News.11.02.2020_A


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
दिव्यांगों को आत्म-निर्भर बनाने समाज की सहभागिता जरूरीश्री घनघोरिया
मानसिक रूप से अविकसित बालगृह के छात्रों के सांस्कृतिक कार्यक्रम में
शामिल हुए सामाजिक न्याय मंत्री
जबलपुर, 11 फरवरी, 2020
     सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया ने दिव्यांगजनों को आत्म-निर्भर बनाने के प्रयासों में समाज की भी सहभागिता सुनिश्चित करने पर बल देते हुए कहा कि इस दिशा में जो भी शासकीय अथवा अशासकीय संस्थायें पहल करेंगी शासन की ओर से उन्हें हर संभव मदद उपलब्ध कराई जायेगी ।
     श्री घनघोरिया आज यहां मॉडल स्कूल के प्रेक्षागृह में मानसिक रूप से अविकसित बालगृह के बच्चों द्वारा बनाई गई कलाकृतियों की प्रदर्शनी के उद्घाटन समारोह को संबोधित कर रहे थे । उन्होंने प्रदर्शनी में रखी कलाकृतियों का अवलोकन कर मानसिक रूप से अविकसित बच्चों के हुनर की मुक्त कंठ से तारीफ की ।
     सामाजिक न्याय मंत्री ने कहा कि मानसिक रूप से अविकसित बालगृह के बच्चों ने एक से बढ़कर एक कलाकृति बनाकर यह दिखा दिया है कि प्रकृति प्रदत्त कमियों के बावजूद उनमें प्रतिभा की कोई कमी नहीं है बल्कि जरूरत उन्हें अच्छे अवसर उपलब्ध कराने की है । श्री घनघोरिया ने मानसिक दिव्यांग बच्चों की कलाकृतियों की प्रदर्शनी लगाने के लिए सामाजिक न्याय विभाग के अधिकारियों की सराहना की । उन्होंने इस अवसर पर दिव्यांगों को आत्म-निर्भर बनाने के लिए किये जा रहे प्रयासों पर केन्द्रित लघु पुस्तिका “मध्यप्रदेश शासन- एक कदम उजाले की ओर का विमोचन भी किया ।
     प्रदर्शनी के उद्घाटन समारोह में मानसिक रूप से अविकसित बालगृह के बच्चों द्वारा आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये गये । इस अवसर पर मंत्री श्री घनघोरिया ने दिव्यांग कल्याण के क्षेत्र में समर्पित भाव से काम करने के लिए मॉडल स्कूल की प्राचार्य श्रीमती वीणा वाजपेयी, डॉ. गिरीश मैराल, श्रीमती ऊषा सिंह, मो. अकरम अंसारी, श्रीमती वनमाला राय मालवीय, श्रीमती अरूणिमा चतुर्वेदी, श्रीमती अनामिका सिंह, मिनेश मालवीय, नवीन नामदेव एवं श्रीमती पूर्णिमा घुराटिया का प्रशस्ति पत्र देकर सम्मान भी किया ।
     समारोह में जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा, संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय आशीष दीक्षित एवं नोडल अधिकारी नि:शक्तजन डॉ. रामनरेश पटेल, मॉडल स्कूल की प्राचार्य श्रीमती वीणा वाजपेयी भी मंचासीन थे ।
क्रमांक/3105/फरवरी-97/जैन

शाला एवं आंगनबाड़ी में मिले स्वादिष्ट-पौष्टिक मध्यान्ह भोजन
सी... जनपद के साथ संबंधित अधिकारियों को
नियमित निरीक्षण कर कमियां दूर करने के निर्देश
सम्भागायुक्त श्री मिश्रा द्वारा समीक्षा
जबलपुर 11 फरवरी 2010
            सम्भागायुक्त श्री रवीन्द्र कुमार मिश्रा ने कहा है कि शालाओं और आंगनबाड़ी केन्द्रों में बच्चों को मिलने वाले मध्यान्ह भोजन की गुणवत्ता का समय-समय पर परीक्षण शालेय शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ जनपद पंचायत और अन्य संबंधित अधिकारी भी करें।
            सम्भागायुक्त श्री मिश्रा ग्रामीण यांत्रिकी सेवा, सामाजिक न्याय, योजना एवं सांख्यिकी, पी.एच.., ग्रामीण विकास, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत आदि विभागों के कार्यो की समीक्षा कर रहे थे सम्भागायुक्त ने कहा कि आंगनबाड़ी केन्द्रों में शासन द्वारा निर्धारित नास्ता भी प्रतिदिन प्रदान किया जाये मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत निरीक्षण कर कमियों को दूर कराये सम्भागायुक्त ने निर्देष दिए कि विभिन्न विभागों में प्रगतिरत निर्माण कार्यो को समय पर पूर्ण किया जाये तथा पूर्ण हो चुके कार्यो के लिये सी.सी. जारी करें उन्होंने वाटर शेड योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा की
            सम्भागायुक्त श्री मिश्रा ने कहा कि वृक्षारोपण कार्यक्रम के तहत रोपे गये पौधों के संबंध में सर्वे किया जाये कि कितने पौधे जीवित है और कितने पौध रक्षक मौके पर कार्य कर रहे हैं। कितनी संख्या में पौधे जीवित नहीं रह पाये है और क्यों।
            सम्भागायुक्त ने निर्देश दिए कि मेरी शाला मेरी जिम्मेदारी कार्यक्रम को स्वप्रेरणा से अपनाते हुए शालेय स्वच्छता में विद्यार्थियों, शिक्षकों और जनसमुदाय को जोड़ते जाएं जनपद पंचायत भी इस कार्यक्रम के लिये सक्रिय भागीदारी निभाये और ग्राम पंचायतों का भी सहयोग लें उन्हें प्रेरित करें
            सामाजिक न्याय विभाग के अंतर्गत पेंशन हितग्राहियों के सत्यापन कार्य, पेंशन राशि के भुगतान संबंधी जानकारी सम्भागायुक्त ने ली उन्होंने कहा कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्राप्त कर रहे हितग्राही गरीब और कमजोर व्यक्ति होते है अतः उन्हें पेंशन राशि हर माह मिलती रहे पेंशन भुगतान पर सूक्ष्मता से नजर रखी जाये जिन लोगों को बाहर अन्य स्थानों पर चले जाने के कारण पेंशन राशि नहीं दी जा रही है उनका भौतिक सत्यापन करा लिया जाये
            लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की समीक्षा में सम्भागायुक्त ने कहा कि ग्रीष्म ऋतु के मद्देनजर नल-जल योजनाओं और हैण्डपम्पों की मरम्मत के लिये जरूरी सामग्री का इंतजाम सुनिश्चित रखा जाये ऐसे शहरी और ग्रामीण क्षेत्र जहां पर्याप्त पेयजल स्त्रोत मौजूद है वहां नलों के माध्यम से 24 घन्टे पेयजल आपूर्ति की जाये जो व्यक्ति पेयजल का दुरूपयोग करता पाया जाये उस पर जुर्माना लगाया जाए
            स्वरोजगार योजनाओं और आजीविका मिशन अंतर्गत अधिक संख्या में हितग्राहियों को फायदा पहुंचाकर उन्हें रोजगार में स्थापित कराने के निर्देश दिये गये सम्भागायुक्त ने कहा कि स्व-सहायता समूहों का बैंक लिंकेज किया जाये उन्हें क्रियाशील बनाया जाये बेरोजगारी दूर करना राज्य शासन की प्रमुख प्राथमिकता है इन योजनाओं और प्रयासों से लोगों को पहुंचे फायदा का अध्ययन कराया जाए
            ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग द्वारा गौशाला, खेल परिसर, सरोवर निर्माण, कस्तूरबा गांधी बालिका छात्रावास निर्माण, पुल-पुलिया निर्माण, टेक होम राशन योजना की प्रगति से सम्भागायुक्त को अवगत कराया गया इस बैठक में संयुक्त आयुक्त अरविन्द यादव, सम्भागीय और जिला अधिकारी मौजूद थे
क्रमांक/3106/फरवरी-98/खरे

स्वसहायता समूह से जुड़ने पर परिवार की आर्थिक स्थिति सुधरी
और आई खुशहाली
जबलपुर 11 फरवरी 2020
      आजीविका मिशन के स्वसहायता समूह से जुड़ने पर गीता बर्मन के परिवार की आर्थिक स्थिति सुधरी है और घर में खुशहाली आई है। उनकी आजीविका के साधन मजबूत होने से घर खर्च चलाना आसान हुआ है।
      जिले के पाटन विकासखण्ड के ग्राम कोनी कला की गीता बर्मन को अपने परिवार के भरण पोषण के लिए चाय-नाश्ते की छोटी सी दुकान खोलना पड़ी परंतु इससे उन्हें अपना घर चलाने में मुश्किल होती थी। इसी बीच वे ग्राम कोनी कला में संचालित आजीविका मिशन के अन्नपूर्णा स्वसहायता समूह से जुड़ी और छोटी-छोटी बचत करने लगीं। इसके बाद गीता ने समूह से 25 हजार रूपए का लोन लेकर अपनी चाय-नाश्ते की दुकान को बढ़ाया और किराना व्यवसाय शुरू किया। आजीविका के साधन बढ़ने से इनके परिवार की आमदनी में डेढ़ से दो गुना की वृद्धि हुई। अब गीता बर्मन को करीब 5 हजार से 6 हजार रूपए की आमदनी हर माह होने लगी है। अब उन्हें घर का खर्च चलाना आसान हो गया है और परिवार खुशहाली के साथ प्रगति कर रहा है।
      गीता बर्मन स्वहायता समूह के माध्यम से मदद मिलने पर मध्यप्रदेश सरकार और आजीविका मिशन के प्रति आभार प्रकट करती हैं।
क्रमांक/3107/फरवरी-99/सोनी॥

जनसुनवाई में आए 130 आवेदन
जबलपुर 11 फरवरी 2020
कलेक्टर कार्यालय में आज मंगलवार को आयोजित साप्ताहिक जनसुनवाई में आम नागरिकों से करीब 130 आवेदन प्राप्त हुए। कलेक्टर श्री भरत यादव ने जनसुनवाई में आए नागरिकों से उनकी समस्याएं सुनी तथा अधिकारियों को उनके आवेदनों पर त्वरित कार्यवाही के निर्देश दिए। जनसुनवाई में अपर कलेक्टर संदीप जीआर एवं व्हीपी द्विवेदी भी मौजूद थे।
क्रमांक/3108/फरवरी-100/सोनी॥

जिला लोकल लेवल कमेटी की बैठक संपन्न
जबलपुर 11 फरवरी 2020
      राष्ट्रीय न्यास भारत सरकार के अंतर्गत मानसिक मंद/बहुविकलांग दिव्यांगजन को लीगल गार्जियनशिप प्रदाय करने के उद्देश्य से जिला लोकल लेवल कमेटी की बैठक राष्ट्रीय न्यास के कक्ष में संपन्न हुई।
      बैठक में कमेटी के सदस्य एनजीओ बलदीप सिंह मैनी और सदस्य पीडब्ल्यूडी रजनीश अग्रवाल ने लीगल गार्जियनशिप के लिए प्राप्त आवेदनों का परीक्षण किया। साथ ही संबंधित हितग्राही अभिभावकों और गवाहों से काउंसलिंग के माध्यम से चर्चा की। प्राप्त दो आवेदनों में से एक हितग्राही के अभिभावकों को गर्जियनशिप प्रदान करने का निर्णय लिया गया। एक आवेदन में संबंधित अभिभावकों से अभिलेख पूर्ण करने कहा गया।
      बैठक में जिला नि:शक्त पुनर्वास केन्द्र का स्टाफ एवं प्रभारी केएल दीक्षित मौजूद थे। कमेटी की अगली बैठक मार्च माह के प्रथम गुरूवार 4 मार्च को आयोजित की जाएगी।
क्रमांक/3109/फरवरी-101/सोनी॥

मध्यप्रदेश में कोरोना वायरस का कोई प्रकरण नहीं
मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ द्वारा जनता से सावधानी बरतने की अपील
जबलपुर 11 फरवरी 2020
विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा नोवेल कोरोना वायरस (2019-nCov) महामारी के मद्देनजर अंतर्राष्ट्रीय जन-स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया गया है। मध्यप्रदेश में यद्यपि कोरोना वायरस का कोई प्रकरण नहीं पाया गया है, तथापि डब्लूएचओ की सलाह अनुसार प्रदेश में अलर्ट जारी किया गया है। मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ एवं लोक परिवार कल्याण स्वास्थ्य मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट ने प्रदेश की जनता से कोरोना वायरस से बचाव के लिए सावधानी बरतने की अपील की है।
राज्य-स्तरीय कॉल सेन्टर 104 स्थापित
     स्वास्थ्य विभाग सहित संबंधित सभी को इसके बचाव एवं सावधानी के बारे में सभी आवश्यक उपाय तुरंत किए जाने के निर्देश दिए गए हैं। कोरोना वायरस बीमारी संबंधी जानकारी/सूचना आदि के लिए राज्य स्तर पर कॉल सेन्टर 104 स्थापित किया गया है। कॉल सेंटर में 30 ऑपरेटर्स कार्यरत हैं। सभी को प्रशिक्षण दिया जा चुका है।  
एयर पोर्ट पर स्क्रीनिंग की व्यवस्था
      प्रदेश में चीन से आने वाले यात्रिओं की एयर पोर्ट पर स्क्रीनिंग की व्यवस्था की गई है। एयर पोर्ट पर अंतर्राष्ट्रीय विमानों से आने वाले यात्रियों से स्व-घोषणा-पत्र भी भरवाए जा रहे हैं। विदेश मंत्रालय की सूचना पर चीन से आने वाले यात्रियों की निगरानी की जा रही है।
प्रत्येक जिला चिकित्सालय में आइसोलेशन वार्ड
      प्रदेश के प्रत्येक जिला चिकित्सालय में 2 से 6 बिस्तरीय तक तथा सभी चिकित्सा महाविद्यालयों में 10-10 बिस्तरीय आइसोलेशन वार्ड बनाए गए हैं। टर्शिअरी केअर के लिए निजी चिकित्सालयों की सेवाएँ भी ली जाएंगी। एम्स तथा डिकल कॉलेज में राज्य-स्तरीय नोडल अधिकारी बनाए गए हैं। अस्पतालों में  स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। जिला सर्विलेन्स अधिकारी एवं जिला एपिडिमियोलॉजिस्ट को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। 
चीन एवं प्रभावित देशों से आए यात्रियों की पहचान
      प्रदेश में चीन एवं प्रभावित देशों से आए यात्रियों की पहचान के लिए होटल एसोसिएशन एवं पर्यटन विभाग से समन्वय कर कार्रवाई की जा रही है। होटल में रुके यात्रियों की भी पहचान की जा रही है। साँची स्तूप के पास विदेशी पर्यटकों की जांच की जा रही है। केमिस्ट एसोसिएशन के माध्यम से आमजन के लिये मास्क आदि की व्यवस्था की जा रही है।
145 व्यक्ति होम आइसोलेशन में
      चीन अथवा अन्य संक्रमित देशों से आने वाले यात्रियों का उनके घर पर ही आइसोलेशन किए जाने एवं स्वास्थ्य संबंधी जाँच के निर्देश जारी किए गए हैं। प्रदेश में ऐसे 151 व्यक्ति चिन्हित किए गए हैं, जिनमें से अभी 145 व्यक्ति होम आइसोलेशन में हैं। प्रदेश में 13 संदिग्ध मरीजों को अस्पताल में भर्ती किया गया है, जिनमें 2 मरीज भोपाल एम्स एवं जिला अस्पताल विदिशा में भर्ती हैं। इन सभी मरीजों के सेम्पल पुणे लैब में भेजे गये थे, जिनकी परीक्षण रिपोर्ट भी निगेटिव आई है।
25 देशों में 37558 पॉजिटिव प्रकरण
      अभी तक विश्व के 25 देशों प्रमुखत: चीन, जापान, थाइलैंड, सिंगापुर, आस्ट्रेलिया, वियतनाम, साउथ कोरिया, जर्मनी, मलेशिया, यूएसए एवं होंगकोंग आदि में इसके कुल 37 हजार 558 पॉजिटिव प्रकरण पाए गए हैं। इनमें 813 व्यक्तियों की मृत्यु हुई है। चीन में इसके 37 हजार 251 प्रकरण पॉजीटिव पाए गए हैं, इनमें 812 व्यक्तियों की मृत्यु हुई है। भारत में अभी तक इसके 3 मरीज केरल राज्य में पाए गए हैं।
क्रमांक/3110/फरवरी-102/मनोज॥