News.15.02.2020_A


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
उपराष्ट्रपति का जबलपुर आगमन पर हार्दिक स्वागत
जबलपुर, 15 फरवरी, 2020
उपराष्ट्रपति श्री एम वेंकैया नायडू का आज  जबलपुर आगमन पर हार्दिक स्वागत किया गया । श्री नायडू शनिवार की सुबह करीब 9.40 बजे नई दिल्ली से भारतीय वायुसेना के विमान द्वारा केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्री रेणुका सिंह एवं सांसद श्री राकेश सिंह के साथ डुमना विमानतल पहुँचे थे ।  उपराष्ट्रपति डुमना विमानतल पर कुछ देर रुकने के बाद वायुसेना के हेलीकॉप्टर द्वारा मंडला रवाना हुए ।
विमानतल पर राज्य शासन की ओर से मिनिस्टर इन  वेटिंग वित्त मंत्री श्री तरुण भनोत ने उपराष्ट्रपति की अगवानी की तथा आत्मीय स्वागत किया ।  महापौर श्रीमती स्वाति गोडबोले, विधायक सर्वश्री अजय विश्नोई, श्रीमती नन्दिनी मरावी, श्री अशोक रोहाणी एवं श्री सुशील तिवारी इंदु, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मनोरमा पटेल, श्री दिनेश यादव, श्री जी. एस. ठाकुर ने भी  विमानतल पर श्री नायडू  का  स्वागत किया । इस अवसर पर सम्भागायुक्त रवीन्द्र कुमार मिश्रा, पुलिस महानिरीक्षक श्री भगवत सिंह चौहान, कलेक्टर भरत यादव एवं पुलिस अधीक्षक अमित सिंह भी मौजूद थे ।
क्रमांक/3167/फरवरी-159/जैन

पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री
आरिफ अकील द्वारा पोस्ट मैट्रिक कन्या छात्रावास का निरीक्षण  
     जबलपुर 15 फरवरी 2020
पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री आरिफ अकील ने आज जबलपुर में विभाग द्वारा संचालित पोस्ट मैट्रिक कन्या छात्रावास गोकलपुर का निरीक्षण किया। छात्राओं से बातचीत की। उपलब्ध सुविधाओं का अवलोकन किया। मंत्री श्री अकील ने हाल ही में सीआरपीएफ में चयनित छात्राओं को उनकी सफलता के लिए बधाई दी और छात्रावास की बेहतर व्यवस्थाओं के लिए अधीक्षिका अल्लोमिनी और सहायक संचालक आशीष दीक्षित को सम्मानित किया।
मंत्री श्री अकील ने मंडला रोड पर डीपीएस स्कूल के सामने निर्माणाधीन पिछड़ा वर्ग पोस्ट मैट्रिक 500 सीटर गर्ल्स हॉस्टल का निरीक्षण किया गया। निर्माण की धीमी गति पर मंत्री द्वारा अप्रसन्नता व्यक्त की गई और समक्ष में ही पीआईयू के अधिकारियों और कॉन्ट्रैक्टर से जवाब तलब किया गया तथा  15 अप्रैल तक हर हाल में निर्माण पूर्ण करने तथा इस आशय का लिखित आश्वासन देने निर्देशित किया।
क्रमांक/3168/फरवरी-160/जैन॥

आपकी सरकार आपके द्वार अंतर्गत स्वास्थय परीक्षण एवं
जनसमस्या निवारण शिविर में शामिल हुये जनसंपर्क मंत्री श्री शर्मा
प्रदेश में नागरिकों को मिलेगी बेहतर स्वास्थ्य एवं जनसुविधाएं
-जनसंपर्क मंत्री श्री शर्मा
जबलपुर, 15 फरवरी, 2020
       विधि और विधायी कार्य, जनसम्पर्क, विज्ञान एवं प्रौधोगिकी विमानन, धार्मिक न्यास और धर्मस्व विभाग मंत्री पीसी शर्मा ने आज जबलपुर में आपकी सरकार आपके द्वार अभियान अतंर्गत नि:शुल्क जनस्वास्थ्य परीक्षण एवं जनसमस्या निवारण शिविर में कहा कि प्रदेश के नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य एवं जन सुविधायें मिलेंगी । उन्होंने इस गरिमामय समारोह को संबोधित करते हुये विधायक विनय सक्सेना को जन्मदिन की बधाई दी और कहा श्री सक्सेना ने आपकी सरकार आपके द्वार अभियान अंतर्गत नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन कर शिविर के साथ ही अपने जन्मदिन को यादगार बना दिया। उन्होंने कहा मुख्यमंत्री कमलनाथ की मंशा है प्रत्येक व्यक्ति को सुविधाएं उनके घर पर ही दी जायें।
     जनसंपर्क मंत्री ने कहा कि राज्यसभा सासंद श्री विवेक कृष्ण तन्खा द्वारा स्वास्थ्य के क्षेत्र में अविस्मरणीय सेवा कार्य किया गया है । श्री शर्मा ने कहा विधायक विनय सक्सेना ने अपने जन्मदिन के दिन प्रत्येक आमजन को नि:शुल्क स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करा कर पुण्य का कार्य किया हैं। इसी तरह जन- प्रतिनिधियों को अपने जन्मदिन पर नि:शुल्क स्वास्थ्य सुविधाएं लोगों को देना चाहिए। श्री शर्मा ने कहा मुख्यमंत्री कमलनाथ के प्रयास सभी को स्वास्थ्य सहित अन्य जनसुविधा मुहैया कराने के लिये है । वे प्रदेश के विकास के लिये संकल्पित हैं।
     मंत्री श्री शर्मा ने कहा मध्यप्रदेश में संजीवनी क्लीनिक चलाने की प्रकिया पर कार्य चल रहा है, जिसमें 68 प्रकार की बीमारियों के लिए जाँच हो सकेगी । साथ ही, 120 प्रकार की दवाईयां नि:शुल्क मिलेगी। श्री शर्मा ने कहा स्वास्थ्य सुविधाए सभी को नि:शुल्क एवं समय पर प्राप्त हो यही सरकार की मंशा हैं। उन्होंने विधायक विनय सक्सेना द्वारा आयोजित इस शिविर की सराहना करते हुए उन्हें जन्मदिन की बधाई एवं शुभकामनाएं दी ।
क्रमांक/3169/फरवरी-161/कुरैशी


आपकी सरकार आपके द्वार अंतर्गत नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन सराहनीय
-विधानसभा अध्यक्ष श्री प्रजापति
स्वास्थय शिविर के साथ अपने जन्मदिन को यादगार बना दिया
-जनसम्पर्क मंत्री श्री पीसी शर्मा
जबलपुर में आपकी सरकार आपके द्वार और स्वास्थय परीक्षण शिविर में शामिल हुये विधानसभा अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और मंत्रीगण
समस्याओ के निराकरण के साथ ही मरीजों का हुआ स्वास्थ्य परीक्षण,
दिया गया परामर्श औरमिली दवाईयां
महाविद्यालयीन छात्राओं को मिले ड्राईविंग लायसेंस, मरीजों को मिले चश्मे तथा
वरिष्ठ चिकित्सकों का हुआ सम्मान
शिविर में 14 हजार से अधिक नागरिकों का स्वास्थ्य परीक्षण विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा किया गया
जबलपुर, 15 फरवरी 2020
            मध्यप्रदेश विधानसभा अध्यक्ष श्री नर्मदा प्रसाद प्रजापति ने आज जबलपुर मे आपकी सरकार आपके द्वार अभियान अतंर्गत नि:शुल्क जनस्वास्थ्य परीक्षण तथा जनसमस्या निवारण शिविर में आयोजित गरिमामय समारोह को संबोधित करते हुये विधायक विनय सक्सेना को जन्मदिन की बधाई दी और कहा आज श्री सक्सेना ने आपकी सरकार आपके द्वार में नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया है, सराहनीय है। उन्होंने कहा मध्यप्रदेश में आपकी सरकार आपके द्वार तथा नगर सरकार आपके द्वार व्यव्स्था मुख्यमंत्री कमलनाथ द्वारा शुरू की गई है श्री प्रजापति ने कहा जबलपुर मे प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र मे 3-3 संजीवनी क्लीनिक शुरू कराई जायें। श्री प्रजापति ने कहा भोपाल के चार इमली में संजीवनी अस्पताल खुला है, इसमें फ्री उपचार दवाईयां दी जा रही हैं, मरीजों को मिनटों में रिपोर्ट मिल रही हैं। श्री प्रजापति ने कहा हम सब भगवान की पूजा करते है, विधायक विनय सक्सेना ने मानव सेवा का बीड़ा उठाया है, उन्हें बधाई यह भी कहा यहाँ वरिष्ठ जनप्रतिनिधि सांसद विवेक कृष्ण तन्खा पीडि़त मानव की स्वास्थ्य सेवा कर रहे हैं, नमन करता हूँ और बधाई देता हूँ। श्री प्रजापति ने 3 माह पहले मंडला में आयोजित सात दिवसीय स्वास्थ्य कैंप का उल्लेख करते हुये कहा, मैं भी वहां रहा, वहां पर लगभग 700 डॉक्टरों ने देश भर से आकर पीडि़त मानवता की सेवा की। उन्होंने एक महिला का जिक्र करते हुये कहा उनके गले से आवाज चली गई थी ऑपरेशन के बाद आवाज लौट आई वह अविस्मरणीय पल था, ऐसे अन्य घटनाओं का उन्होंने उल्लेख किया।
इसी अवसर पर विधि और विधायी कार्य, जनसम्पर्क, विज्ञान एवं प्रौधोगिकी विमानन, धार्मिक न्यास और धर्मस्व विभाग मंत्री श्री पी.सी. शर्मा ने गरिमामय समारोह को संबोधित करते हुये विधायक विनय सक्सेना को बधाई देते हुये कहा आज श्री सक्सेना ने आपकी सरकार आपके द्वार में नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन कर शिविर के साथ अपने जन्मदिन को यादगार बना दिया। उन्होंने कहा मुख्यमंत्री कमलनाथ की मंशा है, सभी को सुविधाएं उनके घर पर ही दी जायें।
उन्होंने कहा राज्यसभा सासंद श्री विवेक कृष्ण तन्खा ने स्वास्थ्य के प्रति जितनी सेवा लोगों की है, उतना मध्यप्रदेश में किसी ने नहीं की होगी। श्री शर्मा ने कहा विधायक विनय सक्सेना ने अपने जन्मदिन के दिन सभी आमजन को नि:शुल्क स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करा कर बहुत ही पुण्य का कार्य किया हैं। श्री शर्मा ने कहा मुख्यमंत्री कमलनाथ जी की मंशा है सभी को स्वास्थ्य सहित अन्य सुविधा मुहैया कराई जा सके, जिससे प्रदेश का विकास हो।
कार्यक्रम में सहकारिता विभाग, संसदीय कार्य एवं सामान्य प्रशासन मंत्री गोविन्द सिंह ने विधायक श्री सक्सेना को जन्मदिवस की शुभकामनाएं देते हुये प्रभु से कामना की आप लंबे समय तक क्षेत्र की जनता की सेवा करते रहें। उन्होंने यहां पर पीड़ितों के इलाज की व्यवस्था की सराहना करते हुये कहा देख कर मुझे अच्छा लगा और यह कदम अनुकरणीय हैं। यहां पर विभागों को जो जिम्मेवारी सोंपी गई है वे निर्वहन कर रहे हैं। यह भी कहा कि विधायक श्री सक्सेना जब भी आकर मिलते है, क्षेत्र के विकास और कल्याण की बात करते हैं। श्री सिंह ने कहा मेरी शुभकामनाएं हैं विधायक सक्सेना महाकौशल अचंल की सेवा करने वाले व्यक्ति बनें।
जबलपुर जिले के प्रभारी मंत्री और प्रदेश के ऊर्जा मंत्री प्रियव्रत सिंह ने कहा आज जबलपुर के लिए महत्वपूर्ण दिन है विधायक श्री सक्सेना ने नई पंरपरा शुरू की है उन्होंने मंच से घोषण करते हुये कहा कि जबलपुर में मुहल्ला क्लीनिक स्थापित किये जायेंगे, मध्यप्रदेश मे यह एक प्रारभिंक मॉडल होगा। श्री सिंह ने कहा यह क्लीनिक जल्द से जल्द शुरू कराये जायेगें। उन्होने कहा श्री नरेन्द्र जैन ने दो डॉयलिसिस मशीन भेंट की है, इन्हे मनमोहन नगर अस्पताल कक्ष देकर आमजन को सुविधा उपलब्ध कराई जायेगी। उन्होने विधायक श्री सक्सेना को एंबुलेंस सुविधा शुरू करने और उनके जन्मदिन की ढ़ेरो शुभकामनाए दी। श्री सिंह ने दीनदयाल चौक आईएस बीटी मे 24 घंटे स्वास्थय परीक्षण की सुविधा शुरू की जा रही है, की सराहना की।
इसी मौके पर सामाजिक न्याय एवं नि:शक्त जन कल्याण और अनुसुचित जाति कल्याण मंत्री लखन घनघोरिया ने श्री सक्सेना को जन्मदिन की बधाई देते हुये कहा आप जीवटता, कर्मटता के धनी परीपक्व विधायक हैं। उन्होंने कहा विनय संघर्ष करो हम सब आपके साथ हैं।
इस अवसर पर विधानसभा उपाध्यक्ष सुश्री हिना लिखीराम कावरे ने ईश्वर से प्रार्थना करते हुये कहा कि विनय सक्सेना दीर्घायु हो स्वस्थय जीवन जियें। उन्होंने कहा जिन लोगो ने आपको चुना है उनकी सेवा करें। सुश्री कावरे ने विधायक श्री सक्सेना की विधानसभा मे प्रस्तुति और उनके कार्यों की भूरी-भूरी सराहना की। यह भी कहा कि आज यहां आपकी सरकार आपके द्वार मे आमजन जो कार्य बताये हैं, उसे करायें और जो कार्य नही हो पा रहे हैं, आमजन को अवगत करा दें। उन्होंने कहा मुख्यमंत्री जी की भी यही मंशा हैं।
इस अवसर पर सांसद राज्यसभा श्री विवेक कृष्ण तन्खा ने श्री सक्सेना को बधाई देते हुये कहा पीड़ित मानवता की मदद करते हुए मैंने इन्हें शुरूवाती दौर से देखा है उन्होंने कहा ऐसा व्यक्ति विधायक बन जाता हैं, तो सेवा का विराट रूप हो जाता हैं। श्री तन्खा ने कहा वर्षों से हम नि:शक्त जनों की सेवा मेडीकल कैंप कर कर रहे हैं। उन्होंने कहा अभी हाल में मंडला में कैंप कर एक लाख मरीजों को उपचार दिया गया, जिसमें देश भर से डॉक्टर आयें यह भी कहा कि आज भी सर्जरी चल रही हैं। हर सप्ताह मंडला कैंप के लोग जबलपुर, एम्स, इंदौर, भोपाल पहुँच रहे हैं। उन्होंने दिल्ली मे चल रही मुहल्ला क्लीनिक की चर्चा करते हुये जबलपुर मे भी पब्लिक-प्राईवेट पार्टनर से शुरू करने की बात कही। श्री तन्खा ने कहा जबलपुर को बीमारी मुक्त रखें। उन्होंने स्कूली छात्रो का नेत्र परीक्षण नियमित कराने का आग्रह किया।
इसी क्रम में पूर्व केन्द्रीय मंत्री सुरेश पचोरी ने आयोजन की शुभकामनाएं दी कहा विनय सक्सेना एक जागरूक विधायक है दीर्घायु हो, ईश्वर उन्हें शक्ति दें सभी की सेवा करते रहे।
कार्यक्रम में पंचायत और ग्रामीण विकास मंत्री कमलेश्वर पटेल ने विधायक श्री सक्सेना को जन्मदिन की शुभकामनाएं देते हुये कहा आप इसी तरह से जनता की सेवा करते रहे। उन्होंने कहा यहा शिविर में विशेषज्ञ चिकित्सकों को बुलाकर आमजनों को स्वास्थ्य सुविधा दी जा रही है, सराहनीय कदम हैं। श्री पटेल ने कहा मुख्यमंत्री कमलनाथ जी ने आपकी सरकार आपके द्वार के साथ ही शहर सरकार आपके द्वार शुरू की है, अब नागरिकों को अधिकारियों के पास नहीं जाना पड़ रहा है, मंत्री-अधिकारी गांव जाकर उनकी समस्या सुन और निराकृत कर रहें हैं। उन्होंने सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं पर प्रकाश डालते हुये कहा पीड़ितों की सेवा करना सबसे बड़ा धर्म है।
कार्यक्रम में विधायक विनय सक्सेना ने कहा अब सरकार आपके दरवाजे में है, जिसको सरकार की जरूरत हैं, अपनी बात रखें। उन्होंने कहा मुख्यमंत्री कमलनाथ जी की मंशानुरूप हम सेवा का काम कर रहे हैं, यहां जितने लोगों का भी पंजीयन हुआ है, उनका लगातार नि:शुक्ल दवा दी जा रही हैं। यह भी कहा कि श्री नरेन्द्र जैन ने 2 डॉयलिसिस मशीन आमजन की सेवा के लिए भेंट की हैं। उन्होंने विधायक हेल्पलाइन 24 घंटे सातों दिन की योजना पर विस्तार से अपनी बात रखी। उन्होंने कहा मुख्यमंत्री जी कहते हैं सरकार ना केवल भोपाल में दिखे, सब जगह दिखे, उसी के तारतम्य में कार्य किये जा रहे हैं। श्री सक्सेना ने कहा मैं विधायक बाद में हूँ, पहले आप सबका सेवक हूँ, ईश्वर आप सबको सुखी स्वस्थ और समृद्ध रखें। इस अवसर पर विधायक बदनावर राजवर्धन सिंह दत्तीगांव ने भी अपने विचार रखें। इस अवसर पर अतिथियों द्वारा स्व-वित्तीय योजना ब्रोसर का विमोचन किया गया।
इसी प्रकार वाहन लायसेंस महाविद्यालयीन छात्राओं को वितरित किये गये, साथ ही हितग्राहियों को जिनका पूर्व में जाँच की गई थी उन्हें चश्मा वितरित किये गये।
शिविर में 14 हजार 670 नागरिकों का पंजीयन कर विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें चिकित्सीय परामर्श के साथ ही दवाइयाँ दी गई।
वरिष्ठ चिकित्सकों का हुआ सम्मान:
इस गारिमामय आयोजन मे वरिष्ठ चिकित्सकों का सम्मान अतिथियो द्वारा किया गया। इसमें डाँ वटालिया, डाँ एनपी गुप्ता, डाँ जितेन्द्र जामदार, डाँ सुहैल सिद्धीकी, डाँ स्थापक, डाँ कटकवार, डाँ भगत, डाँ स्नेहा, डाँ छत्रपाल, डाँ नदंनी सिघंई, डाँ सजंय जैन, डाँ मयूर सहित अन्य चिकित्सकों का सम्मान हुआ।
इस अवसर पर पूर्व मंत्री श्री चंद कुमार भनोत, श्री रामेश्वर नीखरा, श्री आलोक चंसौरिया, श्री आलोक मिश्रा, श्री मदन तिवारी, श्री प्रदीप सोनी, कॉग्रेस अध्यक्ष श्री यादव, श्री दिनेश चौहान, नगर निगम कमिश्नर, एडीशनल कलेक्टर, क्षेत्रीय एसडीएम सहित अन्य सम्मानीय जनप्रतिनिधि, पंचायत प्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक, पार्टी पदाधिकारी, नागरिकगण, प्रतिष्ठित चिकित्सकगण, सम्मानीय मीडिया प्रतिनिधि, अधिकारी-कर्मचारी मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन डाँ प्रदीप दुबे और आशीष तिवारी ने किया।        
क्रमांक/3170/फरवरी-162/कुरैशी