News.05.02.2020_B


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
बाल श्रम को रोकने रेस्टारेंट, ढाबा, ईंट भट्टा की करें आकस्मिक जाँच
बाल श्रम एवं किशोर अधिनियम तहत गठित टॉस्क फोर्स की बैठक में
सीईओ जिला पंचायत ने दिये निर्देश
जबलपुर, 05 फरवरी, 2020
     जिले को बाल श्रम से मुक्त कराने के लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में किये जा रहे प्रयासों की समीक्षा के लिए आज संपन्न हुई बैठक में जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा ने होटल, रेस्टारेंट, ढाबे, ईंट भट्टा एवं स्टोन क्रेशर जैसे उन स्थानों पर आकस्मिक जाँच करने के निर्देश श्रम विभाग के अधिकारियों को दिये हैं जहां बाल श्रमिक पाये जाने की संभावनायें ज्यादा होती हैं ।
कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित इस बैठक में सीईओ श्री मिश्रा ने बाल श्रम को रोकने जन जागरूकता पैदा करने की जरूरत बताते हुए बाल श्रम एवं किशोर अधिनियम के प्रावधानों का व्यापक प्रचार-प्रसार करने की जरूरत भी बताई । बैठक में जबलपुर जिले को बाल श्रम मुक्त घोषित करने किये जा रहे कार्यों पर विस्तार से चर्चा की गई । इस अवसर पर बच्चों से भिक्षावृत्ति पर प्रभावी रोक लगाने के लिए लगातार शिविरों का आयोजन करने एवं ऐसे बच्चों के पुनर्वास पर जोर दिया गया ।
बैठक में चाइल्ड लाइन संगठन द्वारा बाल श्रम रोकने किये जा रहे प्रयासों की सराहना भी की गई । बताया गया कि चाइल्ड लाइन संगठन द्वारा इस वित्तीय वर्ष के दौरान अभी तक करीब पांच सौ बच्चों को बाल श्रम, भिक्षावृत्ति अथवा गुमशुदगी से मुक्त कराकर उनके अभिभावकों को सुपुर्द किया गया है ।
     बैठक में जिला बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष डॉ. मनीष पाण्डे, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास एम.एल. मेहरा, सहायक श्रम आयुक्त जे.एस. उद्दे, विधिक सेवा अधिकारी प्रदीप ठाकुर, केन्द्र शासन के सहायक श्रमायुक्त श्री तिवारी, सहायक श्रम अधिकारी के.पी. कस्तोर, विशेष पुलिस इकाई एवं महिला अपराध शाखा के अधिकारी भी मौजूद थे ।  बैठक के प्रारंभ में चालू वित्तीय वर्ष के दौरान बाल श्रम एवं किशोर अधिनियम का पालन सुनिश्चित कराने की गई कार्यवाही की बिन्दुवार जानकारी दी गई तथा पिछली बैठक के पालन प्रतिवेदन पर चर्चा की गई ।
क्रमांक/3046/फरवरी-38/जैन 

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के कार्यपालन निदेशक का आगमन आज
जबलपुर 05 फरवरी, 2020
      सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के कार्यपालक निदेशक श्री बीएस शेखावत आज गुरूवार 6 फरवरी को जबलपुर दौरे पर आज रहे हैं। इस अवसर पर बैंक के भोपाल अंचल के सभी क्षेत्रीय प्रबंधकों की समीक्षा बैठक का आयोजन होटल समदड़िया में सुबह 10 बजे से किया जाएगा। बैठक में जिले का अग्रणी बैंक होने के कारण जबलपुर जिले की वार्षिक साख योजना, शासकीय ऋण योजनाओं की प्रगति, सरकार की विभिन्न सामाजिक सुरक्षा बीमा योजनाओं के अनुपालन पर चर्चा की जाएगी। जिले की साख-जमा अनुपात पर भी चर्चा कर आगामी वर्ष के लिए वार्षिक साख योजना के अनुपालन हेतु भी विचार मंथन किया जाएगा। इस अवसर पर दोपहर 2 बजे से ऋण वसूली कैम्प का आयोजन भी किया जाएगा।
क्रमांक/3047/फरवरी-39/जैन॥


कलेक्टर ने किया साइंस कॉलेज के विद्यार्थियों से संवाद
जबलपुर, 05 फरवरी, 2020
     कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज शासकीय आदर्श विज्ञान महाविद्यालय के विद्यार्थियों से संवाद करते हुए उन्हें सकारात्मक सोच के साथ अनुशासित रहकर लक्ष्य को प्राप्त करने कठोर परिश्रम करने की सलाह दी है ।
     कलेक्टर आज जनभागीदारी समिति की बैठक में शामिल होने शासकीय आदर्श विज्ञान महाविद्यालय पहुंचे थे । बैठक के पहले उन्होंने महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं से रू-ब-रू होते हुए उनसे अपने कैरियर के प्रति सजग रहने की बात कही ।  श्री यादव ने खुद अपना उदाहरण देते हुए विद्यार्थियों से कहा कि कड़ी प्रतिस्पर्धा के इस दौर में सफलता प्राप्त करने के लिए उन्हें अपने लक्ष्य पर फोकस करना होगा और कड़ी मेहनत करनी होगी । उन्होंने विद्यार्थियों को संकोच और झिझक का त्याग करने तथा मुखर होकर शिक्षकों से अपनी शंकाओं का समाधान पाने की सलाह भी दी । कलेक्टर ने संवाद के दौरान विद्यार्थियों से उनकी व्यक्तिगत रूचि और कैरियर को लेकर सवाल भी पूछे और उनके प्रश्नों का जवाब भी दिया।
महाविद्यालय के संग्रहालय का किया अवलोकन:
     श्री यादव ने विद्यार्थियों से संवाद के बाद महाविद्यालय के संग्रहालय का अवलोकन भी किया और महाविद्यालय की अकादमिक उपलब्धियों की सराहना की । श्री यादव ने इस मौके पर महाविद्यालय परिसर में बने गांधी स्तंभ पर श्रृद्धासुमन भी अर्पित किये।
जनभागीदारी समिति की बैठक में लिए गये कई निर्णय:
     शासकीय आदर्श विज्ञान महाविद्यालय की जनभागीदारी समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कलेक्टर श्री यादव ने महाविद्यालय परिसर में मूलभूत सुविधाओं के निर्माण के कई प्रस्तावों पर सहमति दी । श्री यादव ने महाविद्यालय में शैक्षणिक कार्यक्रमों के सीधे प्रसारण के लिए दो बड़े एलईडी प्रोजेक्टर पैनल खरीदने तथा महाविद्यालय के दोनों छात्रावासों में स्मार्ट टी.व्ही. लगाने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी। इसके साथ ही बायोटेक्नालॉजी विभाग में कम्प्यूटर खरीदने, गांधी स्तंभ के पास बाउण्ड्रीबाल का निर्माण, बारिश में गांधी स्तंभ की सुरक्षा के लिए पॉली कार्बोनेट सीट से शेड निर्माण, महाविद्यालय की पेयजल आपूर्ति और सीवर लाइन को बदलने, महाविद्यालय में केंटीन के संचालन के लिए नये सिरे से निविदा आमंत्रित करने तथा पार्किंग व्यवस्था में सुधार के प्रस्ताव को भी मंजूरी प्रदान की गई । महाविद्यालय के हिन्दी शिक्षक की सेवानिवृत्ति के बाद इस विभाग में नियमित नियुक्ति होने तक जनभागीदारी मद से अतिथि विद्वान की व्यवस्था के प्रस्ताव का अनुमोदन भी किया गया ।
     बैठक में शासकीय आदर्श विज्ञान महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. महोबिया, प्रशासनिक अधिकारी डॉ. चौधरी एवं जनभागीदारी समिति के अन्य सभी सदस्य मौजूद थे ।
क्रमांक/3048/फरवरी-40/जैन॥

जिला खनिज प्रतिष्ठान की कार्यपालक समिति की बैठक 7 को
जबलपुर, 05 फरवरी, 2020
     जिला खनिज प्रतिष्ठान की कार्यपालक समिति की बैठक 7 फरवरी को शाम 5 बजे कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में होगी ।
क्रमांक/3049/फरवरी-41/जैन॥