News.28.02.2020_C


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
ई-आफिस प्रणाली पर अंतिम प्रशिक्षण संपन्न
कलेक्टर कार्यालय और कमिश्नर कार्यालय जबलपुर का
पायलट प्रोजेक्ट के रूप में चयन
जबलपुर, 28 फरवरी, 2020
     कलेक्ट्रेट स्थित एनआईसी के व्ही.सी. रूम में आज कलेक्टर कार्यालय के 70 अधिकारियों-कर्मचारियों को ई-आफिस प्रणाली पर अंतिम दौर का प्रशिक्षण दिया गया ।  जिला सूचना अधिकारी आशीष शुक्ला के मुताबिक ई-आफिस प्रणाली के तहत प्रदेश भर से केवल जबलपुर स्थित कलेक्टर कार्यालय और कमिश्नर कार्यालय का पायलट प्रोजेक्ट के रूप में चयन किया गया है । यहां सफल क्रियान्वयन के बाद इसे अन्य जिलों या कार्यालयों में लागू किया जायेगा ।  श्री शुक्ला ने बताया कि मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ जबलपुर के अपने 3 मार्च के प्रस्तावित प्रवास के दौरान कमिश्नर कार्यालय और कलेक्टर कार्यालय में ई-आफिस प्रणाली का शुंभारंभ भी कर सकते हैं ।
     आज संपन्न हुए दो समूह में कलेक्ट्रेट के अधिकारियों-कर्मचारियों के अंतिम दौर के प्रशिक्षण के बारे में श्री शुक्ला ने बताया कि प्रशिक्षण में कलेक्ट्रेट स्थित सभी विभागों के प्रभारी अधिकारियों को लाइव क्रिडेंसियल उपलब्ध कराये गये हैं और उन्हें हर एक पहलू पर गहन और व्यावहारिक जानकारी दी गई । उन्होंने बताया कि ई-आफिस प्रणाली लागू हो जाने के बाद सरकारी कामकाज में और निर्णय लेने में गति आयेगी ।  कोई भी फाइल या दस्तावेज कुछ ही पल में उचित निर्णय अथवा आवश्यक कार्यवाही के लिए संबंधित अधिकारी या कार्यालय को इलेक्ट्रॉनिकली ट्रांसफर किये जा सकेंगे । जिला सूचना अधिकारी ने बताया ई-आफिस प्रणाली से कलेक्टर-कमिश्नर से लेकर मुख्य सचिव स्तर तक फाइलों की ऑनलाइन मॉनीटरिंग की जा सकेगी और यह भी पता लगाया जा सकेगा कि कौन-सी या किस प्रकरण की फाइल कहां और कितने समय से लंबित है ।
क्रमांक/3310/फरवरी-302/जैन

गेहूं उपार्जन:
किसानों के पंजीयन की अवधि 2 मार्च तक बढ़ी
जबलपुर, 28 फरवरी, 2020
     राज्य शासन के खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग ने रबी विपणन वर्ष 2020-21 में समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन हेतु किसानों के पंजीयन की अवधि 28 फरवरी से बढ़ाकर 2 मार्च कर दी है ।  कलेक्टर श्री भरत यादव ने शासन के इस निर्णय की जानकारी देते हुए पंजीयन कराने से शेष रह गये जिले के सभी किसानों से इस अवधि में समितियों के माध्यम से ई-उपार्जन पोर्टल पर अपना पंजीयन कराने का आग्रह किया है । श्री यादव ने कहा कि किसान ई-उपार्जन मोबाइल एप, एमपी किसान एप पर भी ऑनलाइन अपना पंजीयन करा सकते हैं ।
क्रमांक/3311/फरवरी-303/जैन

गोहलपुर में लगे आयुष मेगा
चिकित्सा शिविर में 1 हजार से अधिक रोगियों का स्वास्थ्य परीक्षण
जबलपुर, 28 फरवरी, 2020
     जिला आयुष अधिकारी कार्यालय द्वारा आज गोहलपुर स्थित शासकीय यूनानी औषधालय में लगाये गये आयुष मेगा चिकित्सा शिविर में 1 हजार 048 रोगियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया और उन्हें आयुर्वेद, होमियोपैथी और यूनानी दवायें प्रदान की गई ।  जिला आयुष अधिकारी के मुताबिक शिविर में आयुष चिकित्सा अधिकारियों द्वारा मधुमेह, रक्ताल्पता, रक्तचाप, वातरोग, श्वांस रोग, बाल रोग, स्त्री रोग, चर्मरोग, जीर्ण ज्वर आदि से पीड़ित रोगियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया और दवायें नि:शुल्क वितरित की गई ।
     शिविर में आये रोगियों में 331 का आयुर्वेद पद्धति से, 170 का होम्योपैथी और 296 का यूनानी पद्धति से उपचार किया गया । जबकि 251 लोगों को कोरोना वायरस रोधक दवा भी प्रदान की गई ।
क्रमांक/3312/फरवरी-304/जैन