News.21.02.2020


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
वित्त मंत्री श्री तरूण भनोत ने किया नर्मदा गौ-कुंभ आयोजन स्थल का निरीक्षण
जबलपुर, 21 फरवरी, 2020
     गीताधाम ग्वारीघाट में 24 फरवरी से 3 मार्च तक आयोजित किये जाने वाले नर्मदा गौ-कुंभ की तैयारियाँ लगभग पूरी कर ली गई हैं । नर्मदा कुंभ की व्यवस्थाओं का आज वित्त मंत्री श्री तरूण भनोत ने आयोजन स्थल पहुंचकर निरीक्षण किया । उन्होंने नर्मदा गौ-कुंभ को शासकीय कैलेण्डर में शामिल करने के लिए मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ के प्रति आभार व्यक्त किया है । श्री भनोत ने बताया कि मुख्यमंत्री की अगुवाई में शासन स्तर पर इस आयोजन की तैयारियों की संत-महात्माओं ने भी तारीफ की है । संत-महात्माओं ने कहा है कि उनकी कल्पना से भी कहीं बेहतर व्यवस्थायें यहां की गई हैं ।
     वित्त मंत्री ने निरीक्षण के दौरान नर्मदा कुंभ में साधु-संतों एवं श्रृद्धालुओं के बड़ी संख्या में शामिल होने की संभावनाओं को देखते हुए आवास, भोजन, परिवहन, साफ-सफाई तथा सुरक्षा के समुचित इंतजाम सुनिश्चित करने के निर्देश अधिकारियों को दिये । उन्होंने कहा कि कुंभ के आयोजन के दौरान माँ नर्मदा का तट साफ-सुथरा रहे, गंदगी और प्रदूषण न हो इस पर ज्यादा ध्यान दिया जाये । वित्त मंत्री ने इस अवसर पर आयोजन स्थल पर सवा करोड़ नर्मदेश्वर से बनाये गये शिवलिंग के दर्शन भी किये तथा नर्मदा गौ-कुंभ में शामिल होने का आमंत्रण देते हुए नागरिकों को महाशिवरात्रि की शुभकामनाएं भी दी ।
     नर्मदा गौ-कुंभ की व्यवस्थाओं का निरीक्षण के दौरान वित्त मंत्री के साथ जगतगुरू डॉ. श्यामदेवाचार्य जी महाराज, डॉ. स्वामी नरसिंहदास जी महाराज, कलेक्टर भरत यादव, पुलिस अधीक्षक अमित सिंह, नगर निगम आयुक्त आशीष कुमार, अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित एवं संदीप जीआर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक संजीव उइके, स्मार्ट सिटी के सीईओ आशीष पाठक तथा आयोजन समिति की ओर से श्री गौरव भनोत एवं जगत बहादुर सिंह अन्नू भी मौजूद थे ।
बैठक लेकर भी की तैयारियों की समीक्षा:
     नर्मदा गौ-कुंभ के आयोजन स्थल का निरीक्षण करने के पहले वित्त मंत्री श्री भनोत ने गीताधाम आश्रम में जगतगुरू डॉ. श्यामदेवाचार्य जी महाराज एवं डॉ. स्वामी नरसिंहदास जी महाराज की उपस्थिति में गौ-कुंभ की व्यवस्थाओं को लेकर बैठक भी ली । कलेक्टर भरत यादव, पुलिस अधीक्षक अमित सिंह, नगर निगम आयुक्त आशीष कुमार भी इस बैठक में मौजूद थे ।  श्री भनोत ने सुरक्षा, स्वास्थ्य, परिवहन एवं यातायात को लेकर चौकस रहने के निर्देश अधिकारियों को दिये ।  उन्होंने आयोजन के दौरान नर्मदा तट एवं घाटों की स्वच्छता पर खास ध्यान दने की हिदायत भी अधिकारियों को बैठक में दी ।
क्रमांक/3237/फरवरी-229/जैन  

कुंभ के दौरान नर्मदा तट को रखेंगे साफ-सुथरा
वित्त मंत्री के समक्ष महिला सफाई कर्मियों ने लिया संकल्प
जबलपुर, 21 फरवरी, 2020
     नगर निगम की करीब साठ से अधिक महिला सफाई कर्मियों ने स्वप्रेरणा से नर्मदा गौ-कुंभ के दौरान आयोजन स्थल सहित नर्मदा तट और घाटों को साफ-सुथरा रखने का संकल्प लिया है ।
इन महिला सफाई कर्मियों ने अपने इस संकल्प का इजहार आज नर्मदा गौ-कुंभ की तैयारियों का जायजा लेने ग्वारीघाट पहुंचे वित्त मंत्री श्री तरूण भनोत के समक्ष किया । श्री भनोत ने आयोजन स्थल को साफ-सुथरा रखने की जिम्मेदारी संभाल रही इन महिला सफाई कर्मियों से भेंट की, उनके हौसले, जज्बे एवं माँ नर्मदा के प्रति उनकी आस्था और सेवा भाव की तारीफ की ।
     श्री भनोत ने महिला सफाई कर्मियों तथा उनकी ग्रुप लीडर श्रीमती मुन्नी बाई चौधरी और श्रीमती गंगा बाई चौधरी से चर्चा करते हुए नर्मदा कुंभ के आयोजन में उनकी भूमिका को सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण बताया ।  उन्होंने कहा कि नर्मदा कुंभ के समापन के बाद सभी महिला सफाई कर्मियों का सम्मान किया जायेगा ।
क्रमांक/3238/फरवरी-230/जैन

हिन्दू-मुस्लिम सद्भाव का प्रतीक बना, नर्मदा गौ-कुंभ का शिवलिंग
जबलपुर 21 फरवरी 2020
      संस्कारधानी जबलपुर में 24 फरवरी से शुरू हो रहे नर्मदा गौ-कुंभ के लिए पुण्य सलिला मां नर्मदा के ग्वारीघाट स्थित गीताधाम में सवा करोड़ नर्मदेश्वर से बना नौ फीट ऊंचा विशाल और भव्य शिवलिंग हिन्दू-मुस्लिम भाई-चारे और धार्मिक सद्भाव का बेजोड़ मिसाल बन गया है। इस विराट शिवलिंग का निर्माण जहां सनातन धर्मी हिन्दू समाज के 45 वर्षीय संतोष सोनकर के देखरेख में हुआ है, वहीं इसकी परिकल्पना व डिजाइनिंग (अभिकल्पन) का कार्य मुस्लिम समाज के शेख असर अहमद "आसू" ने किया है। शास्त्रों में वर्णित नर्मदा का हर कंकर, शंकर की मान्यता के तहत नर्मदा नदी से निकाले गए छोटे-छोटे पत्थरों से निर्मित यह विराट शिवलिंग अब हिन्दू-मुस्लिम सहभागिता का प्रतीक बन गया है।
      नर्मदा गौ-कुंभ की तैयारियों का जायजा लेने पहुंचे प्रदेश के वित्तमंत्री तरूण भनोत भी शिवलिंग की भव्यता से खासे प्रभावित हुए। उन्होंने कहा कि यह शिवलिंग हिन्दू-मुस्लिम भाई-चारे में एक कड़ी का काम कर रहा है। श्री भनोत ने कहा कि हिन्दुस्तान की तहजीब के अनुरूप यह शिवलिंग संस्कारधानी में दोनों समाजों के बीच भाईचारे की दृष्टि से एक कड़ी का काम करेगा।
      अविश्वनीय रूप से परिष्कृत कारीगरी से गीताधाम में निर्मित यह भव्य शिवलिंग दूर से ही लोगों का ध्यान बरबस ही अपनी ओर खींचता है। शिवलिंग के निर्माणक शहर के गोरखपुर निवासी संतोष सोनकर ने बताया कि नर्मदा के एक-एक पत्थर को जोड़कर करीब एक माह की कड़ी मेहनत से शिवलिंग बनाया गया है। पत्थरों को आपस में जोड़ने के लिए सीमेंट और विशेष किस्म का पावडर इस्तेमाल किया गया है। उन्होंने बताया कि 24 फीट के दायरे में निर्मित 9 फीट ऊंचे इस भव्य शिवलिंग में लिपटे नाग को मिलाकर इसकी ऊंचाई 11 फीट है। शिवलिंग की सजावट के लिए डमरू और त्रिशूल अयोध्या से मंगवाया गया है।  
      शिवलिंग का दर्शन करने वाला हर व्यक्ति तब और ज्यादा आश्चर्यचकित हो जाता है जब उसे पता चलता है कि शहर के गोरखपुर मोहल्ले के मुस्लिम धर्मावलंबी शेख असर अहमद ने अपने अभिकल्पन से विशाल और भव्य शिवलिंग निर्माण में बड़ी भूमिका निभाई है।
क्रमांक/3239/फरवरी-231/मनोज॥