News.27.02.2020_A


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
पुत्री शाला बेलबाग में आयोजित नेत्र शिविर में
325 नेत्र रोगी मोतियाबिन्द के ऑपरेशन के लिए चिन्हित
शिविर में करीब 5 हजार लोग पंजीकृत
जबलपुर 27 फरवरी 2020
पीड़ित मानवता की सेवा के संकल्प के साथ पूर्व विधानसभा क्षेत्र में आयोजित हो रहे नेत्र एवं स्वास्थ्य परीक्षण शिविरों की श्रृंखला में सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री लखन घनघोरिया की मौजूदगी में आज पुत्रीशाला बेलबाग के शिविर में 4 हजार 710 हितग्राहियों का पंजीयन एवं परीक्षण किया गया   शिविर में नेत्र परीक्षण के बाद 1510 लोगों का चश्में के लिए तथा 325 नेत्र रोगियों का मोतियाबिंद ऑपरेशन के लिए चिन्हांकन किया गया शिविर में आई ड्राप एवं दवाइयों का भी वितरण किया गया
सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री लखन घनघोरिया के जन्मोत्सव के तहत गुरूवार को लगे शिविर में 18 वर्ष के एक हजार 620 बालक-बालिकाओं को दो पहिया वाहनों के नि:शुल्क ड्राइविंग लायसेंस उपलब्ध कराने के लिए पंजीकृत किया गया
श्री घनघोरिया ने क्षेत्र के अधिक से अधिक लोगों से नेत्र एवं स्वास्थ्य परीक्षण शिविर में पहुंचकर शिविर का लाभ लेने की अपील की है
शिविर में सुबोध पहारिया, अतुल खरे, फिरोज ठाकरे, मंजूर अहमद, शैलेन्द्र कुंडे, सोनू सोनकर, रिहाब कोटी, अफसार खान, फरहान अली, शैंकी सोनकर, रिजवान कोटी, अरफात कोटी सहित बड़ी संख्या में क्षेत्रीयजन मौजूद थे
विशाल मेगा स्वास्थ्य शिविर कल :
सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री श्री घनघोरिया के जन्मोत्सव का विशाल शिविर शनिवार 29 फरवरी एवं रविवार एक मार्च को बाई का बगीचा स्थित रामलीला मैदान में सुबह 10 बजे से लगाया जायेगा शिविर में दिव्यांगों को सहायक उपकरण वितरण के लिए चिन्हित भी किया जायेगा
क्रमांक/3295/फरवरी-287/मनोज॥

सरकार बनायेगी राम वन गमन पथ : वित्त मंत्री भनोत
नर्मदा गौ-कुंभ में मेले का शुभारंभ करते हुये वित्त मंत्री ने की घोषणा, श्रीलंका में माता सीता का मंदिर बनाया जायेगा, कुंभ के लिये सरकारी बजट में होगा स्थायी कोष
जबलपुर 27 फरवरी 2020
प्रदेश के वित्त मंत्री तरुण भनोत ने आज नर्मदा गौ-कुंभ में मेले का शुभारंभ करते हुये घोषणा की, कि राज्य सरकार राम वन गमन पथ का निर्माण करेगी एवं श्रीलंका में माता सीता का मंदिर भी बनाया जायेगा। श्री भनोत ने संत चरणों में नमन करते हुये कहा कि संतों और मां नर्मदा के आशीर्वाद से ही सरकार बनी है और सरकार को संतों और धर्मों के अनुसार ही चलना चाहिये। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कमलनाथ के निर्देशन  एवं प्रशासन और कार्यकर्ताओं की अथक मेहनत से ही ये आयोजन शीर्ष पर पहुंच रहा है। वित्त मंत्री ने सरकार ने हर 6 वर्ष में आयोजित नर्मदा कुंभ के लिये बजट में स्थायी कोष स्वीकृति किया है। इससे पूर्व श्री भनोत ने कुंभ परिसर में स्थित मेले का फीता काटकर एवं दीप प्रज्ज्वलन कर शुभारंभ किया। 
संस्कारधानी बनी कुंभधानी
श्री भनोत ने कहा कि संस्कारधानी को कुंभधानी बनने का सौभाग्य भी मिल रहा है, ये अति प्रसन्नता का विषय है। श्री भनोत के साथ बरगी विधायक संजय यादव, कलेक्टर भरत यादव, नगर निगम कमिश्नर आशीष कुमार एवं गौरव भनोत मौजूद रहे। 
-लोगों से मिले,जाना मेले का हाल
शुभारंभ करने के बाद श्री भनोत मेला परिसर में गये और वहां आम लोगों से मेले की व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली।                                                                                 
-नर्मदा जहां पहुंची, जीवन बदल गया
मां नर्मदा के उद्गम स्थल से लेकर उनके अंतिम पड़ाव तक की प्रवाह यात्रा को भटौली के विसर्जन कुंड के सामने एक प्रदर्शनी के रूप में बेहद खूबसूरती से प्रस्तुत किया गया है। नर्मदा के तट पर बसे शहरों और वनराशि के साथ पुलों का भी वर्णन इस प्रदर्शनी में समाहित है। मां रेवा का प्रवाह जब भी जहां भी पहुंचता है, वहां जीवन बदल जाता है। आदिकाल से प्रवाहित इस अनूठी नदी की प्रवाह कथा को कुंभ में आने वाले लोग बहुत कौतुहल के साथ देख रहे हैं। बहुत से युवा ऐसे भी हैं, जिन्हें नर्मदाजी की इस यात्रा की इतनी विस्तृत जानकारी नहीं है। इन युवाओं के लिये प्रदर्शनी बहुपयोगी सिद्ध हो सकती है।   
-कोरोना की दवा नि:शुल्क उपलब्ध
 नर्मदा कुंभ में इस बार राज्य सरकार के विभिन्न विभागों द्वारा लगाये स्टॉल लोगों के बहुत काम रहे हैं। विसर्जन कुंड(भटौली) के सामने लगाये गये स्टॉल्स में आयुष विभाग द्वारा कोरोना वायरस की दवा भी नि:शुल्क प्रदान की जा रही है। जहां एक ओर लोगों को पंचगव्य निर्माण की जानकारी मिल रही है, वहीं ये भी पता चल रहा है कि स्वास्थ्य की देखभाल के लिये क्या किया जाना चाहिये।
-आयुष विभाग-विभाग के स्टॉल पर कोरोना वायरस की दवा नि:शुल्क दी जा रही है। इसके अलावा यहां मौजूद स्टाफ लोगों को अन्य बीमारियों से बचाव की जानकारियां भी दे रहा है। 
-जिला विधिक सेवा प्राधिकरण- इस स्टॉल में बीते चार दिनों में दर्जनों लोगों चुके हैं। जिन्हें कानूनी अड़चनों से बचने के लिये विधिक सलाह दी गयी। 
-प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड-बोर्ड ने यहां पर्यावरण जनजागृति शिविर लगाया है। यहां बैठे अधिकारी लोगों को 
बढ़ते प्रदूषण के खतरे बताते हैं साथ ही निदान भी सुझाते हैं। 
-नानाजी देशमुख पशुचिकित्सा विज्ञान विवि-
विवि की टीम ने यहां पशुपालन की आवश्कता को रेखांकित करने वाली अच्छी जानकारियां डिस्प्ले की हैं। पंचगव्य के निर्माण को कैरियर के रूप में कैसे विकसित किया जाये, ये भी अधिकारी विस्तार से बता रहे हैं। 
-शिक्षा विभाग- के स्टॉल में लोग अपने बच्चों की शिक्षा से जुड़े प्रश्न लेकर रहे हैं। लोगों के भ्रमों को दूर कर उन्हें वर्तमान शिक्षा की नयी योजनाओं से परिचित कराया जा रहा है। 
-व्यवस्थायें देखकर सब हुये खुश
नर्मदा गौ-कुंभ में इस बार जिस तरह से जिला प्रशासन, नगर निगम, पुलिस प्रशासन एवं स्मार्ट सिटी के अमले ने व्यवस्थायें की हैं,उन्हें देखकर आमजनों को बेहद खुशी हो  रही है, क्योंकि तो उन्हें पैदल चलना पड़ रहा है और पानी और प्रसाधन के लिये भटकना पड़ रहा है। जबलपुर के बाहर से आये लोगों ने नि:शुल्क बसों की व्यवस्था की दिल खोलकर तारीफ की। 
कुंभ क्षेत्र तक आने-जाने के लिये जबलपुर सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विस लिमिटेड द्वारा कुंभ स्थल तक आने-जाने के लिये की गयी मेट्रो बसों की नि:शुल्क व्यवस्था की सराहना हो रही है।  शहर और ग्रामीण क्षेत्रों से बड़ी संख्या में लोग इन बसों से कुंभ पहुंच रहे हैं और वापिस भी जा रहे हैं। वहीं, -रिक्शों ने भी श्रद्धालुओं की बड़ी संख्या को कुंभ तक पहुंचाया। सभी को आयोजन स्थल तक सुविधाजनक तरीके से पहुंचने के लिये ये व्यवस्थायें कारगर साबित 
हो रही हैं। 
-नाश्ते से रात्रि भोजन तक नि: शुल्क
 श्रद्धालुओं को बेहतर भोजन उपलब्ध कराने के लिये टीमें तैनात की गयी हैं। मुख्य रूप से दो भोजशालायें बनाई गयीं हैं।  पहले पंडाल में साधु-संतों के साथ चलने वाले लोग भोजन कर रहे हैं तो दूसरे में आम जनता के लिये भोजन सहज-सुलभ कराया गया है। सुबह नाश्ते के साथ दोपहर और रात्रि भोजन की व्यवस्था का सभी जन लाभ उठा रहे हैं।  एक अन्य भोजशाला भी है, जिसमें साधु-संतों के लिये भोजन की व्यवस्था की गयी है। 
-कुंभ में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिये 6 अस्थायी थाने बनाये गये हैं। जहां से  24 घंटे पुलिस सहायता प्राप्त होगी। पार्किंग के  लिये 15 स्थान चिन्हित किये गये हैं,जिनकी जिम्मेदारी दो सौ यातायात पुलिस कर्मी के कंधों पर है। पेयजल की आपूर्ति के लिये 5 हजार लीटर क्षमता वाली 28 टंकियां रखी गयी हैं। प्रसाधनों का इंतजाम आधुनिक तरीके से हुआ है। जिनमें स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा गया है। कुंभ क्षेत्र में बैठने के लिये कुर्सियों का इंतजाम भी किया गया है। 24 घंटे 100 कैमरे कुंभ क्षेत्र पर नजर रखेंगे। इन सभी कैमरों के लिये दो कंट्रोल रूम स्थापित किये गये हैं। रेत नाके से भटौली तक सीसीटीवी लगाये गये हैं।
क्रमांक/3296/फरवरी-288/जैन॥

नजूल पट्टों के नवीनीकरण न कराने वाले धारकों के भूखण्ड  पर शासन के पुनर्प्रवेश की कार्यवाही होगी
जबलपुर 27 फरवरी 2020
      जबलपुर जिले में स्थाई नजूल पट्टों की लीज अवधि 31 मार्च 1999 को समाप्त हो चुकी है। परंतु 20 वर्ष की अवधि बीत जाने पर भी अधिकांश नजूल पट्टेधारियों द्वारा नवीनीकरण नहीं कराया गया है।
      एसडीएम रांझी मनीषा वास्कले के मुताबिक तहसील रांझी के अंतर्गत स्थाई नजूल पट्टों के नवीनीकरण के लिए अभियान चलाकर कार्यवाही की जा रही है। फिर भी लीजधारियों द्वारा राजस्व अमले को चाहे गए दस्तावेज उपलब्ध नहीं कराए जा रहे हैं।
      एसडीएम रांझी के मुताबिक अभियान के दौरान मैदानी अमले से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार लगभग 50 प्रतिशत धारकों के प्रकरण में फौती  नामांतरण की कार्यवाही की जाना है। पट्टेधारियों को बार-बार समझाइश देने के बाद भी पट्टेधारियों द्वारा रूचि नहीं ली जा रही है। इससे नजूल पट्टों के नवीनीकरण में वांछित प्रगति नहीं हो पा रही है। स्थाई नजूल पट्टेदारों द्वारा यदि एक सप्ताह में नवीनीकरण के लिए दस्तावेज उपलब्ध नहीं कराए जाते और नामांतरण नहीं कराया जाता है तो यह माना जाएगा कि भूखण्ड धारक को अब पट्टे में प्राप्‍त भूखण्ड की आवश्यकता नहीं है। ऐसी स्थिति में आवंटित भूखण्ड पर शासन के पुनर्प्रवेश की कार्यवाही की जाएगी।
क्रमांक/3297/फरवरी-289/जैन॥ 

बकाया नहीं चुकाने पर राईस बॉउल रेस्टारेंट सील
जबलपुर, 27 फरवरी, 2020
     नजूल नवीनीकरण की करीब साढ़े ग्यारह लाख रूपये की राशि नहीं चुकाने पर राजस्व विभाग के अमले ने आज चौथापुल के समीप स्थित राईस बॉउल रेस्टारेंट को सील कर दिया है । कार्यवाही एसडीएम रांझी मनीषा वास्कले के नेतृत्व में की गई । तहसीलदार नीरज तखरया भी कार्यवाही करने गये दल में शामिल थे ।
     एसडीएम रांझी मनीषा वास्कले के मुताबिक राईस बॉउल रेस्टारेंट की नजूल लीज की अवधि वर्ष 1999 में समाप्त हो गई थी ।  उन्होंने बताया कि रेस्टारेंट आवासीय मद की भूमि पर संचालित किया जा रहा था ।  रेस्टारेंट संचालक को नजूल लीज का नवीनीकरण कराने के लिए नोटिस दिये गये थे और इसके लिए उन्हें समय भी दिया गया था ।
क्रमांक/3298/फरवरी-290/जैन

रजिस्ट्रीकरण अधिकारी नियुक्त
जबलपुर 27 फरवरी 2020
            मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश एवं कार्यक्रम के अनुसार जबलपुर जिले की  पंचायतों के निर्वाचन के लिए एक जनवरी 2020 की संदर्भ तारीख के आधार पर फोटोयुक्त मतदाता सूची तैयार करने के सतत् पुनरीक्षण कार्य हेतु कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी भरत यादव ने रजिस्ट्रीकरण, सहायक रजिस्ट्रीकरण और अपीलीय अधिकारियों की नियुक्ति की है।
      इस सिलसिले में जारी आदेश के अनुसार जनपद पंचायत जबलपुर को रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं तहसीलदार जबलपुर को सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, पनागर के लिए अनुविभागीय अधिकारी राजस्व जबलपुर को रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं तहसीलदार पनागर को सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, सिहोरा के लिए अनुविभागीय अधिकारी राजस्व सिहोरा रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं तहसीलदार सिहोरा सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, मझौली के लिए अनुविभागीय अधिकारी राजस्व सिहोरा रजिस्ट्रीकरण एवं तहसीलदार मझौली सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, पाटन के लिए अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पाटन रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं तहसीलदार सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, शहपुरा के लिए अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पाटन रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं तहसीलदार शहपुरा सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी और जनपद पंचायत कुण्डम के लिए अनुविभागीय अधिकारी राजस्व कुण्डम रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं तहसीलदार कुण्डम सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी बनाए गए हैं। इन सभी में जनपद पंचायतों के लिए अपर कलेक्टर ग्रामीण अपीलीय अधिकारी होंगे।  
क्रमांक/3299/फरवरी-291/सोनी॥ 

जूनियर से चीफ इंजीनियर तक बकाया बिजली बिल वसूली के दायित्व निर्धारित
जबलपुर, 27 फरवरी, 2020
मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध संचालक श्री मनीष सिंह ने मैदानी अमले को निर्देशित किया है कि बकायादार उपभोक्ताओं के कनेक्शन का डिस्कनेक्शन प्रभावी होना चाहिए। उन्होंने कहा कि डिस्कनेक्शन के उपरांत उपभोक्ताओं द्वारा बकाया राशि जमा नहीं की जाती हैतो संबंधित परिसर को चेक किया जाए कि कहीं बकायादार ने कनेक्शन जोड़ तो नहीं लिया है। यदि कनेक्शन जोड़ लिया गया हैतो विद्युत अधिनियम 2003 के अंतर्गत नियमानुसार कार्यवाही की जाए। प्रबंध संचालक ने जूनियर इंजीनियर से लेकर चीफ इंजीनियर तक बकाया राशि अनुसार दायित्व निर्धारित कर दिए हैं और निर्देशित किया है कि वे राजस्व वसूली पर फोकस करें। 
बिजली उपभोक्ताओं से आग्रह : बकाया राशि कंपनी में जमा कराएं
  मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध संचालक श्री मनीष सिंह ने कंपनी कार्य-क्षेत्र के बिजली उपभोक्ताओं से अपील की है कि कनेक्शन विच्छेदन की अप्रिय कार्यवाही से बचने के लिए विद्युत बिलों का भुगतान तत्काल सुनिश्चित करें।
कम्पनी ने क्षेत्रीय अधिकारियों को निर्देशित किया है कि शहर संभागों और संचारण-संधारण संभागों में राजस्व संग्रहण के लिए कैश काउन्टर अवकाश के दिनों में भी तथा निर्धारित समय से अतिरिक्त समय तक खोलने की व्यवस्था करें। मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के निर्णयानुसार भोपाल क्षेत्र द्वारा राजधानी के सभी संभागीय कार्यालयों में स्थित कैश काउन्टर को रविवार तथा अवकाश के दिन उपभोक्ताओं की सेवा के लिए खोला जा रहा है। इसी प्रकार की व्यवस्था ग्वालियर शहर में भी की गई है।
ग्वालियर में महिला ब्रिगेड
            मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा ग्वालियर शहर में महिला ब्रिगेड गठित कर फूलबाग जोनगुदरी मोहल्लालोहा मण्डी आदि क्षेत्रों में बड़े बकायादारों और बिजली चोरी करने वालों पर शिकंजा कसा गया है। इस दौरान महिला ब्रिगेड में शामिल श्रीमती रेणुका शर्माश्रीमती गरिमा शर्माश्रीमती रेणु शिवहरे एवं श्रीमती अनुमेघा भदौरिया आदि महिला कार्मिकों ने सक्रिय कार्यवाही करते हुए करीब 25 अवैध रूप से चलते हीटर जब्त किए और करीब तीन दर्जन बकायादार उपभोक्ताओं के कनेक्शन विच्छेदन के साथ ही चार परिसरों पर विद्युत अधिनियम 2003 की धारा 135 के अंतर्गत बिजली चोरी के प्रकरण बनाये गए एवं लगभग 5 लाख रूपये की राजस्व वसूली की गई।     
क्रमांक/3300/फरवरी-292/मनोज