News.04.02.2020_A


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
कमजोर और गरीब के कल्याण को लक्ष्य बना कार्य करें अधिकारी
संभागायुक्त के निर्देश
जबलपुर 04 फरवरी 2020
      संभागायुक्त रवीन्द्र कुमार मिश्रा ने कहा है कि कमजोर, गरीब, महिला और बच्चों के कल्याण और सशक्तिकरण की योजनाओं के क्रियान्वयन के विशेष प्रयास किए जाएं। इन हितग्राहियों को उनका वैधानिक हक मिले। सभी विभागों के अधिकारी शासन की इस मंशा के मुताबिक कार्य करें।
      संभागायुक्त श्री मिश्रा श्रम, शालेय शिक्षा, आदिम जाति कल्याण, नगरीय विकास, ग्राम एवं नगर निवेश विभाग के कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में संभागीय और जिला अधिकारी तथा संयुक्त आयुक्त विकास अरविंद यादव मौजूद थे।
      संयुक्त संचालक शालेय शिक्षा ने बताया कि 10 वी बोर्ड परीक्षा में संभाग के एक लाख 45 हजार 337 विद्यार्थी तथा कक्षा 12 वीं की परीक्षा में एक लाख एक हजार 657 विद्यार्थी बैठेंगे। करीब 852 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। विद्यार्थियों के लिए परीक्षा की तैयारी पर ध्यान दिया जा रहा है। पाठ्यक्रम को रिवाइज कराया जा रहा है। संयुक्त संचालक ने परीक्षा परिणाम को बेहतर बनाने किए गए उपाए की जानकारी दी। संभागायुक्त ने शालेय शिक्षण योजनाओं की समीक्षा करते हुए स्मार्ट क्लास कार्यक्रम को विस्तार देने के निर्देश दिए। संभागायुक्त ने शाला में पेयजल और स्वच्छता कार्यों की जानकारी ली। बताया गया कि मेरी शाला मेरी जिम्मेदारी कार्यक्रम के तहत 12 हजार 506 शालाओं में शिक्षक, विद्यार्थियों तथा जनभागीदारी से स्वच्छता कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है।
      संभागायुक्त ने निर्देश दिए कि आदिम जाति कल्याण विभाग और शालेय शिक्षा विभाग संयुक्त रूप से शैक्षणिक गुणवत्ता में सुधार के साथ विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं में भी सफल होने प्रशिक्षण दें। उन्होंने कहा कि विकासखण्ड स्तर पर प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी के लिए कक्षाएं लगाई जाएं। अच्छे शिक्षकों की सेवाएं ली जाएं। प्रतियोगी परीक्षाओं में बच्चों को सफल होना ही चाहिए। ब्लाक स्तर पर बच्चों को आवास का इंतजाम भी किया जाए।
      आदिम जाति कल्याण विभाग की समीक्षा में छात्रवृत्ति योजनाओं, मजरे-टोलों का विद्युतीकरण, बस्ती विकास योजनाओं के कार्य समय पर पूर्ण करने के साथ अत्याचार निवारण राहत प्रकरणों में पीड़ितों को राहत राशि का त्वरित भुगतान सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए।
      बैठक में बताया गया कि विशेष पिछड़ी जनजाति बैगा और भारिया के मण्डला, बालाघाट, डिंडौरी और छिंदवाड़ा जिले में निवास करने वाले 35 हजार 176 परिवारों को विशेष पोषण के लिए राशि का भुगतान का लक्ष्य है। जिसे पूरा किया जा रहा है।
      वन अधिकार अधिनियम के अंतर्गत पट्टा वितरण कार्यक्रम अंतर्गत हितग्राही तथा समुदाय के हित में प्रकरणों का निराकरण नियमानुसार करने के निर्देश दिए गए। अपात्र घोषित दावा प्रकरणों का पुन: परीक्षण करने के लिए कहा गया।
      नगरीय विकास और कल्याण विभाग अंतर्गत गरीब परिवारों के लिए वन रहे बहुमंजिला भवनों को गरीबों को आवंटित करने के साथ इन भवनों के समीप आवश्यक वस्तुओं का बाजार तथा लोकल परिवहन सुविधा भी विकसित करने के निर्देश संभागायुक्त ने दिए। नगरीय क्षेत्रों में बारिश से क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत के लिए किए कार्यों की जानकारी भी दी गई। संभागायुक्त ने नगरीय स्वच्छता के लिए विशेष प्रयास करने के लिए कहा।
      पेयजल आपूर्ति के संबंध में बताया गया कि वर्तमान में पाण्डुर्णा नगर को छोड़कर संभाग के सभी नगरों में नियमित पेयजल आपूर्ति की जा रही है। संभागायुक्त ने कहा कि जिन शहरों में दिन में दोनों वक्त पेयजल आपूर्ति की जा रही है। वहां प्रयोग के तौर पर कुछ क्षेत्रों में 24 घंटे जलापूर्ति की जाए।
      संभागायुक्त ने नगरीय निकाय के अधिकारियों को बिजली, पानी, सड़क, स्वच्छता, सेनीटेशन, सड़क के रखरखाव, आदि पर विशेष ध्यान देने के लिए कहा। वार्ड की सुचारू व्यवस्था वार्ड के प्रभारी आफीसर पर बहुत निर्भर करती है। अत: वार्ड आफीसर ध्यान दें।
      बैठक में हर विभाग ने उच्च तथा निम्न कार्य करने वाले अधिकारी-ब्लाक, जिलों, निकाय आदि की जानकारी भी प्रदर्शित की गई।
क्रमांक/3032/फरवरी-24/खरे॥

दिव्यांगों के परिचय सम्मेलन आयोजित करने के निर्देश
जबलपुर, 04 फरवरी, 2020
     जिले के सभी स्थानीय निकायों को आने वाले सात दिनों के भीतर दिव्यांग युवक-युवतियों का परिचय सम्मेलन आयोजित करने के निर्देश मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत प्रियंक मिश्रा ने दिये हैं ।
     जिला पंचायत कार्यालय के मुताबिक मुख्य कार्यपालन अधिकारी द्वारा जारी निर्देश में जिले की सभी जनपद पंचायतों एवं नगरीय निकायों से कहा गया है कि अपने-अपने क्षेत्र के दिव्यांग युवक-युवतियों के परिचय सम्मेलन की तिथियां तय कर उनका व्यापक प्रचार-प्रसार भी करायें ।  परिचय सम्मेलन में दिव्यांग जोड़ों को चिन्हित कर उनकी सूची कार्यालय संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय को भेजने की हिदायत भी स्थानीय निकायों के अधिकारियों को दी गई है ।
क्रमांक/3033/फरवरी-25/जैन 

पहले खुद थे बेरोजगार अब दूसरों को दे रहे हैं रोजगार
जबलपुर 04 फरवरी 2020
      एम.कॉम. तक शिक्षित अखिल ताम्रकार पहले बेरोजगार थे अब 8 से 10 लोगों को रोजगार दे रहे हैं। यह संभव हुआ है मध्यप्रदेश सराकार की मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना से।
      कोतवाली बाजार जबलपुर के निवासी अखिल ताम्रकार ने मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना की मदद से जबलपुर के शिवनगर में टी-शर्ट मैन्युफैक्चरिंग की यूनिट एमआईटी प्रोडक्शन शुरू की है। इसमें वे टी-शर्ट, स्कूल यूनिफार्म, स्कूलों को विभिन्न इवेन्ट ड्रेस, ट्रेक सूट तैयार करते हैं। इसके लिए कपड़ा दिल्ली, लुधियाना से बुलवाते हैं। टी-शर्ट निर्माण की फैक्ट्री चल पड़ी है। टी-शर्ट निर्माण की फैक्ट्री के लिए अखिल को योजनान्तर्गत 9.90 लाख रूपए का लोन और दो लाख रूपए की सब्सिडी मिली है।
      अखिल बताते हैं कि पहले वे एमकाम तक की पढ़ाई पूरी करने के बाद रोजगार की तलाश में थे और पिताजी के साथ उनकी बर्तन की दुकान चलाने में मदद करते थे। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना ने उनके जीवन को नई दिशा दी है। इस योजना से न केवल उन्हें स्वयं ही रोजगार मिला है बल्कि उनकी फैक्ट्री में अब 8 से 10 अन्य लोग भी काम कर रहे हैं। वे अपने लोन की किस्तें समय पर जमा कर रहे हैं और उन्हें अच्छा मुनाफा हो रहा है। उन्हें हर माह करीब 20 हजार रूपए की बचत हो जाती है।
      अखिल ताम्रकार अपनी इस सफलता के लिए मध्यप्रदेश सरकार के प्रति आभार प्रकट करते हैं। वे कहते हैं कि यह बहुत अच्छी योजना है।
क्रमांक/3034/फरवरी-26/सोनी॥

जनसुनवाई में आए 51 आवेदन
जबलपुर 04 फरवरी 2020
कलेक्टर कार्यालय में आज मंगलवार को आयोजित साप्ताहिक जनसुनवाई में आम नागरिकों से करीब 51 आवेदन प्राप्त हुए। कलेक्टर श्री भरत यादव ने जनसुनवाई में आए नागरिकों से उनकी समस्याएं सुनी तथा अधिकारियों को उनके आवेदनों पर त्वरित कार्यवाही के निर्देश दिए। जनसुनवाई में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी प्रियंक मिश्रा, अपर कलेक्टर संदीप जीआर एवं व्हीपी द्विवेदी भी मौजूद थे।
क्रमांक/3035/फरवरी-27/जैन॥
शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के तहत नुक्कड़ नाटक प्रतियोगिता संपन्न
साइंस कॉलेज प्रथम स्थान पर
जबलपुर, 04 फरवरी, 2020
     खाद्य पदार्थों में “शुद्ध के लिए युद्ध” अभियान के तहत आज शासकीय महाकौशल कला एवं वाणिज्य स्वशासी महाविद्यालय में खाद्य पदार्थों में मिलावट रोकने में आमजन की भागीदारी विषय पर जिला स्तरीय अंतर महाविद्यालयीन नुक्कड़ नाटक प्रतियोगिता में विभिन्न महाविद्यालयों से बड़ी संख्या में छात्र-छात्राओं ने भाग लिया ।
अपर कलेक्टर संदीप जीआर के मुख्य आतिथ्य में आयोजित इस प्रतियोगिता में एसडीएम गोरखपुर आशीष पाण्डे, शासकीय आदर्श विज्ञान महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. ए.एल. महोबिया, शासकीय महाकौशल कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. आभा पाण्डे, खाद्य सुरक्षा अधिकारी सारिका दीक्षित एवं माधुरी मिश्रा मौजूद रहे । निर्णायकों के रूप में सामाजिक कार्यकर्त्ता श्री प्रदीप गुप्ता एवं डॉ. आर.के. श्रीवास्तव प्राध्यापक शासकीय आदर्श विज्ञान महाविद्यालय तथा डॉ. देवांशु गौतम, रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय जबलपुर थे ।
प्रतियोगिता की समन्वयक डॉ. रश्मि टंडन के अनुसार प्रतियोगिता में महाविद्यालय स्तर पर प्रथम स्थान शासकीय आदर्श विज्ञान महाविद्यालय जबलपुर को प्राप्त हुआ ।  जबकि द्वितीय स्थान पर माता गुजरी महिला महाविद्यालय एवं तृतीय स्थान पर होम साइंस महिला महाविद्यालय जबलपुर रहे । इस अवसर पर अरूण कुमार लोधी रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय समाज कार्य विभाग की एकल विशिष्ट प्रस्तुति सराही गई ।
महाविद्यालय स्तर पर (भाषण प्रतियोगिता) में प्रथम स्थान श्री प्रभात शर्मा बी.ए. द्वितीय वर्ष शासकीय महाकौशल महाविद्यालय जबलपुर एवं आकृति सक्सेना शासकीय आदर्श विज्ञान महाविद्यालय जबलपुर, द्वितीय स्थान सुश्री श्रुति झा एम.एस.सी. तृतीय सेमेस्टर होम साइंस कॉलेज जबलपुर, तृतीय स्थान वसुन्धरा सिंह बी.एस.सी. होम साइंस कॉलेज जबलपुर को प्राप्त हुआ ।
शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के तहत आयोजित प्रतियोगिताओं में विद्यालय स्तर की निबंध प्रतियोगिता में प्रथम स्थान सत्यवीर सिंह लोधी शासकीय हायर सेकेण्डरी स्कूल कैमोरी, द्वितीय स्थान नमन यादव सेंट जेवियर्स हायर सेकेण्डरी स्कूल शांतिनगर, तृतीय स्थान मान्या साहू पंड़ित लज्जाशंकर झा मॉडल हायर सेकेण्डरी स्कूल को प्राप्त हुआ ।
कार्यक्रम की सफलता में डॉ. नीता गुप्ता, डॉ. पुष्पा तनेजा, डॉ. शैलप्रभा कोष्टा, डॉ. विभा निगम, डॉ. तृप्ति उकास, डॉ. रचना सांचा, डॉ. डी.के. कोष्टा, डॉ. श्रद्धा कनौजिया, डॉ. नारायण उप्रेलिया, डॉ. इबादत अंसारी, डॉ. दिवाकर तिवारी का महत्वपूर्ण योगदान रहा ।
क्रमांक/3036/फरवरी-28/जैन

फोटो निर्वाचक नामावली का अंतिम प्रकाशन 7 फरवरी को
राजनैतिक दल प्रतिनिधियों की बैठक 7 फरवरी को
जबलपुर 04 फरवरी 2020
      भारत निर्वाचन आयोग और मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मध्यप्रदेश भोपाल से प्राप्त निर्देशानुसार 7 फरवरी 2020 को फोटो निर्वाचक नामावली का अंतिम प्रकाशन किया जाना है। इस संबंध में 7 फरवरी को दोपहर 3 बजे कलेक्ट्रेट सभाकक्ष क्रमांक 57 में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक का आयोजन किया गया है।
क्रमांक/3037/फरवरी-29/खरे॥

सरौली का पंचायत सचिव बर्खास्त
जबलपुर, 04 फरवरी, 2020
     जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी प्रियंक मिश्रा ने जनपद पंचायत सिहोरा की ग्राम पंचायत सरौली के सचिव दिनेश कुमार काछी को भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के प्रकरण में न्यायालय द्वारा दोष सिद्ध तथा कारावास एवं अर्थदण्ड से दंडित किये जाने पर मध्यप्रदेश पंचायत सेवा (अनुशासन एवं अपील) नियम के प्रावधानों के तहत आदेश जारी कर तत्काल प्रभाव से सेवा से पृथक कर दिया है ।
क्रमांक/3038/फरवरी-30/जैन