News.06.02.2020_B


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
दसवीं-बारहवीं का रिजल्ट नहीं सुधरा तो शिक्षकों पर होगी कार्यवाही
कलेक्टर ने किया गोसलपुर हायर सेकेण्‍डरी स्कूल का निरीक्षण
बच्चों से भी हुए रू-ब-रू
जबलपुर, 06 फरवरी, 2020
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज ग्रामीण क्षेत्र के भ्रमण के दौरान गोसलपुर स्थित शासकीय हायर सेकेण्डरी स्कूल का आकस्मिक निरीक्षण किया और यहां पदस्थ शिक्षकों को कक्षा दसवीं एवं बारहवीं के परीक्षा के रिजल्ट में सुधार नहीं आने पर कार्यवाही की चेतावनी दी है । उन्होंने कहा कि शिक्षकों को शाला के रिजल्ट को बेहतर बनाने कड़ी मेहनत करनी होगी ।
      श्री यादव ने इस मौके पर कक्षा दसवीं के बच्चों से रू-ब-रू भी हुए और उन्हें परीक्षा के लिए शेष बचे समय में कठोर परिश्रम करने की सलाह दी ।  उन्होंने छात्र-छात्राओं से कहा कि यह उनके जीवन का सबसे महत्वपूर्ण पड़ाव है । यदि इस मौके पर चूक हुई तो आगे की उनकी राह कठिन हो सकती है ।
      कलेक्टर ने इस मौके पर बच्चों को वार्षिक परीक्षायें अच्छे अंकों से पास करने का संकल्प भी दिलाया ।  उन्होंने छात्र-छात्राओं से कहा कि उन्हें अपनी कमजोरियों को दूर करना होगा और अपने आप पर विश्वास करना सीखना होगा । श्री यादव ने बच्चों से कहा कि यदि कोई सवाल या विषय समझ में नहीं आ रहा तो संकोच व झिझक का त्याग कर बार-बार उसके बारे में शिक्षकों से पूछें और जब तक पूछते रहे तब तक कि उस विषय के बारे में उनकी सभी जिज्ञासाओं का समाधान न हो जाये ।
      श्री यादव ने शिक्षकों से कहा आंतरिक मूल्यांकन में पाये गये कमजोर बच्चों के लिए रेमेडियल या अतिरिक्त कक्षायें नियमित तौर पर लगायें । उन्होंने कहा कि चाहे शिक्षकों को देर शाम तक स्कूल में रूकना पड़े वे बच्चों के साथ रूकें और परीक्षाओं के लिए उनकी पूरी तैयारी करायें । कलेक्टर ने इस मौके पर पिछले साल के परीक्षा परिणाम के बारे में संतोषप्रद जवाब नहीं दे पाने पर शाला प्राचार्य को नोटिस जारी करने के निर्देश दिये । इसके साथ ही आंतरिक मूल्यांकन में डी और ई ग्रेड में आये बच्चों की संख्या नहीं बता पाने पर दसवीं कक्षा की क्लास टीचर तथा गणित एवं विज्ञान के शिक्षकों को भी कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी को दिये ।
      श्री यादव ने इस मौके पर स्पष्ट शब्दों में चेतावनी देते हुए कहा कि गोसलपुर शाला सहित ऐसे सभी हाई और हायर सेकेण्डरी स्कूल जो मुख्य सड़क मार्ग पर स्थित हैं यदि इस वर्ष दसवीं और बारहवीं कक्षा का उनका परीक्षा परिणाम पिछले वर्ष के रिजल्ट से बेहतर नहीं आया अथवा सुधार नहीं हुआ तो उन स्कूलों में पदस्थ सभी शिक्षकों पर कठोर कार्यवाही की जायेगी ।  उन्होंने कहा कि ऐसे शिक्षकों को इन स्कूलों से हटाने तक की कार्यवाही की जायेगी । इसलिए यदि शाला का रिजल्ट सुधारने के लिए शिक्षकों को यदि देर रात तक भी स्कूलों में रूकना पड़े तो रूकें लेकिन उन्हें रिजल्ट में सुधार लाना ही होगा ।
क्रमांक/3057/फरवरी-49/जैन

गौशालाओं सहित कई निर्माण कार्यों का किया निरीक्षण
जबलपुर, 06 फरवरी, 2020
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने ग्रामीण क्षेत्र के अपने आज के प्रवास के दौरान सिहोरा और कुण्डम विकासखण्ड में मुख्यमंत्री गौ सेवा परियोजना के तहत बनाई जा रही कई गौशालाओं का निरीक्षण किया। श्री यादव ने निरीक्षण की शुरूआत सिहोरा विकासखण्ड की ग्राम पंचायत बेला की गौशाला से की।  कलेक्टर ने लगभग पूर्ण रूप से बनकर तैयार इस गौशाला को एक सप्ताह के भीतर प्रारंभ करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। उन्होंने गौशाला के निर्माण की गुणवत्ता की तारीफ भी इस मौके पर की तथा इसके सामने स्थित तालाब के गहरीकरण और जीर्णोद्धार का प्रस्ताव तैयार करने की बात भी कही।
      कलेक्टर ने ग्राम पंचायत बेला की गौशाला के बाद सिहोरा विकासखण्ड में ही ग्राम पंचायत गिदुरहा में निर्माणाधीन गौशाला का भी निरीक्षण किया और पन्द्रह दिन के भीतर इसे पूरा करने के निर्देश निर्माण एजेंसी से संबंधित अधिकारी को दिये।
हृदय नगर ओपन केप का भी किया निरीक्षण:
      कलेक्टर ने बेला और गिदुरहा की गौशालाओं के निरीक्षण के पहले सिहोरा के समीप स्थित हृदय नगर ओपन केप का निरीक्षण कर धान के भण्डारण कार्य का जायजा लिया।इस दौरान उन्होंने यहां धान के सुरक्षित भण्डारण पर जोर देते हुए कहा कि ओपन केप की पूरी क्षमता का इस्तेमाल किया जाये। श्री यादव ने ओपन केप की फेसिंग कराने के निर्देश भी वेयर हाउसिंग कार्पोरेशन के अधिकारियों को इस मौके पर दिये।
बघराजी में किया शांतिधाम का अवलोकन: जोगी तालाब के सौंदर्यीकरण का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश:
      कलेक्टर ने सिहोरा विकासखण्ड के बाद कुण्डम विकासखण्ड के भ्रमण के दौरान ग्राम बघराजी में बनाये गये शांतिधाम का अवलोकन भी किया।उन्होंने यहां शांतिधाम में पानी की व्यवस्था करने तथा उद्यान बनाने के निर्देश भी दिये। श्री यादव ने शांतिधाम में बनाये गये नाडेप का पूरा-पूरा उपयोग सुनिश्चित करने की हिदायत भी अधिकारियों को दी। इस मौके पर कलेक्टर ने बघराजी के जोगी तालाब का मुआयना भी किया तथा तालाब के चारों ओर सड़क निर्माण, विद्युत व्यवस्था के साथ-साथ इस तालाब के सौंदर्यीकरण का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। श्री यादव ने बघराजी का भ्रमण भी किया और गाँव में स्वच्छता पर जोर दिया। उन्होंने गाँव को स्वच्छ रखने में स्थानीय नागरिकों की सहभागिता अर्जित करने के निर्देश भी ग्राम पंचायत के सचिव और सरपंच को दिये । श्री यादव ने ग्राम पंचायत कार्यालय को भी साफ-सुथरा रखने की हिदायत दी तथा कार्यालय प्रांगण में पौधा रोपण करने के निर्देश दिये।
      कुण्डम विकासखण्ड के भ्रमण के दौरान श्री यादव ने ग्राम पंचायत गुरैया में निर्माणाधीन गौशाला का निरीक्षण भी किया और गुणवत्ता के साथ इसका निर्माण कार्य शीघ्र पूरा करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। कुण्डम विकासखण्ड के भ्रमण के दौरान कलेक्टर के साथ एसडीएम कुण्डम विमलेश भी मौजूद थे। 
क्रमांक/3058/फरवरी-50/जैन 


पनागर तहसील के ग्राम बघोड़ा में अतिक्रमण से मुक्त कराई गई
90 लाख रूपये की पांच एकड़ शासकीय भूमि
जबलपुर, 06 फरवरी, 2020
     राजस्व विभाग के अमले द्वारा आज पनागर तहसील के ग्राम बघोड़ा में करीब 90 लाख रूपये कीमत की पांच एकड़ शासकीय भूमि को अतिक्रमण से मुक्त कराया गया । पनागर तहसीलदार प्रमोद चतुर्वेदी के नेतृत्व में की गई इस कार्यवाही में मौके पर खड़ी फसल को जेसीबी मशीन से नष्ट कर इस भूमि को ग्राम पंचायत बघोड़ा को चारागाह एवं खेल मैदान के प्रयोजन के लिए सुपुर्द कर दिया गया ।
तहसीलदार पनागर के मुताबिक पूर्व में अतिक्रमणकर्त्ता महेन्द्र पटेल, मधु पटेल के विरूद्ध बेदखली आदेश पारित कर 20 हजार रूपये का अर्थदण्ड अधिरोपित किया गया था । परन्तु अनावेदकों द्वारा इस भूमि से अतिक्रमण नहीं हटाया गया था ।
     तहसीलदार पनागर श्री चतुर्वेदी ने बताया कि राजस्व विभाग के अमले द्वारा आज उमरिया चौबे में भी रामसिंह झारिया, नारायण झारिया, सुखलाल झारिया एवं नंदू झारिया द्वारा आबादी भूमि पर स्थित सार्वजनिक रास्ते पर बाड़ी लगाकर किये गये अतिक्रमण को भी हटा दिया गया ।
क्रमांक/3059/फरवरी-51/जैन

जबलपुर में फिल्म सिटी की संभावना पर बैठक आज
जबलपुर, 06 फरवरी, 2020
     जबलपुर में फिल्म सिटी के निर्माण के उद्देश्य को लेकर 15 एवं 16 फरवरी को आयोजित किये जा रहे “संभावनाओं पर संवाद” कार्यक्रम की तैयारियों पर चर्चा करने शुक्रवार 7 फरवरी को दोपहर 3.30 बजे कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में बैठक बुलाई गई है । बैठक की अध्यक्षता कलेक्टर श्री भरत यादव करेंगे । सभी संबंधितों को बैठक में उपस्थित रहने का आग्रह जेटीपीसी के सीईओ हेमंत सिंह ने किया है ।
क्रमांक/3060/फरवरी-52/जैन


नोवल कोरोना वायरस की रोकथाम के उपायों पर चर्चा करने
टॉस्क फोर्स की बैठक संपन्न
जबलपुर, 06 फरवरी, 2020
     नोवल कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण हेतु जिला स्तर पर गठित टॉस्क फोर्स समिति की आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में संपन्न हुई बैठक में कलेक्टर श्री भरत यादव ने वायरस के लक्षणों एवं बचावों के उपायों के प्रति आम नागरिकों को जागरूक करने की जरूरत पर जोर दिया है ।  श्री यादव ने कहा कि जबलपुर जिले में नोवल कोरोना वायरस फैलने की कोई आशंका नहीं है न ही किसी तरह की चिंता करने की जरूरत है । इसके बावजूद हमें सतर्क रहना होगा और हर तरह की सावधानियां बरतनी होगी ।
     श्री यादव ने नोवल कोरोना वायरस की रोकथाम और नियंत्रण हेतु शासकीय एवं निजी अस्पतालों के बीच बेहतर समन्वय स्थापित करने पर जोर दिया । उन्होंने शहर के निजी अस्पतालों में कोरोना वायरस के संक्रमण से निपटने की गई तैयारियों का ब्यौरा भी लिया ।  श्री यादव ने कहा यदि किसी व्यक्ति में नोवल कोरोना वायरस के लक्षण दिखाई दें तो तत्काल उसे आइसोलेशन वार्ड में रखा जाये । कलेक्टर ने चीन से आने वाले नागरिकों की स्क्रीनिंग की व्यवस्था के लिए डुमना विमानतल पर भी स्टॉल लगाने के निर्देश स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिये ।  उन्होंने कहा कि स्क्रीनिंग वाले हर व्यक्ति का तथा संक्रमण की संभावना वाले व्यक्ति से मिलने जुलने वालों का भी रिकार्ड रखा जाये ।
     टॉस्क फोर्स की बैठक में मेडिकल कॉलेज के विशेषज्ञ चिकित्सकों, एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. संजय भारती एवं असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. विकास पटेल ने नोवल कोरोना वायरस के लक्षण, इसकी रोकथाम एवं बचाव के उपायों एवं उपचार पर विस्तार से प्रकाश डाला ।  बैठक में अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित, अपर कलेक्टर वी.पी. द्विवेदी, जिला अस्पताल के सिविल सर्जन डॉ. चौधरी एवं आरएमओ डॉ. संजय जैन सहित निजी अस्पतालों के प्रबंधक भी मौजूद थे ।
क्रमांक/3061/फरवरी-53/जैन 

नर्मदा कुंभ के आयोजन में
सहयोग देने इच्छुक व्यक्तियों एवं संगठनों की बैठक आज
जबलपुर, 06 फरवरी, 2020
ग्वारीघाट में 24 फरवरी से 3 मार्च तक आयोजित किये जा रहे नर्मदा कुम्भ में अलग-अलग स्वरूप में सेवाएं देने के इच्छुक समाजसेवी, चिकित्सक एवं इंजीनियर्स तथा व्यावसायिक एवं सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों की बैठक शुक्रवार 7 फरवरी की शाम 5.30 बजे कलेक्ट्रेट मीटिंग हाल में होगी बैठक की अध्यक्षता कलेक्टर श्री भरत यादव करेंगे
क्रमांक/3062/फरवरी-54/जैन
 


सतर्कता के बतौर चीनी नागरिक को घर पर ही आइसोलेशन में रखा गया
स्क्रीनिंग में कोरोना वायरस के नहीं मिले लक्षण
जबलपुर, 06 फरवरी, 2020
     नोवल कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम को लेकर बरती जा रही सावधानियों के तहत आज कलेक्टर भरत यादव के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने हाल ही में जबलपुर आये चीन के एक नागरिक की उसके स्थानीय निवास पर जाकर स्क्रीनिंग की और उसे 14 दिनों तक लोगों से मिलने-जुलने पर रोक लगा दी गई है । ।
     जिला अस्पताल के आरएमओ डॉ. संजय जैन के मुताबिक स्क्रीनिंग के दौरान चीनी नागरिक में कोरोना वायरस के कोई लक्षण नहीं पाये गये । सतर्कता के तौर पर डब्ल्यूएचओ की गाईड लाइन के मुताबिक और उसे स्थानीय निवास पर ही आने वाले 14 दिनों के लिए आइसोलेशन में रखा गया है । डॉ. जैन ने बताया कि चीनी नागरिक 4 फरवरी को चीन से भारत आया था । विमान से उतरते ही नई दिल्ली विमानतल पर भी उसकी स्क्रीनिंग की गई थी और इस दौरान भी उसमें नोवल कोरोना वायरस के लक्षण नहीं पाये गये थे । यह चीनी नागरिक अगले दिन पांच फरवरी को जबलपुर पहुंचा था ।
     आरएमओ के मुताबिक चीनी नागरिक पर सतर्कता के बतौर स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगातार निगाह रखी जायेगी और आइसोलेशन के दौरान लोगों को उससे मिलने-जुलने नहीं दिया जायेगा । छत्तीस वर्षीय इस चीनी नागरिक का बिजनेस बीजा पर प्राय: जबलपुर आना-जाना होता है ।
क्रमांक/3063/फरवरी-55/जैन