में प्रवेश संबंधी शिकायतों के निराकरण के लिए हेल्पलाइन कक्ष स्थापित
जबलपुर, 17 जुलाई, 2019
      शासकीय जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान एवं जिले के अन्य अशासकीय महाविद्यालयों में डी.एल.एड. प्रथम वर्ष सत्र 2019-20 में प्रवेश लेने वाले अभ्यर्थियों को प्रवेश प्रक्रिया जारी रहने तक प्रवेश संबंधी किसी भी प्रकार की समस्या के निवारण हेतु जिला शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्थान में शिकायत निवारण कक्ष एवं हेल्पलाइन कक्ष की स्थापना की गई है ।  इसके नोडल अधिकारी डॉ. पवन जैन हैं, इनके मोबाइल नंबर 9425861365 में संपर्क किया जा सकता है ।
      यदि प्रवेश के समय किसी संस्थान या महाविद्यालय द्वारा किसी अभ्यर्थी को अकारण प्रवेश से वंचित किया जाता है अथवा शासन द्वारा निर्धारित शुल्क से अधिक शुल्क वसूल किया जाता है तो अभ्यर्थी जिला प्रशासन द्वारा स्थापित शिकायत केन्द्र में लिखित शिकायत कर सकता है ।  शिकायत प्राप्त होने पर संबंधित महाविद्यालय के विरूद्ध जिला प्रशासन द्वारा वैधानिक कार्यवाही की जायेगी ।
क्रमांक/1084/जुलाई-208/मनोज
सामान्य सभा की बैठक आज
जबलपुर 17 जुलाई 2019
      जिला पंचायत की सामान्य सभा की बैठक 18 जुलाई को दोपहर 12.30 बजे से जिला पंचायत के सभाकक्ष में आयोजित की गई है।
      बैठक में ग्रामीण क्षेत्र में विद्युत एवं ट्रांसफार्मर, पेयजल एवं शौचालय निर्माण की समीक्षा होगी। इसके अलावा अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति बहुल ग्रामों में किए जा रहे विकास कार्यों की समीक्षा, सांसद, विधायक, महाकौशल विकास प्राधिकरण के द्वारा स्वीकृत कार्यों की जनपद पंचायतवार समीक्षा सहित जनपद पंचायतों में स्वकराधान, पंच-परमेश्वर, 14 वां वित्त, प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क एवं लोक निर्माण विभाग के कार्यों की समीक्षा भी होगी। इसके अलावा अन्य विषयों पर भी चर्चा होगी।
क्रमांक/1085//जुलाई-209/मनोज


जबलपुर में शालेय स्वच्छता पर कार्यशाला कल
जिला मुख्यालयों में होगी कार्यशाला
जबलपुर, 17 जुलाई, 2019
      संभागायुक्त राजेश बहुगुणा के निर्देश पर संभाग के सभी जिला मुख्यालयों में शालेय स्वच्छता-समस्या एवं समाधान विषय पर कार्यशाला आयोजित की जायेगी ।  साथ ही वन व्यवस्थापन प्रकरणों, राजस्व कार्यों तथा विभिन्न विभागों की जनकल्याणकारी योजनाओं से संबंधित विषयों की समीक्षा बैठकें भी होंगी ।  बैठकों की अध्यक्षता संभागायुक्त श्री बहुगुणा करेंगे ।
      निर्धारित कार्यकम के मुताबिक 18 जुलाई को मंडला जिला मुख्यालय में कार्यशाला और समीक्षा बैठकें होगी ।  इसी तरह 19 जुलाई को जबलपुर, 25 जुलाई को छिंदवाड़ा, 26 जुलाई को सिवनी, 27 जुलाई को बालाघाट, एक अगस्त को डिंडौरी, 2 अगस्त को कटनी और 3 अगस्त को नरसिंहपुर में कार्यशाला और समीक्षा बैठकों का आयोजन किया गया है ।
      शालेय स्वच्छता-समस्या-समाधान कार्यशाला प्रात: 10.30 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक आयोजित होगी ।  इसमें कलेक्टर, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी, जिला परियोजना समन्वयक सर्व शिक्षा अभियान, जिला समन्वयक स्वच्छ भारत मिशन, सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, सभी जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, सभी विकासखंड शिक्षा अधिकारी, सभी विकासखंड स्त्रोत समन्वयक, समस्त जनशिक्षक तथा सभी विकासखंड समन्वयक स्वच्छ भारत मिशन शामिल होंगे ।
      वन व्यवस्थापन की समीक्षा बैठक दोपहर 2 बजे से दोपहर तीन बजे तक होगी ।  इसमें मुख्य वन संरक्षक, कलेक्टर, वनमंडलाधिकारी (टयूटोरियल) अनुविभागीय अधिकारी वन, वन परिक्षेत्र अधिकारी, अपर कलेक्टर और सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व शामिल होंगे ।
      राजस्व कार्यों की समीक्षा बैठक दोपहर तीन बजे से 3.45 बजे तक होगी ।  इसमें कलेक्टर, अपर कलेक्टर और सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व शामिल होंगे । विभागीय योजनाओं की समीक्षा बैठक दोपहर 3.45 बजे से शाम 5.30 बजे तक चलेगी ।  जिसमें सभी विभागों के जिलाधिकारी शामिल होंगे ।
क्रमांक/1086/जुलाई-210/मनोज
भेड़ाघाट में जबलपुर टूरिज्म प्रमोशन काउंसिल की बैठक आज
जबलपुर, 17 जुलाई, 2019
      कलेक्टर भरत यादव की अध्यक्षता में गुरूवार 18 जुलाई को दोपहर 12 बजे से भेड़ाघाट के मोटल मार्बल रॉक्स में बैठक का आयोजन किया गया है । इस दौरान अधिकारीगण और जे.टी.पी.सी. के पदाधिकारी भेड़ाघाट क्षेत्र के विभिन्न पर्यटक स्थलों का भ्रमण भी करेंगे ।  सभी संबंधितों से बैठक व भ्रमण कार्यक्रम के दौरान मौजूद रहने का आग्रह किया गया है ।
क्रमांक/1087/जुलाई-211/मनोज
पंचायतों को 22 जुलाई तक स्व-कराधान की जानकारी भेजने के निर्देश
जबलपुर, 17 जुलाई, 2019
आयुक्त पंचायत राज संदीप यादव ने जिला पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों से कहा है कि ग्राम पंचायतों की स्व-कराधान की जानकारी 22 जुलाई तक आवश्यक रूप से भेजें। समय-सीमा का विशेष ध्यान रखने को कहा गया है। यदि किसी ग्राम पंचायत द्वारा स्व-कराधान नहीं वसूला गया है, उस स्थिति में भी सरपंच, सचिव, क्लस्टर प्रभारी से स्व-कराधान वूसलने का हस्ताक्षरित पत्रक प्राप्त किया जाये।
जिला पंचायतों को निर्देश दिये गये हैं कि 18 जुलाई तक जनपद स्तर पर ग्राम पंचायतों की बैठक कर समस्त ग्राम पंचायतों की जानकारी एकत्रित करें और 22 जुलाई तक -मेल एड्रेस dirpanchayat@mp.gov.in पर आवश्यक रूप से भेजें। आयुक्त पंचायत राज ने बताया कि भारत सरकार से परफार्मेन्स ग्रांट प्राप्त करने के लिये प्रदेश में 60 प्रतिशत ग्राम पंचायतों में स्व-कराधान की वसूली किया जाना अनिवार्य है।
क्रमांक/1088/जुलाई-212/मनोज

संस्कार कांवड़ यात्रा को लेकर बैठक सम्पन्न
जबलपुर, 17 जुलाई, 2019
            पर्यावरण एवं मॉ नर्मदा के संरक्षण के प्रति जनचेतना जगाने के उद्देश्य को लेकर इस वर्ष संस्कार कांवड़ यात्रा का आयोजन सोमवार 29 जुलाई को किया जायेगा   ग्वारीघाट से कैलाशधाम मटामर तक निकाली जाने वाली इस यात्रा में हजारों कांवडि़यें शामिल होंगे तथा प्रकृति एवं माँ नर्मदा नदी के प्रति प्रेम का संदेश देंगे
            संस्कार कांवड़ यात्रा की रूपरेखा पर चर्चा करने तथा यात्रा मार्ग पर आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित करने आज कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में बैठक का आयोजन किया गया   कलेक्टर श्री भरत यादव की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई इस बैठक में पुलिस अधीक्षक अमित सिंह तथा संस्कार कांवड़ यात्रा के आयोजक मौजूद थे  
            कलेक्टर ने बैठक में संस्कार कांवड़ यात्रा के आयोजकों को यात्रा के व्यवस्थित और सुचारू संचालन के लिए ¬ूटी पर तैनात प्रशासनिक एवं पुलिस के अधिकारियों से निरंतर संपर्क और संवाद कायम रखने की अपेक्षा की ताकि किसी भी प्रकार की अप्रिय स्थिति पैदा होने पर तुरंत जरूरी कदम उठाये जा सकें और यात्रा के दौरान आने वाली समस्याओं का भी तत्काल निराकरण किया जा सके   उन्होंने अधिकारियों को भी कांवड़ यात्रा को लेकर सौंपी गई जिम्मेदारियों को समय पर पूरा करने के निर्देश बैठक में दिए।
            श्री यादव ने कांवड़ यात्रा के आयोजकों से उनके द्वारा तैनात किये जाने वाले वालेन्टियर्स की सूची प्रशासन को शीघ्र उपलब्ध कराने का आग्रह किया ताकि उन्हें व्यवस्थाओं के बारे में जरूरी प्रशिक्षण दिया जा सके उन्होंने बताया कि कांवड़ यात्रा के दौरान ग्वारीघाट और कैलाश धाम में चिकित्सा शिविर लगाए जाएंगे तथा चिकित्सकों तथा पैरामेडिकल स्टॉफ को तैनात किया जायेगा इसके साथ ही एम्बुलेंस भी उपलब्ध कराई जायेगी   कलेक्टर ने कांवड़ यात्रा के समापन स्थल कैलाशधाम के पहुंच मार्ग की मरम्मत करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। उन्होंने यात्रा के दौरान पेयजल आपूर्ति एवं साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था की हिदायत नगर निगम के अधिकारियों को दी।
            बैठक में पुलिस अधीक्षक अमित सिंह ने आयोजकों को कांवड़ यात्रा के दौरान सुरक्षा के सभी जरूरी इंतजामों का भरोसा दिया उन्होंने यात्रा के दौरान प्रशासन, पुलिस और आयोजकों के बीच बेहतर समन्वय की जरूरत बताते हुए कहा कि यात्रा के दौरान ग्वारीघाट एवं कैलाशधाम में अस्थाई पुलिस चौकी भी स्थापित की जाएगी।
            पुलिस अधीक्षक ने यात्रा के दौरान किसी भी तरह की अप्रिय स्थिति पैदा होने पर इसकी सूचना तत्काल पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों को देने की बात कही   उन्होंने आयोजकों को अलग-अलग क्षेत्र के लिए अलग-अलग व्यक्ति को यात्रा प्रभारी बनाने का सुझाव भी दिया ताकि ड्यूटी पर तैनात अधिकारियों के साथ समन्वय एवं संवाद कायम रखने में आसानी हो
            बैठक में यात्रा के दौरान यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाये रखने के लिए भी आवश्यक सुझाव दिये गये   बैठक में अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित एवं व्हीपी द्विवेदी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजेश त्रिपाठी, राय सिंह नरवरिया एवं अमृत मीणा तथा यात्रा के संयोजक शिव यादव, जगत बहादुर सिंह अन्नू, नीलेश रावल आदि मौजूद थे
क्रमांक/1089/जुलाई-213/जैन
रेडक्रॉस द्वारा नशामुक्ति जागरूकता कार्यक्रम आयोजित
जबलपुर 17 जुलाई 2019
      कलेक्टर एवं इंडियन रेडक्रॉस सोसायटी के अध्यक्ष भरत यादव के निर्देशानुसार आज शासकीय माध्यमिक शाला, भरतीपुर में सभी छात्र-छात्राओं को छात्र जीवन से ही नशामुक्त रहने की सीख दी गई। जिसमें मनोवैज्ञानिक परामर्शदाता तेजसिंह ठाकुर द्वारा सभी छात्र-छात्राओं को नशे से होने वाले नुकसान के विषय में बताया गया और नशा न करने के लिए कहा गया। साथ ही रेडक्रॉस सदस्य सुनील गर्ग के द्वारा सभी को नशामुक्ति की प्रतिज्ञा दिलाई गई। जिसमें शाला के प्राचार्य मंजू निगम, अध्यापक रश्मि नेमा, प्रव्रिता दुबे, आईपी गोस्वामी, चंदन कुम्हार, वर्षा सोनी, नीता वर्मा, शिक्षिका सोनिका पोल, आशांजली, रीना यादव, सुलोचना भारती आदि उपस्थित रहे।
क्रमांक/1090/जुलाई-214/मनोज॥