News.22.02.2020_B


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
सामाजिक न्याय मंत्री श्री घनघोरिया आज आएंगे
जबलपुर, 22 फरवरी, 2020
     प्रदेश के सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण तथा अनुसूचित जाति कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया का रविवार 23 फरवरी को नई दिल्ली से विमान द्वारा 7.45 बजे जबलपुर आगमन होगा।
क्रमांक/3246/फरवरी-238/जैन॥
 
कलेक्टर ने किया चौराहों के विकास कार्यों का निरीक्षण
लेफ्ट टर्न बनाने के दिये निर्देश
जबलपुर, 22 फरवरी, 2020
     कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज शनिवार को दोपहर हाईकोर्ट चौराहा, नागरथ चौक, तैय्यब अली चौक, मालवीय चौक, कटंगा तिराहा, घमापुर चौक पहुंचकर यहां स्मार्ट सिटी के तहत इन चौराहों के विकास एवं सौंदर्यीकरण के चल रहे कार्यों का जायजा लिया । इस दौरान नगर निगम आयुक्त आशीष कुमार, अपर कलेक्टर संदीप जीआर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक यातायात अमृत मीणा भी उनके साथ थे ।
     श्री यादव ने निरीक्षण के दौरान इन चौराहों का विकास कार्य शीघ्र पूरा करने तथा लेफ्ट टर्न के निर्माण पर जोर दिया । उन्होंने इसके लिए भूमि स्वामियों से चर्चा करने और उनकी सहमति लेने के निर्देश अधिकारियों को दिये ।
     कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान चौराहों के आसपास सड़कों पर हुए अतिक्रमणों को भी हटाने की बात कही ।  उन्होंने चौराहों और लेफ्ट टर्न के विकास में बाधक बने विद्युत खंबों को शिफ्ट करने के निर्देश विद्युत विभाग के अधिकारियों को दिये ।
छुई खदान में मूर्तिकारों के लिए बनाये जायेंगे शेड:
     कलेक्टर श्री यादव ने चौराहों के बाद छुई खदान स्थित महाकौशल हाट बाजार का निरीक्षण भी किया । उन्होंने यहां रिक्त पड़ी शासकीय भूमि पर शेड बनाकर मूर्तिकारों को उपलब्ध कराने का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश अधिकारियों को दिये ।  श्री यादव ने इस अवसर पर छुई खदान में स्पोर्टस कॉम्प्लेक्स बनाने के स्मार्ट सिटी द्वारा तैयार किये गये प्रस्ताव पर भी चर्चा की । उन्होंने स्पोर्टस कॉम्प्लेक्स के लिए भूमि आबंटन का प्रस्ताव जिला प्रशासन को देने निगम अधिकारियों को निर्देश दिये । महाकौशल हाट बाजार और स्पोर्टस कॉम्प्लेक्स के लिए चिन्हित भूमि के निरीक्षण के दौरा निगमायुक्त आशीष कुमार, अपर कलेक्टर संदीप जीआर, एसडीएम मनीषा वास्कले, अपर आयुक्त नगर निगम राकेश अयाची, कार्यपालन यंत्री नगर निगम अजय शर्मा भी मौजूद थे ।
क्रमांक/3245/फरवरी-237/जैन 


देशी एवं विदेशी मदिरा दुकानों के वार्षिक मूल्य में 25 प्रतिशत की वृद्धि
वर्ष 2020-21 में नहीं खुलेंगी उप-दुकानें
-टेंडर-सह-नीलामी प्रक्रिया से होगा दुकानों का निष्पादन
 जबलपुर, 22 फरवरी, 2020
प्रदेश में वर्ष 2020-21 के लिये प्रस्तावित आबकारी व्यवस्था में राजस्व बढ़ाने के उद्देश्य से 2544 देशी मदिरा दुकानों और 1061 विदेशी मदिरा दुकानों का निष्पादन पूर्व वर्ष के वार्षिक मूल्य में 25 प्रतिशत की वृद्धि के साथ किया जाएगा। दुकानों का निष्पादन -टेंडर सह-नीलामी प्रक्रिया से होगा। प्रस्तावित व्यवस्था में देशी और विदेशी मदिरा की उप दुकानें नहीं खोली जायेंगी।
प्रदेश के चार बड़े महानगर वाले जिले इंदौर, भोपाल, ग्वालियर और जबलपुर में दुकानों के 2-2 समूह बनाए जायेंगे। इन समूहों में शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र की देशी-विदेशी मदिरा की दुकानें शामिल होंगी। शेष 12 नगर निगम वाले जिलों में दुकानों का एक समूह बनाया जाकर निष्पादन की कार्यवाही -टेंडर सह-नीलामी प्रक्रिया से होगी। शेष 36 जिलों में वर्ष 2019-20 में प्रचलित मदिरा दुकानों के यथास्थित एकल समूहों के वार्षिक मूल्य में 25 प्रतिशत की वृद्धि कर आरक्षित मूल्य निधारित किया जाएगा। इन दुकानों का निष्पादन वर्ष 2019-20 में प्रचलित व्यवस्था के अनुसार अर्थात नवीनीकरण/लॉटरी/-टेंडर (CLOSE BID AND AUCTION) के माध्यम से किया जाएगा।
प्रदेश में वर्ष 2020-21 में देशी और विदेशी मदिरा की उप-दुकानें (SUB SHOPS) नहीं खोली जाएंगी। प्रदेश के अंगूर उत्पादन किसानों की आय में वृद्धि करने और अंगूर की खेती को बढ़ावा देने के उद्देश्य से अंगूर से बनाई जा रही वाईन के प्रचार-प्रसार के लिये पर्यटन स्थलों पर 15 नये आउटलेट खोले जाएंगे। इन आउटलेट्स की फीस मात्र 10,000 रूपये वार्षिक होगी।
विदेशी मदिरा के प्रदाय को ऑनलाइन किया जाएगा। मदिरा के व्यवसाय पर प्रभावी नियंत्रण रखने के उद्देश्य से प्रत्येक बोतल में बारकोड लगाये जाने के अतिरिक्त बोतल की निगरानी की व्यव्स्था का प्रयास किया जाएगा। वर्ष 2020-21 की आबकारी नीति में प्रक्रियात्मक सरलताएं भी सम्मिलित हैं।
क्रमांक/3247/फरवरी-239/जैन॥

हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्डरी स्कूल परीक्षा-2020

नोडल अधिकारी नियुक्त : परीक्षा कराने वाले कर्मचारियों का बीमा

 जबलपुर, 22 फरवरी, 2020
राज्य शासन ने हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्डरी स्कूल परीक्षा-2020 में परीक्षा के दौरान नकल पर प्रभावी नियंत्रण तथा परीक्षाएँ निर्विघ्न सम्पन्न कराने के लिये जिला पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों और अपर संचालक स्कूल शिक्षा को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। परीक्षाओं के लिये तैनात लगभग 50 हजार शिक्षक एवं गैर-शिक्षक कर्मचारियों का 15 फरवरी से 20 मई, 2020 तक का बीमा कराया गया है।
ज्ञातव्य है कि हाई स्कूल सर्टिफिकेट (कक्षा-10वीं) परीक्षा 3 मार्च से तथा हायर सेकेण्डरी स्कूल सर्टिफिकेट एवं व्यावसायिक परीक्षा 2 मार्च से प्रारंभ हो रही हैं। इस वर्ष लगभग 19 लाख 38 हजार 308 छात्र-छात्राएँ हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्डरी स्कूल तथा हायर सेकेण्डरी व्यावसायिक परीक्षाएँ देंगे। हाई स्कूल परीक्षा के लिये 3936 एवं हायर सेकेण्डरी परीक्षा के लिये 3659 परीक्षा केन्द्र बनाये गये हैं। हाई स्कूल नियमित/स्वाध्यायी, हायर सेकेण्डरी/हायर सेकेण्डरी व्यावसायिक एवं डीपीएसई एवं शारीरिक शिक्षा प्रशिक्षण पत्रों की परीक्षाएँ एक ही पारी में सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तथा हाई स्कूल/हायर सेकेण्डरी दिव्यांग विद्यार्थियों की परीक्षाएँ दोपहर एक बजे से शाम 4 बजे तक होंगी।
प्रायोगिक परीक्षाएँ
हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्डरी स्कूल एवं हायर सेकेण्डरी व्यावसायिक पाठ्यक्रम परीक्षाओं के नियमित छात्र-छात्राओं की प्रायोगिक परीक्षाएँ 12 से 26 फरवरी के बीच उन्हीं विद्यालयों में होंगी, जहाँ वे पढ़ते हैं। स्वाध्यायी विद्यार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाएँ उन्हें आवंटित परीक्षा केन्द्रों में 7 मार्च से 31 मार्च के बीच संचालित की जायेंगी।
प्रवेश-पत्र
सभी परीक्षार्थियों के प्रवेश-पत्र कम्प्यूटर से तैयार कराये गये हैं, जिनमें छात्र-छात्राओं के फोटो के साथ ही परीक्षार्थी की जानकारी तथा विषय की परीक्षा तिथि अंकित है। सभी छात्र-छात्राओं के प्रवेश-पत्र जिले की समन्वय संस्थाओं को वितरण के लिये पूर्व में ही उपलब्ध करा दिये गये हैं। परीक्षार्थी अपने परीक्षा आवेदन-पत्र के एप्लीकेशन आई.डी. के आधार पर प्रवेश-पत्र डाउनलोड भी कर सकते हैं। परीक्षा देने वाले छात्र-छात्राओं की फोटो का मिलान प्रवेश-पत्र से होने पर मौखिक पूछ-ताछ में सम्पूर्ण जानकारी लेकर पूर्ण जाँच-पड़ताल के बाद ही परीक्षा केन्द्र में प्रवेश दिया जायेगा। प्रवेश-पत्र गुम हो जाने की दशा में विद्यार्थियों द्वारा स्वयं डाउनलोड किया गया प्रवेश-पत्र प्रमाणित किये जाने के पश्चात् ही परीक्षा केन्द्र में प्रवेश दिया जायेगा।
परीक्षा केन्द्रों पर मोबाइल आदि पूर्णत: प्रतिबंधित
परीक्षा केन्द्रों पर मोबाइल फोन, साधारण केल्कुलेटर, साइंटिफिक केल्कुलेटर, पेजर, कम्प्यूटर का उपयोग पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा। स्विच-ऑफ स्थिति में भी मोबाइल फोन परीक्षा केन्द्र में किसी भी परीक्षार्थी के पास पाया जाता है, तो इसे अनुचित साधन का प्रकरण माना जायेगा। परीक्षा में अनुचित साधन का उपयोग करने वाले विद्यार्थियों पर कड़ी कार्यवाही होगी। ऐसे परीक्षार्थी की उत्तर-पुस्तिका एवं अनुचित साधन जप्त किये जाकर नकल प्रकरण बनाया जायेगा। नकल रोकने के लिये कड़ी निरीक्षण व्यवस्था की जा रही है। परीक्षा केन्द्रों पर सतत निगरानी के लिये आवश्यकतानुसार उड़नदस्तों का भी गठन किया गया है।
इस वर्ष पूरे प्रदेश में 793 परीक्षा केन्द्रों को संवेदनशील एवं अति-संवेदनशील चिन्हित किया गया है। संबंधित जिला कलेक्टर द्वारा इन केन्द्रों पर परीक्षा के दौरान आवश्यकतानुसार धारा-144 भी लगाई जा सकती है।
नकल रोकने सघन तलाशी
परीक्षा में नकल रोकने के लिये परीक्षा केन्द्रों पर दो पुरुष एवं दो महिला शिक्षक नियुक्त किये जायेंगे। पहली तलाशी परीक्षा केन्द्र के प्रवेश-द्वार पर होगी तथा दूसरी तलाशी प्रत्येक कक्ष के बाहर परीक्षा प्रारंभ होने के पूर्व शालीनतापूर्वक होगी। दोनों बार अलग-अलग शिक्षक तलाशी लेंगे।
क्रमांक/3248/फरवरी-240/जैन॥