News.09.02.2020


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
कैरियर गाइडेंस कार्यक्रम:
कलेक्टर ने पीएससी की मुख्य परीक्षा की तैयारियों पर दिये युवाओं को महत्वपूर्ण टिप्स
जबलपुर, 09 फरवरी, 2020
जिला प्रशासन द्वारा प्रारम्भ किये गये कैरियर गाइडेंस कार्यक्रम के तहत आज रविवार को कलेक्टर भरत यादव ने मॉडल स्कूल में एमपी पीएससी की मुख्य परीक्षा की तैयारी कर रहे युवाओं की क्लास ली और परीक्षा के प्रश्नों के स्वरूप, उत्तर लेखन की शैली एवं टाइम मैनेजमेंट पर युवाओं को महत्वपूर्ण टिप्स दिए । श्री यादव ने कहा कि मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग की मुख्य परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों की प्रकृति को यदि अच्छी तरह समझ लिया जाये तो तैयारी करने में उतनी ही आसानी होगी ।  उन्होंने कहा कि मुख्य परीक्षा में प्रश्नों के उत्तर लिखने में शब्द सीमा का खास ध्यान दिया जाना चाहिए । इसके साथ ही उत्तर तथ्यात्मक भी होने चाहिए । कलेक्टर ने उत्तर लेखन का अभ्यास करने तथा अनुशासित रहकर विषयों का गहराई से अध्ययन करने की सलाह भी युवाओं को दी । इस अवसर पर श्री यादव ने युवाओं द्वारा परीक्षा की तैयारियों को लेकर पूछे गये सवालों के जवाब भी दिये ।
क्रमांक/3093/फरवरी-85/जैन

ज्ञानोदय विद्यालय में प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन फार्म जमा करने की
अंतिम तिथि 24 फरवरी
जबलपुर 09 फरवरी 2020
     अनुसूचित जाति विकास के अंतर्गत संचालित शासकीय ज्ञानोदय आवासीय विद्यालय में कक्षा 6वीं एवं 9वीं में प्रवेश के लिए होने वाली परीक्षा के आवेदन फार्म जमा करने की अंतिम तिथि 24 फरवरी निर्धारित की गई है। आवेदन फार्मों का वितरण शारदा नगर रांझी जबलपुर स्थित शासकीय ज्ञानोदय आवासीय विद्यालय से कार्यालयीन समय में शुरू हो गया है। यह जानकारी विद्यालय के प्राचार्य ने दी है।   
क्रमांक/3094/फरवरी-86/मनोज

राज्य, राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले
खिलाड़ियों को मिलेगा बोनस अंक
आवेदन 15 तक आमंत्रित
जबलपुर, 09 फरवरी, 2020
      माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल के निर्देशानुसार सत्र 2019-20 में भाग लेने वाले राज्य, राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय शालेय प्रतियोगिताओं में विभिन्न खेलों में भाग लेने वाले शासकीय और अशासकीय शालाओं के ऐसे छात्र-छात्रा जो 10वीं एवं 12वीं में नियमित रूप से अध्ययनरत हैं और खेल प्रतियोगिता में भाग लिया है, उन्हें माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा बोनस अंक का प्रावधान है। राज्य स्तरीय खेल प्रतियोगिता के छात्रों को 10, राष्ट्रीय स्तर की खेल प्रतियोगिता के लिए 20 और अंतर्राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता में भाग लेने वाले छात्र-छात्राओं को 30 बोनस अंक दिए जायेंगे।
      इसलिए विभिन्न खेलों में भाग लेने वाले प्रतिभागी अपना सहभागिता प्रमाण पत्र एवं 10वीं, 12वीं का प्रवेश पत्र की छायाप्रति जिला शिक्षा अधिकारी के क्रीड़ा कक्ष शासकीय कमला नेहरू कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय गंजीपुरा में अनिवार्य रूप से 15 फरवरी तक जमा करायें।अन्यथा वे छात्र-छात्रा मंडल द्वारा प्रदान किये जाने वाले बोनस अंक से वंचित हो जाएंगें।
क्रमांक/3095/फरवरी-87/मनोज

कर्मचारी को मिला न्यूनतम वेतन की अंतर राशि का चेक
जबलपुर, 09 फरवरी, 2020
      श्रम पदाधिकारी कार्यालय मंडला में पदस्थ श्रम निरीक्षक सुश्री उच्चवला करचाम द्वारा न्यूनतम वेतन अधिनियम 1948 के तहत प्रकाश राठौर प्लेटियम बोर्ड प्रा.लि, उदयपुर मंडला के प्रकरण में प्राधिकृत अधिकारी एवं सहायक श्रमायुक्त जे.एस. उद्दे ने दावा प्रकरण की सुनवाई की।
      श्री उद्दे ने प्रकाश राठौर प्लेटियम बोर्ड प्रा.लि. उदयपुर मंडला द्वारा संबंधित कर्मचारी को न्यूनतम वेतन की अंतर राशि 18 हजार 450 रूपए का चेक अपने समक्ष दिलाया।
क्रमांक/3096/फरवरी-88/मनोज