News.27.02.2020_B


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
जनसंपर्क मंत्री ने की नर्मदा गौ कुंभ के भव्य आयोजन की सराहना
संतों का आशीर्वाद लेने कुंभ स्थल पहुंचे जनसंपर्क मंत्री
जबलपुर, 27 फरवरी, 2020
     प्रदेश के जनसंपर्क, धर्मस्व एवं विधि विधायी मंत्री श्री पी.सी. शर्मा आज अपने जबलपुर प्रवास के दौरान नर्मदा गौ कुंभ स्थल पहुंचे और संतों से भेंट कर उनका आशीर्वाद लिया। इस अवसर पर उनके साथ सामाजिक न्याय मंत्री श्री लखन घनघोरिया एवं वित्त मंत्री श्री तरूण भनोत भी थे । जनसंपर्क मंत्री श्री शर्मा ने नर्मदा गौ कुंभ क्षेत्र का भ्रमण भी किया और यहां की गई व्यवस्थाओं की जमकर तारीफ की ।
     जनसंपर्क मंत्री श्री पी.सी. शर्मा आज गुरूवार की रात गौ कुंभ मेला स्थल पहुंचे ।  पहले उन्होंने गीताधाम आश्रम में जगतगुरू डॉ. श्यामदेवाचार्य से भेंट की उनका आशीर्वाद लिया ।  श्री शर्मा ने इस अवसर पर बताया कि राज्य शासन ने मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ की मंशा के अनुरूप राम वन गमन पथ के निर्माण का फैसला लिया है । मध्यप्रदेश सरकार श्रीलंका में माता सीता का मंदिर भी बनवाने जा रही है ।
     जनसंपर्क मंत्री ने कहा कि माँ नर्मदा मध्यप्रदेश की जीवन रेखा है । मध्यप्रदेश पर माँ नर्मदा का हमेशा आशीर्वाद रहा है । श्री शर्मा ने कहा कि मध्यप्रदेश की सरकार धर्मसम्मत कार्य करेगी और साधु-संतों के बताये रास्ते पर चलेगी । उन्होंने नर्मदा गौ कुंभ और संत समागम के भव्य आयोजन के लिए वित्त मंत्री श्री तरूण भनोत के प्रयासों की सराहना की । जनसंपर्क मंत्री ने पूरे भारत से मां नर्मदा के तट पर नर्मदा गौ कुंभ में पधारे साधु-संतों एवं श्रृद्धालुओं प्रदेश सरकार की ओर से स्वागत किया।
     वित्त मंत्री श्री तरूण भनोत ने बताया कि राम वन गमन पथ के निर्माण के लिए जल्दी ही जबलपुर में एक उच्च स्तरीय बैठक आयोजित की जायेगी ।  श्री भनोत ने जनसंपर्क मंत्री को नर्मदा गौ कुंभ के आयोजन यहां की गई व्यवस्थाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी । उन्होंने कहा कि नर्मदा गौ कुंभ का हर छह वर्ष में आयोजन किया जायेगा और इसके लिए बजट में प्रावधान  भी किया जायेगा ।
     चर्चा के दौरान सामाजिक न्याय मंत्री श्री लखन घनघोरिया ने नर्मदा गौ कुंभ को आस्था और भक्ति का संगम बताया । श्री घनघोरिया ने नर्मदा गौ कुंभ के शासकीय तौर पर आयोजन करने का निर्णय के लिए मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ का आभार व्यक्त किया और इसके भव्य आयोजन का श्रेय वित्त मंत्री श्री तरूण भनोत को दिया ।
     जगतगुरू डॉ. श्यामदेवाचार्य ने अपने आर्शीवचन देते हुए नर्मदा गौ कुंभ के भव्य स्वरूप में आयोजन के लिए मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ को साधुवाद दिया । उन्होंने राम वन गमन पथ के निर्माण का निर्णय लेने के लिए सरकार की तारीफ की ।  डॉ. श्यामदेवाचार्य ने कहा कि वनवास के दौरान भगवान राम का जबलपुर के नर्मदा तट पर वास रहा है ।  उन्होंने बताया कि भगवान राम वनवास के करीब ग्यारह वर्ष मध्यप्रदेश में बिताये हैं । इसमें दस वर्ष उन्होंने नर्मदा तट पर और एक वर्ष चित्रकूट वास किया है ।
     जनसंपर्क मंत्री श्री पी.सी. शर्मा के कुंभ स्थल के भ्रमण के दौरान संभागायुक्त रवीन्द्र कुमार मिश्रा, गौरव भनोत, पुलिस अधीक्षक अमित सिंह भी उपस्थित थे।
क्रमांक/3303/फरवरी-295/जैन 


सिहोरा में एसडीएम ने किया दुकानों एवं ढाबों का आकस्मिक निरीक्षण
गंदगी पाये जाने पर जुर्माना अधिरोपित
जबलपुर, 27 फरवरी, 2020
     सिहोरा के अनुविभागीय दण्डाधिकारी का प्रभार संभाल रहे एसडीएम गोरखपुर आशीष पाण्डे ने आज सिहोरा में कई व्यावसायिक प्रतिष्ठानों का आकस्मिक निरीक्षण किया और गंदगी फैलाने का दोषी पाये गये प्रतिष्ठानों पर जुर्माना अधिरोपित किया है । इसी के साथ उन्होंने आज शासकीय माध्यमिक कन्या शाला गोसलपुर का भी निरीक्षण किया और परीक्षा का दबाव दूर करने के बारे में बच्चों को महत्वपूर्ण टिप्स दिये ।  इस मौके पर उन्होंने कमजोर छात्र-छात्राओं के लिए अतिरिक्त कक्षायें लगाने के निर्देश भी शाला शिक्षकों को दिये हैं।
     एसडीएम श्री पाण्डे के मुताबिक सिहोरा स्थित व्यावसायिक एवं भोजनालयों के आकस्मिक निरीक्षण के दौरान गंदगी एवं अनियमितता पाये जाने पर आशियाना ढाबा एवं गोलू ढाबा पर पांच-पांच सौ रूपये, सोनम ढाबा पर एक हजार रूपये तथा महेन्द्र कुमार अरोरा, सतीश जायसवाल एवं सुंदर चावला के व्यावसायिक प्रतिष्ठानों पर पांच-पांच सौ रूपये का जुर्माना अधिरोपित किया गया है ।
क्रमांक/3301/फरवरी-293/जैन

कलेक्टर ने देखी कुंभ स्थल की व्यवस्थाएं
जबलपुर, 27 फरवरी, 2020
     कलेक्टर भरत यादव ने आज शाम ग्वारीघाट पहुंचकर नर्मदा गौ कुंभ आयोजन स्थल पर लगाये गये मेले का भ्रमण किया और यहां की गई व्यवस्थाओं का जायजा लिया । इस दौरान उनके साथ नगर निगम आयुक्त आशीष कुमार एवं स्मार्ट सिटी के सीईओ आशीष पाठक भी मौजूद थे ।
क्रमांक/3302/फरवरी-294/जैन