News.11.07.2019_B


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
स्टैंडिंग कमेटी की बैठक में नगरीय निकायों की
मतदाता सूची तैयार करने के कार्यक्रम की दी गई जानकारी
जबलपुर, 11 जुलाई, 2019
      राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिले के नगरीय निकायों की फोटो मतदाता सूची तैयार करने के समयबद्ध कार्यक्रम की राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों को जानकारी देने आज गुरूवार को कलेक्ट्रेट में स्टैंडिंग कमेटी की बैठक आयोजित की गई ।  बैठक में राज्य निर्वाचन आयोग के मतदाता सूची प्रेक्षक आर.आर. गंगारेकर विशेष रूप से मौजूद थे ।
      बैठक की अध्यक्षता करते हुए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री भरत यादव ने राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों को बताया कि नगरीय निकायों की मतदाता सूची एक जनवरी 2019 को आधार मानकर तैयार की जा रही है । इसके लिए प्राधिकृत अधिकारी एवं प्राधिकृत कर्मचारी नियुक्त किये जा चुके हैं तथा मतदाता सूची के प्रारूप प्रकाशन पर दावे-आपत्तियां प्राप्त करने के लिए केन्द्रों का निर्धारण भी कर लिया गया है ।
      श्री यादव ने बैठक में राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों को बताया कि नगरीय निकायों की मतदाता सूची तैयार करने के 17 जून से प्रारंभ हुए कार्य के तहत नगरीय निकायों के वार्डों एवं विहित स्थानों पर प्रारूप मतदाता सूची का प्रकाशन 21 अगस्त को किया जायेगा तथा 30 अगस्त की दोपहर 3 बजे तक दावे-आपत्तियां प्राप्त की जायेंगी ।  प्राप्त दावे-आपत्तियों का निराकरण पांच सितंबर तक होगा तथा अंतिम रूप से तैयार फोटोयुक्त मतदाता सूची का प्रकाशन 25 सितंबर को किया जायेगा ।
      बैठक में मौजूद राज्य निर्वाचन आयोग के मतदाता सूची प्रेक्षक सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी श्री आर.आर. गंगारेकर ने राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों को बताया कि कोई भी वैध मतदाता का नाम शामिल होने से न छूटे तथा अपात्रों के नाम न रहे इसी उद्देश्य को लेकर नगरीय निकायों की मतदाता सूची तैयार करने का समयबद्ध कार्यक्रम राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा तय किया गया है ।  उन्होंने राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों से कहा कि मतदाता सूची में प्रत्येक पात्र मतदाता का नाम शामिल हो इसके लिए उन्हें भी अपनी ओर से प्रयास करने होंगे । श्री गंगारेकर ने कहा कि नगरीय निकायों का चुनाव लड़ने के इच्छुक व्यक्तियों को भी मतदाता सूची तैयार करने की प्रक्रिया के तहत यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि उनका नाम मतदाता सूची में है या नहीं ।  यदि नहीं है तो वे निर्धारित प्रक्रिया का पालन कर अपने नाम मतदाता सूची में शामिल करवा सकते हैं । उन्होंने जबलपुर जिले के नगरीय निकायों की मतदाता सूची तैयार करने के चल रहे कार्य के प्रति संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि राजनैतिक दलों को इसमें कुछ कमियाँ नजर आती हैं तो वे इस बारे में उनसे संपर्क कर सकते हैं ।
      बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी (स्थानीय निर्वाचन) एवं अपर कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना, संयुक्त कलेक्टर एवं नोडल अधिकारी स्थानीय निर्वाचन नम:शिवाय अरजरिया एवं जिले के सभी नगरीय निकायों के निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी मौजूद थे ।  जबकि राजनैतिक दलों की ओर से स्टैंडिंग कमेटी की इस बैठक में श्री राधेश्याम चौबे एवं अन्य दलों के पदाधिकारी मौजूद थे ।
क्रमांक/1016/जुलाई-140/जैन
तिलहरी में नशामुक्ति जागरूकता कार्यक्रम आयोजित
जबलपुर, 11 जुलाई, 2019
      कलेक्टर एवं जिला रेडक्रॉस समिति के अध्यक्ष श्री भरत यादव के निर्देशानुसार रेडक्रॉस समिति द्वारा आज गुरूवार को तिलहरी स्थित मदन महल पहाड़ी के विस्थापितों की बस्ती में नशामुक्ति जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया ।  कार्यक्रम में मनोवैज्ञानिक तेज सिंह ठाकुर के द्वारा नशे से स्वास्थ्य पर पड़ने वाले दुष्प्रभावों की जानकारी दी । कार्यक्रम में वहां पर रहने वाली महिलाओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया तथा नशे से होने वाली समस्याओं से अवगत कराया, जिसमें रेडक्रॉस सदस्य श्री सुनील गर्ग के द्वारा नशा पीड़ित की मानसिकता को बदलने के उपाय बतलाये गये । कार्यक्रम में स्वास्थ्य कार्यकर्त्ता संतोष, वेनूगोपाल नायक, महिला स्वास्थ्यकर्त्ता श्रीमती तनु राय एवं सहायिका श्रीमती शकुन नामदेव आदि उपस्थित रहे ।
क्रमांक/1017/जुलाई-141/जैन
आदर्श आईटीआई जबलपुर में कैंपस इंटरव्यू आज
जबलपुर 11 जुलाई 2019
शासकीय आदर्श आईटीआई जबलपुर में किसी भी व्यवसाय से आईटीआई उत्तीर्ण एवं 12 वीं उत्तीर्ण  प्रशिक्षार्थियों के लिए 12 जुलाई को प्रात: 10:00 बजे से कैंपस इंटरव्यू आयोजित किया गया हैI
आईटीआई प्राचार्य आर.के. कोष्टी ने बताया कि में. श्रीराम पिस्टन & रिंग्स लिमिटेड, राजस्थान द्वारा नीम (एनईईएम) ट्रेनी हेतु सीधे साक्षात्कार के माध्यम से चयन किया जायेगा I प्लेसमेंट ऑफीसर ललित डेहरिया ने बताया कि तीन वर्ष का नीम प्रशिक्षण पूर्ण होने पर प्रशिक्षार्थी को प्रमाण पत्र प्रदान किया जायेगा एवं प्रशिक्षण के दौरान 9 हजार रूपए प्रतिमाह मासिक वेतन के साथ-साथ अन्य सुविधाएँ भी प्रदान की जावेंगीI सभी इच्छुक पुरुष प्रशिक्षार्थी जिनकी अधिकतम आयु 30 वर्ष है, अपने साथ बायोडाटा, 12वीं, आईटीआई की मार्कशीट, आधार कार्ड एवं पासपोर्ट साइज़ फोटो के साथ शासकीय आदर्श आईटीआई, माढोताल में नियत तिथि व समय पर उपस्थित होवेंI क्रमांक/1018/जुलाई-142/मनोज
सुरक्षा मानकों का पालन नहीं करने वाले तीन कोचिंग सेंटर सील
जबलपुर, 11 जुलाई, 2019
कलेक्टर श्री भरत यादव के निर्देश पर राजस्व अधिकारियों द्वारा आज गुरूवार को शहर में संचालित कोचिंग संस्थानों का निरीक्षण किया गया। सुरक्षा मानकों के अनुरूप व्यवस्था होने पर नायब तहसीलदार आधारताल नेहा जैन द्वारा डी.एस आई..एस. क्लासेस एवं दरयानी क्लासेस तथा अनुविभागीय अधिकारी रांझी जे.पी.यादव द्वारा नालंदा कॉम्पटेटिव इंस्टीट्यूट को मौके पर सील किया गया। कोचिंग संस्थानों में सुरक्षा मानकों के अनुरूप व्यवस्थाए सुनिश्चित कराने के लिए आकस्मिक निरीक्षण की कार्यवाही आगे भी जारी रहेगी।
क्रमांक/1012/जुलाई-136/जैन॥

रेडियो मिर्ची कार्यक्रम में मंत्री श्री पटवारी
 जबलपुर, 11 जुलाई, 2019
उच्च शिक्षा, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्री जीतू पटवारी शुक्रवार 12 जुलाई को रेडियो मिर्ची 98.3 पर सुबह 10 बजे से "हेलो भोपाल" कार्यक्रम में विभिन्न विषयों पर चर्चा करेंगे।
क्रमांक/1013/जुलाई-137/मनोज॥

आरटीई में चयनित बच्चों का प्राइवेट स्कूलों में प्रवेश 20 जुलाई तक
 जबलपुर, 11 जुलाई, 2019
शिक्षा का अधिकार अधिनियम के अंतर्गत प्राइवेट स्कूलों की प्रथम प्रवेशित कक्षा में निःशुल्क प्रवेश के लिए चयनित बच्चों के आवंटित स्कूलों में प्रवेश की अंतिम तिथि 20 जुलाई निर्धारित की गई है। इस वर्ष एक जुलाई को आरटीई में ऑनलाइन लॉटरी से एक लाख 77 हजार से अधिक बच्चों को विभिन्न प्राइवेट स्कूलों में निःशुल्क प्रवेश मिला है।
अशासकीय स्कूल मोबाईल एप के माध्यम से प्रवेशित बच्चों की एडमिशन रिपोर्टिंग कर सकेंगे। अंतिम तिथि के बाद अगर कोई बच्चा एडमिशन रिर्पोर्टिंग के लिये शेष रह जाता है, तो संबंधित स्कूल इसके लिये उत्तरदायी होंगे।
राज्य शिक्षा केन्द्र ने पालकों से आग्रह किया है कि वे अपने बच्चों का नि:शुल्क प्रवेश आंवटित प्राइवेट स्कूलों में 20 जूलाई तक अवश्य करवाएँ। इसके लिये पालकों को पोर्टल से आंवटन-पत्र डाउनलोड कर सीधे स्कूल में जमा करना होगा। आंवटन-पत्र के आधार पर ही स्कूल में एडमिशन मिलेगा।
क्रमांक/1014/जुलाई-138/मनोज॥