News.26.02.2020_A


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
विधानसभा अध्यक्ष का जबलपुर आगमन आज
जबलपुर, 26 फरवरी, 2020
      विधानसभा अध्यक्ष नर्मदा प्रसाद प्रजापति का गुरूवार 27 फरवरी को प्रात: 4.40 बजे ओव्हर नाइट एक्सप्रेस द्वारा इटारसी से जबलपुर आगमन होगा । श्री प्रजापति यहां शाम 7 बजे विवाह कार्यक्रम में शामिल होंगे ।
क्रमांक/3285/फरवरी-277/मनोज
जनसंपर्क मंत्री श्री पी.सी.शर्मा आज आयेंगे
जबलपुर, 26 फरवरी, 2020
      प्रदेश के जनसंपर्क, विधि एवं विधायी, विमानन, अध्यात्म तथा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री श्री पी.सी. शर्मा का गुरूवार 27 फरवरी की दोपहर 2.20 बजे राजकोट एक्सप्रेस द्वारा भोपाल से जबलपुर आगमन होगा ।  जनसंपर्क मंत्री यहां शाम 7 बजे तरंग आडिटोरियम रामपुर में आयोजित शूरवीर सम्मान समारोह में शामिल होंगे तथा रात 11.55 बजे जबलपुर से ओव्हर नाइट एक्सप्रेस द्वारा भोपाल प्रस्थान करेंगे ।
क्रमांक/3286/फरवरी-278/जैन
आदिम जाति कल्याण मंत्री श्री मरकाम आज जबलपुर आयेंगे
जबलपुर, 26 फरवरी, 2020
      प्रदेश के आदिम जाति कल्याण, विमुक्त, घुमक्कड़ एवं अर्द्ध घुमक्कड़ जनजातीय कल्याण मंत्री ओमकार सिंह मरकाम गुरूवार 27 फरवरी को प्रात: 4.40 बजे ओव्हर नाइट एक्सप्रेस द्वारा भोपाल से जबलपुर आयेंगे । श्री मरकाम यहां थोड़ी देर सर्किट हाउस में ठहरने के बाद कार द्वारा ‍‍डिंडौरी के लिए प्रस्थान करेंगे।
क्रमांक/3287/फरवरी-279/मनोज
सामाजिक न्याय मंत्री श्री घनघोरिया आज आएंगे
जबलपुर 26 फरवरी 2020
            प्रदेश के सामाजिक न्याय, नि:शक्तजन एंव अनुसूचित कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया का गुरूवार 27 फरवरी की सुबह 4.40 बजे भोपाल से इंदौर-जबलपुर एक्सप्रेस द्वारा जबलपुर आगमन होगा।  
क्रमांक/3288/फरवरी-280/जैन॥

फसलों की सिंचाई के लिए किसानों को पर्याप्त पानी मिले - कलेक्टर भरत यादव
कलेक्टर ने ली जिला जल उपयोगिता समिति की बैठक
जबलपुर 26 फरवरी 2020
      कलेक्टर भरत यादव ने कहा है कि फसलों की सिंचाई के लिए किसानों को पर्याप्त पानी सुचारू रूप से मिले इसके लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जाएं। श्री यादव जिला जल उपयोगिता समिति की बैठक को संबोधित कर रहे थे।
      कलेक्टर ने कहा कि सिंचाई के लिए नहरों में पानी का प्रवाह सही रहे और नहरों का पानी टेल तक पहुंचे। इसके लिए आवश्यकतानुसार नहरों की मरम्मत, साफ-सफाई, झाड़ियों को हटाने के कार्य पर ध्यान दिया जाए। व्यवस्थाओं को बेहतर बनाया जाए और जहां आवश्यक हो वहां सुधार कराया जाए। सब इंजीनियर लगातार फील्ड का भ्रमण कर समस्याओं का निदान करें, किसानों से चर्चा करें और बेहतर समन्वय से कार्य करें।
      बैठक में सीईओ जिला पंचायत प्रियंक मिश्रा, कार्यपालन यंत्री हिरन जल संसाधन, उप संचालक कृषि, संबंधित विभागों के अधिकारी व जल उपभोक्ता संथाओं के पदाधिकारी भी मौजूद थे।
      कलेक्टर ने निर्देश दिए कि नहर के टेल एण्ड प्वाइंट को किसी तालाब या जल स्त्रोत से जोड़ा जाए। ड्रिप स्प्रिकंलर के उपयोग को बढ़ावा दिया जाए। उद्यानिकी एवं कृषि विभाग इनके अधिक प्रकरण बनाएं। इससे सिंचाई में पानी की बचत होगी और फसल उत्पादन बढ़ेगा।
      कलेक्टर श्री यादव ने कहा कि जिले में ग्रीष्मकालीन/जायद फसलों का रकबा 30 हजार हेक्टेयर से बढ़ाकार 50 हजार हेक्टेयर करने की रणनीति तैयार की जाए। किसानों को रबी और खरीफ फसलों के बीच कम अवधि वाली फसलें लेने के लिए प्रेरित किया जाए। जिले में पानी की पर्याप्त उपलब्धता है, इस कारण से किसान एक वर्ष में कम से कम तीन फसलें वैज्ञानिक तरीके से लें इसके लिए रणनीति बनाएं। इस संबंध में कलेक्टर ने कृषि विश्वविद्यालय व कृषि विज्ञान केंद्र के समन्वय से कार्यशाला का आयोजन करने के निर्देश सिंचाई, उद्यानिकी एवं कृषि विभाग के अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि इसके लिए निचले स्तर पर खाद, बीज आदि की उपलब्धता की कार्ययोजना तैयार की जाए।
जल संरक्षण के उपाय करें
      कलेक्टर ने कहा कि भविष्य की जरूरत को देखते हुए भूजल स्तर अच्छा बनाए रखने के लिए जल संरक्षण के उपाय करना होंगे। खेत का पानी खेत में और गांव का पानी गांव में रहे इसके प्रबंध करने होंगे। इस दिशा में कलेक्टर ने जागरूकता बढ़ाने पर जोर दिया  उन्होंने कहा कि नए भवनों में रूफ वाटर हार्वेस्टिंग लगाने पर ध्यान दिया जाए। हैण्डपम्पों के आसपास सोक पिट बनाए जाएं। कलेक्टर ने शेष कार्यकाल वाली जल उपभोक्ता संस्थाओं की बैठकें निचले स्तर पर आयोजित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इन बैठकों में एनव्हीडीए, राजस्व, पंचायत एवं ग्रामीण विभाग आदि का अमला मौजूद रहे। नहरों की जमीन के रिकार्ड दुरूस्ती पर ध्यान दिया जाए, राजस्व रिकार्ड अपडेट रहे।
कलेक्टर ने गेहूं के उपार्जन के लिये किसानों के पंजीयन में भी तेजी लाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि इस बार पंजीयन की तारीख आगे नहीं बढ़ेगी इससे सभी किसानों को अवगत करा दिया जाए श्री यादव ने किसानों से भी आग्रह किया कि वे निर्धारित समय सीमा 28 फरवरी तक अपना पंजीयन हर हाल में  करालें
      बैठक में वर्ष 2018-19 एवं वर्ष 2019-20 के खरीफ एवं रबी सिंचाई का लक्ष्य एवं वास्तविक सिंचाई की उपलब्धि, बांधों व नहरों की सफाई आदि कार्यों के लिए जिला स्तर के बजट जैसे मनरेगा, अन्य विकास योजना, सांसद-विधायक निधि आदि से व्यवस्था करने, कमाण्ड क्षेत्र में कमी के कारण, राजस्व वसूली में कमी के कारण के निराकरण के संबंध में चर्चा की गई और आवश्यक निर्देश दिए गए। जिन किसानों द्वारा कमाण्ड क्षेत्र में स्प्रिंकलर या स्वयं के साधन स्थापित कर लिए गए हैं उनसे भी जलकर लेने पर चर्चा की गई। इस संबंध में किसानों से चर्चा करने के लिए कहा गया। 
क्रमांक/3289/फरवरी-281/सोनी॥

कुण्डम के जुझारी में लगे मोबाइल कोर्ट में 41 राजस्व प्रकरणों का निराकरण
जबलपुर 26 फरवरी 2020
जिले के कुण्डम अनुविभाग  के अंतर्गत ग्राम पंचायत जुझारी में राजस्व प्रकरणों के निराकरण के लिए आज बुधवार को शिविर में फौती नामांतरण, बंटवारा, ऋण पुस्तिका की द्वितीय प्रति, खाता सुधार आदि से संबंधित 41 आवेदन पत्रों का मौके पर ही निराकरण किया गया
एसडीएम कुण्डम विमलेश सिंह के मुताबिक चलित न्यायालय शिविर में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, जय किसान ऋण माफी योजना के बारे में भी जानकारी दी गई तथा किसानों से 28 फरवरी तक गेहूं उपार्जन के लिए पंजीयन कराने का आग्रह किया गया।
शिविर में विधायक श्रीमती नंदनी मरावी, जिला पंचायत सदस्य नन्हे लाल धुर्वे, खिलाड़ी सिंह आर्मो, विजय बहादुर सिंह , एसडीएम सुश्री विमलेश सिंह, तहसीलदार प्रदीप कौरव, नायब तहसीलदार कर्तव्य अग्रवाल आदि मौजूद थे।
क्रमांक/3290/फरवरी-282/जैन॥

बीमा हॉ‍स्पिटल कांचघर में आयोजित नेत्र शिविर में
275 नेत्र रोगी मोतियाबिन्द के ऑपरेशन हेतु चिन्हित
-शिविर में 4 हजार 918 हितग्राही पंजीकृत
-1815 लोगों को मिलेगा चश्मा
जबलपुर, 26 फरवरी, 2020
      मानवता की सेवा के उद्देश्य से पूर्व विधानसभा क्षेत्र के बीमा हॉस्पिटल हाउसिंग बोर्ड कांचघर में आयोजित नेत्र परीक्षण एवं स्वास्थ्य शिविर में 4 हजार 918 व्यक्तियों का पंजीयन किया गया ।  इसमें से एक हजार 815 व्यक्तियों को नि:शुल्क चश्मा प्रदान करने के लिए चिन्हित किया गया ।  जबकि 275 नेत्र रोगियों की आंख का मोतियाबिन्द का ऑपरेशन करने के लिए चिन्हांकन किया गया ।  शिविर में नेत्र रोगियों को नि:शुल्क आई ड्राप एवं दवाइयों का भी वितरण किया गया ।
      सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री लखन घनघोरिया के जन्मोत्सव के सिलसिले में आयोजित नेत्र परीक्षण एवं स्वास्थ्य शिविर के दौरान 18 वर्ष तक के 1 हजार 820 बालक-बालिकाओं को नि:शुल्क ड्राइविंग लायसेंस बनवाने के लिए चिन्हित किया गया । श्री घनघोरिया ने शिविर में लोगों की बड़ी संख्या में पहुंचने पर खुशी व्यक्त की है ।  साथ ही जनसामान्य से अपील की है कि वे शिविर में अधिकाधिक संख्या में पहुंचकर शिविर का लाभ उठायें ।
      शिविर को सफल बनाने में अतुल खरे, संजय साहू, फिरोज खान, सुबोध पहारिया, रीना झा, संजू भोजक, उमा चौधरी, रेखा थापा, उदय सेन, अन्नू राज, आलोक सिंह, तारा बाई चौधरी, पियूष सिंह, अनूप श्रीवास्तव, प्रेमा चौधरी, पिंकू गोंटिया, विश्वजीत मुखर्जी, विमला कोल, भागवती झारिया, अनीता विरहा, फूलमती चौधरी का सक्रिय सहयोग रहा ।
आज पुत्रीशाला बेलबाग में शिविर:
      श्री घनघोरिया के जन्मोत्सव के तहत शिविर आयोजन की श्रृंखला में गुरूवार 27 फरवरी को पुत्रीशाला बेलबाग में प्रात: 10 बजे से शिविर लगेगा । इसमें दिव्यांगों को कृत्रिम अंग व उपकरण दिए जाने के लिए जरूरतमंदों का चयन किया जायेगा ।
क्रमांक/3291/फरवरी-283/मनोज

समूह नल-जल योजनाओं का काम तेजी से पूरा करें—कलेक्टर
जबलपुर, 26 फरवरी, 2020
      जिले के ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में निर्माणाधीन समूह नल-जल योजनाओं का काम तेजी से पूरा करें ताकि घर-घर नर्मदा जल पहुंचाने की इन योजनाओं का लाभ लोगों को समय पर मिल सके । इस आशय के निर्देश कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज बुधवार को पायली एवं भेड़ाघाट सहित विभिन्न समूह नल-जल योजनाओं की प्रगति की समीक्षा के लिए आयोजित बैठक में दिये । कलेक्टर कार्यालय में आयोजित इस बैठक में जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा भी मौजूद थे ।
      कलेकटर श्री यादव ने समूह नल-जल योजनाओं के क्रियान्वयन में गति लाने के लिए सभी संबंधित एजेंसियों एवं विभागों के अधिकारियों को आपस में समन्वय स्थापित कर काम करने तथा एक-दूसरे से निरंतर संपर्क में रहने के निर्देश दिये । उन्होंने योजनाओं के क्रियान्वयन में आने वाली बाधाओं का आपस में संवाद कर दूर करने का सुझाव भी दिया ।
      कलेक्टर ने बैठक में समूह नल-जल योजनाओं के लिए पाइप लाइन बिछाने की वजह से खराब हुई सड़कों को पुन: उनके मूल स्वरूप में पहुंचाने का काम तत्काल पूरा करने के निर्देश दिये ।  उन्होंने भविष्य में भी इस पर विशेष ध्यान देने और सड़क निर्माण एजेंसी के तकनीकी मार्गदर्शन में ही इसे करने की बात कही ।
      श्री यादव ने बैठक में समूह नल-जल योजनाओं के लिए जल संशोधन संयंत्रों और टंकियों के निर्माण के काम में भी गुणवत्ता सुनिश्चित करने की हिदायत दी है ।  उन्होंने नगरीय निकायों के अधिकारियों से भी कहा कि समूह नल-जल योजना के तहत पाइप लाइन बिछाने में आ रही बाधाओं को तत्काल दूर कर निर्माण एजेंसी का सहयोग करें । श्री यादव ने कहा कि पाइप लाइन बिछाने वाले स्थान पर यदि अतिक्रमण है तो उन्हें शीघ्र हटाया जाये ।  कलेक्टर ने नई पाइप लाइन बिछाने से क्षतिग्रस्त हुई पुरानी पाइप लाइन का सुधार कार्य भी तुरंत कराने के निर्देश एजेंसियों को दिये ताकि नल-जल योजनाओं से पेयजल की सप्लाई प्रारंभ होने तक लोगों को निरंतर पानी की आपूर्ति होती रहे ।
क्रमांक/3292/फरवरी-284/जैन