News.19.02.2020_A


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
मुख्यमंत्री कमलनाथ 24 फरवरी को अल्पप्रवास पर जबलपुर आएंगे
जबलपुर 19 फरवरी 2020
      मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ का सोमवार 24 फरवरी को अल्प प्रवास पर जबलपुर आगमन होगा। मुख्यमंत्री सोमवार को प्रात: 11 बजे राजकीय वायुयान द्वारा भोपाल से जबलपुर के डुमना विमानतल आएंगे। यहां से मुख्यमंत्री प्रात: 11.15 बजे हेलीकाप्टर द्वारा डिंडौरी जिले के लिए प्रस्थान करेंगे और वहां शबरी जयंती के कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। श्री नाथ दोपहर 1.30 बजे हेलीकाप्टर द्वारा डिंडौरी से प्रस्थान कर दोपहर 2 बजे जबलपुर पहुंचेंगे। यहां थोड़ी देर ठहरने के बाद मुख्यमंत्री दोपहर 2.10 बजे राजकीय वायुयान द्वारा यहां से भोपाल के लिए रवाना हो जाएंगे।
क्रमांक/3218/फरवरी-210/मनोज॥

केन्द्रीय इस्पात राज्य मंत्री 23 को जबलपुर आएंगे
जबलपुर 19 फरवरी 2020
      केन्द्रीय इस्पात राज्यमंत्री फग्गनसिंह कुलस्ते 23 फरवरी की शाम 4 बजे दमोह जिले से कार द्वारा जबलपुर पहुंचेंगे। वे यहां के स्थानीय कार्यक्रमों में शामिल होने के बाद नियमित विमान सेवा से रात्रि 8.10 बजे दिल्ली के लिए प्रस्थान करेंगे।
क्रमांक/3219/फरवरी-211/मनोज॥

सामाजिक न्याय मंत्री लखन घनघोरिया आज रात जबलपुर आएंगे
जबलपुर 19 फरवरी 2020
      प्रदेश के सामाजिक न्याय, नि:शक्तजन कल्याण एवं अनुसूचित जाति कल्याण मंत्री लखन घनघोरिया गुरूवार 20 फरवरी को प्रात: 10.15 बजे मुख्यमंत्री के साथ भोपाल से हेलीकाप्टर द्वारा छिंदवाड़ा जिले के उमरहर ग्राम में गौशाला के कार्यक्रम में पहुंचेंगे। श्री घनघोरिया छिंदवाड़ा में मुख्यमंत्री के साथ मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के सामूहिक विवाह सम्मेलन में शामिल होंगे। सामाजिक न्याय मंत्री गुरूवार की रात्रि 8 बजे सड़क मार्ग से कार द्वारा छिंदवाड़ा से जबलपुर आएंगे। वे यहां के कई स्थानीय कार्यक्रमों में सम्मिलित होंगे।
क्रमांक/3220/फरवरी-212/मनोज॥

वित्त मंत्री श्री भनोत का जबलपुर आगमन आज
जबलपुर 19 फरवरी 2020
      प्रदेश के वित्त, योजना, आर्थिक एवं सांख्यिकी मंत्री तरूण भनोत गुरूवार 20 फरवरी को प्रात: 4.40 बजे ओव्हर नाइट एक्सप्रेस द्वारा भोपाल से जबलपुर आएंगे। श्री भनोत यहां के कई स्थानीय कार्यक्रमों में शामिल होंगे।
क्रमांक/3221/फरवरी-213/मनोज॥

आदिम जाति कल्याण मंत्री श्री मरकाम आज जबलपुर आयेंगे
जबलपुर, 19 फरवरी, 2020
     प्रदेश के आदिम जाति कल्याण, विमुक्त, घुमक्कड़ एवं अर्द्ध घुमक्कड़ जनजातीय कल्याण मंत्री ओमकार सिंह मरकाम गुरूवार 20 फरवरी को प्रात: 4.40 बजे ओव्हर नाइट एक्सप्रेस द्वारा भोपाल से जबलपुर आयेंगे ।  श्री मरकाम यहां सर्किट हाउस में थोड़ी देर ठहरने के बाद प्रात: 5 बजे सड़क मार्ग से कार द्वारा ‍डिण्डौरी के लिए प्रस्थान करेंगे ।
क्रमांक/3222/फरवरी-214/मनोज

महाशिवरात्रि पर्व पर शांति, सुरक्षा एवं
कानून व्यवस्था के लिए मजिस्ट्रेट्स और पुलिस अधिकारियों के दायित्व तय
जिला दण्डाधिकारी भरत यादव ने जारी किया आदेश
जबलपुर 19 फरवरी 2020
      कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी भरत यादव ने महाशिवरात्रि पर्व शुक्रवार 21 फरवरी को जिले के शिव मंदिरों में शांति, सुरक्षा एवं कानून व्यवस्था सुनिश्चित करने मजिस्ट्रेट्स और पुलिस अधिकारियों को आपसी समन्वय के साथ व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही अधिकारियों के दायित्व भी तय कर दिए गए हैं।
      कलेक्टर ने महाशिवरात्रि पर्व के दिन कानून व्यवस्था की दृष्टि से जिले के सभी नायब तहसीलदारों और तहसीलदारों की ड्यूटी उपखण्ड मजिस्ट्रेट और कार्यपालिक मजिस्ट्रेट के रूप में लगा दिया है। इन्हें अपने प्रभार क्षेत्र के शिव मंदिरों के आसपास की शांति एवं सुरक्षा बनाए रखने का दायित्व सौंपा गया है। मजिस्ट्रेट्स को श्री यादव ने शिव मंदिर परिसर में साफ-सफाई, पेयजल तथा बिजली इत्यादि की व्यवस्था भी नगर निगम, नगरीय निकायों और पंचायतों एवं विद्युत विभाग के अधिकारियों के साथ समन्वय कर महाशिवरात्रि पर्व के पूर्व व्यवस्था सुनिश्चत करने के निर्देश दिए हैं।
      इसके अलावा सभी उपखण्ड मजिस्ट्रेट व कार्यपालिक मजिस्ट्रेट को नगर पुलिस अधीक्षक और अनुविभागीय अधिकारी पुलिस के साथ समन्वय स्थापित कर पर्व के दिन व्यवस्था सुनिश्चित करने की हिदायत दी गई है। साथ ही समय-समय पर अपर जिला दण्डाधिकारी प्रथम, द्वितीय एवं ग्रामीण सहित पुलिस कंट्रोल रूम को भी जानकारी से अवगत कराने के निर्देश कलेक्टर श्री यादव ने दिए हैं।
क्रमांक/3223/फरवरी-215/मनोज॥

एक दिन में 1099.7 लाख यूनिट बिजली का रिकार्ड उत्पादन
जबलपुर, 19 फरवरी, 2020
मध्यप्रदेश पावर जनरेटिंग कम्पनी ने अपने पुराने सभी उत्पादन रिकार्डों को पीछे छोड़ते हुए 18 फरवरी को 1099.7 लाख यूनिट दैनिक ताप विद्युत उत्पादन कर नया कीर्तिमान बनाया है। यह अब तक का एक दिवसीय सर्वाधिक ताप विद्युत उत्पादन है। इसके पूर्व 25 मार्च 2019 को 1074.5 लाख यूनिट विद्युत उत्पादन किया गया था। ऊर्जा मंत्री श्री प्रियव्रत सिंह ने इस उपलब्धि पर पावर जनरेटिंग कम्पनी के पूरे स्टाफ को बधाई दी है।
पावर जनरेटिंग कम्पनी के अमरकण्टक ताप विद्युत गृह चचाई ने 50.6 लाख यूनिट, संजय गाँधी ताप विद्युत गृह विरसिंहपुर ने 289.6 लाख यूनिट, सतपुड़ा ताप विद्युत गृह सारणी ने 261.8 लाख यूनिट और श्री सिंगाजी ताप विद्युत परियोजना खण्डवा ने एक दिन में 497.7 लाख यूनिट बिजली का उत्पादन किया।
क्रमांक/3224/फरवरी-216/मनोज

मध्यप्रदेश फिल्म पर्यटन नीति-2020 के मुख्य बिन्दु
जबलपुर 19 फरवरी 2020
मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ की अध्यक्षता में भोपाल मंत्रालय में हुई मंत्रि-परिषद की बैठक में मध्यप्रदेश फिल्म पर्यटन नीति-2020 का अनुमोदन किया गया। नीति के मुख्य बिन्दु इस प्रकार हैं-
·         मध्यप्रदेश को फिल्म निर्माताओं के लिए प्रमुख आकर्षण बनाना एवं निजी निवेश को प्रोत्साहित करना।
·         राज्य में फिल्म शूटिंग के माध्यम से कौशल विकास और रोजगार सृजन।
·         फीचर फिल्म, टी.वी. सीरियल/ शो/वेबसीरीज/शो/डाक्यूमेंट्री की शूटिंग के लिये वित्तीय अनुदान के माध्यम से मध्यप्रदेश में शूटिंग को प्रोत्साहन।
·         मध्यप्रदेश के स्थानों के प्रचार-प्रसार के लिये अधिक स्क्रीन टाईम के लिये विशेष अनुदान।
·         अन्तर्राष्ट्रीय फिल्म निर्माताओं और दक्षिण भारतीय फिल्म निर्माताओं के लिये विशेष वित्तीय प्रोत्साहन।
·         स्थायी प्रकृति के बुनियादी ढांचे के निर्माण पर वित्तीय प्रोत्साहन/अनुदान/ भूमि आवंटन।
·         फिल्म निर्माताओं के लिये समय सीमा में अनुमति की सुविधा और सहायता देना।
·         रियायती दरों पर एमपीएसटीडीसी की ईकाइयों में सेवाएँ उपलब्ध कराना।
·         फिल्म नीति क्रियान्वयन के लिये विशेष समर्पित फिल्म फेसिलिटेशन सेल का निर्माण।
·         सिंगल विन्डो सिस्टम के माध्यम से फिल्मांकन अनुमति के लिये संबंधित विभागों से आवश्यक समन्वय स्थापित करना।
·         फिल्म सिटी, फिल्म स्टूडियो, कौशल विकास केन्द्र आदि के लिये राज्य में फिल्म उद्योग को प्रोत्साहन।
·         फिल्म से संबंधित विभिन्न आयोजनों में सहभागिता की जाकर प्रदेश का प्रचार-प्रसार करना।
·         बुनियादी ढांचे यथा- आवास एवं परिवहन आदि का विकास।
·         राज्य सरकार के अधिकार क्षेत्र में आने वाले आधारभूत ढांचे और सेवाओं जैसे हवाई जहाज, हेलीकॉप्टरों, सम्पत्तियों आदि को फिल्म निर्माताओं को प्रक्रियानुसार उपलब्ध कराना।
·         सिंगल स्क्रीन सिनेमा, बंद सिनेमा घरों के पुनरूद्वार को बढ़ावा देना और मौजूदा सिनेमा हॉल को अपग्रेड करना तथा मल्टीप्लेक्स की स्थापना को प्रोत्साहित करना/वित्तीय अनुदान।
·         फिल्म सिटी, फिल्म स्टूडियो, पोस्ट-प्रोडक्शन सेन्टर, वीएफएक्स सेन्टर, स्किल डेव्लपमेंट सेन्टर , फिल्म इंस्टीटयूट एण्ड ट्रेनिंग इंस्टीटयूट, इनक्यूबेशन सेन्टर और अन्य फिल्म संबंधी स्टार्टअप प्रोजेक्ट जैसे विभिन्न फिल्म निर्माण परियोजनाओं के लिए पर्यटन नीति अन्तर्गत भूमि आवंटन
·         फिल्म एण्ड टेलीविजन इंस्टीटयूट ऑफ इण्डिया (एफटीआईआई) पुणे, सत्यजीत रे फिल्म एण्ड टेलीविजन इंस्टीटयूट ऑफ कोलकाता, नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा, नई दिल्ली और अन्य समकक्ष प्रतिष्ठित संस्थानों के छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान करना।
·         फिल्म से संबंधित पाठयक्रमों/विषयों पर विभिन्न कार्यशालाओं का आयोजन।
·         आवेदक को फिल्म नीति-2020 में अनुदान प्राप्त करने के लिए फिल्म में राज्य सरकार और पर्यटन विभाग को श्रेय देना होगा। साथ ही पर्यटन विभाग/राज्य शासन के 'लोगो' का उपयोग एवं फिल्म शूटिंग के स्थान का नाम आवश्यक रूप से उल्लेखित करना होगा, जिससे मध्यप्रदेश का प्रचार-प्रसार होगा।
·         मध्यप्रदेश की विशेष ब्रांडिंग करने वाली फिल्मों के लिए विशेष वित्तीय प्रावधान।
क्रमांक/3225/फरवरी-217/मनोज॥