News.20.02.2020


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
सांसद-विधायक निधि से स्वीकृत कार्यों को 10 मार्च तक करें पूर्ण
समीक्षा बैठक में कलेक्टर ने दिये निर्माण एजेंसियों को निर्देश
जबलपुर, 20 फरवरी, 2020
कलेक्टर श्री भरत यादव ने सांसद-विधायक निधि एवं जनभागीदारी योजना के तहत चालू वित्तीय वर्ष और पूर्व में स्वीकृत सभी निर्माण कार्यों को 10 मार्च तक पूरा कर लेने के निर्देश निर्माण एजेंसियों को दिये हैं श्री यादव आज यहाँ कलेक्ट्रेट में सांसद एवं विधायक निधि से स्वीकृत निर्माण कार्यों की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे बैठक में अपर कलेक्टर संदीप जीआर भी मौजूद थे
             कलेक्टर ने सांसद एवं विधायक निधि से निर्माण कार्यों के लिये आबंटित राशि का पूर्ण सदुपयोग करने की हिदायत देते हुए कहा कि राशि लेप्स होने की स्थिति में सम्बन्धित निर्माण एजेंसी के अधिकारियों पर कार्यवाही की जाएगी श्री यादव ने निर्माण कार्यों की निरन्तर मॉनिटरिंग करने और गुणवत्ता के साथ तेजी से उन्हें पूरा करने के निर्देश भी दिये श्री यादव ने कहा कि जो निर्माण कार्य पूरे हो चुके हैं उनका पूर्णता प्रमाण पत्र तत्काल कलेक्टर कार्यालय की योजना शाखा को भेजा जाये
            कलेक्टर ने बैठक में सांसद-विधायक निधि से स्वीकृत पेयजल योजनाओं एवं नलकूप खनन के  कार्यों को प्राथमिकता के साथ पूरा करने की हिदायत दी, ताकि गर्मियों में लोंगों को परेशानी उठाना पड़े उन्होंने बैठक से बिना किसी सूचना के अनुपस्थित रहने पर बरेला और मझौली के मुख्य नगर पालिका अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए
           बैठक में कलेक्टर ने सांसद-विधायक निधि और अन्य मदों से स्वीकृत सीमेंट कांक्रीट सड़कों का निर्माण भविष्य की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए करने का सुझाव अधिकारियों को दिया उन्होंने कहा कि सड़कों के निर्माण में अंडर ग्राउंड पाइप लाइन, क्रॉस ड्रेनेज, विद्युत लाइन आदि के लिये भी प्रावधान किया जाना चाहिए श्री यादव ने इसके लिए सभी निर्माण विभागों के बीच बेहतर समन्वय की जरूरत बताई
       कलेक्टर ने जन्म-मृत्यु पंजीयन और विवाह पंजीयन पर भी बैठक में चर्चा की उन्होंने ऑनलाइन पंजीयन के साथ-साथ जन्म- मृत्यु का ऑफलाईन रेकॉर्ड रखने के निर्देश भी दिए श्री यादव ने रिकार्ड कीपिंग को दुरुस्त रखने के साथ ही जन्म-मृत्यु के ऑनलाइन और ऑफलाइन पंजीयन के बीच के अंतर को दूर करने की हिदायत भी दी उन्होंने विवाह पंजीयन की खराब स्थिति पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए मैरिज गार्डन, होटल और सामुदायिक भवनों में होने वाले विवाहों का पंजीयन कैसे किया जा सकता है इस बारे में स्थानीय निकायों के अधिकारियों के लिये  प्रशिक्षण आयोजित करने के निर्देश  भी दिए
क्रमांक/3228/फरवरी-220/जैन

अचल संपत्तियों की गाइड लाइन दर निर्धारित करने
जिला मूल्यांकन समिति की बैठक संपन्न
जबलपुर, 20 फरवरी, 2020
      जबलपुर जिले के अंतर्गत आने वाले भूखण्ड, भवन एवं कृषि भूमि जैसी अचल संपत्तियों की वर्ष 2020-21 के लिए गाइड लाइन दर निर्धारित करने कल बुधवार को कलेक्टर कार्यालय में जिला मूल्यांकन समिति की बैठक संपन्न हुई ।
      कलेक्टर श्री भरत यादव की अध्यक्षता में आयोजित की गई इस बैठक में विधायक श्री विनय सक्सेना भी मौजूद थे । श्री सक्सेना ने कहा कि शासन की मंशा और बाजार के मौजूदा हालात को देखते हुए अचल संपत्तियों की गाइड लाइन दर को बढ़ाया जाना युक्तिसंगत नहीं होगा । उन्होंने कहा कि जबलपुर शहर और जिले के कुछ क्षेत्रों में यदि प्रचलित मूल्य से अधिक मूल्य पर रजिस्ट्रियाँ होनी पाई गई है तो इसके पीछे बैंक से अधिक राशि फायनेंस कराने जैसे कारण भी हो सकते हैं ।  श्री सक्सेना के गाइड लाइन दरें न बढ़ाये जाने के सुझाव पर बैठक में मौजूद जिला मूल्यांकन समिति के सभी सदस्यों द्वारा सहमति व्यक्त की गई ।
      जिला मूल्यांकन समिति की बैठक में प्रदेश के महानिरीक्षक पंजीयन एवं अधीक्षक मुद्रांक की उस रिपोर्ट को रखा गया जिसमें जिले में स्थित भूखंड, भवन एवं कृषि भूमि की गाइड लाइन दर में अंकित कुल 3 हजार 720 लोकेशन में से 2 हजार 293 लोकेशन में प्रचलित बाजार मूल्य से अधिक मूल्य पर दस्तावेजों के पंजीयन की जानकारी दी गई थी । बैठक में इसी जानकारी के आधार पर जिले के 195 क्षेत्रों में 0 से 20 फीसदी की वृद्धि का प्रस्ताव रखा गया था । इसमें 147 नगरीय तथा 48 ग्रामीण क्षेत्र शामिल थे ।  शेष 2098 क्षेत्रों में कोई भी वृद्धि प्रस्तावित नहीं की गई थी ।
      बैठक में जिला मूल्यांकन समिति की संयोजक जिला पंजीयक निधि जैन, कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग शिवेन्द्र सिंह, कार्यपालन यंत्री जल संसाधन आर.एस. शर्मा, अधीक्षक भू-अभिलेख ललित ग्वालवंशी, महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र, उपायुक्त मध्यप्रदेश गृह निर्माण मंडल एवं जबलपुर विकास प्राधिकरण के अधिकारी भी मौजूद थे ।
क्रमांक/3229/फरवरी-221/जैन

जिला जल उपयोगिता समिति की बैठक 26 को
जबलपुर, 20 फरवरी, 2020
      जिला जल उपयोगिता समिति की बैठक 26 फरवरी को सुबह 11.30 बजे कलेक्ट्रेट कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित की गई है। कलेक्टर भरत यादव की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में वर्ष 2018-19 की और वर्ष 2019-20 की खरीफ एवं रबी सिंचाई का लक्ष्य एवं वास्तविक सिंचाई की उपलब्धि की समीक्षा तथा बांधों की सफाई, नहरों की सफाई आदि कार्यों पर चर्चा की जायेगी।
क्रमांक/3230/फरवरी-222/जैन

नर्मदा गौ-कुंभ के आयोजन के लिए अधिकारियों का दायित्व तय
जबलपुर, 20 फरवरी, 2020
      कलेक्टर भरत यादव ने नर्मदा गौ-कुंभ के व्यवस्थित व सुचारू आयोजन के उद्देश्य से अधिकारियों का दायित्व निर्धारित कर दिया है।
      कलेक्ट्रेट कार्यालय से जारी आदेश के मुताबिक नगर निगम आयुक्त आशीष कुमार को नर्मदा गौ-कुंभ में निर्माण कार्य, साफ-सफाई, पेयजल व्यवस्था से संबंधित कार्यों के लिए कर्मियों की ड्यूटी आदेश जारी करने का दायित्व सौंपा गया है। इसी प्रकार अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर संजीव उइके को नर्मदा गौ-कुंभ की सुरक्षा व्यवस्था, स्थलों व पंडालों में आवश्यक बल तैनात करना और मेला क्षेत्र में अस्थाई पुलिस चौकी बनवाने का कार्य सौंपा गया है।
      इसी प्रकार अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक यातायात अमृत मीणा को रामपुर से मेला स्थल के विभिन्न मार्गों पर यातायात पुलिस की व्यवस्था, अलग-अलग पार्किंग स्थल चिन्हित करने, मेले स्थल के विभिन्न मार्गों पर आवश्यकतानुसार बेरीकेटिंग इत्यादि की व्यवस्था सुनिश्चित करने का काम करेंगे। जबकि अपर आयुक्त वित्त नगर पालिक निगम रोहित कौशल और देवव्रत मिश्रा महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र को शासकीय प्रदर्शनी लगवाने, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, सोलर एनर्जी, स्मार्टसिटी, जिला पंचायत की ओर से स्वसहायता समूह, कृषि विभाग, पर्यटन विभाग, वन विभाग, शिक्षा विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग एवं बैंक सहित दैनिक प्रतियोगिता के तहत पोस्टर, चित्रकला की प्रदर्शनी लगवाने का कार्य करेंगे। प्रभारी अधिकारी एसडब्ल्यू शाखा अतिविशिष्ट अतिथियों के लायजनिंग हेतु जिले के अधिकारी-कर्मचारियों की नियुक्ति आदेश जारी करने, कार्यक्रम के विभिन्न स्थानों पर पुलिस बल के साथ कानून व्यवस्था हेतु एसडीएम व तहसीलदार की नियुक्ति आदेश जारी करने का कार्य करेंगे। अनुराग तिवारी प्रभारी अधिकारी नाजरात शाखा नर्मदा गौ-कुंभ के आमंत्रण पत्र का वितरण, आवश्यकतानुसार भृत्यों को नाजरात कार्यालय में संलग्न करने का कार्य संपादित करेंगे।
      एसडीएम गोरखपुर एवं सत्कार अधिकारी आशीष पाण्डेय अति-महत्वपूर्ण और महत्वपूर्ण अतिथियों के लिए सर्किट और रेस्ट हाउस आदि उपलब्ध कराना तथा आवश्यकतानुसार क्षेत्र के होटल में भी ठहरने की व्यवस्था सुनिश्चित कराएंगे। साथ ही अतिथियों के लिए वाहन व्यवस्था, नर्मदा गौ-कुंभ में मुंबई से आने वाले कलाकारों को लग्जरी वाहन उपलब्ध कराने सहित नर्मदा गौ-कुंभ में बाहर से आने वाले लोकनृत्य कलाकारों के लिए रेस्ट हाउस में सात कक्ष आरक्षित रखना तथा इनके लिए एक बस की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे। क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी संतोष पाल शहर के विभिन्न क्षेत्रों में मेट्रो व प्राइवेट बस सेवा उपलब्ध कराने तथा श्रद्धालुओं को गौ-कुंभ के लिए नियत स्थान तक लाना, ले जाना और नर्मदा गौ-कुंभ में श्रद्धालुओं के आने-जाने की सुविधा के लिए बैटरी संचालित रिक्शा नि:शुल्क उपलब्ध कराने का कार्य करेंगे। जिला संस्थागत वित्त अधिकारी एवं सीईओ जेटीपीसी हेमंत सिंह प्रतिदिन सांय 6 बजे से रात्रि 8 बजे तक रात्रि 8 बजे से रात्रि 11 बजे तक सांस्कृतिक कार्यक्रम संपादित कराएंगे। सांस्कृतिक कार्यक्रम हेतु स्टेज लाइट एवं साउण्ड इत्यादि की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे। अतिथि कलाकारों के आने-जाने हेतु पात्रता अनुसार टिकट, ठहरने की व्यवस्था, मेले में लेजर शो, बैलून इत्यादि की व्यवस्था और मेले में नर्मदा प्रदर्शनी के रूप में नर्मदा जी के उद्गम से लेकर अंत तक के दृश्यों के छायाचित्रों को प्रदर्शनी में शामिल कराएंगे। मोन्सी जोसफ क्षेत्रीय प्रबंधक मप्र राज्य पर्यटन विभाग मप्र पर्यटन विभाग के समस्त होटलों में प्रचार सामग्री भिजवाने सहित मेले में पर्यटन विभाग का स्टाल लगवाएंगे। सुनील नेमा जिला शिक्षा अधिकारी, गुणवंत सिंह स्पोटर्स आफीसर और एसएस राजपूत जिला खेल एवं युवा कल्याण अधिकारी नर्मदा गौ-कुंभ में प्रतिदिन में संचालित होने वाले कार्यक्रम रंगोली निर्माण, प्रदर्शनी, पौधारोपण, नर्मदा परिक्रमा, सृजनात्मक लेखन, फूड फेस्टिवल, पारम्परिक आध्यात्मिक वेशभूषा उत्सव, स्ट्रीट वॉक, सिटी वॉक, क्लीन सिटी व ग्रीन सिटी अवधारणा पर साइकिलिंग आयोजन, पोस्टर मेकिंग आयोजन एवं एडवेंचर की अन्य गतिविधियां आयोजित कराएंगे। मनीष कुमार मिश्रा मुख्य‍ चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यक्रम स्थल पर 24 फरवरी से 3 मार्च तक पूरे समय एम्बुलेंस व डॉक्टर की व्यवस्था नियत स्थान पर सुनिश्चित कराएंगे। साथ ही कुंभ में लगने वाले अन्य प्राइवेट डॉक्टरों के लिए भी स्टाल उपलब्ध कराएंगे। संजय मिश्रा पीआरओ नगर निगम को नर्मदा गौ-कुंभ मेले के प्रचार-प्रसार हेतु ब्रोशर आमंत्रण कार्ड, फ्लेक्स, विनाइल इत्यादि प्रिंट कराना एवं मप्र टूरिज्म के होटलों व प्राइवेट होटलो में भिजवाना तथा फ्लेक्स होर्डिग्स जिला एवं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश व महाराष्ट्र के बड़े शहरों में लगवाने का कार्य कराएंगे। सूचना एवं प्रकाशन विभाग से समन्वय स्थापित कर दैनिक गतिविधियों के न्यूज, सभी समाचार पत्रों में प्रकाशित कराएंगे।
      समस्त प्रभारी अधिकारी अपने सौंपे गए कार्यों का निर्वहन जिम्मेदारी के साथ करेंगे किसी भी प्रकार की कठिनाई की स्थिति में हर्ष दीक्षित अपर कलेक्टर एवं मेला अधिकारी तथा आशीष पाठक सीईओ स्मार्ट सिटी लिमिटेड से व्यक्तिगत संपर्क कर समस्या का निवारण समयावधि में कराएंगे। 
क्रमांक/3231/फरवरी-223/मनोज॥

निरीक्षण में पाई गई एक्सपायरी डेट की दवा
जबलपुर, 20 फरवरी, 2020
एसडीएम जबलपुर मणिन्द्र सिंह एवं ब्लाक मेडिकल अधिकारी बरगी डॉ. राजेश रोज ने आज गुरूवार की दोपहर नकली दवाओं के संदेह पर संयुक्त रूप से ग्राम पड़वार तहसील जबलपुर स्थित डॉ. असीम दत्ता के दवाखाना की जाँच की । जाँच के दौरान डॉ. असीम दत्ता जाँच दल के अधिकारियों के उनके क्लिनिक पर पहुंचने से पहले ही दवाखाना खुला छोड़कर फरार हो गये ।  निरीक्षण में एक्सपायरी डेट की दवाइयाँ पायी गयी जिसकी जप्ती एवं पंचनामा तैयार किया जाकर दवाखाना सील कर दिया गया है । एसडीएम जबलपुर के मुताबिक डॉ. दत्ता द्वारा बिना अनुमति के अंग्रेजी दवाइयों से ग्रामीणों का इलाज किया जा रहा था ।  प्रकरण तैयार कर अभियोजन की कार्यवाही हेतु कलेक्टर के समक्ष प्रस्तुत किया जायेगा ।
क्रमांक/3232/फरवरी-224/जैन

गाइड लाइन दर निर्धारित करने के प्रस्ताव पर 29 तक दे सकेंगे
नागरिक अपने सुझाव एवं आपत्तियाँ
जबलपुर, 20 फरवरी, 2020
     कलेक्टर भरत यादव की अध्यक्षता में कल संपन्न हुई जिला मूल्यांकन समिति की बैठक में अचल संपत्तियों की गाइड लाइन दरें निर्धारित करने रखे गये प्रस्ताव पर आम नागरिक 29 फरवरी तक अपने सुझाव एवं आपत्ति दे सकेंगे। जिला पंजीयक निधि जैन के मुताबिक नागरिकों द्वारा गाइड लाइन दरें निर्धारिण के प्रस्ताव का उप पंजीयक कार्यालय जबलपुर क्रमांक-एक एवं दो तथा जिला पंजीयक कार्यालय में नागरिकों द्वारा अवलोकन किया जा सकता है तथा सुझाव एवं आपत्तियाँ जिला पंजीयक कार्यालय में प्रस्तुत की जा सकती है ।
क्रमांक/3233/फरवरी-225/जैन 

लेखा प्रशिक्षण का नवीन सत्र एक अप्रैल से
जबलपुर, 20 फरवरी, 2020
     शासकीय लेखा प्रशिक्षण शाला जबलपुर में संभाग के सभी शासकीय कार्यालयों में लिपिक वर्गीय कर्मचारियों के लिए लेखा प्रशिक्षण का नवीन सत्र एक अप्रैल से शुरू होगा। प्रशिक्षण 15 जून तक चलेगा। लेखा प्रशिक्षण के लिए 17 मार्च की शाम 5 बजे तक कार्यालयीन समय में आवेदन जमा किए जा सकेंगे। यह प्रशिक्षण शासकीय कर्मचारियों के लिए नि:शुल्क है।
      इस सिलसिले में जबलपुर में गंजीपुरा रोड तीसरी मंजिल सुपर मार्केट स्थित शासकीय लेखा प्रशिक्षण शाला प्राचार्य के कार्यालय में कार्यालयीन समय में संपर्क किया जा सकता है। यह जानकारी प्राचार्य शासकीय लेखा प्रशिक्षण शाला ने दी है। उन्होंने बताया कि शासकीय कार्यालय में सहायक ग्रेड-3 के पद पर जिन्होंने एक वर्ष की लगातार सेवा पूर्ण कर ली हो, वे लिपिक वर्गीय कर्मचारी उक्त लेखा प्रशिक्षण के लिए आवेदन कर सकते हैं।
क्रमांक/3234/फरवरी-226/सोनी॥

आर्नामेंट्स उद्योग से हर्षित को मिली सफलता
दूसरों को भी मुहैया करा रहे हैं रोजगार
जबलपुर 20 फरवरी 2020
      आर्नामेंट्स उद्योग में मिली सफलता ने जबलपुर के हर्षित सोनी को न केवल आत्मनिर्भर ही बनाया है, बल्कि अब वे अपने इस उद्योग से दूसरे लोगों को भी रोजगार मुहैया करा रहे हैं। यह संभव हुआ है मध्यप्रदेश सरकार की मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना की मदद से।
      गढ़ा जबलपुर के निवासी हर्षित सोनी बीबीए तक की शिक्षा लेने के बाद स्वयं का कारोबार करना चाहते थे। इस बारे में उन्होंने अपने पिताजी सुनील सोनी से मशविरा लिया और मार्केट सर्वे किया। उन्होंने देखा कि सोने के आभूषण बनाने में विभिन्न प्रकार के सोने के दाने (मोती) उपयोग में लाए जाते हैं, इनकी अच्छी मांग है। हर्षित ने सोने के दानों के निर्माण की कम्प्यूटराइज्ड मशीन लगाने का निश्चय किया। सुनील ने बताया कि मशीन एवं कच्चा माल सोना महंगा होने के कारण आर्नामेंट्स उद्योग की स्थापना के लिए मुझे बड़ी रकम की जरूरत थी। मुझे मध्यप्रदेश सरकार की मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना के जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के माध्यम से संचालन की जानकारी मिली। मैंने उद्योग केंद्र के अधिकारियों से मिलकर अपनी कार्ययोजना बताई।
      हर्षित सोनी ने उद्योग केंद्र में कम्प्यूटराइज्ड मशीन से सोने के दानों का निर्माण करने के उद्योग लगाने की परियोजना तैयार कर ऋण के लिए आवेदन दिया। उद्योग केंद्र के अनुमोदन के बाद बैंक ऑफ इंडिया की नर्मदा रोड जबलपुर शाखा ने आर्नामेंट्स उद्योग के लिए 42 लाख रूपए का लोन हर्षित सोनी के लिए स्वीकृत किया। इसमें 35 लाख रूपए टर्म लोन और सात लाख रूपए कार्यशील पूंजी के रूप में स्वीकृत हुए।
      हर्षित सोनी ने बताया कि प्रकरण स्वीकृत होने के बाद मैंने एसबीआई कालोनी गढ़ा जबलपुर में मे. मनु आर्नामेंट्स उद्योग की शुरूआत की, इसमें कम्प्यूटराइज्ड मशीन के जरिए सोने के दानों का निर्माण आरंभ हो गया। इन दानों का उपयोग सोने के आभूषणों के निर्माण में किया जा रहा है। इसकी मार्केट में अच्छी मांग है। आर्नामेंट्स उद्योग अच्छा चल रहा है।
      हर्षित सोनी बताते हैं कि मेरे आर्नामेंट्स उद्योग में छह अन्य व्यक्तियों को और भी रोजगार मिल रहा है। मैं बैंक लोन की किश्तें समय पर जमा कर रहा हूं। मेरा काम बहुत अच्छा चल रहा है। आर्नामेंट्स उद्योग से मेरी आर्थिक स्थिति सुदृढ़ हुई है और परिवार में खुशहाली आई है। इससे दूसरे लोगों को भी रोजगार मिल रहा है। आर्नामेंट्स उद्योग में मिली सफलता के लिए हर्षित मुख्यमंत्री जी और मध्यप्रदेश सरकार के प्रति आभार प्रकट करते हैं।
क्रमांक/3235/फरवरी-227/सोनी॥

महाशिवरात्रि पर्व पर शांति, सुरक्षा एवं
कानून व्यवस्था के लिए मजिस्ट्रेट्स और पुलिस अधिकारियों के दायित्व तय
जिला दण्डाधिकारी भरत यादव ने जारी किया आदेश
जबलपुर 20 फरवरी 2020
      कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी भरत यादव ने महाशिवरात्रि पर्व शुक्रवार 21 फरवरी को जिले के शिव मंदिरों में शांति, सुरक्षा एवं कानून व्यवस्था सुनिश्चित करने मजिस्ट्रेट्स और पुलिस अधिकारियों को आपसी समन्वय के साथ व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही अधिकारियों के दायित्व भी तय कर दिए गए हैं।
      कलेक्टर ने महाशिवरात्रि पर्व के दिन कानून व्यवस्था की दृष्टि से जिले के सभी नायब तहसीलदारों और तहसीलदारों की ड्यूटी उपखण्ड मजिस्ट्रेट और कार्यपालिक मजिस्ट्रेट के रूप में लगा दिया है। इन्हें अपने प्रभार क्षेत्र के शिव मंदिरों के आसपास की शांति एवं सुरक्षा बनाए रखने का दायित्व सौंपा गया है। मजिस्ट्रेट्स को श्री यादव ने शिव मंदिर परिसर में साफ-सफाई, पेयजल तथा बिजली इत्यादि की व्यवस्था भी नगर निगम, नगरीय निकायों और पंचायतों एवं विद्युत विभाग के अधिकारियों के साथ समन्वय कर महाशिवरात्रि पर्व के पूर्व व्यवस्था सुनिश्चत करने के निर्देश दिए हैं।
      इसके अलावा सभी उपखण्ड मजिस्ट्रेट व कार्यपालिक मजिस्ट्रेट को नगर पुलिस अधीक्षक और अनुविभागीय अधिकारी पुलिस के साथ समन्वय स्थापित कर पर्व के दिन व्यवस्था सुनिश्चित करने की हिदायत दी गई है। साथ ही समय-समय पर अपर जिला दण्डाधिकारी प्रथम, द्वितीय एवं ग्रामीण सहित पुलिस कंट्रोल रूम को भी जानकारी से अवगत कराने के निर्देश कलेक्टर श्री यादव ने दिए हैं।
क्रमांक/3236/फरवरी-228/मनोज॥