News.25.02.2020_A


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
केन्द्रीय मंत्री श्री कुलस्ते आज जबलपुर आएंगे
जबलपुर 25 फरवरी 2020
     केन्द्रीय मंत्री श्री फग्गन सिंह कुलस्ते बुधवार 26 फरवरी को अल्प प्रवास पर जबलपुर आएंगे।
     श्री कुलस्ते 26 फरवरी को शाम 7 बजे सड़क मार्ग द्वारा डिंडौरी जिले के शहपुरा से जबलपुर आएंगे। यहां कुछ देर रूकने के बाद श्री कुलस्ते रात्रि 8.20 बजे जबलपुर से वायुयान द्वारा हैदराबाद के लिए प्रस्थान करेंगे।
क्रमांक/3270/फरवरी-262/सोनी॥
आदिम जाति कल्याण मंत्री श्री मरकाम आज आएंगे
जबलपुर 25 फरवरी 2020
     प्रदेश के आदिम जाति कल्याण, विमुक्त, घुमक्कड़ एवं अर्द्ध घुमक्कड़ जनजातीय मंत्री श्री ओमकार सिंह मरकाम बुधवार 26 फरवरी को सुबह 4.40 बजे ओव्हरनाईट एक्सप्रेस से जबलपुर आएंगे। श्री मरकाम यहां सर्किट हाउस में कुछ देर रूकने के बाद सुबह 5 बजे सड़क मार्ग से डिंडौरी के लिए प्रस्थान करेंगे।
क्रमांक/3271/फरवरी-263/सोनी॥
नर्मदा गौ कुंभ :-
उद्गम स्थल से भरूच तक माँ नर्मदा पर लगाई गई चित्र प्रदर्शनी बनी आकर्षण का केंद्र
जबलपुर 25 फरवरी 2020
नर्मदा गौ कुम्भ, ग्वारीघाट में  नर्मदा के उद्गम स्थल अमरकंटक से लेकर भरूच में खंबात की खाड़ी में इसके मिलने तक स्थानीय संस्कृति, घाटों और धार्मिक स्थलों  की लगाई गई चित्र प्रदर्शनी श्रृद्धालुओं के बीच आकर्षण का केंद्र बनी हुई है प्रदर्शनी में  प्लाईवुड, थर्माकोल और रंगों से माँ नर्मदा के विभिन्न स्वरूपों का आकर्षक रूप में चित्रांकन किया गया है।  प्रदर्शनी में बताया गया है कि किस तरह से नर्मदा अमरकंटक से अविरल प्रवाहित होकर भरूच तक पहुँची है। अमरकंटक से लेकर भरूच तक के सभी प्रमुख घाटों का इसमें समावेश किया गया है। साथ ही स्थानीय संस्कृति और पंरपराओं को भी इस प्रदर्शनी में दिखाया गया है।  प्रदर्शनी देखने वालों से यह अपील भी की जा रही है कि वे नर्मदा को स्वच्छ बनाये रखने में किस तरह सहयोग कर सकते हैं। यहां कलाकारों द्वारा अपनी कला का शानदार प्रदर्शन किया गया है। जिसमें नर्मदा के उद्गम से लेकर भरूच तक पहुंचने का सारा वृत्तांत है।
क्रमांक/3272/फरवरी-264/जैन॥

कृषि शिक्षा, अनुसंधान और विस्तार को किताबों तक समिति ना रखें - लखन घनघोरिया
कृषि छात्रों के उन्नयन हेतु मानव संसाधन विकास पर 7 दिवसीय प्रशिक्षण शुरू
जबलपुर 25 फरवरी 2020
जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय में छात्र एवं कृषकों के लिये सात दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए बतौर मुख्य अतिथि सामाजिक न्याय एवं निःशक्तजन कल्याण, अनुसूचित जाति कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया ने कहा कि कृषि शिक्षा, अनुसंधान और विस्तार को किताबों तक सीमित ना रखें, बल्कि धरातल पर उतारकर किसानों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर कृषि को लाभ का धंधा बनाने हेतु सार्थक प्रयास करें। उन्होंने छात्रों का आव्हान किया कि नौकरी के पीछे भागने की बजाय स्वयं का कृषिजन्य उद्योग स्थापित करे और दूसरों को भी रोजगार देकर प्रेरणास्त्रोत बनें।
      समारोह के अध्यक्ष कुलपति डॉं. प्रदीप कुमार बिसेन ने कहा युवा शक्ति ही देश की कृषि का उन्नयन कर सकती है। कृषि छात्र समूह में रोजगारोन्नमुखी उद्योग स्थापित करके कृषि, कृषक और देश की सेवा कर सकते हैं। पूर्व में अधिष्ठाता कृषि महाविद्यालय डॉं. आर.एम. साहू ने स्वागत भाषण में कहा भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद् नईदिल्ली के निर्देशानुसार अनुसूचित वर्ग के विद्यार्थियों हेतु मानव संसाधन विकास पर सात दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया गया है। शिक्षा के साथ कौशल आज के समय की आवश्यकता है। छात्रों को अर्थव्यवस्था हेतु अधिक कुशल, सक्षम, रोजगार योग्य और संरेखित किया जाए ताकि वे देश की प्रगति में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे सके। इस दौरान अधिष्ठाता कृषि संकाय डॉ. धीरेन्द्र खरे, कुलसचिव श्री अशोक कुमार इंगले संचालक शिक्षण डॉ. अभिषेक शुक्ला, अधिष्ठाता कृषि अभियांत्रिकी संकाय डॉं. आर.के. नेमा, संयुक्त संचालक विस्तार डॉं. डी.पी. शर्मा एवं अधिष्ठाता छात्र कल्याण डॉं. अमित शर्मा, डॉ अनय रावत, अतुल खरे मौजूद रहे। इस मौके पर कुलपति डॉं. बिसेन ने मंत्री श्री घनघोरिया को शाल, श्रीफल और प्रतीक चिन्ह भेंटकर सम्मानित किया।
      इस सात दिवसीय प्रशिक्षण में जबलपुर, भोपाल, पंजाब के विशेषज्ञों द्वारा मानव संसाधन का विकास के विभिन्न पहलूओं पर व्याख्यान दिए जायेंगे, जिनमें मानव संसाधन विकास की आवश्यकता के लिये व्यक्तित्व विकास और नैतिक मूल्य, संचार और प्रस्तुति कौशल के सिद्वान्त, योग्यता और अनुसंधान पद्धति, उद्यमी नेत्तृव की कुंजी, जीवन कौशल विकास निर्माण, रिज्यूम बनाना, साक्षात्कार हेतु तैयारी, शारीरिक भाषा का विकास तथा पेपर प्रस्तुति के लिये आवश्यक कौशल आदि महत्वपूर्ण विषयों को शामिल किया गया है।
क्रमांक/3273/फरवरी-265/मनोज॥

सिंधी धर्मशाला कांचघर में आयोजित नेत्र शिविर में
135 नेत्र रोगी मोतियाबिन्द के ऑपरेशन के लिए चिन्हित
--शिविर में 5 हजार से अधिक लोग पंजीकृत
जबलपुर, 25 फरवरी, 2020
पीड़ित मानवता की सेवा के संकल्प के साथ पूर्व विधानसभा क्षेत्र में आयोजित हो रहे नेत्र एवं स्वास्थ्य परीक्षण शिविरों की श्रृंखला में सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री लखन घनघोरिया की मौजूदगी में आज सिंधी धर्मशाला गोपाल होटल कांचघर के शिविर में 5 हजार 223 हितग्राहियों का पंजीयन एवं परीक्षण किया गया   शिविर में नेत्र परीक्षण के बाद 912 लोगों का चश्में के लिए तथा 135 नेत्र रोगियों का मोतियाबिंद ऑपरेशन के लिए चिन्हांकन किया गया शिविर में आई ड्राप एवं दवाइयों का भी वितरण किया गया
सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री लखन घनघोरिया के जन्मोत्सव के तहत मंगलवार को लगे शिविर में 18 वर्ष के एक हजार 500 बालक-बालिकाओं को दो पहिया वाहनों के नि:शुल्क ड्राइविंग लायसेंस उपलब्ध कराने के लिए पंजीकृत किया गया
श्री घनघोरिया ने क्षेत्र के अधिक से अधिक लोगों को नेत्र एवं स्वास्थ्य परीक्षण शिविर में पहुंचकर शिविर का लाभ लेने की अपील की है
शिविर में सुबोध पहारिया, अतुल खरे, मनोहर झामनदास, जितेन्द्र सिंह ठाकुर, अशोक नवानी, गोप जवरानी, सरमन रजक, संजय साहू, धर्मेन्द्र रजक, राजेश ठाकुर, मुन्ना बेन, अशीत यादव, मुन्ना शुक्ला, कल्लू प्रजापति, उमेश लोधी, छुट्टन रजक, राकेश पाण्डे और राज शुक्ला सहित बड़ी संख्या में क्षेत्रीयजन मौजूद थे
आज बीमा हास्पिटल हाउसिंग बोर्ड कालोनी में शिविर:
सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री के जन्मोत्सव का पाँचवां शिविर बुधवार 26 फरवरी को बीमा हॉस्पिटल हाउसिंग बोर्ड कालोनी काँचघर में सुबह 10 बजे से लगाया जायेगा शिविर में दिव्यांगों को सहायक उपकरण वितरण के लिए चिन्हित भी किया जायेगा
क्रमांक/3274/फरवरी-266/मनोज

सामाजिक न्याय मंत्री श्री घनघोरिया भोपाल रवाना
जबलपुर, 25 फरवरी, 2020
     प्रदेश के सामाजिक न्याय, नि:शक्तजन कल्याण एवं अनुसूचित जाति कल्याण मंत्री लखन घनघोरिया मंगलवार की शाम 4 बजे कार द्वारा जबलपुर से व्हाया सागर-विदिशा होते हुए भोपाल के लिए रवाना हुए   श्री घनघोरिया वहां भोपाल के स्थानीय कार्यक्रमों में शामिल होंगे
क्रमांक/3275/फरवरी-267/मनोज

गृहिणी से सफल उद्यमी बनीं वर्षा अग्रवाल
डिजिटल ऑफसेट प्रिंटिंग प्रेस के संचालन में मिली सफलता
जबलपुर 25 फरवरी 2020
      डिजिटल ऑफसेट प्रिंटिंग प्रेस के कुशल संचालन से जबलपुर की श्रीमती वर्षा अग्रवाल गृहिणी से सफल उद्यमी बन गईं हैं। उनकी प्रिंटिंग प्रेस में 9 लोगों को और रोजगार मिल रहा है। यह मुमकिन हुआ है मप्र सरकार की मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना से ।
      वर्षा अग्रवाल ने मास्टर ऑफ कम्प्यूटर मैनेजमेंट - एमसीएम तक की शिक्षा प्राप्त की। उनके पति निखिल अग्रवाल फोटो स्टूडियो चलाते हैं। वर्षा अग्रवाल ने अपने पति से कहा कि उच्च शिक्षा प्राप्त करने के बावजूद उन्हें घर में बैठे रहना अच्छा नहीं लगता। बच्चों को अच्छी शिक्षा दिलाने और परिवार की आर्थिक उन्नति के लिए मैं कोई नया उद्यम शुरू करना चाहती हूं क्योंकि फोटो स्टूडियो से पर्याप्त आमदनी नहीं हो पाती है। पति-पत्नी ने विचार-विमर्श कर डिजिटल प्रिंटिंग प्रेस लगाने का निर्णय लिया। इस प्रिंटिंग प्रेस की मशीनों और अन्य व्यवस्थाओं के लिए रूपयों की आवश्यकता थी। वर्षा को मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना की जानकारी मिली। इस योजना में मप्र सरकार युवाओं को व्यवसाय/उद्योग स्थापना के लिए सहायता देती है।
वर्षा अग्रवाल ने जिला व्यापार उद्योग में संपर्क कर आवेदन दिया। यहां से उनका प्रकरण अनुमोदित करके बैंक ऑफ इंडिया की लार्डगंज जबलपुर मुख्य शाखा में भेजा गया। इस बैंक ने वर्षा अग्रवाल की डिजिटल ऑफसेट प्रिंटिंग प्रेस के लिए 80 लाख रूपए का लोन मंजूर किया। वर्षा अग्रवाल ने वर्धमान काम्पलेक्स, रसल चौक जबलपुर में रूपकला डिजिटल ऑफसेट प्रिंटिंग प्रेस शुरू की। अब यह प्रिंटिंग प्रेस अच्छी चल रही है। इसमें 9 लोगों को और रोजगार प्राप्त हो रहा है।
डिजिटल ऑफसेट प्रिंटिंग प्रेस के कुशल संचालन से वर्षा अग्रवाल को इस काम में अच्छी सफलता मिली है। वे बैंक की किस्तें नियमित रूप से जमा कर रहीं हैं। इस प्रिंटिंग प्रेस के माध्यम से उनके परिवार की आर्थिक स्थिति सुदृढ़ हुई है। वर्षा अग्रवाल अपनी इस सफलता के लिए मुख्यमंत्री और मप्र सरकार का बड़ा योगदान मानती हैं और उनके प्रति धन्यवाद ज्ञापित करती हैं। वे कहती हैं कि शिक्षित युवाओं को स्वयं का उद्यम/उद्योग लगाने के लिए आगे आना चाहिए। इससे युवा आत्म-निर्भर होंगे और दूसरों को भी रोजगार देने में भी मददगार बन सकेंगे।
क्रमांक/3276/फरवरी-268/सोनी॥

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा राज्यसभा निर्वाचन 2020 की सूचना जारी
जबलपुर, 25 फरवरी, 2020
भारत निर्वाचन आयोग द्वारा राज्यसभा निर्वाचन 2020 की सूचना 25 फरवरी को जारी की गयी है। मध्यप्रदेश की तीन रिक्त सीटों के लिये चुनाव तारीखों की घोषणा की गयी है
प्रभारी मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अरूण कुमार तोमर ने बताया कि अधिसूचना दिनाँक 06 मार्च 2020 को जारी की जावेगी, नामांकन भरने की अंतिम तारीख 13 मार्च 2020 रहेगी, नामांकन पत्रो की संवीक्षा 16 मार्च को, नाम वापसी की अंतिम तिथि 18 मार्च को तथा मतदान एवं मतगणना 26 मार्च को की जावेगी
क्रमांक/3277/फरवरी-269/मनोज

कृषकों को 10 घंटे बिजली प्रदाय की समय सारणी निर्धारित
जबलपुर, 25 फरवरी, 2020
प्रदेश की तीनों विद्युत वितरण कंपनियों द्वारा रबी के मौसम के दौरान कृषकों को 10 घंटे बिजली देने के लिए प्रभारी मंत्री से अनुमोदन के बाद समय सारणी का निर्धारण कर दिया गया है।
मध्यप्रदेश विद्युत वितरण कंपनी के अंतर्गत होशंगाबाद, ग्वालियर, भिण्ड, मुरैना, दतिया, गुना, अशोक नगर एवं श्योपुर जिलों में कृषि कार्य के लिये लगातार 10 घंटे विद्युत प्रदाय किया जा रहा है। सीहोर, राजगढ़, बैतूल, रायसेन, विदिशा, भोपाल एवं हरदा में जिला योजना समिति के अनुमोदन से 4+6 घंटे की समय सारणी लागू कर दी गई है।
पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के अंतर्गत गैर कृषि फीडर पर 24 घंटे तथा 11 केव्ही कृषि फीडरों को दो भागों में क्रमश: ग्रुप ग्रुप बी में विभक्त कर 10 घंटे विद्युत प्रदाय किया जा रहा है। छिंदवाड़ा, दमोह,  जिले में लगातार 10 घंटे विद्युत प्रदाय किया जा रहा है। इसी तरह बाकी शेष जिले कटनी, जबलपुर, मंडला, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सागर, सिवनी, छतरपुर, टीकमगढ़, रीवा, सीधी, सतना, शहडोल में 4+6 घंटे विद्युत प्रदाय किया जा रहा है। समय सारणी को पाक्षिक स्तर पर आपस में बदल दिया जाता है।
पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के अंतर्गत 11 जिलों में प्रभारी मंत्री के अनुमोदन के बाद 4+6 घंटे की समय सारणी लागू कर दी गई है। खंडवा, बुरहानपुर, झाबुआ एवं रतलाम जिला योजना समिति की बैठक होना शेष होने के कारण पूर्ववत 4+6 समय सारणी लागू है।
क्रमांक/3278/फरवरी-270/मनोज