News.16.02.2020_A


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
सुबह कोलकाता रवाना हुये उपराष्ट्रपति श्री नायडू
जबलपुर, 16 फरवरी, 2020
उपराष्ट्रपति श्री एम वेंकैया नायडू को आज रविवार की सुबह जबलपुर से रवाना होते वक्त डुमना विमानतल पर भावभीनी विदाई दी गई। 
           उपराष्ट्रपति श्री नायडू ने सुबह लगभग 9.30 बजे भारतीय वायुसेना के विमान द्वारा कोलकाता के लिये प्रस्थान किया उपराष्ट्रपति को डुमना विमानतल पर केंद्रीय मंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल, प्रदेश के वित्त मंत्री श्री तरुण भनोट, सांसद श्री राकेश सिंह  एवं विधायक श्री अजय विश्नोई  ने विदाई दी  इस अवसर पर संभागायुक्त  रविंद्र कुमार मिश्रा ,पुलिस महानिरीक्षक  भगवत सिंह चौहान, कलेक्टर जबलपुर भरत यादव, पुलिस अधीक्षक अमित सिंह, अपर कलेक्टर  हर्ष दीक्षित एवं संदीप जी आर तथा प्रशासन एवं पुलिस के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे
क्रमांक/3182/फरवरी-174/जैन

आज सतना जिले के प्रवास पर रहेंगे सामाजिक न्याय मंत्री श्री घनघोरिया
जबलपुर, 16 फरवरी, 2020
      प्रदेश के सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण तथा अनुसूचित जाति कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया सोमवार 17 फरवरी की सुबह 10 बजे जबलपुर से कार द्वारा सतना जिले के धुनवारा रवाना होंगे । श्री घनघोरिया धुनवारा में आपकी सरकार आपके द्वार योजना के तहत आयोजित शिविर एवं अन्य कार्यक्रमों में शामिल होने के बाद शिवराजपुर, सतना और मैहर में भी विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे ।  सामाजिक न्याय मंत्री का मैहर से कार द्वारा रात 11.30 बजे जबलपुर आगमन होगा ।
क्रमांक/3183/फरवरी-175/जैन

ज्ञानोदय विद्यालय में प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन फार्म जमा करने की
अंतिम तिथि 24 फरवरी
जबलपुर 16 फरवरी 2020
     अनुसूचित जाति विकास के अंतर्गत संचालित शासकीय ज्ञानोदय आवासीय विद्यालय में कक्षा 6वीं एवं 9वीं में प्रवेश के लिए होने वाली परीक्षा के आवेदन फार्म जमा करने की अंतिम तिथि 24 फरवरी निर्धारित की गई है। आवेदन फार्मों का वितरण शारदा नगर रांझी जबलपुर स्थित शासकीय ज्ञानोदय आवासीय विद्यालय से कार्यालयीन समय में शुरू हो गया है। यह जानकारी विद्यालय के प्राचार्य ने दी है। 
क्रमांक/3184/फरवरी-176/मनोज

मानव अधिकार आयोग के अध्यक्ष और सदस्य ने किया वृद्धाश्रम का निरीक्षण
जबलपुर, 16 फरवरी, 2020
मध्य प्रदेश मानव अधिकार आयोग के अध्यक्ष श्री नरेन्द्र कुमार जैन एवं सदस्य श्री सरबजीत सिंह ने आज रविवार को इंडियन रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा संचालित वृद्धाश्रम का निरीक्षण किया एवं निवासरत अंतःवासियों से चर्चा कर उन्हें उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं की जानकारी ली
आयोग के अध्यक्ष एवं सदस्य ने वृद्धाश्रम के  भोजन कक्ष और फिजियोथेरेपी सेंटर का भी भ्रमण किया। उन्होंने वृद्धाश्रम के वृद्धजनों को उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं की सराहना की । आयोग के अध्यक्ष एवं सदस्य के स्वागत में वृद्धाश्रम के वृद्धजनों द्वारा आकर्षक सांसकृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये गये।  आयोग के अध्यक्ष श्री जैन ने अपने जन्म दिन पर वृद्धजनों के अंत:वासियों के भोजन के लिए राशि भी इस मौके पर जमा कराई ।
मानव अधिकार आयोग के अध्यक्ष एवं सदस्य ने वृद्धाश्रम के निरीक्षण के दौरान संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय आशीष दीक्षित, अधीक्षिका रजनी बाला, यू पी मिश्रा एवं समस्त स्टाफ उपस्थित रहा।
क्रमांक/3185/फरवरी-177/जैन

गेहूं उपार्जन हेतु किसानों का पंजीयन 28 तक होगा
जबलपुर 16 फरवरी, 2020
      रबी उपार्जन वर्ष 2020-21 में गेहूं उपार्जन हेतु कृषकों का पंजीयन 28 फरवरी तक किया जाएगा। वर्तमान में समितियों द्वारा संचालित 14 उपार्जन केन्द्र क्रमश: सहजपुर, बेलखेड़ा, आरछा, विपणन शहपुरा, सहजपुरा, तिलहरी, मुहास, कुण्डम, पडरिया, इमलई, गौरी, हरदुली कला, नुनिया कला, निरंदपुर में किसानों का पंजीयन कार्य प्रारंभ है।
इसके साथ ही शासन द्वारा कृषकों को एमपी किसान एप, ई-उपार्जन मोबाइल एप एवं पब्लिक डोमेन से ई-उपार्जन पोर्टल पर (कियोस्क केन्द्र) भी पंजीयन की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। जिले की अन्य समितियों से भी पंजीयन का कार्य प्रारंभ कराए जाने की अनुमति मिलते ही प्रारंभ कर दिया जाएगा। जिला आपूर्ति नियंत्रक ने किसानों से अनुरोध किया है कि समयसीमा का ध्यान रखते हुए उपार्जन केन्द्रों के अतिरिक्त शासन द्वारा दी गई अन्य सुविधा का उपयोग पंजीयन का कार्य यथाशीघ्र कराएं।
क्रमांक/3186/फरवरी-178/मनोज
अनियमिततायें बरतने वाली गृह निर्माण सहकारी समितियों पर
सख्त कार्यवाही करें
जबलपुर, 16 फरवरी, 2020
      प्रदेश के सहकारिता, सामान्य प्रशासन एवं संसदीय कार्य मंत्री डॉ. गोविंद सिंह ने गृह निर्माण सहकारी समितियों द्वारा बरती जाने वाली अनियमितताओं पर सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिये हैं ।
      सहकारिता मंत्री डॉ. सिंह कल शनिवार को जबलपुर में सहकारिता विभाग के अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे । संभागायुक्त कार्यालय के सभाकक्ष में संपन्न हुई इस बैठक में डॉ. सिंह ने कहा कि अनियमितता करने वाले एवं आडिट हेतु रिकार्ड उपलब्ध नहीं कराने वाले गृह निर्माण सभी सहकारी समितियों के पदाधिकारियों के विरूद्ध न केवल कठोर कार्यवाही होनी चाहिए बल्कि उनके विरूद्ध एफआईआर भी दर्ज कराई जाये ।
      सहकारिता मंत्री ने समितियों के अंकेक्षण और निरीक्षण के कार्य में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों एवं कर्मचारियों के विरूद्ध भी कठोर अनुशासनात्मक कार्यवाही की हिदायत देते हुए अधिकारियों-कर्मचारियों को अनिवार्य सेवानिवृत्त करने की चेतावनी भी दी । उन्होंने विभागीय कार्यों के साथ-साथ जिला केन्द्रीय सहकारी बैंकों की अमानत वृद्धि एवं ऋण वसूली की स्थिति की समीक्षा भी इस बैठक में की ।
इस बैठक में आयुक्त सहकारिता एवं पंजीयक सहकारी समितियों डॉ एम. के. अग्रवाल, प्रबंध संचालक अपेक्स बैंक प्रदीप नीखरा, अपर आयुक्त सहकारिता आर. सी. घिया, संयुक्त आयुक्त सहकारिता अरविंद सिंह सेंगर एवं सयुंक्त आयुक्त सहकारिता जबलपुर संभाग पी. के. सिद्धार्थ तथा जबलपुर संभाग के समस्त जिलों के उपायुक्त सहकारिता एवं जिला सहकारी केंद्रीय बैंकों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी उपस्थित थे। माननीय मंत्री जी द्वारा गृह निर्माण सहकारी समिति के कार्यो की विशेष रूप से समीक्षा की। बैठक में जबलपुर विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री राजेन्द्र राय एवं संयुक्त संचालक ग्राम एवं निवेश विभाग उपस्थित रहे।
क्रमांक/3187/फरवरी-179/जैन

"गोवंश संरक्षण" के लिये स्लोगन प्रतियोगिता हेतु प्रविष्टि 29 तक जमा होगी
जबलपुर 16 फरवरी, 2020
''मुख्यमंत्री गौसेवा योजना' अंतर्गत 'गौवंश संरक्षण' के महत्व पर पशुपालन विभाग ने mp .mygov.in के माध्यम से स्लोगन प्रतियोगिता आयोजित की है। इसकी पुरस्कार राशि 10 हजार रूपये है। प्रविष्टियाँ प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 29 फरवरी  नियत की गई है।
इस प्रतियोगिता में नागरिक अधिकतम 20 शब्दों में स्लोगन दे सकते है। प्रविष्टि को उसके लॉग-इन विवरण के आधार पर ही प्रतियोगिता में शामिल किया जायेगा। प्राप्त प्रविष्टियों का उपयोग कर सर्वाधिकार गौपालन एवं पशुधन संवर्धन बोर्ड के पास सुरक्षित रहेगा। अधिक जानकारी के लिये वेब पोर्टल mp.mygov.in पर संपर्क किया जा सकता है।
क्रमांक/3188/फरवरी-180/मनोज

अल्पकालीन लेखा प्रशिक्षण 19 से
जबलपुर, 16 फरवरी, 2020
     शासकीय लेखा प्रशिक्षण शाला में 19 फरवरी से 20 मार्च तक जबलपुर संभाग के सभी शासकीय कार्यालयों के कर्मचारियों के लिए सशुल्क अल्पकालिक लेखा प्रशिक्षण का आयोजन किया जा रहा है। इस प्रशिक्षण में पूर्व में लेखा प्रशिक्षण प्राप्त कर्मचारी भी भाग ले सकते हैं ।
     प्राचार्य शासकीय लेखा प्रशिक्षण शाला ने संभाग के सभी कार्यालय प्रमुखों से आग्रह किया है कि वे इस प्रशिक्षण के लिए अपने कार्यालय से कर्मचारियों का नाम प्रस्तावित करें ।  इस सशुल्क प्रशिक्षण में पांच सौ रूपये प्रति प्रशिक्षार्थी शुल्क के साथ पेंशन कार्य से संबंधित तीन दिवसीय प्रशिक्षण 19 फरवरी से 22 फरवरी तक दिया जायेगा । जबकि अंकेक्षण का एक सप्ताह का प्रशिक्षण एक हजार रूपए प्रति प्रशिक्षार्थी शुल्क के साथ 24 फरवरी से 29 फरवरी तक प्रशिक्षण होगा ।
     इसी प्रकार भण्डार प्रबंधन का एक सप्ताह का प्रशिक्षण एक हजार रूपए प्रति प्रशिक्षार्थी शुल्क के साथ 2 मार्च से 7 मार्च तक प्रशिक्षण दिया जायेगा । वहीं कैशियर एवं अकाउंटेंट संबंधी कार्य का दो सप्ताह का प्रशिक्षण दो हजार रूपए प्रति प्रशिक्षार्थी शुल्क के साथ 9 मार्च से 20 मार्च तक दिया जायेगा ।
क्रमांक/3189/फरवरी-181/मनोज

विशिष्ट आदिवासी आवासीय विद्यालयों में प्रवेश परीक्षा 28 फरवरी को
जबलपुर, 16 फरवरी, 2020
आदिम-जाति कल्याण विभाग के अंतर्गत संचालित 123 विशिष्ट आवासीय विद्यालयों में 6वीं और 9वीं कक्षाओं की प्रवेश परीक्षा 28 फरवरी को होगी। परीक्षा के प्रवेश-पत्र विभागीय वेबसाइट पर अपलोड कर दिये गये हैं।
विशिष्ट आवासीय विद्यालयों में 28 फरवरी को कक्षा 6वीं की प्रवेश परीक्षा सुबह 11 बजे से दोपहर एक बजे तक और कक्षा 9वीं की परीक्षा दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे तक होगी। प्रवेश-पत्र विभागीय वेबसाइट https://www.tribal.mp.gov/in/mptaas से प्राप्त किये जा सकते हैं।
विशेष पिछड़ी जनजातीय कार्य क्षेत्रीय विकास योजना में शामिल
आयुक्त, आदिवासी विकास कार्यालय में विशेष पिछड़ी जनजातियों से संबंधित प्रकोष्ठ के कार्य को संचालनालय आदिम-जाति क्षेत्रीय विकास योजना में स्थानांतरित किया गया है। इस संबंध आदिम-जाति कल्याण विभाग ने आदेश जारी किये हैं। संचालनालय आदिम-जाति क्षेत्रीय विकास योजना द्वारा अब विशेष पिछड़ी जनजाति समूह प्राधिकरण एवं अभिकरण से संबंधित समस्त कार्य सम्पादित किये जायेंगे।
क्रमांक/3190/फरवरी-182/मनोज