News.12.02.2020_A


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
प्रभारी मंत्री श्री प्रियव्रत सिंह आज आयेंगे
जबलपुर, 12 फरवरी, 2020
     प्रदेश के ऊर्जा मंत्री और जिले के प्रभारी मंत्री श्री प्रियव्रत सिंह का गुरूवार 13 फरवरी की रात कटनी से कार द्वारा जबलपुर आगमन होगा ।
     प्रभारी मंत्री यहां शुक्रवार 14 फरवरी की सुबह 9.30 बजे सर्किट हाउस में जनप्रतिनिधियों एवं पार्टी कार्यकर्त्ताओं से भेंट करेंगे तथा सुबह 10.10 बजे कलेक्ट्रेट कार्यालय परिसर में नवनिर्मित केंटीन का एवं महिला स्व-सहायता समूह द्वारा संचालित विक्रय केन्द्र का शुभारंभ करेंगे ।
     प्रभारी मंत्री सुबह 10.30 बजे जबलपुर से खुडावल के लिए रवाना होंगे ।  श्री सिंह खुडावल में सुबह 11.15 बजे शहीद अश्विनी काछी के शहादत के एक वर्ष पूरे होने पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल तथा दोपहर 12.30 बजे मझौली विकासखण्‍ड के ग्राम रानीताल में आपकी सरकार आपके द्वार योजना एवं जय किसान ऋण माफी योजना के तहत आयोजित शिविर में हिस्सा लेंगे । प्रभारी मंत्री दोपहर 4 बजे सुभाष नगर महाराजपुर में इंडियन आर्मी शहीद कप के समापन समारोह में हिस्सा लेंगे तथा शाम 5.30 बजे श्रीधाम एक्सप्रेस द्वारा जबलपुर से भोपाल प्रस्थान करेंगे ।
क्रमांक/3114/फरवरी-106/जैन

आदिम जाति कल्याण मंत्री श्री मरकाम आज जबलपुर आकर उमरिया जायेंगे
जबलपुर, 12 फरवरी, 2020
     प्रदेश के आदिम जाति कल्याण, विमुक्त, घुमक्कड़ एवं अर्द्ध घुमक्कड़ जनजातीय कल्याण मंत्री ओमकार सिंह मरकाम गुरूवार 13 फरवरी को प्रात: 4.40 बजे ओवर नाइट एक्सप्रेस द्वारा भोपाल से जबलपुर आयेंगे । यहां सर्किट हाउस में थोड़ी देर ठहरने के बाद मंत्री श्री मरकाम प्रात: 10 बजे सड़क मार्ग से कार द्वारा व्हाया शहपुरा उमरिया जिले के लिए प्रस्थान करेंगे ।
क्रमांक/3115/फरवरी-107/मनोज

जिला सलाहकार समिति की बैठक आज
जबलपुर, 12 फरवरी, 2020
     पी.सी. एण्ड पी.एन.डी.टी. अधिनियम के अंतर्गत जिला सलाहकार समिति की मासिक बैठक 13 फरवरी को दोपहर 12 बजे सेठ गोविंददास जिला चिकित्सालय (विक्टोरिया हॉस्पिटल) में आयोजित की गई है ।
क्रमांक/3116/फरवरी-108/मनोज

स्वरोजगार योजनाओं का वास्तविक लाभ हितग्राही को
पहुंचा या नहीं जानने सर्वे करने के निर्देश
संभागायुक्त द्वारा स्वरोजगार योजनाओं में प्रगति की समीक्षा
जबलपुर 12 फरवरी 2020
      संभागायुक्त रवीन्द्र कुमार मिश्रा ने निर्देश में कहा है कि फरवरी माह तक विभिन्न विभागों द्वारा संचालित सभी स्वरोजगार योजनाओं का लक्ष्य हासिल कर लिया जाए। इसके बाद अप्रैल माह में विगत तीन वर्षों में स्वरोजगार योजनाओं के लाभान्वित हितग्राहियों का सर्वे कराया जाए। इसमें व्यवसाय सफलतापूर्वक बढ़ाने वाले, विभिन्न कारणों से असफल हुए और मदद की जरूरत वाले हितग्राहियों का चिन्हांकन किया जाए।
      संभागायुक्त श्री मिश्रा, कमिश्नर कार्यालय के सभाकक्ष में उद्योग एवं व्यापार केन्द्र, औद्योगिक विकास निगम, अन्त्यावसायी, आदिवासी वित्त विकास निगम, पिछड़ा वर्ग और अल्पसंख्यक कल्याण, खादी ग्रामोद्योग, रेशम आदि विभागों के माध्यम से संचालित रोजगारमूलक योजनाओं में प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। संभागायुक्त ने कहा कि जो हितग्राही प्रशिक्षण की कमी और अन्य किन्ही कारणों से अपने स्वरोजगार को सही ढंग से संचालित नहीं कर पा रहा हो उसे जरूरी मदद दी जाए। सफल हितग्राहियों से अन्य हितग्राहियों को प्रेरणा पहुंचायी जाए। संभागायुक्त ने कहा कि इन गरीब व्यक्तियों को कहीं से भी उचित मदद नहीं मिलती है। ऐसी स्थिति में हम सबकी जिम्मेदारी है कि उन्हें अपेक्षित सहयोग पहुंचाया जाए।
      संयुक्त संचालक उद्योग ने बताया कि स्वरोजगार योजनाओं के क्रियान्वयन में जबलपुर संभाग का प्रदर्शन प्रदेश में बेहतर है। मार्च तक स्वरोजगार योजनाओं पर कार्य कर रहे सभी शासकीय विभाग और निगम लक्ष्य से अधिक उपलब्धि हासिल करेंगे।
      संभागायुक्त ने निर्देश दिए कि अधिकाधिक लोगों को स्वरोजगार में स्थापित कराना राज्य सरकार की प्राथमिकता में शामिल है। अत: अधिकारी-कर्मचारी शासन की मंशा को पूर्ण करें। जिम्मेदारी को पूरा नहीं करने वाले लापरवाह अधिकारी-कर्मचारी को अनुशासनात्मक कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा। बैठक में संयुक्त आयुक्त विकास अरविंद यादव भी मौजूद थे।
क्रमांक/3117/फरवरी-109/खरे

नर्मदा कुंभ के आयोजन में
सहयोग देने इच्छुक व्यक्तियों एवं संगठनों की बैठक आज
जबलपुर 12 फरवरी 2020
ग्वारीघाट में 24 फरवरी से 3 मार्च तक आयोजित किये जा रहे नर्मदा कुम्भ में अलग-अलग स्वरूप में सेवाएं देने के इच्छुक समाजसेवी, चिकित्सक एवं इंजीनियर्स तथा व्यावसायिक, साहित्यिक, सांस्कृतिक एवं सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों की गुरूवार 13 फरवरी को दोपहर 12 बजे कलेक्ट्रेट मीटिंग हाल में होगी बैठक की अध्यक्षता कलेक्टर श्री भरत यादव करेंगे
क्रमांक/3118/फरवरी-110/जैन

जिला लोकल लेवल कमेटी की बैठक 4 मार्च को
जबलपुर, 12 फरवरी, 2020
     राष्ट्रीय न्यास भारत सरकार के अंतर्गत मानसिक मंद, बहुविकलांग दिव्यांगजन को लीगल गार्जियनशिप प्रदान करने के उद्देश्य से जिला लोकल लेवल कमेटी की बैठक 4 मार्च को प्रात: 11 बजे से राष्ट्रीय न्यास के कक्ष में आयोजित होगी ।
क्रमांक/3119/फरवरी-111/मनोज

अल्पकालीन लेखा प्रशिक्षण 19 से
जबलपुर, 12 फरवरी, 2020
     शासकीय लेखा प्रशिक्षण शाला में 19 फरवरी से 20 मार्च तक जबलपुर संभाग के सभी शासकीय कार्यालयों के कर्मचारियों के लिए सशुल्क अल्पकालिक लेखा प्रशिक्षण का आयोजन किया जा रहा है। इस प्रशिक्षण में पूर्व में लेखा प्रशिक्षण प्राप्त कर्मचारी भी भाग ले सकते हैं ।
     प्राचार्य शासकीय लेखा प्रशिक्षण शाला ने संभाग के सभी कार्यालय प्रमुखों से आग्रह किया है कि वे इस प्रशिक्षण के लिए अपने कार्यालय से कर्मचारियों का नाम प्रस्तावित करें ।  इस सशुल्क प्रशिक्षण में पांच सौ रूपये प्रति प्रशिक्षार्थी शुल्क के साथ पेंशन कार्य से संबंधित तीन दिवसीय प्रशिक्षण 19 फरवरी से 22 फरवरी तक दिया जायेगा । जबकि अंकेक्षण का एक सप्ताह का प्रशिक्षण एक हजार रूपए प्रति प्रशिक्षार्थी शुल्क के साथ 24 फरवरी से 29 फरवरी तक प्रशिक्षण होगा ।
     इसी प्रकार भण्डार प्रबंधन का एक सप्ताह का प्रशिक्षण एक हजार रूपए प्रति प्रशिक्षार्थी शुल्क के साथ 2 मार्च से 7 मार्च तक प्रशिक्षण दिया जायेगा । वहीं कैशियर एवं अकाउंटेंट संबंधी कार्य का दो सप्ताह का प्रशिक्षण दो हजार रूपए प्रति प्रशिक्षार्थी शुल्क के साथ 9 मार्च से 20 मार्च तक दिया जायेगा ।
क्रमांक/3120/फरवरी-112/मनोज

प्राकृतिक आपदा से पान बरेजे की फसल हानि पर भी मिलेगी अनुदान सहायता
जबलपुर 12 फरवरी 2020
राज्य शासन ने प्राकृतिक आपदा से पान बरेजे आदि की फसल की हानि होने पर अनुदान सहायता दिये जाने का निर्णय लिया है। अब पान बरेजे आदि की 25 से 33 प्रतिशत फसल क्षति होने पर प्रति हेक्टेयर 30 हजार रूपये अथवा प्रति पारी 750 रूपये अनुदान सहायता देय होगी। इसी तरह 33 प्रतिशत से अधिक पान बरेजे फसल क्षति होने पर प्रति हेक्टेयर 40 हजार रूपये अथवा प्रति पारी एक हजार रूपये अनुदान सहायता राशि दिया जाना प्रावधानित किया है। यह संशोधन आदेश जारी होने के दिनांक से प्रभावशील होगा।
क्रमांक/3121/फरवरी-113/मनोज

वनावरण बढ़ाने पौधारोपण में महिलाओं की भागीदारी 60 प्रतिशत
महिला वनकर्मियों में निदाई, गुड़ाई, पौधारोपण की अच्छी समझ
जबलपुर, 12 फरवरी, 2020
वनावरण और वनोत्पाद बढ़ाने के लिये प्रदेश में हर साल तैयार किये जाने वाले 7-8 करोड़ पौधों में लगभग 60 प्रतिशत भागीदारी महिलाओं की होती है। वित्त वर्ष 2018-19 में वन विभाग की नर्सरियों में कार्यरत 3,862 महिलाओं को 22 करोड़ 58 लाख रुपये का भुगतान किया गया। नर्सरियों में मानक गुणवत्ता के वानिकी, फलदार, औषधीय, लघु वनोपज, संकटापन्न, विलुप्तप्राय, क्लोनल और ग्राफ्टेड पौधे तैयार कर शासकीय विभागों, अशासकीय संस्थाओं और जन-सामान्य को रोपण के लिये दिये जाते हैं।
अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक श्री पी.सी. दुबे ने बताया कि महिलाएँ निदाई, गुड़ाई, पौध-रोपण आदि कार्यों में अधिक कुशलता से कार्य करती हैं। गत वर्ष जबलपुर संभाग के जबलपुर वृत्त की नर्सरी में कार्य करने वाली 503 महिलाओं को 2 करोड़ 55 लाख रूपए और सिवनी वृत्त की 318 महिलाओं को एक करोड़ 3 लाख रूपये का भुगतान किया गया है।
वनों की उत्पादकता बढ़ाने और वन क्षेत्रों के बाहर सामुदायिक एवं निजी भूमि पर वनीकरण कार्य के लिये प्रत्येक कृषि जलवायु प्रक्षेत्र जबलपुर, सिवनी और बैतूल, भोपाल, ग्वालियर, इंदौर, झाबुआ, खण्डवा, रतलाम, रीवा एवं सागर में अनुसंधान एवं विस्तार वृत्त स्थापित हैं। इन 11 वृत्त में 14 महिला वन क्षेत्रपाल,12 महिला वनपाल और 80 महिला वन रक्षक कार्यरत हैं। इनमें जबलपुर वृत्तमें 2 वन क्षेत्रपाल, एक वनपाल और 6 वन रक्षक और सिवनी में 2 वन क्षेत्रपाल, एक वनपाल और 18 वन रक्षक शामिल हैं।
महिला वनकर्मियों के लिये नर्सरियों में पीने का साफ पानी, शौचालय और बच्चों के लिये झूलाघर की भी व्यवस्था की जाती है। समयसमय पर स्वास्थ्य शिविर लगाकर उनका ब्लड प्रेशर, शुगर आदि स्वास्थ्य परीक्षण किया जाता है। पीने के लिये आरओ वाटर की व्यवस्था है।
क्रमांक/3122/फरवरी-114/मनोज